Home » Sharmana Kaise Band Kare? | Sharmana Kaise Dur Kare

Sharmana Kaise Band Kare? | Sharmana Kaise Dur Kare

    Sharmana Kaise Band Kare? या कहे तो How To Overcome From Shyness? ये Question आज-कल अधिकतर लोगो के मन मे तो रहता ही है। जी बिलकुल, आप ऐसे अकेले नहीं है, जिन्हे बाकि लोगों के सामने बोलने में, या कुछ करने में, कही जाने में शर्म Feel होती है बल्की यह तो बहुत से लोगो की समस्या है, वैसे बहुत से लोगों के लिए यह कोई बहुत बड़ी समस्या भी नहीं होगी। लेकिन जिनको किसी से बातचीत करने मे या कहीं पर Presentation देने मे शर्म आती है, वहीँ समझ सकते है की इस से उन्हें कितनी Problems का सामना करना पड़ता है, काफी बार ऐसा होता है की कोई व्यक्ती बहुत बड़े बड़े अवसरों को सिर्फ अपनी शर्म (Shyness) की वजह से ही खो देता है जिसकी वजस हे वो जिंदगी में कुछ भी नहीं कर पाता है और कभी भी आगे नहीं बढ़ पाता वो वही का वही ही रह जाता है।

    जिसके कारण बाद में हमें बहुत पछतावा होता है, इसीलिए अगर आप भी अपनी शर्म (Shyness) को बिल्कुल जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इस लेख को बिल्कुल अंत तक पढ़ते रहिए, क्योंकि इसमें आज हम अपनी शर्म को कैसे दूर कर सकते हैं? और लोगों के सामने बात करने में शर्म को कैसे खत्म कर सकते हैं? इसके बारे में जानने वाले हैं तो आइए उससे पहले हम यह जान लेते हैं की आखिर ये शर्म (Shyness) किसे कहते हैं? क्योंकी तभी हम इसका असली अर्थ समझ कर इस में सुधार ला सकते हैं,

    Sharmana Kaise Band Kare
    Sharmana Kaise Band Kare

    शर्म किसे कहते हैं? IN HINDI | What Do You Mean By Shyness In Hindi

    शर्मीलेपन(Shyness) को हम एक तरह की आशंका कह सकते हैं, जिसमें की हमें आराम की कमी या Weirdness की भावना आती है, खासकर जब कोई व्यक्ति दुसरे लोगों के आसपास होता है। इसमें दूसरों द्वारा Negative Judgement का डर शामिल होते है। शर्मीलापन (Shyness) Introvert होने से अलग होता है, हालाँकि आमतौर पर दोनों को एक ही चीज़ समझ लिया जाता है। अंतर्मुखी (Introvert) होने का अर्थ है बाहरी दुनिया की बजाय अपने आंतरिक जीवन पर अधिक ध्यान देना।

    एक अंतर्मुखी (Introvert) अकेलेपन का अधिक आनंद लेता है और दूसरों के साथ बहुत समय बिताने के बाद भावनात्मक रूप से थक जाता है। वैसे इसमें कोई डर शामिल नहीं होता है। दूसरी ओर एक शर्मीला व्यक्ति जरूरी नहीं कि अकेला रहना चाहता हो लेकिन दूसरों के साथ बातचीत करने की चाह रखने वाला भी हो सकता है।

    हम शर्माते क्यों हैं? | Why Do We Feel Shy Around People HINDI

    हम शर्माते क्यों है? या कहे तो Why Do We Feel Shy Around People इस सवाल के काफी तरह के जवाब हो सकते है। जैसे की सबसे पहले तोये Genes के कारण से भी हो सकता है, या फिर किसी इंसान में यह Naturaly भी हो सकता है या फिर उनका इस प्रकार का Nature उनके Parents की वजह से ही हो।

    या फिर उसके आस पास के लोग उस इंसान के साथ कैसा बर्ताव करते हैं इसकी वजह से हो सकता है, या फिर उसके Past मे घटित हुई किसी प्रकार की कोई घटना की वजह से भी ऐसा हो सकता है। और इन सबके अलावा भी इनके अनेक और भी कारण हो सकते है, लेकीन यदि हम सब अपने इन कारणों को समझ कर इन पर काम करना शुरू कर देंगे तो जल्द से जल्द हमारी यह शर्माने की आदत हमसे दूर हो सकती है।

    शर्माना बंद करने के BEST तरीके | संकोच दूर करने के उपाय | What Are The Best Ways To Stop Your Shyness

    अच्छे कपडे पहने:

    कई बार ऐसा होता है की हम कहीं पर जाएं या किसी से बातचीत कर रहे होते है तो हम मन में यही सोच रहे होते है की में अच्छा तो लग रहा हूँ ना मेरे कपडे तो बराबर है ना सामने वाला क्या सोच रहा होगा मेरे बारे में या फिर सामने वाले लोगों के कपड़े उनके लुक को देखकर हम उनसे हमारी बराबरी करते है की मैंने उसके जैसे कपडे नहीं पहने वो बहुत अच्छा दिख रहा है और में बिलकुल अच्छा नहीं दिख रहा और यही से हम सोचने लगते है और घबराने लगते है यही सब बात का डर रख कर और यहाँ से ही हम शर्माना शुरू कर देते है और हम कुछ ठीक से बोल भी नहीं पाते है कुछ कर नहीं पाते अच्छे तरीके से इसलिए सबसे पहले तो आप अपने कपड़े अच्छे पहने अच्छे का मतलब ये नहीं है की आप रोज नए नए या महंगे कपडे पहने अच्छे का मतलब है जो आपको अच्छे लगे जो आपको अच्छा महसूस कराये जिससे आपका कॉन्फिडेंस एकदम से बढ़ जाएगा और आप एकदम परफेक्ट महसूस करेंगे तो आप थोड़ा भी शर्मायेंगे नहीं

    लोगों से बात करें:

    अगर आपको अपनी शर्म दूर करनी है तो आपको नए नए लोगों से बात करनी चाहिए ये बहोत ही अच्छा तरीका है खुद की शर्म दूर करने का शुरुआत में आपको थोड़ी प्रॉब्लम होगी पर लोगों से बात करते करते सिख जाओगे जिससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा जिससे आपकी शर्म ख़त्म हो जाएगी

    ऐसा Show ही ना करें की आप Shy हैं:

    यह सबसे Main Point है की आपको कभी भी लोगों के आगे यह Show ही नही करना चाहिए की आप Shy है। जब भी हम ऐसा सामने वाले के आगे बोल देते हैं तो हम अपने आपको खुद ही उनके सामने एक अलग ही Image Form कर देते है। बल्कि जब भी आप को ऐसे लोगो से बात करने का Chance मिले जो आपकी शर्म(Shyness) के बारे मे नहीं जानते हैं तो यह आपके पास एक Golden Opportunity होती है। अपनी शर्म (Shyness) को खत्म करने की,  उस वक्त पर आप को उन लोगो से बात करने का चांस बिलकुल नहीं खोना बात जरुर करनी चाहिए।

    अच्छे लोगों के बीच रहें:

    अगर आप अपनी इस Shyness की Problem को दूर करना चाहते हो तो आपको बस ऐसे लोगो को अपनी संगति में रखना चाहिए जो हमेशा दूसरों की बातो को ध्यान लगाकर सुनते है और उनकी बातो को अच्छी तरीके से समझते भी है। यह कोई भी हो सकता है चाहे तो आपका कोई Friend हो सकता है या फिर आपकी Family का कोई भी Member जिसके साथ आप दिल खोल कर बात कर सकते हैं, क्यों की यही वे लोग हैं जिनसे बात करके आपके खुद के अंदर एक अलग ही तरह का विश्वास आने लग जाएगा।

    खुद को कभी किसी से कम मत समझो:

    खुद को किसी से कम ना समझे बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो शर्मीले होने की वजह से अपने आप को बाकी लोगों से कम समझने लग जाते है। लेकिन कभी भी खुद को ऐसा बिल्कुल न समझे,क्योंकि अगर आप सामने वाले से खुद को कम समझोगे तो आप कभी भी शर्म छोड़ ही नहीं पाओगे यह काफी Normal सी चीज़ है जो थोड़ी बहोत तो सब लोगों के अंदर होती ही है और आप इसे थोड़ी सी Practice से ठीक कर सकते हैं।

    Overthinking से बचे:

    आज के Time में Overthinking एक बहुत बड़ी Problem है, काफी बार ऐसा होता है की परेशानी इतनी भी बड़ी नही होती, जितनी बड़ी हम उसे बार बार सोच-सोच कर अपने Mind मे बना लेते है। जैसा आपके साथ भी हुआ होगा की जैसे हमे कोई भी कार्य करना है और हम उसे करने के बारे मे सोचते सोचते अपने मन मे अलग अलग प्रकार के डर बना लेते है की अगर ऐसा हो गया तो क्या होगा? या वैसा हो गया तो क्या होगा। और जब हम उसे असल में करते है तो पाते है की वो कार्य इतना बड़ा भी नहीं था। इसीलिए ज्यादा Overthinking करने से बचे और हमेशा खुद को Positive बनाए रख कर ही अपने हर काम को करें।

    दूसरों को Happy करने के लिए बात ना करें:

    शर्मीले (Shy) होने का एक और कारण होता है और वह है हिचकिचाना (Hesitation)। हम अक्सर किसी से बात करते Time काफी ज़्यादा Hesitate करते है, क्योंकी हम हमेशा ही दूसरे लोगों को खुश (Happy) करने के लिए बात करते है। दूसरे लोगों को Respect देना और कुछ ऐसा ना करना जिस से उनके Emotions को ठेस ना पहूचे, वैसे तो यह हर Person की जिम्मेदारी होती है। लेकिन इसका अर्थ यह बिल्कुल भी नहीं होता है की हम सामने वाले की चापलूसी ही करना शुरू कर दे और यहां तक की उसकी हर गलत बात मे भी हाँ मे हाँ मिलाते रहे। हो सकता है वह व्यक्ति आपके बारे मे भी कुछ गलत बोले, इसीलिए आप अपने लिए भी बोलना जरूर सीखे, दूसरे लोगों की Respect करने के साथ-साथ इंसान को अपनी Respect भी जरूर करनी चाहिए।

    लोग क्या सोचेंगे इसकी परवाह न करे:

    सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग आपके बारे में लोग क्या सोचेंगे इसकी परवाह न करे इस से कोई फर्क नहीं पड़ता की लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे पर आप खुद के बारे में क्या सोचते हो इस से बहोत फर्क पड़ता है इस लिए अपनी नजरों में खुद को हमेसा उच्चा रखे खुद की वैल्यू करो ऐसा नहीं करोगे तो वो आपकी शर्म को बढ़ाएगा हमेशा बिंदास रहो लोगों के बारे में ज्यादा सोचो मत और सारी शर्म छोड़ दो वरना जो करना चाहते हो वो आप कुछ नहीं कर पाओगे और फिर पछताओगे आपके साथ वाले लोग कहाँ से कहाँ पहुँच जायेंगे और आप यहीं के यहीं रह जाओगे

    अपने अंदर के Confidence को बनाएं रखें: 

    अपनी शर्म (Shyness) को जड़ से खत्म करने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण चीज है, वह है आपका Confidence। आपका Confident होना बहुत जरूरी Factor है, यदि आप अपने शर्माने (Shyness) को बंद करना चाहते है। तो आपको ऐसे लोगों की बात पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए, जिनकी बातों से आपका Confidence कम हो जाता है। क्योंकी आत्मविश्वास से शर्माने (Shyness) का सीधा Connection होता है, यदि आप Confident है तो आप किसी के भी सामने, बिना संकोच और बिना शर्माए कुछ भी कह सकते है। इसलिए आपको Confident रहना चाहिए और अगर आप Confident नहीं है तो सबसे पहले आपको इसी चीज पर काम करने की जरूरत होगी।

    शर्माने का कनेक्शन डर से भी है अगर हम डरना छोड़ देंगे तो हम शर्माना भी बंध कर देंगे इस लिए कभी भी डरना या घबराना नहीं चाहिए

    निष्कर्ष:

    तो अभी अभी हमने Sharmana Kaise Band Kare? या फिर How To Overcome From Shyness In Hindi के ऊपर यह लेख पढ़ा। मैने इस लेख मे पूरी कोशिश की है की आपको समझा सकूं की आप अपनी इस Shyness की Problem को कैसे खत्म कर सकते है, और मैं अब आपसे बस यही उम्मीद करूंगा की इस लेख में बताई गई सभी बातें आप को काफी अच्छी तरह से समझ में भी आ ही गई होंगी, लेकिन यदि अभी भी आपके मन में अपनी शर्म (Shyness) को लेकर के कोई भी अन्य सवाल उठ रहे हो तो आप उन्हे भी मुझसे Comment करके ज़रूर पूछ सकते हैं, मैं आपके हर सवाल का एकदम सटीक जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

    इसे पढ़े: Self Confidence Kaise Badhaye
    इसे पढ़े: Positive Kaise Soche in Hindi
    इसे पढ़े: How To Earn Money Online in Hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *