Home » Self Confidence Kaise Badhaye | आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय

Self Confidence Kaise Badhaye | आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय

    आमतौर पर ये परेशानी लगभग हम सभी को ही अपनी जिंदगी में देखने को मिलती है, और हम हर पल बस इसी ताक में रहते हैं की हम हमारा आत्मविश्वास (Self Confidence) कैसे बढ़ा सकते हैं? क्योंकि यदि हमारा आत्मविश्वास बेहद कम है तो हम अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने में खुद को असमर्थ महसूस करते हैं, इसीलिए अगर आप भी चाहते हैं की आप अपने आत्मविश्वास (Self Confidence) को कैसे बढ़ाएं? तो इस Self Confidence Kaise Badhaye आर्टिकल को आगे पढ़ते रहिए, क्योंकि मैं आपको इस आर्टिकल Self Confidence Kaise Badhaye | आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय में अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ा सकते हैं यही बताने वाला हूं। इसीलिए उससे पहले हमे यह जान लेना जरूरी है की आखिर आत्मविश्वास (Self Confidence) किसे कहते हैं? तो आइए इसके बारे में थोड़ा समझ लेते हैं।

    Table of Contents

    आत्मविश्वास (Self Confidence) किसे कहते हैं | What Do You Mean By Self Confidence in Hindi

    (Self Confidence) आत्मविश्वास का शाब्दिक अर्थ है वह विश्वास जो आपको अपने आप में होता है। हर किसी के पास Unique Talents, ताकत, क्षमताएं, उपहार, गुण, बुद्धि और Unique Journeys होती ही हैं। आपके अनुभवों, कार्यों और परिस्थितियों का योग किसी के लिए भी अनोखा नहीं है। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है कि हम इतने अनोखे कैसे हैं कि हमारे जैसा कोई नहीं है? आत्मविश्वास (Self Confidence) से तात्पर्य है कि आप खुद पर कितना विश्वास करते हैं। इसका तात्पर्य इन सभी गुणों की सराहना करना है जो आपके पास हैं और यह विश्वास करना कि आप पृथ्वी पर सभी अच्छी चीजों के योग्य हैं।

    सभी के अंदर आत्मविश्वास (Self Confidence) होना ही चाहिए। आत्मविश्वास एक बेहद अमूल्य गुण है। वास्तव में, यह एक आवश्यक मानवीय आवश्यकता है। सामान्य बातचीत और जीवन में सभी स्थितियों के लिए सही प्रतिक्रिया के लिए आत्मविश्वास (Self Confidence) आवश्यक है। साथ ही, आत्मविश्वासी होना आपको जीवन में ढेरों अवसर प्रदान करता है। यदि आपमें आत्मविश्वास (Self Confidence) कम है तो आपको अपनी आँखें खोल लेनी चाहिए और महसूस करना चाहिए कि आप अपनी पूरी क्षमता का एहसास न करके कितना कुछ खो रहे हैं।

    आत्मविश्वास (Self Confidence) को बढ़ाना क्यों महत्वपूर्णहै? | Why Is Self Confidence Important In Our Life

    अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आत्मविश्वास क्यों महत्वपूर्ण है। तो आइए जानें कि आत्मविश्वास (Self Confidence) का होना क्यों जरूरी होता है।

    उपलब्धि की अधिक संभावना:

    आत्मविश्वास होने से आपको खुद पर भरोसा करने में मदद मिलती है। नए लोगों से मिलते समय आप खुद को आत्मविश्वासी (Self Confident) महसूस करते हैं। आप अपने साथ अन्याय के खिलाफ बोलने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करते हैं। आप अपने सपनों के पीछे जाने के योग्य महसूस करते हैं। उच्च आत्मविश्वास (Self Confidence) के साथ आप अपने जीवन में उत्तरोत्तर उज्जवल भी महसूस करते हैं।

    व्यक्तिगत विकास:

