Skip to content

What Is an Entrepreneur in Hindi | Entrepreneur किसे कहते हैं?

    What Is an Entrepreneur in Hindi | Entrepreneur किसे कहते हैं? – हम अक्सर अपनी Daily Life में सुनते आ रहें हैं कि ऐसा ही कोई एक Entrepreneur है जिसने अपना खुद का Business शुरू किया है। और अब वो खूब पैसा कमा रहा है या कभी कभी ये भी सुनने को मिलता है की कैसे एक व्यक्ती ने Entrepreneur बनकर खुद को एक बेहतरीन Lifestyle दिया है, आज-कल के बदलते वक्त में हम हर दूसरे इंसान से Entrepreneur या Entrepreneurship के बारे में बात करते सुन रहें हैं, तो आखिर ये Entrepreneur क्या है, Entrepreneur कौन होता है, या Entrepreneur kise kehte hain जैसे सवालों के जवाब मैं आप सभी को आज के इस Article – What Is an Entrepreneur In (SIMPLE WORDS) in Hindi के अंदर बताने वाला हूं, जिससे की आप सभी को अब ये बिल्कुल Clear हो जाएगा की एक Entrepreneur किसे कहते हैं?

    तो आईए सबसे पहले हम इसी के बारे में जान लेते हैं,

    एक Entrepreneur को उस Personal Risk से परिभाषित किया जाता है जो वे एक नए Business, Innovation या Enterprise के किसी दूसरे रूप की खोज में लेते हैं। उस जोखिम को लेने के बदले में, वे अक्सर अपने Enterprise या Company की सफलता से सबसे ज़्यादा लाभ कमाते हैं।

    एक Entrepreneur की सटीक परिभाषा को आप इस तरह से समझ सकते हैं की इसका एक Detailed मतलब होता है जिसमें कोई भी एक व्यक्ति शामिल होता है जो खुद के लिए काम करता है। दूसरों के पास बस एक मामूली सी Tunnel Vision होती है, मगर ये सुझाव देता है कि एक Entrepreneur न केवल अपने खुद के Business के लिए स्वतंत्र रूप से काम करता है, बल्कि उनके Business में Innovation का भी एक बेहद ज़रूरी हिस्सा शामिल होना चाहिए।

    दूसरे शब्दों में अगर इसे हम समझे तो एक Entrepreneur वो इंसान है जो एक नया और Innovative Business Idea लेकर के आता है जो की Market में अभी तक किसी के पास नही है, और जो लोगों के बहुत अधिक काम में भी आ सकता है और उस एक Idea पर वो Profit कमाने के मकसद से अपना ख़ुद का एक Business खड़ा करके उसको चलाता है उसे ही हम एक Entrepreneur के रुप में कह सकते हैं।

    What Is an Entrepreneur in Hindi
    What Is an Entrepreneur in Hindi

    एक Successful Entrepreneur कैसे बने? | How to Become a Successful Entrepreneur in Hindi

    एक Successful Entrepreneur  बनने के लिए आपका अमीर या प्रसिद्ध होना जरूरी नहीं है। छोटे-छोटे या कम जाने माने Entrepreneurs के अनगिनत उदाहरण हैं जिनके पास एक विचार (Idea) था और उन्होंने उस Idea इसे एक संपन्न, लाभदायक Business में बदल दिया। वे 50-60 साल की लेडीज हैं जो एक गैजेट का आविष्कार करती हैं या अपना एक Lifestyle ब्लॉग शुरू करती हैं, किशोर जो अपने खुद के YouTube Shows में अभिनय (Acting) करते हैं, और कुछ Retired लोग भी हैं जो अपने जीवन भर के अनुभव को Coaching या Consulting Professions में बदल देते हैं। कहने का मतलब ये है की आज की तारीख़ में अगर आपके पास आगे बढ़ने का जज़्बा है अगर आपके पास एक ऐसा Innovative Idea है जिसकी मदद से आप बहुत से लोगों की जिंदगियों में बदलाव ला सकते हैं, तो आपको भी एक Successful Entrepreneur बनने से कोई भी नहीं रोक सकता।

    Characteristics of an Entrepreneur in Hindi | Entrepreneur की 9 Best Qualities कौन सी हैं?

    जुनून तो इनमें कूट-कूट कर भरा होता है

    कभी भी किसी Successful Entrepreneurs से बात करके देखें आप लगभग हमेशा ही उनके मुंह से जुनून शब्द बार-बार सुनेंगे और वे आपको इसके बारे में यही कहेंगे की उनके अंदर किसी काम को करने का जुनून कूट-कूट कर भरा हुआ है। और अपने अंदर के जुनून का पालन करना सफलता के सबसे अच्छे Principles में से एक है।

    Independent सोच रखते हैं

    Entrepreneur लोग अक्सर अपने लीक से हटकर सोचते हैं और दूसरों के बहकावे में कभी भी नहीं आते जो उनके विचारों पर सवाल उठा सकते हैं। वे हमेशा ऊंचा ही सोचते हैं और किसी भी समस्या का हल किस ढंग से निकाला जाए उसके लिए भी उन्हें उनकी ये सोच एक बेहतर तरीका बता ही देती है।

    विश्वास रखने वाले होते हैं

    अगर आप अच्छे परिणाम में विश्वास नहीं करते हैं तो किसी भी चीज़ में सफल होना आपके लिए बहुत ही ज़्यादा मुश्किल काम है। Entrepreneurs बड़े सपने देखने वाले होते हैं और मानते हैं कि उनके विचार (Ideas) संभव हैं और वो एक दिन ज़रूर काम में आएंगे, तब भी जब वे नामुमकिन से लगते हैं।

    आत्मविश्वास से भरे होते हैं

    इसका मतलब ये नहीं है कि Entrepreneurs को कभी भी खुद पर संदेह नहीं होता है, लेकिन वे इसे दूर करने में सक्षम होते हैं, और विश्वास करते हैं कि वे अपने लक्ष्य (Goal) को प्राप्त कर सकते हैं। और वो इसके लिए खूब मेहनत करते हैं जिससे की जो भी उन्होंने सपने देखें हैं वो एक दिन ज़रूर से पूरे हों पाएं।

    Resourceful और समस्या का समाधान निकालने वाले

    संपत्ति, ज्ञान और संसाधनों (Resources) की कमी आम है, लेकिन Entrepreneurs को वह मिल सकता है जिसकी उन्हें ज़रूरत है या यह पता लगा सकते हैं कि उनके पास अपने Business Goals तक पहुंचने के लिए क्या है। और जो नहीं है उनको उन्हें कैसे हासिल करना है ये उन्हें अच्छी तरह से मालूम होता है, उन्होंने कभी भी समस्याओं और चुनौतियों को अपने रास्ते में नहीं आने दिया और इसके बजाय, वे कठिनाइयों के बावजूद भी सफलता प्राप्त करने के तरीके हमेशा खोजते ही रहते हैं।

    दृढ़ता और कठिनाई को दूर करने की क्षमता

    एक Entrepreneur अपनी पहली, दूसरी या सौवीं बाधा पर भी कभी हार नहीं मानते हैं। उनके लिए, विफलता (Failure) कोई विकल्प नहीं है, वे हमेशा जानते होते हैं की उन्हें बेशक आज Failure देखने को मिला है लेकीन अगर वो बार-बार कोशिश करते रहेंगे तो एक न एक दिन सफ़लता उनके कदमों में ज़रूर होगी, इसलिए वे सफलता की दिशा में ही काम करना जारी रखते हैं, तब भी जब कभी-कभी चीजें गलत या उनके हिसाब से नही हो पाती हैं।

    दृष्टि

    Entrepreneurship की कुछ अधिक कठोर परिभाषाओं में एक ज़रूरी तत्व के रूप में दृष्टि यानी की Vision शामिल है। जब आप शुरू करते हैं तो यह आपके आखिरी लक्ष्य को जानने में मदद करता है, की आपको इसे कहां तक लेकर के जाना है। इसके अलावा, दृष्टि वह ईंधन (Fuel) है जो आपको हमेशा अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर करती है।

    अपने काम के प्रति Focused होते हैं

    इस तेज-तर्रार दुनिया में किसी का भी ध्यान भटकाना काफी आसान है। कई स्टार्ट-अप “Shiny Object Syndrome” (Goods और Services जो तेजी से परिणाम का वादा करते हैं) द्वारा साइड-ट्रैक हो जाते हैं, या वे जो ज़रूरी नही है ऐसे व्यस्त कामों में फंस जाते हैं। लेकीन एक Successful Entrepreneur कभी भी इन Distractions के जाल में नही फंस पाते  हैं और केवल परिणाम लाने वाली चीज़ों  पर ही अपना पूरा ध्यान केंद्रित (Focused) करके रखते हैं।

    हमेशा Action Oriented होते हैं

    Entrepreneurs कुछ नहीं से कभी भी कुछ आने की उम्मीद नहीं करते हैं, और ना ही वे चीजों के खुद से होने की प्रतीक्षा करते हैं। वे हमेशा Action लेने वाले होते हैं। वे चुनौतियों को दूर करते हैं और देरी से बचते हैं। जैसा की आज-कल के लोग सबसे ज़्यादा करते हैं की वे किसी एक काम को करने के लिए हमेशा बहाने ढूंढते रहते हैं की आज नहीं कल से शुरु करूंगा, और जब कि उनको भी ये बात मालूम होती है की उनका ये कल कभी भी आने ही नही वाला, इसके उल्टा एक Entrepreneur अपने हर काम को बिल्कुल Up to Date रखता है और कभी भी किसी काम को करने के लिए हजारों तरीकों के बहाने बनाने से बचता है।

    Entrepreneur कितने प्रकार के होते हैं? | What Are the Types of Entrepreneurs in Hindi

    Entrepreneur की किसी एक परिभाषा पर असहमति का एक कारण यह है कि इसमें कई अलग-अलग प्रकार के Self Employed Business शामिल हैं। यहां मैंने आपकों कुछ सामान्य प्रकार के Entrepreneurs बताए हैं।

    छोटे Business

    कुछ Entrepreneurship के Businesses बड़े पैमाने पर Business बन जाते हैं, लेकिन वे सभी एक छोटे Business के रूप में शुरू होते हैं, और कई ऐसे ही बने रहते हैं। छोटे Businesses में भागीदारी, एक मालिक और LLC शामिल हो सकते हैं। US में एक छोटे Business की सटीक परिभाषा उसके उद्योग पर निर्भर करती है, लेकिन यह एक कर्मचारी हेडकाउंट, एक Revenue Cap, या दोनों द्वारा भी निर्धारित किया जा सकता है।

    घर पर आधारित Business

    एक घर-आधारित Business छोटे Businesses की श्रेणी में फिट हो सकता है, लेकिन इस मामले में Primary Factor ये है की यह घर से चलाया जाता है, जैसा कि किसी Office या दूसरे स्थान के विपरीत है। सिर्फ इसलिए कि कोई Business घर से चलाया जाता है इसका मतलब यह नहीं है कि वह बड़े Businesses के साथ Competition नहीं कर सकता है। ऑफिस स्पेस में जाने से पहले कई बड़े कॉरपोरेशन घर से ही शुरू होते हैं।

    ऑनलाइन कारोबार

    इंटरनेट-आधारित Business छोटा, घर-आधारित या यहां तक कि बड़े निगम भी हो सकते हैं। यहां मुख्य अंतर यह है कि Business मुख्य रूप से ऑनलाइन संचालित होता है। इसमें Amazon या दूसरी कई E-Commerce Business, जैसे की flipkart, eBay और Etsy के मालिक जैसी कंपनियां और कोई भी दूसरे Business शामिल है जो अपना अधिकांश Business ऑनलाइन ही करते हैं।

    किसी भी नई चीज़ के Inventors

    एक आविष्कारक को एक Entrepreneur माना जाने के लिए, उन्हें Product बनाने और इसे बाजार में लाने के लिए एक अच्छा खासा और Innovative Idea लेकर के आने की ज़रूरत होती है। Entrepreneurship के लिए लोगों को Motivate करने वाले Inventors के अच्छे उदाहरण वे प्रतियोगी हैं जो हाल ही में आए एक टीवी शो “शार्क टैंक” में दिखाई दिए थे।

    सीरियल Entrepreneur

    कई Entrepreneurs को Business शुरू करने और निर्माण करने से सबसे ज़्यादा आनंद मिलता है, लेकिन इसके लगातार Management में नहीं। इस तरह के Entrepreneur एक Business शुरू करते हैं, फिर वे इसे बेच देते हैं और एक नए विचार (Idea) को शुरू करने के लिए Planning बनाते हैं।

     उन्हें अभी भी Entrepreneur ही माना जाता है क्योंकि वे Business में काम करते हैं और उस समय के लिए जोखिम उठाते हैं जब वे इसके मालिक होते हैं। दूसरी बार, Serial Entrepreneur एक साथ कई Businesses को जोड़ देते हैं, जिससे की उन्हें Income के कई Sources मिल जाते हैं।

    जीवन शैली (Lifestyle) Entrepreneur

    हालांकि Lifestyle Entrepreneur का विचार (Idea) नया नहीं है, लेकिन YouTube जैसी तकनीक के उदय के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ी है, जो हर किसी को Global Audience तक पहुंच प्रदान करती है। एक जीवन शैली (Lifestyle) Entrepreneur वह होता है जो एक ऐसा Business बनाता है जो उनके हितों और जुनून को शामिल करता है और उनके जीवन के लक्ष्यों को बनाए रखता है। इस श्रेणी में कई लोगों को Digital Nomads कहा जाता है

    क्योंकि उनके पास एक ऐसा Online Business हैं जो उन्हें यात्रा करने की अनुमति देते हैं। हालाँकि, यात्रा Lifestyle Entrepreneurs का एक परिभाषित पहलू नहीं है। एक Lifestyle Entrepreneur में ज़रूरी Factors  यह है कि उन्होंने अपने पसंदीदा शौक, आदतों और जीवन शैली को Monetize करने का एक तरीका ढूंढ लिया है।

    Successful Entrepreneur कैसे काम करते हैं? | How an Entrepreneur Works in Hindi

    एक Successful Entrepreneur अपने देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को बढ़ाने में एक काफी ज़रूरी योगदान देता हैं। वे नए विचारों (Innovative Ideas) पर जोखिम उठाकर विकास (Development) को एक अलग ही गति देने में काफी ज़्यादा मदद करते हैं। इसके अंदर सफलता की संभावना ख़ास तौर से हमेशा मिलेगी ही ये ज़रूरी नहीं हो सकता है, लेकिन अगर यह सफल हो जाती है, तो कई सारे Entrepreneurs अपने Business को आसानी के साथ आगे बढ़ाते चले जाते हैं और धीरे-धीरे एक दिन एक Successful Entrepreneur बन की पदवी हासिल कर ही लेते हैं

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – What Is an Entrepreneur in Hindi के अंदर हम सभी ने Entrepreneur किसे कहते हैं?, एक Successful Entrepreneur कैसे बने?, Entrepreneur की 9 Best Qualities, Entrepreneur कितने प्रकार के होते हैं? और यहां तक की एक Successful Entrepreneur कैसे काम करते हैं? इसके बारे में भी काफी सरलता से जाना, जिसमें की मैंने आपको बताया की किस तरह एक Entrepreneur अपने काम को लेकर के Focused रहता है, चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन एक Successful Entrepreneur कभी भी Distract नही होता और पूरे Focus के साथ में ऐसी चीज़ों पर ध्यान लगाता है जो लोगो की जिंदगी में खूब काम में आ सके।

    इसे पढ़े: 50 Best Morning Positive Affirmations in Hindi
    इसे पढ़े: लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं
    इसे पढ़े: ज्यादा सोचना कैसे बंद करे?
    इसे पढ़े: Picture Jokes in Hindi
    इसे पढ़े: Sad Love Story In Hindi
    इसे पढ़े: सुबह जल्दी कैसे उठें?
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.