Why google bard is better than chatgpt in hindi | गूगल बार्ड क्यों खास है

Why google bard is better than chatgpt in hindi | गूगल बार्ड क्यों खास है

Google Bard AI Tool

Why google bard is better than chatgpt in hindi

Why google bard is better than chatgpt in hindi, google bard is better than chatgpt?, google vs chatgpt, is google bard better than chat gpt, how to use google bard, what is google bard दोस्तों आज कल आप देख रहे हो कि ज्यादातर लोग ChatGPT AI Tool का उपयोग करके सभी काम को चुटकियो में कर रहे है। जब से ChatGPT AI Tool आया है तब से लोगो को काफी ज्यादा फायदा होने लगा है। लेकिन अब पूरी दुनिया में खाली एक यही टूल तो हो नहीं सकता है। तो Google जैसी सबसे बड़ी कंपनी भी पीछे नहीं रह सकती है तो इन्होने ने भी काफी मेहनत करके Google Bard AI Tool को बना लिया है।

Google Bard AI Tool भी बिलकुल ChatGPT Tool की तरह की काम करता है। आप इससे भी कोई भी सवाल को पूछ सकते है जिसके बाद यह इंटरनेट से ही आपके सवाल का जवाब खोज कर देता है। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या गूगल का बनाया हुआ Google Bard AI टूल ChatGPT को टक्कर दे पायेगा या इन दोनों में से सबसे अच्छी परफॉरमेंस किसकी होगी। तो आज के आर्टिकल में हम इन्ही चीज़ के बारे में विस्तार से बात करने वाले है।

Why google bard is better than chatgpt in hindi

Google Bard AI Tool क्या है

Google Bard एक चैटबॉट है जो कि आपके सभी सवालों का जवाब देने के लिए बनाया गया है। आप लोग कुछ महीनो से ChatGPT चैटबॉट को तो इंटरनेट पर देख रहे होंगे जो आपके हर सवाल का जवाब तुरंत के तुरंत दे देता है। तो गूगल ने भी अपने Bard टूल को बिलकुल इसी तरह से ही बनाया है। गूगल ने इसको लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लीकेशन (LaMDA) से बनाया है।

Google Bard को अभी एक्सपेरमेंट मोड में चालु किया गया है। अगर आप अभी Bard का यूज करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से गूगल पर जाके कर सकते है।

अगर आपको नहीं पता की किस तरह से google bard पर सवाल कर सकते है तो नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र को खोले।
  2. अब आपको गूगल पर Google Bard लिखना है।
  3. अब आपको सबसे पहली https://bard.google.com/ वेबसाइट को खोलना है।
  4. जब आप पहली वाली वेबसाइट को खोलेंगे तो वहॉ पर आपको अपनी gmail आईडी से लॉगिन करके उसकी सभी पॉलिसी को accept करना है।
  5. अब आप bard से कोई भी सवाल को पूछ सकते है जैसे आप ChatGPT टूल पर पूछते थे।

Google Bard के Benefits

आप सभी लोग जानते है कि गूगल ने अभी तक कोई भी टूल को बनाया है उसमे वो सभी बढ़िया से बढ़िया चीज़ को डालते है जिससे लोगो को कही और जाने के जरूरत ही ना पड़े। तो Google Bard में भी आपको काफी फीचर्स मिल जाते है तो बाकी ChatGPT Tool में नहीं मिलते है। कुछ फीचर्स के बारे में हमने आपको नीचे बताया भी है।

  1. गूगल बार्ड चैटजीपीटी से बहुत ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है।
  2. गूगल बार्ड सभी सवालों का जवाब करंट डाटा से निकाल कर देता है। वही ChatGPT के जवाब 2021 तक उपलब्ध डेटा पर आधारित हैं।
  3. गूगल बार्ड को बनाने वाले मेकर्स ने इसको चैटजीपीटी से अलग तरीके से बनाया है।
  4. Google Bard Chatbot LaMDA भाषा पर आधारित है।

Why google bard is better than chatgpt in hindi

आप सभी के दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि चैटजीपीटी से गूगल बार्ड बेहतर क्यों है ? तो इसका जवाब है ChatGPT में 2021 तक का डाटा फीड किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें आपको लेटेस्ट करंट समय की चीज़ फीड नहीं हुई है।

अगर आप इससे कोई भी ऐसा सवाल पूछेंगे जो वर्तमान समय से संबधित हो तो यह उसका जवाब 2021 के हिसाब से ही दे पायेगा। वही Google Bard की बात करे तो यह इंटरनेट पर ताज़ा जानकारी के हिसाब से आपको जवाब देता है।

जब Google Bard आपको लेटेस्ट डाटा के हिसाब से जवाब देगा तो यह काफी बढ़िया बात है तो इस हिसाब से Google का यह Tool ChatGPT को आराम से पीछे छोड देगा। वही Bard की और बात करे तो अभी इसमें आपसे कोई भी Extra रुपये भी नहीं लिए जा रहा है।

यह अभी सिर्फ ट्रायल में चलाया गया है जो कि बिलकुल सबके लिए फ्री है। जब Google Bard टेस्टिंग फेज से निकल कर पूरी तरह लाइव किया जाएगा तो इसमें आपको काफी अलग चीज़े देखने को मिलेगी जो ChatGPT में आपने कभी नहीं देखी होगी।

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल Why google bard is better than chatgpt in hindi में हमने जाना कि Google Bard Tool क्या है और यह किस तरह से काम करता है। अगर आप ChatGPT और Google Bard के फर्क जानना चाहते है तो उसके बारे में भी हमने आर्टिकल में आपको बताया है। मुझे आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। तो अभी तक आपने इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो कर दे। जिससे उनको भी Google Bard के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top