Home » पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे

पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे

    पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे? | How People Live Longer In Earlier Times – क्या आप भी पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे? या 100 साल तक कैसे जिए? के बारे में जानना चाहते हैं? अगर हां तो मैं यहां आपको लंबी उम्र के लिए क्या करना चाहिए? के बारे में काफी सारी अच्छी-अच्छी बातें बताने वाला हूं, क्योंकि पहले के ज़माने के Comparison में आज कल के लोग काफी ज़्यादा Change हो चुके हैं, जहां पहले के लोग Pure और देसी खान-पान को ही अपनाया करते थे और रोजाना Physical Exercises को भी अपनाते थे। जिसके कारण से तब के Time के लोग 100-100 सालों तक अपनी जिंदगी बिल्कुल आराम से बिता लिया करते थे, क्योंकी तब ना तो लोगों के बीच इतनी Stress और Tensions होती थी और ना ही आज के Time की तरह अलग-अलग प्रकार की बिमारियां होती थीं लेकिन आज के ज़माने की Situation बिलकुल ही बदल चुकी हैं।

    क्योंकि अब के समय में ना तो आपको लोगों के बीच Pure और देसी खान-पान नज़र आता होगा और Physical Exercises करने के नाम से ही लोग तरह-तरह के बहाने बनाने लगते हैं जिनमें से “Time ही नही मिल पाता” ये बहाना सबसे Main बन गया है, बस आज के लोग तो पैसा कमाने को ही अपना सबसे बड़ा काम मानने लग गए हैं, बाकी सब तो बेशक जाए भाड़ में। लेकीन किसी का भी ध्यान इस ओर बिल्कुल भी नही जाता की इसका Effect उनकी Health और Age तक पर पड़ने लग गया है। आज कल तो इंसान का 60 तक की उम्र तक पहुंच पाना भी काफी मुश्किल हो गया है। क्योंकि रोज़ाना इस बढ़ते हुए Pollution की वजह अब लोगों के Face पर जल्दी ही उम्र के बढ़ने के निशान दिखने लग जाते हैं। और दूसरी तरफ इस Pollution की वजह से हमारी Health भी चपेट में आने लग गई है। लेकीन अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपनी उम्र और सेहत दोनों ही पहले के ज़माने के लोगों की तरह बनाना चाहते हैं, तो अब आपको इस बात की फिक्र करने की ज़रूरत बिल्कुल भी नही है क्योंकि आज मैं आप सबके मन में उठ रहे सवाल की पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे? या How People Live Longer In Earlier Times के लिए आज के Article में कुछ ऐसी बातें आपसे Share करने वाला हूं, जिनसे की आपको मालूम चल जाएगा की वे लोग ऐसा क्या कुछ अपनाया करते थे की जिसकी वजह से वो 100 की उम्र तक भी बिल्कुल Fit & Fine रहा करते थे, तो आइए जानते हैं

    Pahale Ke Zamaane Mein Log Lamba Jeevan Kaise Jeete The
    Pahale Ke Zamaane Mein Log Lamba Jeevan Kaise Jeete The

    अच्छी नींद लेना शुरू करें:

    दिन की शुरआत अगर अच्छी और पर्याप्त नींद के साथ होती है तो ऐसे में हमारा वो पूरा दिन बेहद अच्छा और खुशी से भरा हुआ जाता है, वहीं अगर हम दिन की शुरूआत बेहद कम नींद के साथ करते हैं तो पूरा दिन ही हमारा उबासियां लेते-लेते कटता है और अगर किसी दिन जरुरत से ज़्यादा नींद अगर ले ली तब हम आलस से भरे रहते हैं, इसीलिए ज़रूरी है की आप रोज़ाना जितनी आपके शरीर को नींद की जरुरत होती है उतनी ज़रूर से लें, एक Average इंसान के लिए 7-8 घंटों की नींद काफी होती है। तो रात में जल्दी सोएं और इस हिसाब से अपने दिन की शुरूआत अच्छी नींद लेकर और पूरी ताज़गी के साथ करें।

    Physical Exercise या Yoga करने की आदत बनाएं:

    सुबह उठने के बाद Fresh होकर Physical Exercises या फिर Yoga करने की आदत को आप सभी को अपनी लंबी उम्र के लिए ज़रूर अपनाना चाहिए। इससे आप Physically तो पूरा वक्त Active रहेंगे ही साथ ही साथ Mentally भी आपका Mind काफी तेज़ होने लगेगा और जिससे की दिन के हर Task को आप बेहद अच्छे से और पूरी समझ के साथ में पूरा कर सकेंगे। शुरूआत में इस आदत को अपनाने के लिए थोड़ी परेशानी आपको झेलनी पड़ सकती है लेकीन 4-5 दिनों के लगातार कोशिशों से आप इसे ज़रूर अपना ही लेंगे।

    अच्छी Affirmation से अपने दिन की शुरूआत करें:

    माना जाता है की जिस तरह की हमारे खुद को लेकर के Thinking या विचार होते हैं, या जिस भी नज़रिए से हम ख़ुद की दुनियां को देखते हैं असल में भी फिर धीरे-धीरे हमारे साथ वैसा ही होने लग जाता है। फिर चाहें हम अपनें लिए अच्छी Affirmations यानी बातें सोचें या बुरी वो हमारे ऊपर है। इसीलिए हर दिन की शुरूआत को हमे अच्छी और Positive Affirmations के साथ ही शुरू करना चाहिए, जिसमें की खुद से कहें की आप एक बेहद खुश और सेहतमंद इंसान हैं। या इसके अलावा आप ऐसी बाते खुद से कह सकते हैं जिनको सुनने आपको अच्छा लगता है या जो जो भी आपकी दिल की ख्वाइशें हैं उन्हें भी आप खुद से कह सकते हैं। लेकीन उन्हें इस तरह न बोलकर की जैसे आप मांग रहे हैं, उन्हें इस तरह से बोलें की आपकी जो भी ख्वाईश थीं वो अब आपको मिल चुकी है या लगातार मिलती ही जा रही है। ऐसा करने से आप ख़ुद को Positivity के इर्द-गिर्ध पाएंगे और खुश रहना सीखेंगे।

    अपने खान-पान पर भी Special ध्यान दें:

    Researchers के According अगर आप एक लंबा जीवन जीना चाहते हैं या आपकी Body को लंबे Time तक Healthy और Fit रखने के लिए आपको अपने खान-पान पर भी Special ध्यान देने की जरूरत होती है। बढ़ती हुई Age के साथ हमारी Body को सही पोषण देना काफी ज़रूरी है। Body की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपको सभी Nutrients से भरपूर Healthy और संतुलित Diet लेनी चाहिए, जो की आपको आपकी लंबी उम्र के लिए एक तरह से वरदान साबित होगा। अपनी Diet में Green Vegetables और Fruits को भी सही Quantity में जरूर से शामिल किया करें।

    Nature के साथ में नजदीकियां बढ़ाएं:

    आज कल हम सभी ही ये चीज़ देख पा रहे होगें कि Time के साथ हम सभी लोग Nature से दूर होते चले जा रहे हैं। Sunlight के Contact से बाहर होने की वजह से लोगों में Vitamin D की काफी कमी देखने को मिल रही है। जबकि इंसान के Nature के Contact में रहने से, यादाश्त, Mentally और Physical Health में सुधार होता है। और साथ ही ये Immunity को भी बढ़ाने में काफी Helpful होती है। इतना ही नहीं Nature में कुछ पल बिताने से आपके Stress और Tension का Level भी कम होने लगता है, जो की आपके Mental Health के लिए काफी अच्छा है।

    Laziness को अपनें अंदर से दूर निकाल फेंके:

    पहले के ज़माने के लोगों को अगर आप देखेंगे तो वो सभी ही काफ़ी ज्याद़ा Pro Active और किसी भी काम को किसी भी वक्त करने लिए हमेशा ही तैयार रहा करते थे, मगर आज के Time में हमारे आस-पास इतनी तरह की सुख-सुविधाएं मौजूद हो चुकी हैं की हमारा कुछ भी काम करने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है, और बस सोफे पर आराम से सारा Time पड़े-पड़े ही अपने कामों को दिनों दिन टालने में हम निकाल देते हैं। जो की गलत है आलस से हमारी Body तो ख़राब हो ही रही है साथ ही हमारा Mind भी अंदर ही अंदर खोखला होता जा रहा है, इसीलिए अपने अंदर के आलस को पहचाने और आज ही उसको खत्म करने का Goal Set कर लें।

    Stress और Tension के जाल में से निकले:

    पहले की ज़माने में ज्यादातर लोग काफी खुश से और बिना किसी चिंता के अपनें जीवन को जीते थे, लेकीन अब लोग ज़्यादा से ज्यादा पैसा कैसे कमाएं से लेकर कई तरह की चिंता और दुनियां भर का Stress लेने में ही लगे रहते हैं, किसी से भी बात करना शुरू करो वो बस अपनी परेशानियों से ही हमेशा दुखी रहता आपको नजर आ जाएगा, लेकिन आप खुद सोचिए की इन सब से क्या आप एक Happy Life जी सकेंगे क्या इतनी ज़्यादा Tensions में पड़ कर आप एक लंबा जीवन जी सकेंगे, बिल्कुल ही नहीं इसीलिए अपनी सभी Problems का हंस कर सामना करना आपको आना ही चाहिए। वरना कहीं ये न हो की इन्हीं Tensions और Stress को अपनें कंधों पर लेते-लेते एक दिन आपकी सारी जिंदगी बीत जाए और आख़िर में आप बस पछतावा ही करते रह जाओ।

    Negativity को दूर करके Positivity को अपनाएं:

    Negative बातें एक इंसान को हमेशा से ही दुख के समुन्दर में दखेलती चली जाती हैं, एक इंसान जो Negative रहता है, जिसकी सोच हर चीज़ को लेकर के हमेशा ही गलत रहती है वो अपने साथ-साथ अपने आस-पास वालों की सोच को Negative कर देता है जिससे की वो खुद तो परेशान रहता ही था औरों के भी परेशान रहने का कारण बन चुका है। इसीलिए हमे हमेशा पहले के ज़माने के लोगों की तरह अपनी Life लंबे Time तक जीने के लिए Positivity को ज़रूर से अपनाना चाहिए इससे न केवल आप खुश रहेंगे बल्की आपके Touch में जो कोई भी होगा वो भी रहना शुरु हो जाएगा।

    हमेशा हंसते-खेलते रहने की प्रवृत्ति अपनाएं:

    आप कभी भी एक हंसते खेलते इंसान को ज़रा गौर से Notice करना वो आपके सिर्फ Notice करने भर से कितना सुकून दे जाएगा, क्योंकि उसकी ये प्रवृत्ति या Nature ही है की वो हर पल मुस्कुराता और सभी के साथ हंसी मज़ाक करता ही फिरता है, क्या आपको ये लगता है की उसकी Life में आपकी तरह उतनी Problems या फिर Stress नही होगा। बल्की बिल्कुल होगा लेकीन हमेशा खुशी और हंसते खेलते रहने के साथ अपनें जीवन को जीने वाले लोगों के पास ऐसी Problems और Stress ज़्यादा Time तक टिक नही पाता है और ये लोग अपना एक लंबा जीवन जी पाते हैं, क्योंकी सारी उम्र इन्होंने किसी तरह की कोई फिक्र की नहीं और हमेशा मौज में अपनी जिन्दगी जी है। इसीलिए आपको भी मैं कहता हूं की आप भी अपनी Family के साथ में हंसी खुशी का माहौल बनाएं, जिससे आपके साथ वे भी शामिल हो सकें और उनकी भी प्रवृत्ति ऐसी बन सके।

    खेल-कूद में भी हिस्सा लिया करें:

    ये बात तो बिल्कुल सच ही है की जो इंसान खेल कूद में अपनी रूचि दिखाता है वो फिर अपनें आप ही एक Healthy और खुशनुमा जिंदगी की ओर बढ़ता चला जाता है, जिससे की उसके पुराने जमाने के लोगों की तरह ही लंबे समय तक जीने के Chances काफी ज़्यादा बड़ जाते हैं, क्योंकि खेल कूद से आप Fit होने लगते हैं और आपके अंदर तंदरुस्ती आने लगती है, और साथ ही आप लोग काफी तरह की बिमारियों से भी इसकी मदद से छुटकारा पा सकते हैं। तो अगर आप भी एक लंबी जिन्दगी जीना चाहते हैं तो खेल कूद को अपनाना शुरु कर दीजिए आप चाहें तो कोई भी खेल को चुन सकते हैं जैसे की Cricket, Football, Badminton या कुछ और जो भी आपको पसंद हो।

    शराब व सिगरेट जैसे नशों से दूर रहें:

    वैसे तो हम सभी ही ये बात बेहद अच्छी तरह से जानते ही हैं की शराब, सिगरेट, गुटका, गांजा या और भी कई तरह के नशों की वजह से हमारी Body कितनी ज़्यादा खराब हो जाती है। जगह-जगह पर हम लोग इन सबका Use ना करने के लिए सुनते ही रहते हैं लेकिन तब भी नहीं समझते हैं की ये सब कितना ज़्यादा नुकसानदेह है। अगर आप ये चाहते हैं की आप एक स्वस्थ और पहले के लोगों की तरह ही लंबा जीवन जिएं तो उसके लिए आपको इन सब नशों में बिल्कुल भी नही पड़ना है, या अगर आप में से कोई ऐसा है जो इन चीज़ों का सेवन करता है तो उसको अपनी ये आदत जल्द से जल्द छोड़ने की जरूरत है तभी वो एक लंबी जिंदगी को जी सकेगा।

    निष्कर्श (Conclusion):

    आज के इस Article पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे? या How People Live Longer In Earlier Times के अंदर मैंने आप सभी को समझाया है की एक Healthy और लंबे जीवन को जीने के लिए आप किन-किन बातों को अपना सकते हैं, जिसके लिए मैने आप सभी के साथ काफी अच्छी-अच्छी बातें Share की और आपको समझाया की पुराने ज़माने के लोगों की तरह अगर आपको लंबा जीवन जीना है तो उसके लिए आपको अपने अंदर से Stress बिल्कुल दूर कर देना होगा, और उन लोगों की तरह ही हंसी-खुशी और Healthy खान-पान को अपनी Life में अपना लेना होगा।

    इसे पढ़े: लंबी जिंदगी जीने के लिए क्या करें?
    इसे पढ़े: गलत आदत कैसे छोड़े?
    इसे पढ़े: सुबह जल्दी कैसे उठें?
    इसे पढ़े: बेस्ट लाइफ स्टेटस
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.