    जब आप में आत्मविश्वास होता है तो आप हर दिन खुद को बेहतर बनाने में विश्वास करते हैं। वहाँ हमेशा आपका एक बेहतर Edition इंतज़ार कर रहा होता है। क्योंकि सीखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ तो होता ही है। आत्मविश्वास (Self Confidence) वाले लोग हमेशा विकास की यात्रा पर ही पाए जाते हैं और वो एक दिन बहुत बड़ी कामयाबी हासिल करते है।

    आपके सभी लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है:

    आत्मविश्वास आपको खुद पर विश्वास दिलाता है। हम में से बहुत से लोगों को अपने बेतहाशा सपनों के पीछे जाने में मुश्किल होती है। हालाँकि, आपके सपनों को बहुत अधिक Wild होने की आवश्यकता नहीं है। अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के जुनून के साथ ही आत्मविश्वास (Self Confidence) भी आ जाता है। यह आपको जोखिम लेने और सपने देखने और कुछ बड़ा हासिल करने के लिए पर्याप्त साहसी बनने में मदद करता है।

    आत्मविश्वास (Self Confidence) आपको सकारात्मक बनाता है:

    हमें आत्मविश्वास (Self Confidence) की आवश्यकता क्यों है, क्योंकि आत्मविश्वास आपको सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने में मदद करता है, जो हमें अच्छी अच्छी चीजें सोचने और करने में मदद करता है

    खुश रहने में मदद करता है:

    खुद पर विश्वास रखने वाले लोग हमेशा खुश रहते है क्योंकि जिसे खुद पर विश्वास होता है वो हर परिस्थिति से बहार निकल ना जानते है इसलिए वो कभी दुखी नहीं होते

    आत्मविश्वास (Self Confidence) बढ़ाने के बेहतरीन उपाय IN HINDI | Best Ways To Increase Your Self Confidence In Hindi

    आप अपना आत्मविश्वास (Self Confidence) कैसे बढ़ाएं? इसके लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। उनमें से कुछ के लिए तो आपको आपके मन के ढांचे में बस छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे, दूसरा आपको परिचित आदतें बनाने के लिए कुछ समय तक कुछ बातों को ध्यान में रख कर खुद पर काम करना होगा।

    एक नया रूप (Look) आज़माएं:

    सबसे पहले आपको अपने लुक ( रूप ) को चेंज करना होगा कई बार ऐसा होता है की जब हम बहार जाने वाले होते है या जबभी अच्छे मस्त फिटिंग वाले कपडे पहनते है तो हम अंदर से ही अच्छा महसूस करते है इस लिए आपको अच्छा महसूस हो ऐसे अच्छे फिटिंग वाले कपडे पहनने है और हो सके तो साथ में घड़ी भी पहने और अपने साथ वॉलेट और रुमाल दोनों रखें और दूसरी कुछ जरूरी चीज हो तो वो अपने साथ रखे

    यह मैं इसलिए कह रहा हूँ क्युकी हमारा आत्मविश्वास सबसे पलहे यही से ही कम होता है क्योंकि हम कहीं भी जाते है तो अपने आपको दूसरों के साथ कंपेर करते है की उसने तो ऐसे मस्त कपडे पहने है येतो एकदम मस्त लग रहा है या मस्त लग रही है और में बिलकुल अच्छा नहीं लग रहा या अच्छी नहीं लग रही जिससे हमें थोड़ी शर्म आएगी इसलिए अगर आप पहले से ही अच्छे लगो ऐसा कुछ करलो जिससे आपको दूसरों को देख के जरा भी निचा महसूस ना हो और आप एकदम मस्त महसूस करो उससे भी आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा

    लोगों की परवाह करना छोड़ा:

    सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की लोग आपके बारे में क्या सोचते है उससे कोय फर्क नहीं पड़ता आप खुद के बारे में क्या सोचते है उससे बहोत फर्क पड़ता है इस लिए पहले खुद को अपनी नजरो में हमेसा उच्चा रखे क्युकी उससे बहोत फर्क पड़ेगा अगर आप ही अपनी वैलयू नहीं करोगे तो खुद का आत्मविश्वास कैसे बढ़ाओगे इसलिए पहले खुद की वैलयू करो

    लोगों की परवाह करना छोड़ो कुछ भी करने से पहले ये न सोचे के लोग क्या कहेंगे क्योंकि अगर आप कुछ भी सुरु होने से पहले ही ऐसा सोचेंगे तो आप कुछ कर ही नहीं पाएंगे आप कभी आगे ही नहीं बढ़ पाओगे लोगों का तो काम ही है कहना आत्मविश्वास से हम इम्पॉसिबल काम को पॉसिबल कर सकते है इस लिए हमेशा खुद पर भरोसा करें और खुद को किसी से कम ना समझे

    जो आपने पहले ही हासिल कर लिया है उस सूची को देखें:

    यदि आपको लगता है कि आपने कुछ हासिल नहीं किया है तो आत्मविश्वास (Self Confidence) खोना बहुत आसान है। अपने जीवन में उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको गर्व है, चाहे वह परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना हो या कुछ नया करना सीखना हो। सूची को पास में रखें और जब भी आप कुछ ऐसा करें जिस पर आपको गर्व हो तो उसमें जोड़ें। जब आपके आत्मविश्वास में कमी हों, तो सूची को बाहर निकालें और इसका उपयोग अपने आपको अपने द्वारा किए गए सभी शानदार कार्यों की याद दिलाने के लिए करें।

    हमेशा सकारात्मक सोचे:

    चाहे परिस्थिति कैसी भी हो, हमें हमेशा खुद के अंदर एक Positive Attitude तो जरूर से रखना ही चाहिए, चाहे किसी भी काम की शुरुआत करो उससे पहले ये ना सोचो की ये काम मुझसे नहीं हो पाएगा या मैं नहीं कर सकता, बल्कि यह सोचो की इस काम को तो मैं बहुत ही बेहतर ढंग से पूरा कर सकता हूं। हो सके तो नकारात्मक लोगों से हमेशा दूर रहे ये लोग खुद तो कुछ नहीं करेंगे और आपको भी कुछ नहीं करने देंगे आप यह तर्क दे सकते हैं कि नकारात्मक होने से आपको हमेशा खुद के लिए संदेह रहता है और इसलिए हमारे आत्मविश्वास में भी कमी आने की संभावना अधिक हो जाती है लेकिन सकारात्मकता से किया गया काम, इसके ठीक विपरीत होता है। इसीलिए सकारात्मक रहें और खुद पर विश्वास करने का फल प्राप्त करें।

    कुछ अलग अलग लक्ष्य निर्धारित करें:

    कुछ अलग अलग लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम निर्धारित करें। जिनमे बड़े लक्ष्य होने की ज़रूरत नहीं है; वे खाना बनाने या दोस्तों के साथ रात की कोई योजना बनाने जैसी चीजें भी हो सकती हैं। बस कुछ छोटी-छोटी उपलब्धियों का लक्ष्य रखें, जिन्हें पूरा करने की आपकी क्षमता हो और उन पर आप एक सूची पर Tick कर करके, विश्वास हासिल करने में खुद की मदद कर सकते हैं की यह कार्य आप पूरा कर लेंगे। और ज्यादा ना सोचे की क्या होगा होगा के नहीं होगा ऐसा ना सोचे जो करना है उसे पूरी प्लानिंग के साथ करे और पुरे आत्मविश्वास के साथ करे और ऐसा सोचे की क्यों नहीं हो सकता जरूर हो सकता है मुझे ये करना ही है और मैं ये करके ही रहूँगा चाहे कुछ भी हो जाये

    एक शौक (HOBBY) प्राप्त करें:

    कुछ ऐसा खोजने की कोशिश करें जिसके बारे में आप वास्तव में शौकीन हों। यह फोटोग्राफी, खेल, बुनाई या कुछ और भी हो सकता है, जब आप अपने जुनून पर काम कर चुके हों, तो इसे पूरा करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें। संभावना है, यदि आप किसी निश्चित गतिविधि के बारे में रुचि रखते हैं या शौकीन हैं, तो आपके प्रेरित होने की अधिक संभावना है और आप अधिक तेज़ी से कौशल का निर्माण कर पाएंगे।

    असहज कर देने वाली चीजों को अपनाएं:

    अपने आराम क्षेत्र से बाहर कदम रखना, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, असहज है। आत्मविश्वास (Self Confidence) अंततः विभिन्न प्रकार की स्थितियों में सहज होने के बारे में है जो अधिकांश लोगों को असहज महसूस कराएगा, “तो अगर आप हर दिन अपने कम्फर्ट जोन को बढ़ाते हैं, तो बहुत जल्दी आपके पास एक बड़ा आराम क्षेत्र होगा लेकिन आप इसके बाहर भी अधिक आरामदायक महसूस करने में सक्षम होंगे।” लेकिन इसमें अधिक कठिन परिवर्तन शामिल हो सकते हैं, जैसे नई नौकरी लेना या किसी ऐसे व्यक्ति का सामना करना जिससे आप आमतौर पर बचते हैं। हालांकि, यह छोटे रूप भी ले सकता है, जैसे किसी नए व्यक्ति से बातचीत शुरू करना, यदि आप शर्मीले ज्यादा हैं तो।

    आमने-सामने रहकर लोगों से बातचीत करें:

    कम आत्मविश्वास वाले लोगों के लिए अक्सर एक अच्छा पहला प्रभाव बनाना मुश्किल होता है – तब चाहे वे किसी ग्राहक से मिल रहे हों, किसी बैठक को संबोधित कर रहे हों या कोई प्रस्तुति दे रहे हों। आप शर्मीले या अपने बारे में अनिश्चित हो सकते हैं, लेकिन आप अधिक आत्मविश्वासी (Self Confident) दिखने के लिए तत्काल कदम उठा सकते हैं।

    लोगों से जुड़ना महत्वपूर्ण है, जितना हो सके उतने ज्यादा लोगों से मिले उससे बातें करे बात करते समय आंखों का संपर्क बनाए रखें। इससे पता चलता है कि दूसरे व्यक्ति जो कह रहा है उसमें आपकी रुचि है, और यह कि आप बातचीत में सक्रिय भाग ले रहे हैं। बातचीत जारी रहने के दौरान विचलित न हों इधर उधर ना देखें, क्योंकि इससे आप विचलित या चिंतित दिख सकते हैं।

    बाहर आएं और अपने भीतर छिपी हुई वास्तविक क्षमता का एहसास करें। जीवन आपके आने का इंतजार कर रहा है और इसका आपको अधिकतम लाभ उठाना चाहिए।

    खुदी को कर बुलंद इतना
    के हर तकदीर से पहले
    खुदा बंदे से खुद पूछे
    बता तेरी रज़ा क्या है

    निष्कर्ष:

    Self Confidence Kaise Badhaye इस लेख में, हमने इस प्रश्न का उत्तर दे दिया है की आप अपने आत्मविश्वास (Self Confidence) को कैसे बढ़ाएं? यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो संभावना है कि आप उच्च स्तर के आत्मविश्वास (Self Confidence) को विकसित करना चाहते हैं। यह एक अच्छा फैसला है। मैंने ऊपर आत्मविश्वास (Self Confidence) हासिल करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है, और मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह आपके व्यक्तिगत विकास में एक बड़ा सुधार ज़रूर से लाएगा,

    इन्ही सब के साथ Self Confidence Kaise Badhaye | आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय ये आर्टिकल यही पर खत्म होता है और मैं उम्मीद करता हूं की इसमें बताई गई सभी बातें आपको अच्छी तरह से समझ में भी आ गई होंगी, लेकिन फिर भी आपके दिमाग में अभी भी यदि कोई सवाल उत्पन हो रहा है तो वो आप मुझसे कमेंट करके ज़रूर पूछ सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *