Home » रात को खाना खाने के बाद चलने के हैरान कर देने वाले फायदे

रात को खाना खाने के बाद चलने के हैरान कर देने वाले फायदे

    क्या आपको मालूम है की रात के खाने के बाद चलना कितना फायदेमंद है? क्योंकि आज-कल की इस आधुनिक दुनिया में लोगों के Busy Lifestyle की वजह से उनकी Growth मानो थम सी गई है, हम अपने अच्छे स्वास्थ्य और खुद की भलाई को ही Priority नही दे पा रहे हैं। हम आलसी होते जा रहे हैं, और खुद के लिए कुछ अच्छा करने का समय भी नहीं निकाल पा रहे हैं। ठीक है माना की अगर आपको जिम जाने या कोई खेल खेलने का वक्त नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में आप पैदल चलना जितना आसान तरीका आज़मा सकते है। पैदल चलने से हमारी काफी Calories Burn होती है, हमारा Digestive System Active होता है और इससे हमारे शरीर को सभी पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से Absorb करने में मदद मिलती है। और अगर यही पैदल चलना रात के खाने के बाद हो तब तो ये हमारे लिए सोने पर सुहागा हो जाएगा। अब आप पूछेंगे कि रात के खाने के बाद चलना क्यों जरूरी है? आखिर Raat Ko Khana Khane Ke Bad Chalne Ke Fayde kya hain?

    देखिए फायदे तो बहुत से हैं लेकिन मैं आपको आज के इस Article के अंदर कुछ सबसे प्रमुख फायदों के बारे में बताने वाला हूं,

    अगर आप भी उन सभी रात में टहलने के फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे यूं ही आखिर तक पढ़ते रहिए, मगर उससे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा की कुछ लोग रात में खाने के तुरंत बाद ही अपना बिस्तर पकड़ कर सोने चले जाते हैं जो की काफी गलत आदत है आईए पहले ये जान लेते हैं की हमे रात में खाना खाने के बाद तुरंत क्यों नहीं सोना चाहिए?

    Raat Ko Khana Khane Ke Bad Chalne Ke Fayde
    Raat Ko Khana Khane Ke Bad Chalne Ke Fayde

    रात के खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं सोना चाहिए?

    देखिए रात के खाने के तुरंत बाद सोना एक अच्छा विचार बिल्कुल भी नहीं है। यह आपके वजन को बढ़ाने में काफी योगदान देता है। क्योंकि ऐसे में आप अपने शरीर को कुछ Calories Burn करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं। जो की आपकी सबसे बड़ी भूल हो जाती है, मामले को बदतर बनाने के लिए, जब आप सोने जाते हैं, तो आपके Digestive System को खाने को Processed करने और Absorb करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है जिससे की आपके अंदर का यही Digestive System धीरे-धीरे खराब होने लग जाता है

    जितने भी Micro and Macro Nutrients आपके शरीर को मिलने चाहिए वो फिर उसे नही मिल पाते हैं। जिससे की कब्ज, सूजन, Gastrointestinal जैसी परेशानियों का सामना आपको और आपकी Body को करना पड़ सकता है। इसीलिए आपकी भलाई इसी में ज्यादा है की आप रात में अपने खाने के बाद टहलने का Routine बनाइए, और वो सभी Raat Ko Khana Khane Ke Bad Chalne Ke Fayde आप ले सकते हैं जो की मैं आप सभी को नीचे बताने वाला हूं।

    Dinner के बाद चलने के हैरान कर देने वाले फायदे

    यह आपके Energy Level को बढ़ाता है

    क्या होता है जब आपका Metabolism तेज हो जाता है, आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है, और सिर्फ चलने से आपका जीवन बेहतर होने लग जाता है इससे आपके पास अधिक ऊर्जा (Energy) आती है और ऊर्जा की वह अतिरिक्त खुराक आपके जीवन के हर दूसरे क्षेत्र में आपको एक बेहतर इंसान बनने में मदद करती है। आप सुबह खुशी से उठते हैं और अपने दिन का सामना करने के लिए तैयार हो जाते हैं। अब आप बिस्तर पर जाने से पहले Mindfulness, Journaling, या जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसके लिए समय निकाल पाएंगे। और यही रात में खाना खाने के बाद चलने की आदत आपके जीवन को बेहतर के लिए बदल देती है।

    आपके Blood Sugar Level को नियंत्रित करता है

    रोजाना सिर्फ कुछ देर की सैर करने से आपका Blood Sugar Level काफी कम होना शुरू हो जाएगा। काफी आसान लगता है? खैर, यह वास्तव में आसान है भी, Diabetes के लिए रात के खाने के बाद चलना बेहद अद्भुत काम करता है और इसकी रोकथाम में भी मदद करता है। आपके Glucose का स्तर खाने के 30 मिनट बाद बिल्कुल चरम पर होता है। जब आप इस समय टहलने जाते हैं, तो आप अपने Blood में कुछ Glucose का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह, रात के खाने के बाद चलने से आपका Blood Sugar Level नियंत्रण में रहता है और Hyperglycemia जैसी बीमारी का खतरा खत्म हो जाता है।

    आपके Digestion में सुधार लाता है

    चलना आपके Digestive System के काम करने के तरीके को बढ़ावा देता है। जब आप रात के खाने के बाद चलते हैं, तो आपका शरीर अधिक Gastric Enzymes पैदा करता है, और आपका पेट अपने द्वारा Absorbed पोषक तत्वों को सही तरह से असर दिखाने के लिए कुशलता से काम करता है। बेहतर Digestion का मतलब यह भी है कि आपको सूजन, कब्ज और Acid Reflux के लक्षणों की संभावना कम होगी।

    ये Depression को मात देता है

    क्या आप भी निराशा बैठे हैं? पैदल चलने से आपको तनाव दूर कर डिप्रेशन को मात देने में काफी मदद मिलती है। जब आप चलते हैं तो आपके अंदर से Endorphins निकलता है जो आपको अच्छा महसूस कराता है और आपके मूड को बढ़िया कर देता है। मूल रूप से, आप Naturally ही काफी ज़्यादा खुश हो जाते हैं।

    आपके Triglyceride Level को कम करता है

    आपका Triglyceride Level प्रभावित करता है कि आपका Cholesterol कितना अच्छा या बुरा है। आम तौर पर, अगर आपके पास High HDL (खराब Cholesterol का Level) है, तो आपको हृदय रोग, दिल के दौरे, Atherosclerosis , स्ट्रोक, Diabetes और इसी तरह की परेशानियों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। चलना आपके HDL के Level को कम करता है और आपके Triglycerides को भी काफी नियंत्रण में रखता है, जिसका मतलब है कि यह लंबे समय तक आपकी भलाई सुनिश्चित करता है।

    आपको सुकून भरी नींद देता है

    शारीरिक फायदों से ज़्यादा, मैं चलने के Emotional और Mental फायदों पर विचार करना पसंद करता हूं। अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो आपको इस बात की काफी हैरानी होगी कि टहलने से आपको बेहद आराम मिलता है। यह आपके सिर को साफ करता है, जो बदले में आपकी नींद न आने वाली परेशानी को बिल्कुल दूर कर देता है। जब आप बहुत ज्यादा नहीं सोच रहे हों तो ऐसे में आपके लिए सो पाना काफी आसान हो जाता है।

    एक Daily Routine बनाता है

    अगर आप नई आदतें बनाने और उनसे चिपके रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो चलने की आदत से शुरुआत करें। एक अच्छे Daily Routine से चिपके रहने और लगातार उसमें बने रहने से ज्यादा उत्साहजनक कुछ नहीं है। समय के साथ, छोटे कदम बड़े और लंबे समय तक चलने वाले परिणाम देंगे। और सबसे अच्छी बात आपका डिनर ही आपका संकेत है, इसलिए आप इसे कभी नहीं भूलेंगे।

    Blood Pressure को नियंत्रित करता है

    आपका Blood Pressure सीधे आपके Blood के Circulation के काम करने से संबंधित है। अगर आपके पास खराब या अनियमित Blood Circulation है, तो ऐसे में आप High or Low Blood Pressure के Level से ग्रस्त हैं। हम में से अधिकांश लोग High और Low Blood Pressure के बुरे प्रभावों और कई स्वास्थ्य जटिलताओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। लेकिन अगर आपका Blood Pressure सामान्य रहता है या नियंत्रित रहता है, तो यह आपके लिए एक अच्छी खबर है।

    Dinner के कितनी देर के बाद टहलने जाना चाहिए?

    अब इतना सब कुछ जान लेने के बाद आपके मन में ये एक सवाल की रात के खाने के कितनी देर के बाद आपको चलने जाना चाहिए? क्या हमे अपना Dinner खत्म करने के तुरंत बाद ही चलना शुरू कर देना चाहिए? या फिर कुछ देर रुक कर फिर टहलने जाना चाहिए।

    देखिए इसका जवाब बेहद ही सरल सा है की जिस Time पर हम अपना खाना खत्म करते हैं उसके एक घंटे के अंदर हमारा शरीर उसके Digestion में लग जाता है, इसीलिए आप अपने रात के खाने को खत्म करने के बाद एक घंटे के अंदर ही अपनी 30 मिनट की Walk पूरी कर लें और उसके बाद ही सोने के लिए अपने बिस्तर पर जाएं।

    रात में कितनी देर तक चलना चाहिए?

    सबसे Best Heart की Health के लिए, Centers for Disease Control and Prevention (CDC) की सलाह लोगों के लिए यही है कि हमे हर हफ्ते में कम से कम 5 दिन 30 मिनट के लिए हल्के कदम से चलना चाहिए। जिससे की हम हर तरह की बीमारियों से खुद को कोसो दूर रख सकते हैं। और आप अपने आप को एक Healthy Life Gift कर सकते हैं,

    आप लोग रात के खाने के बाद 30 मिनट के लिए पैदल चल सकते हैं या फिर नाश्ते, दोपहर के खाने और रात के खाने के बाद तीन बार 10 मिनट के लिए भी चल सकते हैं। जिससे भी आपको Same ही Results देखने को मिलेंगे।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    आज के इस Article – Raat Ko Khana Khane Ke Bad Chalne Ke Fayde के अंदर मैंने आप सभी को रात के खाने के बाद चलना क्यों जरूरी है? के बारे में काफी कुछ बताया साथ ही ये भी जाना की हमे इस दौरान कितनी देर के लिए टहलने जाना चाहिए। खाने के बाद चलना स्वास्थ्य और फिटनेस समुदाय में एक बढ़ती प्रवृत्ति है।

    जिसके कुछ मुख्य फायदों में बेहतर पाचन, हृदय स्वास्थ्य, Blood Sugar का नियंत्रण, Blood Pressure का नियंत्रण और वजन घटाना शामिल हैं।

    इसे पढ़े: गर्मी से बचने के 10 बेहतरीन उपाय
    इसे पढ़े: बेस्ट लाइफ कोट्स
    इसे पढ़े: कोई हमारी कदर ना करे तो क्या करना चाहिए
    इसे पढ़े: ग्रीन टी के फायदे
    इसे पढ़े: बेस्ट मोटिवेशनल लाइन
    इसे पढ़े: जिंदगी बदल देने वाले अनमोल विचार
    इसे पढ़े: पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे
    इसे पढ़े: लंबी जिंदगी जीने के लिए क्या करें?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.