Home » What To Do If Someone Doesn’t Value us in Hindi

What To Do If Someone Doesn’t Value us in Hindi

    What to do If Someone Doesn’t Value us in Hindi | कोई हमारी कदर ना करे तो क्या करना चाहिए – क्या आपको भी ऐसा लगता है की लोग आपकी कदर नही करते हैं या आप लोगों के बीच अपनी कदर (Value) खो चुके हैं? अगर हां तो आए दिन आपके मन में तो अगर कोई हमारी कदर ना करे तो क्या करे?, Jab Koi Value na Kare toh Kya Karna Chahiye या लोगों से अपनी Value कैसे करवाएं Khud Ki Value Kaise Badhaye जैसे कई तरह के सवाल रोज़ ही उमड़ते रहते होंगे लेकीन किसी से अपनी कदर करवाना कोई आसान काम नही है ये आपका हक है और आपको अपने हक के लिए खड़े होना पड़ेगा वैसे तो अपने लिए खड़ा होना असंभव सा लग सकता है, लेकिन यह सीखना कि आपकी खुशी की कुंजी किसमे है। खासकर तब जब आप ऐसे लोगों के साथ व्यवहार कर रहे हैं जो आपकी कदर नहीं करते हैं।

    और अक्सर ऐसे लोग किसी ऐसे व्यक्ति से दूर भी नहीं जा पाते हैं जो उन्हें महत्व नहीं देता। वो उनके साथ कितना भी बुरा सलूक क्यों ना कर ले, वे कभी भी पीछे नहीं हटेंगे।

    लेकीन अगर आपको उन ख़ास चीजों की स्पष्ट समझ है की जब कोई इंसान आपकी कदर (Value) ना करे तो तो आपको ऐसे में क्या करना चाहिए? तब आप किसी भी दूसरे इंसान से अपनी Value आसानी के साथ करवा सकते हैं,

    इसीलिए आज के इस Article What to do If Someone Doesn’t Value us in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को कोई हमारी कदर ना करे तो क्या करना चाहिए के लिए खूब सारी शानदार Tips बताई हैं जिन्हें अपनाकर के आप किसी ऐसे इंसान से भी अपनी कदर करवा सकते हैं जिससे आपने कभी सोचा भी नही होगा बस आपको इन सभी Tips के बारे में अच्छे से पढ़ लेना होगा और सही दंग से इन्हे अपनी जिंदगी में उतारना है, फिर अगर कोई Value ना करे तो क्या करे जैसे सवाल आपके मन में से गायब होने लग ही जाएंगे

    तो आईए जानते हैं उन्ही सब Tips के बारे में जिससे की आप किसी भी इंसान से अपनी Value या कदर आसानी के साथ करवा सकते हैं।

    What to do If Someone Doesn’t Value us in Hindi | कोई हमारी कदर ना करे तो क्या करना चाहिए?

    उनके व्यवहार को सही मत ठहराओ

    बहुत से लोग सामने वाले व्यक्ति के व्यवहार को सही ठहराते हैं तब जब उनके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है।

    लोग सोचते हैं की ऐसा व्यवहार सामने वाला जानबूझ कर नहीं कर रहा है बल्की हो सकता है की उसकी Situation की वजह से ऐसा हो रहा हो, चलो ठीक है मैने मान लिया की उसकी Situation की वजह से वह आपके साथ गलत व्यवहार कर रहा है या आपकी कदर नहीं कर रहा है, लेकीन आप ये भी तो समझो की ऐसा एक या दो बार ही होता होगा, कोई अगर ऐसा बार-बार करे तो क्या आप हर बार उसके ऐसा करने को ठीक ही बताओगे नहीं ना, इसीलिए अपनें अंदर से ऐसी सोच को बाहर निकाल दें।

    अपने आप को खोने मत दें

    बहुत से लोग, ख़ास तौर से वे जो अपने रिश्तों में खुद को कम आंकते हैं, किसी के साथ शामिल होने पर खुद को खो देते हैं।

    वे चीजें जो वे खुद को हंसाने के लिए करते थे, जिन्हें वे अपने बारे में अच्छा महसूस कराने के लिए करते थे, और जिनसे वे प्यार और सम्मान का एहसास करते थे, अब उन चीज़ों को ऐसे या बहुत से लोग खुद से अलग करने में लगे होते हैं बस इसीलिए क्योंकी वो सामने वाले इंसान को नहीं पसंद, देखिए जिन कामों को करने से आपको खुशी मिलती है आप उन्हें कभी ना छोड़िए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की सामने वाला आपके बारे में क्या सोचता है, खुद को वही दें जो आपको चाहिए ना की वो जो दूसरों को आप में चाहिए।

    कम बोलने की आदत डालें

    अक्सर देखा गया है की काफी सारे लोग हर जगह अपनी बोलने की टांग अड़ाने में लगे रहते हैं, चाहे जिस Topic पर वो बोल रहें हो वो उनकी Field से Related हो भी या नहीं उन्हें बस बोलना है और अपनी बात दूसरों तक रखनी ही रखनी है, ऐसे लोगों की राय आमतौर पर वैसे कोई भी लेना पसंद नही करता है लेकिन इन्हें हर Situation में बोलना काफी पसंद होता है, अगर आप भी इन लोगों में से हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को छुड़ा लें,

    क्योंकी सबसे ज्यादा कदर सिर्फ उसी एक इंसान की होती है जो कम से कम बोलता है उस इंसान के बोलने के लिए लोग इंतजार करते हैं की कब वो बोले और हम उन्हे सुने।

    लोगों को ध्यान से सुनो

    अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो दूसरों की बाते सुनने से ज्यादा अपनी बात को सामने वाले के आगे रखने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाता है तो समझ जाइए की सामने वाला इंसान आपकी कदर (Value) कभी भी नही करेगा,

    क्योंकि ना हर एक इंसान को सामने वाले की बाते सुनने से ज्यादा अपनी बाते कहने में ज़्यादा मज़ा आता है, तो अगर आप भी एक Good Listener बन जाओगे तो लोग ये देखेंगे की आप उनकी हर बात को काफी ध्यान से सुनते हैं और समझते भी हैं, ऐसा करने से आप उनकी नजरों में अलग ही Standout कर पाएंगे। जिससे की आपको वो कदर मिल सकेगी जो आपने अब तक खोई हुई थी।

    हर बात में हां कहने से बचें

    क्या आपको भी ऐसा लगता है की अगर आप लोगों के हर काम में मदद करेंगे या जब भी उन्हें आपकी ज़रूरत पड़े तो आप उनके लिए तुरंत हाज़िर हो जाओगे तो लोग आपको एक अच्छा इंसान समझेंगे और आपकी काफी ज्यादा कदर भी करेंगे अगर आप ऐसी ही सोच अपने Mind में रखते हो तो इसे आज ही निकल दो।

    क्योंकी हर चीज में हां कहने वाला या हर वक्त दूसरों के लिए Available रहने वाला इंसान दूसरों के तो काम में आ सकता है लेकिन कभी भी उनकी नज़रों में अपनें लिए कदर (Value) नही बना पाएगा, कारण ये है की अगर आप लोगों के लिए हर वक्त मौजूद रहेंगे तो लोग आपको खाली ही समझेंगे की आप तो बिल्कुल Free हो आपको कोई काम धंधा नहीं है यानी की उनके लिए आप ऐसे ही बनकर रह जाओगे।

    खुद को बढ़ा-चढ़ा कर दिखाना बंद करें

    कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अंदर से तो कुछ नही यानी बिल्कुल खोखले होते हैं लेकिन बाहर से खुद को काफी ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर दिखाते हैं की मैं ये हूं, मैं वो हूं, मेरी इतनी जान पहचान है, मैं ये कर सकता हूं, वो भी कर सकता हूं। जो की बिल्कुल ही गलत है इससे कोई भी आपकी कभी कदर नही करेगा,

     हमे हमेशा ही Down To Earth रहना चाहिए, चाहे हम जिंदगी में कितनी ही ऊंची मंजिल हासिल क्यों ना कर लें लेकिन पांव हमारे हमेशा ही ज़मीन पर रहने चाहिए और लोगों के बीच में कदर (Value) भी आप तभी बना पाओगे जब आपके पास सब कुछ होते हुए भी आप बिल्कुल Normal रहे किसी बात का कोई Show Off ना करें।

    तो अब तक हमने जान लिया की अगर कोई हमारी कदर ना करे तो क्या करे? तो आईए अब हम लोग आपकी कदर क्यों नहीं करते? इसके पीछे के कारण के बारे में जान लेते हैं की कौन-से वो कारण हैं जिनकी वजह से लोग आपकी Value नही करते हैं।

    लोग आपकी कदर क्यों नहीं करते? | Reason Why People Don’t Value us in Hindi

    आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं

    आप उन लोगों को जानते हैं, जो चाहे कुछ भी कहें, हमेशा सबसे बेहतर जानते हैं? शायद आप उनमें से एक भी हो सकते हैं। इससे आपके लिए दिशा लेना, सीखना, बढ़ना और यहां तक ​​कि एक दिलचस्प बातचीत शुरु करना मुश्किल हो जाता है। यह आपकी लोगों के आगे Value को घटा देता है। अगली बार जब आप आसानी से किसी को बताना चाहें कि वे गलत हैं, तो ऐसा न करें। उन्हें सही होने दें, भले ही वे गलत हों। मगर खुद को ऐसा न होने दें की सारा ज्ञान तो आप ही के पास मौजूद है।

    आप शिकायत करते हैं

    क्या आपको भी हर पल आज मौसम गर्म या बहुत ठंडा है या यहां पर बहुत शोर है, मेरी तो किस्मत ही ख़राब है जैसी अनगिनत शिकायते रोज़ाना अपनी ज़िन्दगी में करते ही रहते हैं? क्या ये आपकी आदत बन चुकी हैं? अगर ऐसा है तो आज से ही अपनी इस आदत को छुड़ाने में लग जाएं।

    क्योंकी लोग अक्सर ऐसे लोगों की कभी कदर नही करते हैं जो हर वक्त बस किसी ना किसी शिकायतों में ही लगे रहते हैं, बल्की ऐसे लोगों को तो कोई पसंद भी नहीं करता है। आपकों खुद को एक शिकायते ना करने वाले इंसान के रूप में तब्दील करना होगा जिससे की जो आज आपकी कदर नही कर रहे है वही लोग कल को आपकी कदर करना शुरु कर दें।

    आप हमेशा लोगों को सलाह देते रहते हैं

    बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो हर चीज पर बिना बात ही सलाह देना पसंद करते हैं और जो दूसरे व्यक्ति को बताए बिना बातचीत करने में सक्षम नहीं लगते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए। अगर आप भी इन्ही लोगों में से हैं तो इसे रोको। क्योंकी लोग इससे नफरत करते हैं। और इससे वो आपकी कदर कभी भी नहीं करेगें,

    अगली बार जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को सलाह देने वाले हों जो उन्होंने नहीं मांगी, तो रुकें और खुद से पूछें कि आपको ऐसा करने की ज़रूरत क्यों महसूस होती है। फिर इसकी बजाय कुछ और उनसे कह दें।

    आप अपनी ज़ुबान के पक्के नहीं होते

    आपने अक्सर ऐसे लोगों को अपने आस-पास देखा ही होगा जो कुछ भी काम करने से पहले बाते तो बहुत बड़ी-बड़ी बना लेते हैं, की वे ये कर लेंगे, वो कर लेंगे, लेकिन जब हकीकत में देखने जाओ तो उनसे कुछ भी हुआ नही होता। ऐसे लोगों की भी बाकी लोग कभी भी कदर नही कर पाते हैं।

    क्योंकी कदर उसकी हो पाती है जो कुछ ऐसा करके दिखाए जिससे की लोग सोचे की वाह इसने ये बात मुझसे कही थी और आज इसने करके भी दिखा दी इसका मतलब ये है की आप अपनी ज़ुबान के पक्के हैं और विश्वास के लायक है ऐसे में हर कोई आपकी कदर (Value) ज़रूर से समझेगा।

    अगर आप बहुत ज्यादा ही बोलते हैं

    कुछ लोगों की ये एक आदत सी बनी होती है की वो किसी न किसी बात में कुछ ना कुछ बोलेंगे ही फिर चाहे उनकी उस बात का कोई सिर या पैर हो न हो इससे उनको कोई मतलब नहीं उनको बस दूसरे लोगों के बीच में अपनी टांग तो अड़ानी ही होती है,

    अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं तो सुन लिजिए की आपकी कभी भी कोई भी कदर बिल्कुल नही करने वाला, बल्की कदर उसकी होती है जो कम बोलता है, तो आज से ही काम बोलने की आदत को अपनाकर देखिए आपको फ़र्क ज़रूर से नज़र आएगा।

    आपने उन्हें कोई Reason नही दिया है

    सोचो अगर मैं आपसे कहूं की चलो मेरी Respect करो तो क्या आप मेरी ऐसे ही Respect या कदर करोगे नही ना? जब तक मैं आपको उसके लिए एक ख़ास कारण नहीं देता हूं तब तक आप मेरी कदर नही करोगे।

    आप खुद ही सोच कर देखिए की आप भी तो उन्हीं लोगों की सबसे ज़्यादा कदर करते हैं जिन्होंने अपनी Life में कुछ न कुछ बड़ा किया हो। तो आपको भी दुसरे लोगों को आपकी कदर करने का ऐसा ही कोई कारण देना होगा जिससे की वे आपकी कदर (Value) करना शुरु कर दें।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – What to do If Someone Doesn’t Value us in Hindi के अंदर हम सभी ने कोई हमारी कदर ना करे तो क्या करना चाहिए के बारे में काफी सारी बाते जानी, जिसके अंदर हमे ये जानने को मिला की लोग हमारी कदर क्यों नहीं करते हैं और साथ ही हमने उन कारणों के बारे में भी जाना जिनकी वजह से अक्सर लोग हमारी कदर नही करते हैं। कोई भी इंसान यूं ही आपकी कदर नही करता है जब तक आप उसे एक अच्छा खासा कारण नहीं देंगे आप खुद ही सोचें की तब तक वो आपकी कदर क्यों ही करेगा, इसीलिए इस Article में मैंने आपकों जो भी बातें समझाई उन सभी को अपने Mind में रखते हुए आपको अपने अंदर कुछ ऐसा Develop करना है, जिससे की लोग खुद ब खुद ही आपकी कदर करना जान जाएं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.