Skip to content
Home » Most Popular Hill Stations in India | Famous Hill Station in India

Most Popular Hill Stations in India | Famous Hill Station in India

    Most Popular Hill Stations in India, Best Hill Stations in India – हमारे देश भारत में गर्मी और उमस बिल्कुल ही असहनीय है, लेकिन भारत के हिल स्टेशन आपके बचाव में हमेशा से ही आगे आते हैं, जो की पूरे रास्ते ठंडी जलवायु के साथ हैरान कर देने वाले Scene से आपका स्वागत करते हैं। Bharat ke Top Hill Stations खास तौर से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन पूरी तरह से हमे Relaxed कर देने के लिए बेहद अच्छी जगहें हैं। इसीलिए आज के इस Article – भारत में मौजूद टॉप हिल स्टेशन के अंदर मैं आप सभी के लिए List of Famous Hill stations in India लेकर के आया हूं जिसके अंदर आपको भारत में मौजूद कई सारे Hill Stations के बारे में जानने को मिलेगा, देखिए भारत के हिल स्टेशनों को उनकी प्राकृतिक सुंदरता और अद्भुत तापमान की वजह से उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। उत्तर भारत के इन हिल स्टेशनों को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं जो गर्मियों के दौरान पूरे देश में भीषण तापमान से बचना चाहते हैं। यहां मैंने आपको कुछ ऐसी जगहें बताई हैं जो ज़रूर से आपको हैरान कर देंगी,

    Most Popular Hill Stations in India | भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन

    Most Popular Hill Stations in India
    Most Popular Hill Stations in India

    Palampur

    पालमपुर हिमाचल प्रदेश के सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। ये अलग तरह की धाराओं और ब्रुकों का घर है, यही कारण है कि यहां चाय बागान काफी फलते-फूलते हैं। यहां आपको कई ट्रेक आयोजित भी देखने को मिलेंगे जबकि Paragliding गतिविधियां भी यहां आयोजित की जाती हैं। ये जगह गर्मियों में आने के लिए एक आदर्श जगह है और यहां पर पाए जाने वाले देवदार के पेड़, जो देश में सबसे ऊंचे पेड़ माने जाते हैं, वे आपको जरूर से पर्याप्त मात्रा में छाया और शांत वातावरण प्रदान करेंगे।

    Haldwani

    अगर आप सभी Most Popular Hill Stations in India के अंदर मनोरम दृश्यों के साथ एक शांत वातावरण की तलाश कर रहे हैं, तो हल्द्वानी आपके लिए सबसे अच्छा हिल स्टेशन हो सकता है। ये जगह एक समृद्ध संस्कृति और इतिहास से भरी हुई है। जो भी लोग हाइकिंग, फोटोग्राफी और ट्रेकिंग में रुचि रखते हैं उनके लिए इस खुबसूरत सी जगह पर आना निश्चित रूप से एक अच्छा वक्त बिताने के होगा।

    Almora

    अगर आप एक सीमित बजट पर हैं और अपनी लागत में कटौती करना चाहते हैं, लेकिन साथ ही साथ रोमांच और शांति का अनुभव भी करना चाहते हैं जो कि हिल स्टेशनों पर आपको ज़रूर से मिलेगा ही, तो ऐसे में आपको अल्मोड़ा जाने की काफी ज़्यादा ज़रूरत है। ये जगह भारत का सबसे कम खर्चीला हिल स्टेशन है। जो की 1,651 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है, ये भारत में मौजूद खुबसूरत हिल स्टेशन अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और हिमालय के शानदार दृश्यों के लिए काफी ज़्यादा मशहूर है। जहां पर जाने के बाद आप Binsar Wildlife Sanctuary, नंदा देवी मंदिर, चितई मंदिर और अल्मोड़ा किला भी देख सकते हैं।

    Mussoorie

    हर कोई कहता है की मसूरी तो ज़रूर से एक देखने लायक जगह है, क्योंकि लगभग सभी ने इसके बारे में सुना है और उत्तर भारत के टॉप हिल स्टेशनों की खोज करते वक्त ये जगह हर Tourist की Wish List में ज़रूर से होती ही है। यह गढ़वाल के पहाड़ों के ऊपर और घोड़े की नाल के शिखर के ऊपर है। जब आप यहां राजसी हिमालय और दून घाटी के शानदार दृश्य का आनंद ले रहे होंगे तब आप निश्चित रूप से खुद की Mental Health को एक अलग ही तरह का Treatment दे रहे होंगे।

    Srinagar

    झेलम नदी के तट पर स्थित, श्रीनगर ज़रूर से अपनी सुंदर Houseboats, ऐतिहासिक उद्यानों, भटकती नदियों और बेहतरीन Climate के कारण एक अलग ही तरह की सुंदरता है। ये जगह एशिया के सबसे बड़े Tulip Garden का दावा करती है और यहां पर रहते हुए, आप Dachigam Wildlife Sanctuary, डल झील, अमरनाथ गुफा, वूलर झील, जामा मस्जिद और मुगल गार्डन की यात्रा भी ज़रूर से कर सकते हैं। जो की आपकी Journey को बेहद सुखद और बेहद आनन्दमय बनाने में कोई भी कमी बिल्कुल नही छोड़ेगा।

    Kasol

    एक बेहद आदर्श बैकपैकर की Destination, कसोल पार्वती नदी के तट पर बसा एक बहुत ही खुबसूरत उपनगर है। जो की आपको और आपके साथ में आने वाले हर Tourist को अपनी ओर मोह लेगा। कसोल में घूमने के लिए कई तरह की जगहें हैं जैसे कि मलाणा गांव, पार्वती नदी और तीर्थन घाटी, जबकि आप इस एकांत स्वर्ग में एक कुप्पा की चुस्की लेना और इधर-उधर घूमना भी चुन सकते हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं की यहां पर जाकर Enjoy करना आपको खूब पसंद आएगा।

    Nainital

    देखिए सच कहूं तो नैनीताल धरती पर स्वर्ग है। भारत के झील जिले के रूप में अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है, ये जगह चिलचिलाती गर्मी में इस गर्मी को मात देने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्राचीन मंदिरों और आपको हक्का-बक्का कर देने वाले दृश्यों के साथ, आप यहां पर मौजूद Jim Corbett National Park भी देख सकते हैं जो भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जहां पर जाकर के आप सभी गुफाओं और Boating गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं और अपनी Journey को काफी ज़्यादा Memorable बना सकते हैं।

    Shimla

    माना की हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन काफी ज़्यादा खूबसूरत है लेकिन इनकी वजह से हमे इस राज्य की राजधानी को पीछे बिल्कुल भी नही छोड़ना चाहिए? देवदार के जंगलों के बीच बसी ये बेहद खूबसूरत जगह शिमला एक बेहद ही आकर्षक दृश्य बनाता है। जब आप इस जगह पर होते हैं, तो आप वहां के Chadwick Falls, The Ridge, मॉल रोड, Christ Church और यहां की Jaku Hill को ज़रूर से देख सकते हैं। Shimla Tourism हमेशा ऊंचे स्तर पर होता है, इसलिए जब आप यहां की यात्रा करने की योजना बनाते हैं तो आपको ठहरने के लिए सबसे अच्छे आकर्षण और स्थानों के बारे में काफी ज़्यादा पता चलता जाता है।

    Gulmarg

    हमेशा से अद्भुत रहे जम्मू और कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए, गुलमर्ग उत्तर भारत के सभी हिल स्टेशनों के बीच एक अलग स्तर पर खड़ा है। भारत का यह खूबसूरत हिल स्टेशन भारत और विदेशों में भी सभी यात्रियों के बीच सबसे ज़्यादा मशहूर जगह है। 2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, गुलमर्ग एक पहाड़ी शहर है जो गहरी घाटियों, घास के मैदानों, बर्फ से ढकी चोटियों, हरी-भरी पहाड़ियों और शांत घाटियों से घिरा हुआ है। अगर आप यहां पर आकर के कुछ साहसिक प्रयास करना चाहते हैं और आप ऐसे कामों से डरते भी नहीं हैं, तो आप यहां पर Skiing का भी आनंद ले सकते हैं जो यहाँ का एक Popular Winter Game है। गुलमर्ग हमेशा से एक आकर्षक जम्मू और कश्मीर की महिमा रखता है, जो इसे भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक बनाता है।

    Manali

    भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक माना जानें वाला मनाली सभी बर्फ प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। गर्मियों के दौरान नाजुक तापमान और सर्दियों के दौरान ठंडे मौसम के साथ, मनाली उत्तर भारत में घूमने के लिए बेहद शांतिपूर्ण जगहों में से एक है। मनाली में करने के लिए कई चीजें हैं, जिसे प्यार से देवताओं की घाटी के रूप में जाना जाता है। चाहे आप एक साहसिक और खेल उत्साही हों या शांत वातावरण को पसंद करते हों, मनाली में सबके लिए कुछ न कुछ है। कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों के बीच बसा हुआ, ये सबसे हैरान कर देने वाला हिल स्टेशन है जो 2,050 मीटर की ऊंचाई पर है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति और बर्फ से ढके पहाड़ ज़रूर से आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे और आपको सम्मोहित कर देंगे। इस जगह का दौरा करने से आपको एहसास होगा कि इसे हिमाचल के Tour Package में इतना बड़ा आकर्षण क्यों कहा जाता है।

    McLeodganj

    हिमाचल की पहाड़ियों में बसा यह आकर्षक तिब्बती शहर भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों में से एक है। यहां के धर्मशाला में एक छोटी सी बस्ती, राज्य में एक और पहाड़ी रिसॉर्ट, यह अपनी शानदार और संतुलित लेकिन बारहमासी ठंडी जलवायु के कारण वर्ष के किसी भी समय घूमने के लिए एकदम सही जगह है। इस जगह के आरामदेह आकर्षण, कई खूबसूरत Buddhist Monastery और बर्फ से ढके पहाड़ों का भव्य नज़ारा आपके लिए McLeodganj को पहाड़ियों से घिरे एक शानदार छुट्टी के लिए आदर्श विकल्प बनाते हैं।

    Chopta

    हरी-भरी हरियाली के साथ, जो घने बर्फ के लुभावने दृश्य में बदल जाती है, चोपता भारत की एक खूबसूरत जगह है जो की उत्तराखंड में स्थित सैकड़ों और हजारों पर्यटकों को अपने दरवाजे तक खींचती है। जबकि ये जगह में सर्दियाँ प्राचीन ढलानों पर बर्फ की ट्रेकिंग की शानदार गतिविधि को संभव बनाती हैं, बाकी बचे साल में यहां पर आपको बुग्याल नामक विस्तृत घास के मैदानों के साथ एक Striking Vista को देखने का मौका मिलता है, जो चोपता को आपके लिए एक साल भर यात्रा करने लायक जगह बनाता है।

    Kalimpong

    पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग पर बसी हुई ये कलिम्पोंग जगह Most Popular Hill Stations in India का एक शांत संस्करण है जो की बेहद ही सुंदर और प्रकृति-समृद्ध स्थान है। मुलायम सफेद बर्फ से ढकी हरी-भरी पहाड़ियां एक जादुई नजारा बनाती हैं जो आप केवल यहां देख सकते हैं। हालांकि कलिम्पोंग में करने के लिए काफी सारी चीजें नहीं हैं, लेकिन इस जगह की सुंदरता आपको अपने जीवन में मौजूद सभी झंझटों को भूलने में काफी ज़्यादा मदद करती है और आपको यहां पर आने के बाद खूब आराम देती है। भारत में सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों की इस सूची में से ये प्यारी जगह एक काफी ज़्यादा प्रतिष्ठित जगहों में से एक है जहां पर आप सभी आकर के खुब Enjoy कर सकते हैं।

    Pelling

    पेलिंग एक ऐसी जगह है जिसके बारे में कम ही लोगों को मालूम है लेकिन ये जगह भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है जो की सिक्किम के पश्चिमी भाग में एक विचित्र ठिकाने के रूप में जाना जाता है। ये Most Popular Hill Stations in India न केवल मंत्रमुग्ध करने वाली प्राकृतिक सुंदरता बल्कि एक शानदार सांस्कृतिक उत्सव के साथ मौजूद है, यह स्थान बिना किसी शक के रोजमर्रा की जिंदगी के नीरसता से बचने के लिए एक बेहद ही सुंदर जगह है। कंचनजंगा की बर्फीली चोटियों से घिरा यह छोटा सा शहर आपको पूरी तरह से तरोताजा कर देता है, आप भी यहां पर आएं और एक गर्म कप चाय की चुस्की लेते हुए पेलिंग की भव्य सुंदरता को निहार सकते है।

    Shillong

    भारत में मौजूद एक हैरान कर देने वाला हिल स्टेशन, शिलांग जो की मेघालय की राजधानी है जो की हर जगह पाए जाने वाले पहाड़ी और मीठे महक वाले फूलों के शानदार दृश्यों के लिए पहचाना जाता है। हरी-भरी पहाड़ियों, झरनों और धुंध भरे इलाकों के सुरम्य दृश्य इस जगह को धरती पर किसी स्वर्ग से कम नहीं बनाते हैं। प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ, शिलांग में काफी सारी आकर्षक इमारतें भी हैं जो उत्तर-पूर्वी भारत के इस विचित्र पहाड़ी रिसॉर्ट के आनंद को और भी कई ज़्यादा बढ़ा देती हैं Most Popular Hill Stations in India में से एक है।

    Munnar

    केरल में मुन्नार की रोलिंग पहाड़ियों ने हमेशा लोगों को परम आनंद और राहत देने के लिए परम आश्रय प्रदान किया है। चाय और मसाले के बागानों, शानदार वन्य जीवन और हर कोने पर संपूर्ण प्राकृतिक सुंदरता के साथ धन्य, मुन्नार निस्संदेह भारत के टॉप सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों में से एक है। हर साल बड़ी संख्या में रोमांटिक और हनीमून मनाने वालों द्वारा खोजा जाने वाला यह स्थान न केवल आपको अपनी प्राकृतिक भव्यता के साथ, बल्कि Productive गतिविधियों के साथ भी खुश करता है, जिसका आनंद आप यहां ट्रैकिंग, योग, आयुर्वेदिक स्पा उपचार और खरीदारी के साथ ले सकते हैं।

    Amarkantak

    अमरकंटक जो की मध्य प्रदेश में एक बेहद लोकप्रिय धार्मिक स्थल और एक पहाड़ी रिसॉर्ट है, अमरकंटक Best Hill Stations in India में से एक है, जो सिर्फ शानदार नज़ारों वाली पहाड़ियों की तुलना में काफी अधिक है। ये पवित्र पहाड़ी शहर विंध्य और सतपुड़ा के मिलन बिंदु पर स्थित है और नर्मदा की पवित्र नदी का घर है। प्राचीन मंदिरों और पर्वत श्रृंखलाओं के शानदार नजारों के अलावा, ये जगह वनस्पतियों और जीवों की विशाल श्रृंखला के लिए भी प्रसिद्ध है, खास तौर से औषधीय पौधे जो यहाँ बहुतायत में उगते हैं।

    Coorg

    Scotland of the East जैसे नाम के साथ, कूर्ग की सुंदरता और करिश्मे को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। चारों ओर फैली हरियाली की मोटी चादरें, और जगमगाता नीला आसमान इस जगह को हकीकत में एक जगमगाता हुआ हिल स्टेशन बनाता है जो पूरे देश और बाहर के लोगों को काफी ज़्यादा आकर्षित करता है। यह अपनी सुगंधित कॉफी, स्वादिष्ट खान-पान और भरपूर वन्य जीवन के लिए भी जाना जाता है जो इसे प्रकृति प्रेमियों, और फोटोग्राफरों को समान बल के साथ एक अलग ही तरह का आनंद प्रदान करता है।

    Kodaikanal

    दक्षिण भारत में मौजूद एक और शानदार हिल स्टेशन, Kodaikanal को अक्सर हिल स्टेशनों की राजकुमारी के रूप में और हर अच्छे कारण के लिए घोषित किया जाता है। चारों ओर फैली मखमली हरी-भरी पहाड़ियों के मनोरम दृश्यों और अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता के सरसराहट का आनंद लेने के लिए कई खूबसूरत स्थानों के साथ, Kodaikanal भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। इसकी हवा में मौजूद शांत वातावरण हर किसी के लिए एक बोनस की तरह है जो इस जगह को देश में Travel Destinations के लिए Top Options में रखता है वो पहाड़ियों में आरामदायक छुट्टीयों का मज़ा भरपूर तरीके से ले सकता है।

    Mahabaleshwar

    ये जगह भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों में से एक और अत्यधिक लोकप्रिय भी है, महाबलेश्वर महाराष्ट्र की एक बेहद क़ीमती घूमने लायक जगह है। ये सह्याद्री पर्वतमाला के मनमोहक दृश्यों, ठंडे Climate और चकाचौंध भरे Sunrise और Sunset के लिए जाना जाता है, जैसा कि इस जगह के तरह-तरह के आकर्षक बिंदुओं से देखा जाता है। रोमांचकारी साहसिक खेलों के लिए प्राकृतिक वैभव और असंख्य अवसर देते हुए, ये रिसॉर्ट पश्चिम में एक सुंदर जगह के लिए काफी ज़्यादा Famous है। आप सभी यहां पर ज़रूर से आएं और यहां के दृश्यों का खूब आनंद लें।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    आज के इस Article – Most Popular Hill Stations in India (Bharat ke Sabse Best Hill Station) के अंदर मैंने आप सभी को Famous Hill Station in India (HINDI) में काफी सारी खूबसूरत जगहों के बारे में जानकारी दी, भारत में स्थित ये हिल स्टेशन एक बेहद अच्छे Options हो सकते है। जो कि अपनी आंतरिक शांति पाने के लिए या कुछ रोमांस जगाने के लिए, ये हर कारण और हर बहाने के लिए एकदम सही हैं, जो आपके शहर के जीवन से दूर एक आदर्श विराम के लिए काफी ज्यादा ज़रूरी भी हैं तो आप अब किसका इंतज़ार कर रहे हैं? बस अपना Bag Pack कर लें और Most Popular Hill Stations in India के लिए निकल जाएं।

    इसे पढ़े:
    Best Most Romantic Places To Visit in Goa For Couples in Hindi
    भारत में गर्मियों में घूमने की अच्छी जगहें
    Very Funny Jokes in Hindi
    Goa Me Ghumne Ki Jagah

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.