Home » Take Care Of Your Health In Winters | Winter Skin Care

Take Care Of Your Health In Winters | Winter Skin Care

    तड़कती सर्दियों का मौसम अब बस आ ही चुका है! जैसे ही आप पहली ठंडी सर्द हवा को नोटिस करते हैं, अपने शरीर को आने वाले दिनों के लिए तैयार करना शुरू कर दें। ठंडा तापमान अपने साथ गंभीर बीमारियों को भी ले आता है। इसलिए पूरे मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतों को अपनाएं। जिसके लिए मैं आज के इस लेख सर्दियों (Winters) में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें? ही How To Take Care Of Your Health In Winters In Hindi में आपके सामने कुछ ऐसी अच्छी बातें लेकर के आया हूं जिनको समझ कर और इस सर्दी के मौसम (Winter Season) में अपना कर आप अपनी सर्दियां बेहद खुशनुमा तरीके से बिता पाएंगे,

    साथ ही आप सर्दियों में अपनी त्वचा (Skin) का ख्याल कैसे रखें? इसके बारे में भी मैं आपको Best Tips For Skin Care In Winters (Hindi) बताने वाला हूं, अगर आपको वो सब कुछ जानना है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहिए, जिससे की यह लेख आपके खूब काम में आ सके,

    Table of Contents

    सर्दियों (Winters) में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें? | How To Take Care Of Your Health In Winters In Hindi | Best Tips For Healthy Body In Winter Season In Hindi

    फलों और सब्जियों का स्वस्थ आहार खाएं:

    अगर आप सर्दियों (Winters) में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान में सुधार करने की जरूरत है। अधिक खाने पीने की चीजों के लिए नमकीन Snacks और मीठा खाना Control में रखें। ठंड के मौसम में अपनी Immune System को स्वस्थ रखने के लिए आप सामान्य सर्दियों की सब्जियां खाएं, जैसे कि आलू, गाजर, पालक जिससे आपका शरीर स्वस्थ रह सके।

    दिन के समय बाहर निकलें:

    जब बाहर ठंड होती है, तो आप अपना सारा समय घर के अंदर ही बिताना चाह रहे होते है, लेकिन आपको बाहर जाने के लिए खुद को आगे बढ़ाने की जरूरत होती है। यदि आपको सर्दियों के दौरान पर्याप्त प्राकृतिक धूप (Natural Sunlight) नहीं मिलती है,

     तो यह Vitamin D की कमी का कारण बन सकता है जो आपके स्वास्थ्य को Negative Way में प्रभावित कर सकता है। जब भी आपके पास खाली समय हो, जंगल में सर्दियों की सैर के लिए जाएं या झील पर Ice Skating करें।

    ध्यान रखें कि आप Hydrated रहें:

    हमें हमेशा गर्मियों के दौरान Hydrated रहने के लिए याद दिलाया जाता है, लेकिन सर्दियों में भी खूब पानी पीना जरूरी है। जब आप ठंड के मौसम में व्यायाम करते हैं तो आप कई कपड़े पहनते हैं, जिससे आपको पसीना आ सकता है। आपको इस पानी की कमी को और अधिक पानी पीने से बदलने की जरूरत है। अपने Electrolytes को ऊपर रखना न भूलें और शराब, कॉफी और चाय से दूर रहें, क्योंकि ये चीजे आपको और अधिक Dehydrated करेंगे।

    बेहतर नींद लेने की कोशिश करें:

    सर्दियों के दौरान, आप पूरे मौसम के लिए Hibernate करना चाह सकते हैं, लेकिन आपको अपने नियमित सोने के Pattern से चिपके रहने की कोशिश करनी चाहिए। आप पूरी सुबह बिस्तर पर लेटने के लिए ललचा सकते हैं क्योंकि यह ठंडा मौसम है, लेकिन यह आपकी नींद के Pattern को प्रभावित कर सकता है।बिस्तर पर जाने से ठीक पहले कैफीन, व्यायाम और खाना खाने से बचें। यह आपकी नींद में दिक्कत डाल सकता है।

    खुद को हमेशा गर्म रखें:

    यदि आप बाहर बहुत समय बिताते हैं, तो आपको Hypothermia, शीतदंश (Frostbite) और अन्य ठंड से संबंधित मुद्दों से खुद को बचाने की जरूरत है। अगर आपको सर्दी है, तो स्वेटर पहनें और अपने चारों ओर एक कंबल लपेटें। मौसम पर नजर रखें और उचित कपड़े पहनें। यदि आपके पास पहले से एक नहीं है तो एक गर्म सर्दियों का कोट खरीदें और अपने पास में एक Emergency Supply रखें।

    सर्दियों में ध्यान रखने वाली बातें In Hindi | Winters में क्या करें? और किन चीजों से खुद को बचा कर रखें – BEST WINTERS HEALTH TIPS

    • बदलते मौसम में, शरीर को मौसम से बचा पाना आसान (Easy) नहीं है। विशेष रूप से बच्चे और उनके माता-पिता मौसम के लिए उपयुक्त होने के लिए समय लेते हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरोध क्षमता (Immune System) युवाओं से कम है। इस तरह से, वे जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। इसीलिए ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए।
    • यदि आपको सुबह जागने के बादपानी पीने की Habit है, तो यह एक बहुत अच्छी बात है। लेकिन इसे बदलकर ठंड के मौसम में गर्म या गर्म पानी पीने की आदत बनाओ। इससे शरीर के तापमान में वृद्धि होगी और आंतरिक अंग ठीक से काम करेंगे।
    • इस मौसम में, घर से निकलते समय गर्म कपड़े और स्कार्फ रखना न भूलें, यदि आपको वापिस पहुंचने तक रात हो जाती है, तो आपको ठंडी हवाओं और मौसम शीतलक का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह तरीका आपको बीमार नहीं करेगा।
    • भोजन को गर्म मसाले सहित खाएं। मसाले आपके शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करेंगे। इसके अलावा, अदरक चाय और लौंग, गुड़ और हल्दी वाला काढ़ा। यदि आप दूध पीते हैं, तो हल्दी जोड़ें। यह आपके सर्दियों में अनेकों बीमारियों से बचाएगा।
    • ठंड के मौसम में हरी सब्जियों खूब आती हैं। इस का उपयोग करें। यदि आप अपना इनका सूप बनाना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। यह आपको आपके शरीर में काफी पोषक तत्व भी देगा। और साथ ही साथ सलाद का उपयोग भी बुरा नहीं है।
    • शारीरिक और बालों की Massage पर विशेष ध्यान दें, ताकि आपका शरीर Dry नहीं रह पाए। अन्य तेलों के साथ, गर्म होने के कारण इस मौसम में सरसों का तेल काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि संभव हो, तो भोजन में सरसों का तेल का उपयोग भी करें।

    How To Take Care Of Your Skin During Winter Season – In Hindi | सर्दियों में अपनी त्वचा (Skin) का ख्याल कैसे रखें? | Best Ways To Take Care Of Your Body Skin

    एक Cleanser सावधानी से चुनें:

    कई Street Cleanser में वास्तव में कठोर रसायन (Chemicals) होते हैं जो पौष्टिक होने के बजाय हानिकारक हो सकते हैं। Alcohol और किसी भी अतिरिक्त सुगंध जैसी सामग्री Dry या फटी त्वचा के लिए कोई काम नहीं करेगी, क्योंकि वे प्राकृतिक तेलों को दूर कर देती हैं। क्रीम-आधारित Cleanser नमी को बनाए रखने में मदद करेगा, और आपके पूरे दिन की गंदगी को हटा देगा।

    अपने Shower को Short और Sweet रखें:

    सर्दियों में गर्मी को बढ़ाना और बाहर ठंडा होने पर एक लंबा, गर्म स्नान करना अच्छा होता है। हालांकि, गर्म पानी का Shower और लंबे समय तक स्नान (Bath) करना गलत बात नही है। लेकिन ज़्यादा गर्म पानी न केवल आपको Dehydrated करेगा, बल्कि यह आपके शरीर से उन आवश्यक तेलों को भी छीन लेगा। यदि आप Shower से बाहर आते हैं और आपकी त्वचा चिड़चिड़ी लाल और खुजलीदार है, तो यह एक संकेत है कि आपने इसे बहुत Dry अधिक कर दिया है। इसीलिए इसका ध्यान रखें और अपने Shower को Short और Sweet रखें ताकि इसे आपकी Skin तंदुरुस्त रहे।

    एक Natural Moisturizer का प्रयोग करें और धोने के तुरंत बाद इसे लगाएं:

    अपना Facial Moisturizer और Body Lotion सावधानी से चुनें। मैं आपकी त्वचा में महत्वपूर्ण Hydrating Oils को बनाए रखने के लिए पानी आधारित उत्पादों के बजाय तेल आधारित उत्पादों की सलाह देता हूँ। धोने के तुरंत बाद Moisturizer या Lotion लगाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा नमी अंदर रहे, और इसमें अपने हाथों और पैरों को शामिल करना न भूलें, जो आपके शरीर के सबसे मेहनती हिस्से हैं!

    Elements से रक्षा करें:

    Of Course सर्दीयां  आपकी त्वचा पर गर्मियों की तुलना में अधिक कठोर होती है। खुले में, सूखे, फटे होंठों की देखभाल के लिए हमारे पास Pocket Essential Lip Balm हो सकता है, लेकिन हमें इससे कहीं अधिक की आवश्यकता है। Low Humidity के साथ-साथ उन तेज़ हवाओं का Combination असुविधाजनक रूप से Dry Skin का कारण बन सकता है, इसलिए इसे ढकना याद रखें। आपके हाथों और आपकी गर्दन की नाजुक त्वचा की रक्षा के लिए एक Scarf और Gloves आवश्यक हैं।

    पर्याप्त मात्रा में पानी पीना:

    जब बाहर ठंड होती है तो हम अक्सर दिन भर में पर्याप्त पानी पीना भूल जाते हैं, लेकिन ऐसा तब होता है जब कम नमी हमारी खराब त्वचा (Skin) की नमी को छीन लेती है। याद रखें कि घूंट लेने के बजाय धीरे-धीरे दिन भर पानी का एक-एक ग्लास ज़रूर पीते रहें या एक Reusable Bottle का उपयोग करें, सर्दियों में प्राकृतिक अदरक और नींबू जैसी गर्म सर्दियों की चाय में शामिल होना सर्दियों में Hydrated रहने का एक शानदार तरीका है – आप एक ही समय में स्वस्थ, Hydrated और आरामदायक महसूस करेंगे।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    आज के इस लेख सर्दियों (Winters) में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें? में मैने आप सभी को Best Tips For Healthy Body In Winter Season In Hindi के बारे में काफी सारी काम की बातें बताई जिससे की हम सभी को How To Take Care Of Your Health In Winters In Hindi के बारे में अच्छी खासी जानकारी हो सकेगी, और अगर आप इन सभी बातों को इन सर्दियों में अपनाएंगे तो इसका फायदा आपको जरूर देखने को मिलेगा,

    इन्ही सब बातों के साथ यह लेख अब यही पर समाप्त होता है अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या आप मुझे कोई भी राय देना चाहते हैं तो वह भी आप मुझे Comment करके दे सकते हैं।

    इसे पढ़े: Take Care Of Your Health In Winters
    इसे पढ़े: Logo Ka Dil Kaise Jeete In Hindi
    इसे पढ़े: Importance Of Time Management in Hindi
    इसे पढ़े: Mobile Ki Lat Kaise Chhudaye
    इसे पढ़े: How To Earn Money Online in Hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *