Home » How To Do Effective Teamwork In Hindi | टीमवर्क कैसे करे?

How To Do Effective Teamwork In Hindi | टीमवर्क कैसे करे?

    हम में से लगभग बहुत से लोग ऐसे ज़रूर से होते ही हैं, जो सोचते हैं की वो अकेले ही ढेरों कामों को संभाल सकते हैं, जिसके कारण ऐसे लोग हमेशा काफी Quantity में काम अपने सिर पर ले लेते हैं, मगर सच तो ये है की हम चाहे कितने ही Talented क्यों न हो अकेले Multiple कामों को नहीं संभाल सकते, इसीलिए हमें Teamwork का सहारा लेना चाहिए, जिससे की हमारे सभी काम अच्छी तरह से वो भी On Time हो सकें, इसीलिए आज के इस Article – How To Do Effective Teamwork In Hindi में मैं आप सभी को Teamwork कैसे करते हैं? के बारे में बेहद Easy Words में काफी अच्छी-अच्छी बातें बताने वाला हूं

    क्योंकि अकेले ही सब कामों का बोझ अपने सिर ले लेने से बेशक काम तो पूरा हो जाएगा मगर उसकी Quality बिल्कुल घटिया हो जाएगी इसीलिए इन Points को जो मैं आपको बताने वाला हूं उन्हें अपनाकर हम अपने सभी कामों को Time पर और बेहतर Quality के साथ पूरा कर सकते हैं

    How To Do Effective Teamwork In Hindi
    How To Do Effective Teamwork In Hindi

    Table of Contents

    Top 10 Ways To Do Effective Teamwork In Hindi | Better Teamwork करनेके 10 Best तरीके

    अपने Goals को Clearly Set करें:

    किसी भी Team के साथ मिलकर काम करने के पीछे का कुछ न कुछ Main Goal तो ज़रूर से होता ही है, जिसको पूरा करने के लिए Team के सभी Members अपना Best देते हैं, लेकिन कभी-कभी यही Goals Clearly Set नही होते जिसके कारण जिस काम को पूरा करने के लिए एक Particular Team को बनाया गया होता है वह पूरा नहीं हो पाता, इसीलिए अपने Goals सभी के आगे Clear रखें, जिससे Team का हर एक Member उसे पूरा करने के लिए अपना 100% डाल दे।

    Transparency बनाएं रखें:

    अपनी Team के साथ Transparency बनाने में, आप उन्हें वे सभी जानकारी या Resources प्रदान कर रहे हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत है और उन्हें सभी के लिए आसानी से उपलब्ध करा रहे हैं। आपके साथ Team के Members  के साथ Transparency होने का मतलब है Organization और Team के Goals के पीछे के”क्यों”को Define करना। यानी की ये जो कुछ भी हम सब एक Team बनाकर कर रहे हैं उसके पीछे के क्यों को उस Team के हर Member को इसके बारे में बिल्कुल ठीक-ठीक पता होना चाहिए, कुछ भी किसी से भी छुपा नहीं रहना चाहिए, क्योंकि किसी भी काम को पूरा करने में उस Team के हर Member की पूरी Partnerships होती है।

    लोगों की उपलब्धियों को पहचानें:

    एक Manager के रूप में, आपके अपने Team के हर उस इंसान की उपलब्धियों को ध्यान में रखना चाहिए जिसने सच में आपके Set Goals को पूरा करने के लिए कुछ ना कुछ ज़रूर हासिल किया है, और उन्ही उपलब्धियों को आपको Team के बाकी लोगों के आगे भी ज़रूर से लाना चाहिए, ताकि बाकी के लोग भी उनसे Inspire हो सके और अगली बार से वे भी उनके जैसी कुछ ना कुछ उपलब्धियां तो ज़रूर हासिल करके दिखाए।

    अपनी टीम के काम और Progress को Track करें:

    अब जब आपने अपनी एक Team बना ली है और हर Member को कुछ ना कुछ काम सौंप दिया है तो उसके बाद आपको अपनी Team के लोगों के कामों और उनकी Progress को Track करना चाहिए, जिससे की आपको ये पता लगता रहे की आपने जो Goals Set किए हैं जिन्हे पूरा करने के लिए आपने अपनी Team को काम पर लगाया है वह उसे कब तक और किस प्रकार से हासिल कर पाएगी, ये एक तरह से उनके कामों को Analyze करना है की कौन कैसी Progress कर रहा है।

    एक जगह पर ही Communicate करें:

    किसी भी प्रकार की कोई भी Information या जब कभी भी आपको अपनी Team Members के साथ Communicate करना हो या किसी Particular Situation पर अपनी Team से अलग अलग तरह की राय यदि आप लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सभी लोगों को एक साथ जमा करके एक साथ ही Communicate करना चाहिए इससे वे सभी खुद में महसूस करेंगे की वे इस Team का एक ज़रूरी हिसा हैं, और इससे आपको किसी Situation से बाहर निकलने के लिए Multiple Ideas सुनने को मिलेंगे।

    Decisions लेने की Power दें:

    अपनी Team को Decisions लेने की Power देना Team Work के लिए एक बड़ी Inspiration है। एक Manager के रूप में, आपको अक्सर अपने Decisions लेने के लिए अपनी Team की Specialization पर भरोसा करना चाहिए। तो क्यों न ऐसे में अपनी Decision Takings को Shift करें और अपनी Team के साथ इसकी Power Share करें इससे उन्हें Decisions लेने की Autonomy और Self Confidence मिलता है जो Team को अपने Overall Goals की ओर बढ़ने की अनुमति देता है।

    Trust बनाएं और एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानें:

    Team के Members जो एक-दूसरे पर Trust करते हैं, वे दूसरों का सम्मान करते हुए भी अपने विचारों और भावनाओं को Share भी कर सकते हैं। विश्वास बनाने का एक शानदार तरीका यह है कि आप अपने Colleagues के साथ Office के बाहर घूमें और इस समय का उपयोग एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने के लिए करें। अपनी ताकत और रुचियों के बारे में बात करें, और इस तरह आप दोनों को पता चल जाएगा कि आप Work Place में एक-दूसरे की ताकत और रुचियों के साथ कैसे खेल सकते हैं।

    Efficient Team Meetings को बढ़ावा दें:

    Efficient Team Meetings को बढ़ावा देने का क्या मतलब है? इसका Meaning है Inclusion और अलग-अलग Thoughts को बढ़ावा देते हुए Team के हर Member को अपनी ईमानदार राय और Planning पर Insights के साथ बोलने के लिए Strong बनाना। Efficient Team Meetings को बढ़ावा देने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं, Perfect Meeting Agenda पर सहयोग करना और Meeting को Clear Action Items के साथ समाप्त करना।

    एक मजबूत Sense Of Commitment पैदा करें:

    अपनी टीम में Group Commitment की एक मजबूत भावना पैदा करने के लिए, आपको अच्छे Relations बनाने चाहिए जिसके लिए आपके Team Members के साथ कुछ समय एक साथ बिताने की जरूरत है। जब Team के पहर Member के लिए Personal जवाबदेही और जिम्मेदारियों को Clearly Defined किया जाता है, तो Group Commitment की एक मजबूत भावना हासिल करना बहुत आसान हो जाता है। जब आपकी Team अपने सहयोगियों के काम के scope को समझती है, तो वे एक-दूसरे को Support करने और एक-दूसरे को जवाबदेह ठहराने में सक्षम होते हैं। यह Team के Decisions और कामों के लिए एक साथ Deep Commitment पैदा कर सकता है।

    Team Members के आभारी रहें:

    At Last जब आपके Through Set किए गए Goals या जो भी काम आपने अपने Team Mates को दिए थे वो पूरे हो जाते हैं तो उसके बाद आपको उसके पूरे करने में शामिल हर उस इंसान का आभारी होना चाहिए जिसने उस काम या Goal को Achieve करने के लिए अपना Best दिया है, इससे वह सभी लोग भी Motivated Feel करेंगे और in future जब कभी भी आपको उन सभी की ज़रूरत फिर से पड़ेगी तब भी वो आपके लिए किसी भी Time हाज़िर रह सकता है।

    What Are The Importance Of Teamwork In Hindi | Teamwork के फायदे क्या क्या होते है? | Benefits Of Having Teamwork Hindi

    Motivation का Level बढ़ाता है:

    जब कभी भी हम किसी ऐसे Environment में काम करते हैं जहां के सभी लोग मिल बांट के यानी Team के अंदर Work करते हैं, तो ऐसे में हम एक दूसरे की खूब Respect करना सीखते हैं, एक दूसरे के साथ खुशी के लम्हे बिताते हैं साथ हंसी मजाक करते हुए अपने सभी बड़े से बड़े और मुश्किल काम भी चुटकियों में पूरा कर देते हैं जिससे हम अपने काम से Frustrated नही होते बल्कि एक अलग ही प्रकार की Motivation हमारे अंदर बनने लगती है जो हमें अपने कामों को Effectively पूरा करने में खूब मदद करती है।

    अलग-अलग Perspectives और Feedback मिलते हैं:

    अलग-अलग लोगों के साथ सहयोग करना और उनके Perspectives के बारे में जानना हम सभी को आने वाली Problems के Solutions तैयार करने में काफी मदद करता है, इसलिए अपने Goals को पूरा करने के लिए Innovation का Use करना। अलग-अलग राय और Experience Level से काम को और मजबूती से करने की क्षमता आपको देता है इसीलिए एक-दूसरे को अलग-अलग Perspectives, Feedback प्रदान करने के लिए भी प्रोत्साहित करते रहें, जो दूसरों से सीखना जारी रखने का एक और शानदार तरीका है।

    Efficiency और Productivity में सुधार करता है:

    Team के अंदर Work करने का ये सबसे बेहतरीन फ़ायदा है जिसमें की जब कभी भी हम अपना काम Team के साथ मिल के करते हैं तो इससे हमारी काम करने की क्षमता और Productivity दोनों में सुधार होता है, जहां हम सब पहले अकेले काम करते थे जिससे हमारे सिर पर ज़्यादा बोझ बढ़ जाता था और एक काम पर इतना ज्यादा Focus भी नही कर पाते थे वही Team Work करने से हम किसी एक Particular काम पर ज़्यादा ध्यान देकर अपनी Working Quality को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

    सीखने के अवसर मिलते हैं:

    जब हम दूसरे लोगों के साथ Team में काम करते हैं तो ऐसे में आपको अपनी Current Knowledge को बढ़ाने और उसे और विकसित करने का अच्छा खासा मौका मिलता है। ये सीख सफलताओं या कमियों से हो सकती है, लेकिन दोनों ही स्थितियों में, सीखने के लिए हमेशा एक सबक होता है। Teamwork पूरी Team में Knowledge-Sharing को बढ़ावा देता है। क्योंकि Team के अंदर हर तरह के लोग काम करते हैं कुछ ऐसे भी होते हैं जो हमसे कई गुणा बेहतर होते हैं, तो ऐसे लोगों से हम काफी कुछ नया ज़रूर सीख सकते हैं।

    बिना Teamwork के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? | Disadvantages Of Not Working In A Team In Hindi

    Time का Waste होना:

    जब कभी भी हम अपने Multiple कामों को बिना Teamwork के शुरु कर देते हैं तो ऐसे में हमारा उन सभी Multiple कामों को एक साथ पूरा कर पाना बेहद मुश्किल सा होता है माना की उन सभी कामों को आप कर भी लेंगे लेकिन इससे काफी ज्यादा Time की Wastage भी होगी, जितने Time के अंदर आप उन कामों को निपटाओगे उससे कही गुणा काम Time में आपके Through Established की गई Team कर देगी और वो भी बेहतर Quality के साथ, इसीलिए Multiple कामों को करने के लिए हमेशा Teamwork का सहारा लें, क्योंकि आज के Time में समय सबसे ज्यादा कीमती चीज़ है जिसे आपको Waste नही जाने देना चाहिए।

    Stress और Tension का बढ़ जाना:

    बिना किसी Team के अकेले ही Multiple कामों को निपटाने की सोच रखने की वजह से हमारे अंदर Stress और Tensions का Level बढ़ने लग जाता है, क्योंकि हमें हर काम को बिल्कुल वक्त पर भी पूरा करना होता है, और हम ये चाहते होते हैं की सारे के सारे काम हम खुदसे ही करें जो की बिल्कुल ना मुमकिन है और जब हम काम On Time हम नही निपटा पाते हैं तो ऐसे में हम बहुत ज़्यादा परेशान और दुखी रहने लग जाते हैं जिससे की हमारी सेहत पर काफी खराब असर पड़ता है।

    काम की Quality का बेकार होना:

    जब भी हम ये फैसला लेते हैं की हम 4-5 कामों को एक साथ वो भी बेहतर Quality के साथ पूरा करके दिखाएंगे तो ये आपका भ्रम हो सकता है क्योंकि हम इंसानों का Mind कुछ इस तरह का होता है की वो एक Time पर एक ही चीज पर अपना 100% लगा सकता है, अगर आप सोचेंगे की थोड़ा-थोड़ा दिमाग आप हर काम को देंगे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, क्योंकि ऐसे में आपके Through किए काम की Quality बिल्कुल घटिया हो जाएगी जिसका कोई फायदा नही है।

    सीखने की Capacity कम होना:

    इंसान के लिए सबसे ज्यादा Important है कुछ न कुछ सीखते रहना, अगर हम Life में कुछ सीखेंगे नही तो कभी अपना Development नही कर पाएंगे, और इसी तरह बिना Teamwork के काम करने से हम अकेले ही रहते हैं और ऐसे में हमें सीखने के लिए कुछ भी हासिल नहीं होता, जबकि जब हम सभी लोग Team में काम करते हैं तो एक दूसरे की Capacity और काम को करने के तरीके से या अन्य किसी न किसी चीज से कुछ न कुछ ज़रूर सीखते और समझते हैं, जिससे हमारा All Round Development होता है, इसीलिए Teamwork में रह कर काम करने को ज़्यादा से ज़्यादा Accept करें क्योंकि इससे आप एक खुशाल Life में Entre कर सकेंगे।

    निष्कर्ष (Conclusion) :

    आज के इस Article: How To Do Effective Teamwork In Hindi में मैंने आपको बताया कि Teamwork कैसे करते हैं? जिसमें की हमने समझा की एक इंसान Multiple काम एक साथ बिल्कुल भी नहीं कर सकता है, उसके लिए हमें एक Team बना कर ही काम करना चाहिए, तभी हमें इसमें Success हासिल होगी, इसके अलावा मैने आज आपको What Are The Importance Of Teamwork In Hindi यानी की Teamwork के फायदे क्या क्या होते है? और साथ ही साथ बिना Teamwork के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? इसके बारे में भी काफी Detailed तरीके से बताया है।

    इसीलिए अब इन सब बातों के साथ आज का ये Article यही तक ही था अब आप मुझसे अपने सभी सवाल या जो भी आप मुझे अपनी राय देना चाहते हैं, उसे Comment करके ज़रूर दे सकते हैं।

    इसे पढ़े: How To Stop Comparing Yourself To Others
    इसे पढ़े: सुबह जल्दी कैसे उठें?
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें
    इसे पढ़े: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *