Skip to content

Padhai Me Man Kaise Lagaye | Padhai Me Dhyan Kaise Lagaye

    Padhai Me Man Kaise Lagaye क्या आप भी उन सभी लोगों (Students) में से हैं जिनका पढ़ाई में मन बिल्कुल भी नही लगता है? अगर हां तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि ये Problem आज हर एक Student को Face करनी ही पड़ रही है, फिर चाहे वो School में पढ़ता हो या फिर College में पढ़ाई करने वाला एक Senior Student हो हर कोई यही जानना चाहता है की वो अपनी पढ़ाई मन लगाकर कैसे करे?

    इसीलिए आज के इस लेख में मैं आपको पढ़ाई (Studies) में मन कैसे लगाएं? और पढ़ाई में मन लगाने के सबसे आसान तरीकों के बारे में बताने वाला हूं, जिसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा तभी आपको Padhai Mein Man Kaise Lagaye इस प्रश्न का सटीक उत्तर मिल सकेगा, क्योंकि पढ़ाई में मन ना लगने के पीछे भी कई तरह के कारण होते हैं, जिन्हे हम अक्सर समझ नही पाते हैं तो आइए सबसे पहले हम उन्हीं कारणों के बारे में जान लेते हैं

    Padhai Me Man Kaise Lagaye
    Padhai Me Man Kaise Lagaye

    पढ़ाई क्यों जरूरी है?

    काफी सारे लोग सोचते है की यही उम्र है मौज मस्ती करने की पढ़ाई में इस टाइम को क्यों बर्बाद करें पर ऐसा नहीं है यही वो टाइम है जब हमें हमारा करियर बनाना है तो अच्छे से पढ़ लीजिए थोड़े साल ही पढ़ना है इन सालों में आपने पढ़ कर अच्छी नॉलेज हासिल कर ली तो फिर तो आपकी लाइफ सेट है बाद में तो मौज ही मौज है अपने आपको जो अच्छा लगे वो ही करना है अगर ये थोड़ा टाइम आपने बर्बाद कर दिया तो पूरी जिंदगी कुछ नहीं कर पाएंगे

    अपने साथ जो पढ़ने वाले लोग होंगे उसकी कामयाबी को देखकर अफ़सोस करेंगे की मैं भी थोड़ा पढ़ाई में ध्यान दे देता तो आज मैं भी कुछ होता आप जो भी सीखेंगे वो आपको अपनी जिंदगी में बहुत काम आएगा इसलिए अपना फोकस पढ़ाई पर ज्यादा रखें और दूसरे कामों में कम रखें ऐसा नहीं है की सिर्फ पढ़ाई पढ़ाई पढ़ाई ही करें सब कुछ कीजिये खेलिए, मूवीज देखे, घूमने जाये या और जो कुछ आपको अच्छा लगे वो सब करे पर पढ़ाई को सबसे आगे रखे इन सबसे सब चीजों का नॉलेज जरुरी है

    अगर आप अच्छी पढ़ाई करेंगे तो आपके पास काफी सारी अच्छी नॉलेज होगी जो आपके लिए अच्छा होगा अच्छी नॉलेज के साथ आप जो चाहो वो कर सकते हो लोगों के बीच आप अपनी अलग पहचान बना पाएंगे, आप अच्छा पैसा कमाएंगे, आप अच्छी लाइफ स्टाइल जी पाएंगे और अच्छा मुकाम हासिल करेंगे और जब भी मदद की जरुरत पड़े तो आप अपने परिवार, अपने आस पास के लोगों और समाज के लिए या अपने देश के लिए आप काम आ पाएंगे और हमारे पास अच्छी नॉलेज हो तो हम कभी भी डरेंगे नहीं कुछ भी करने से आपको खुद पर पूरा विश्वास होगा

    जिसने अच्छी पढाई की है वो कभी अपनी जिंदगी में आने वाली परेशानियों से डरता नहीं है क्यूंकि उसके पास अच्छा नॉलेज है जिससे वो हर परेशानियों को बड़े आराम से दूर कर सकता है

    बच्चों का पढ़ाई में मन क्यों नहीं लगता है? | Why Students Do Not Concentrate On Studies In India [HINDI] | पढ़ाई में मन न लगने के कारण

    दोस्तों पढ़ाई में मन ना लग पाना ये परेशानी तो लगभग हर एक Student की होती ही है, इसीलिए आप खुद में कभी भी ये ना सोचा करें की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ाई से जी चुराने वाले केवल आप ही हैं, मैं आपको पहले ही इस बात के लिए बता दूं की ऐसा बिल्कुल भी नही है, दरअसल पढ़ाई में मन न लगने के पीछे का कारण पढ़ाई को एक तरह से बोरियत वाला काम समझना होता है, आप इस बात से अब खुद ही Relate कर सकेंगे की जब कभी भी आप पढ़ने बैठते हैं या पढ़ने के लिए सोचते हैं, तब आपका Mind आपको ये Signal भेजता है की अब जो आप काम करने जा रहे हो वो दुनिया का सबसे ज्यादा Boring काम होने वाला है,

    और इसको करने से आपको आलस भी जरूर आएगा तभी आप देखते होंगे की जब भी आप पढ़ने बैठते होंगे आपको ज़ोर-ज़ोर से उबासियां आना शुरू हो जाती हैं, और वही काफी लोग तो सो भी जाते होंगे, क्योंकी पढ़ाई को लेकर के हमने जो अपने मन में धारणा बना ली है वह बिल्कुल गलत है, बल्कि इसकी जगह पर हम यदि इसे Intrested बनाएंगे तो हमें बाकी कामों की तरह इस काम में भी मज़ा आने लग जाएगा, पढ़ाई को Intrested बनाने के लिए हमे उसे खुद से जोड़ना होगा, मतलब की आप जब भी जो कुछ भी पढ़ते हैं उसे बस अपनी Life से Relate करते जाइए, फिर देखिए कमाल कैसे आपका मन पढ़ाई को Boring समझने की जगह पर कैसे Intresting समझने लग जाएगा, और ऐसा करके आप पढ़ाई में अपने मन को लंबे समय तक के लिए भी लगा सकते हैं वो भी बिना उबासियां या फिर नींद आए।

    Best 8 Ways To Focus On Studying In Hindi  | पढ़ाई में मन लगाने के सबसे आसान तरीके | Tips To Focus On Studies In Hindi

    अपने पढ़ाई के Goal को समझें:

    एक लक्ष्य (Goal) निर्धारित करना और अपने अध्ययन के उद्देश्य को समझना पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। आपका ध्यान अपने कौशल (Skills) पर होना चाहिए न कि आपके ग्रेड पर। पढ़ाई का उद्देश्य छात्रों को वास्तविक दुनिया में अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए कौशल (Skills) और ज्ञान (Knowledge) से लैस करना है।

    सीखने की ओर अपना ध्यान केंद्रित करने से कुछ विचलित करने वाले तनाव और आपकी पढ़ाई के दबाव को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि हमारे पास एक परिभाषित Well Defined Goal  है, तो हम, मनुष्य, अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने की पूरी प्रवृत्ति रखते हैं।

    देखिए की आपके लिए सबसे Best Study Environment कौन-सा है:

    पढ़ाई में ध्यान केंद्रित रहने के लिए Background Noise का कम से कम होने के साथ। आपका पढ़ाई का स्थान एक Flat और Clear Surface का होना चाहिए जो आपके सभी अध्ययन सामग्री को आराम से Adjust करने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करे।

    इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास आरामदायक बैठने की जगह होनी चाहिए। इस प्रकार का वातावरण ऊर्जा के स्तर और आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ Overall Mood को बढ़ाने वाला साबित होता है।

    पढ़ने का सही समय Decide करें:

    हमारा शरीर 24 घंटे के Circadian Cycle पर चलता है। यही कारण है कि हम अक्सर हर दिन एक ही समय के आसपास सतर्क या थका हुआ महसूस करते हैं। Reasearch से पता चलता है कि इन परिवर्तनों का हमारे कामकाज पर सीधा प्रभाव पड़ता है, हर किसी के पास दिन का सबसे अच्छा समय होता है जब वे अपना सर्वश्रेष्ठ काम कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए यह सुबह का समय होता है, जबकि कुछ के लिए यह देर रात का होता है। यह आप पर निर्भर है कि आप अध्ययन के लिए एक उपयुक्त समय निकालें ताकि आप लंबे समय तक ध्यान केंद्रित कर सकें।

    Distractions को टालना सीखें:

    एक बार Disturb होने पर किसी व्यक्ति को काम पर अपना ध्यान वापस पाने में औसतन 23 मिनट लगते हैं। इसलिए, अपने Social Area को सख्ती से सीमित करें। अपनी Mobile की Notifications बंद करें, या साइट अवरोधकों का उपयोग करें, या बस अपने फोन को दूर रखें, चाहे तो किसी और कमरे में ही उसे रख दें।

    एक Best Study Method को अपनाएं:

    आप जो भी पढ़ रहे हैं उसे समझने की कोशिश करें। अलग – अलग Concepts, Characters, Events पर उचित नोट्स बनाएं। आपका मुख्य कार्य जानकारी को सरल, संक्षिप्त बनाने का है, रंगीन पेन का प्रयोग करें और आप चाहे तो महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट भी कर सकते हैं। जो नोट्स आप तैयार करेंगे वह आपको परीक्षा से पहले एक Quick Revision देने में मदद करेंगे। जिसमें की मुख्य लक्ष्य दिलचस्प तरीके से अध्ययन करना और उस पर रुचि हासिल करना है।

    थोड़ी-थोड़ी देर में छोटे Break भी लेते रहें:

    अपने Goals के आखिर में खुद को छोटे मोटे Breaks या फिर Reward भी जरूर दें, यह आपको प्रेरित और खुश रखेगा। जिसमें की आप टहल सकते हैं या Healthy नाश्ता या कुछ और जो आपको पसंद हो वो कर सकते हैं, इससे आप बेहतर तरीके से अध्ययन कर सकेंगे,

    रोज़ाना व्यायाम करें:

    अध्ययनों (Researches) से पता चलता है कि नियमित व्यायाम आपके शरीर के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को भी लाभ पहुंचाता है। यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर आपके ध्यान को बेहतर बनाता है। यह तनाव को कम करते हुए आपके मूड और नींद में भी सुधार करता है।

    इसीलिए रोज़ाना कुछ समय का व्यायाम जरूर करें जिससे की आपका मन पढ़ाई में लंबे समय तक लगे और आपको इसमें किसी भी प्रकार की बोरियत न महसूस हो।

    अपनी पूरी नींद आवश्य लें:

    माना जाता है की एक इंसान को Averagely 7-8 घंटों की नींद जरूर लेनी चाहिए,नींद के लाभ व्यावहारिक रूप से काफी सारे हैं। यह आपके शरीर को आराम करने और शांत रहने में मदद करता है। यह आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता और आपके मस्तिष्क को सक्रिय रखने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप आप अपनी पढ़ाई में Highly Focus रह सकते हैं।

    निष्कर्ष:

    दोस्तों आज के इस लेख में मैने आपको Padhai Me Man Kaise Lagaye? इस सवाल का बेहद आसान जवाब दे दिया है, इसलिए यदि आप सोच रहे हैं कि पढ़ाई पर ध्यान कैसे दिया जाए और ध्यान भटकने से कैसे बचा जाए, तो अपने बगल में पानी की बोतल लेकर ज़रूर बैठें, अपने फोन को साइलेंट मोड में रखें और हो सके तो इसे अपने से दूर ही रखें। लेकिन एक बात का ख्याल रखें की आप सब कुछ एक साथ लागू नहीं कर सकते हैं और अगले ही दिन सब कुछ बदल जाए ऐसा नही हो सकता हैं। अपना ध्यान सप्ताह में सिर्फ एक टिप या महीने में एक टिप पर रखें। एक बार जब आप उस टिप को आदत में बदल लेते हैं, तो फिर अगले के लिए आगे बढ़ जाएं।

    इसे पढ़े: How To Earn Money Online in Hindi
    इसे पढ़े: Positive Kaise Soche in Hindi
    इसे पढ़े: Self Confidence Kaise Badhaye

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *