Home » Mobile Ki Lat Kaise Chhudaye | Mobile Se Dur Kaise Rahe

Mobile Ki Lat Kaise Chhudaye | Mobile Se Dur Kaise Rahe

    Mobile Ki Lat Kaise Chhudaye लगभग हम सभी लोग ही अपने Mobile के बिना नहीं रह सकते। ज्यादातर लोग तो हर समय ही अपने Smartphone से चिपके रहते हैं। इससे भी बदतर तो ये है की, उनमें से बहुत से लोग आपस में बातचीत करने के बजाय अपने फोन में घुसे रह कर उस असल व्यक्ति के साथ वहां बात करना ज्यादा पसंद करेंगे, केवल कुछ साल पहले, फीचर फोन (Keypad Phones) का राज था और फोन पर इंटरनेट Connectivity होना काफी Luxury माना जाता था। फिर उसके बाद स्मार्टफोन आए और चीजें बदल गईं। इसीलिए वह लोग जिन्हें लगता है कि वे अपने स्मार्टफोन पर बहुत अधिक ही निर्भर हैं, शायद अब आपके लिए यह समय Brake लेने और बेहतर चीजों की ओर ध्यान देने का है।

    माना की आज की दुनिया में एक स्मार्टफोन (Smartphone) रोज़ का एक बेहद जरूरी गैजेट बन गया है, लेकिन फिर भी इस जहान में ऐसा कुछ नहीं है जिसका किसी को आदी होना चाहिए। इसीलिए आज के इस लेख में मैं आप सभी को मोबाइल (Smartphone) की लत से छुटकारा कैसे पाएं? इस विषय में काफी सरल शब्दों में बहुत ही अच्छी अच्छी बातें बताने वाला हूं जो आपके Mobile के Addiction को आसानी से खत्म कर सकता है, इसीलिए यदि आप भी सच में अपने Mobile Addiction को दूर करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ना, लेकिन उससे पहले मैं आपको ये समझाने वाला हूं की मोबाइल (Mobile) का ज्यादा इस्तेमाल करने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं, क्योंकि तभी आप इन बातों को जानकर अपने Mobile की लत को खत्म कर पाएंगे,

    Mobile Ki Lat Kaise Chhudaye
    Mobile Ki Lat Kaise Chhudaye

    Table of Contents

    मोबाइल(Mobile) का ज्यादा इस्तेमाल करने के क्या-क्या नुकसान हैं | What Are The Disadvantages Of Using Mobile Phones In Hindi | मोबाइल (Mobile) ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी जिंदगी (Life) पर क्या-क्या दुष्परिणाम पड़ सकते हैं?

    युवाओं पर मोबाइल के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान और बुरे प्रभाव नीचे दिए गए हैं:

    मोबाइल Isolation का कारण बनते हैं:

    हम सभी जानते हैं कि हर समय मोबाइल (Smartphone) का इस्तेमाल करने से मोबाइल (Smartphone) की बहुत बुरी लत लग जाती है और मोबाइल के इस्तेमाल की लत लोगों में काफी Mental Health Issues पैदा कर देती है। और ज्यादातर इसी मोबाइल का अधिक इस्तेमाल लोगों में Isolation का कारण बना देता है। वे हमेशा हर समय मोबाइल का उपयोग करने की कोशिश करते रहते हैं, और बाहर जाकर अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और प्रियजनों से बिल्कुल ही मिलना नहीं चाहते, वे सबसे बिल्कुल अलग पड़ जाते हैं और उनके दिमाग में तरह-तरह के मानसिक रोग पैदा होने लगते हैं। तो मोबाइल आजकल लोगों के अलगाव (Isolation) में सबसे खतरनाक चीजों में से एक बन चुका है।

    मोबाइल समय की बर्बादी:

    मोबाइल लोगों को जीवन के कई पहलुओं में मदद करते हैं लेकिन मोबाइल भी समय बर्बाद करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे बड़ी चीजों में से एक है। ज्यादातर Teenagers और Students इससे प्रभावित होते हैं। वे हमेशा मोबाइल का उपयोग वीडियो गेम खेलने, फिल्में देखने, गाने सुनने और अन्य प्रकार के मनोरंजन के लिए अपने कीमती समय को खराब कर लेते हैं। भविष्य के लिए अपने संघर्ष का उपयोग करने के लिए छात्रों के लिए समय बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसीलिए इसे बिल्कुल भी खराब न जाने दें।

    मोबाइल से Distraction बढ़ती है:

    Distraction प्रतिदिन बहुत अधिक मोबाइल का उपयोग करने के सबसे खतरनाक प्रभावों में से एक है। लोगों को हर समय मोबाइल का उपयोग करने की बहुत सी खराब लत लग चुकी है, मोबाइल का उपयोग करने की लत को “Nomophobia” कहा जाता है। इस तरह के Mental Disorder में व्यक्ति मोबाइल का उपयोग किए बिना खुद को रोक ही नहीं पाता है। वह बिना मोबाइल के खुद की कल्पना भी नहीं कर सकता, और न ही अपने मोबाइल की जांच किए बिना कुछ मिनट भी नहीं बिता सकते हैं। जिससे की इन लोगों को अकेलापन, क्रोध, तनाव, चिड़चिड़ापन और अवसाद, ये सब मोबाइल इस्तेमाल करने की लत के कारण आदत पड़ जाती है।

    मोबाइल से Cyberbullying बढ़ती है:

    आज के समय में Cyberbullying सबसे लोकप्रिय चीज है जो मोबाइल उपयोगकर्ताओं के साथ होती है। शोध से पता चलता है कि अधिकांश किशोर (Teenagers) और छात्र (Students) मोबाइल का उपयोग करके साइबर हमले करते हैं। लेकिन कई बार साइबर बुलिंग उनके लिए बेहद खतरनाक हो जाती है। यह उनके जीवन को खतरे में डाल सकता है। मोबाइल लोगों के लिए दूसरे लोगों को डराने-धमकाने के अवसर पैदा करता है। Cyberbullying मोबाइल का उपयोग करने वाले लोगों के साथ सबसे अधिक होने वाली चीजों में से एक है।

    काम को करने की Quality में भी फर्क आना:

    अपने Smartphone का अधिक इस्तेमाल करने की वजह से आप देखेंगे कि आपके रोजमर्रा के कामों को करने की Quality में भी कमी आने लग जाती है, जितने अच्छे से आप पहले किसी भी काम को कर लिया करते थे, ठीक उसी ढंग से अब उस कार्य को करना आपके लिए कठिन होता होगा, जहां आप पहले किसी भी काम को 2 घंटों में पूरा कर लेते थे वही अब आप खुद में फर्क देख सकते हैं की अब वही काम 3 घंटे में भी ठीक तरीके से नहीं हो पाता है, और थकान अलग से महसूस होती है, कारण सिर्फ आपका अपने फोन में घंटों तक समय खराब करना है।

    नींद पूरी न कर पाना:

    अब आप इस बात को काफी अच्छी तरह से खुद के साथ Relate कर सकते हैं की जब आपके पास Keypad Mobiles हुआ करते थे तब आपको सही समय पर नींद आ जाती थी, और ठीक अगले दिन भी समय पर आपकी आंख खुल जाती थी, लेकिन इन Smartphones की वजह से आप रात में समय से सो ही नही पाते हैं, और ना ही सुबह सही वक्त पर उठ पाते हैं, क्योंकि रात में आप जब तक अपने Smartphone का इस्तेमाल करते रहेंगे तब तक उससे निकलने वाली Lights आपकी आंखों को यही संदेश देती रहेंगी की अभी भी बाहर उजाला है, और आंखों को आराम के लिए अंधकार की जरूरत पड़ती है, जो की हम आधी रात हो जाने पर भी उसे नही देते हैं, और अपनी पूरी रात की नींद को बिगाड़ लेते हैं, कम से कम 7-8 घंटो की नींद तो हमारे लिए जरूरी है जो की हमें अपने शरीर को Rest देने के लिए देनी ही चाहिए।

    Students का भी पढ़ाई से मन उठ जाना:

    आज कल के समय में मोबाईल की लत से जो सबसे ज्यादा ग्रसित हैं वो है Students क्योंकि ये उम्र ही कुछ ऐसी होती है की जिस जगह हमारा मन सबसे ज्यादा आकर्षित होता है हम उसी जगह पर सबसे अधिक जाना पसंद करते हैं, उसी तरह इन Smartphones में मौजूद तरह-तरह की Social Media में ही आज कल के Students अपना सबसे ज्यादा समय खराब करते हैं, जिससे की इनका अपने Main काम जो पढ़ाई का होता है उसमें बिल्कुल भी मन नही लग पाता है और इसका Result ये देखने को मिलता है की ये Students अब पढ़ाई में उतना अच्छा नहीं कर पा रहे हैं जितना की पहले किया करते थे, जो बच्चा एक समय पर 70% अंक काफी आसानी से ले आता था, अब के समय में उसके लिए 50% लाना भी काफी मुश्किल हो चुका है, इसीलिए हमे अपनी इस आदत को जल्द से जल्द सुधारना चाहिए ताकी और अधिक नुकसान का सामना हमे ना करना पड़े।

    मोबाइल की लत को छुड़ाने के सबसे आसान तरीके | इन तरीकों से आप अपने SmartPhone के Addiction को आसानी से खत्म कर सकते हैं | Mobile Ke Addiction Se Kaise Chutkara Paye

    Smartphone पर Notifications को Customised करें:

    आपको जितनी कम Notifications प्राप्त होंगी, आपके Smartphone को Check करने की संभावना उतनी ही कम होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग अपने स्मार्टफ़ोन के इतने आदी हैं कि वास्तव में उन्हें अनदेखा करने का प्रयास करना पड़ता है, सौभाग्य से, Notifications सीमित की जा सकती हैं ताकि वे इतनी परेशान न करें।

    स्मार्टफोन (Smartphone) का उपयोग सीमित करें:

    अब इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को अपने स्मार्टफोन को दिन में 20 बार से ज्यादा चेक नहीं करने का फैसला करना चाहिए। लेकिन क्या किया जा सकता है कि विशेष समय को ठीक किया जाए जब डिवाइस का उपयोग किया जाएगा उदाहरण के लिए, भोजन या Social Gatherings के दौरान स्मार्टफोन को दूर ही रखें तो अधिक बेहतर है।

    सोने से पहले फोन बंद (Switch off) कर दें:

    यह बहुत स्पष्ट होना चाहिए, लेकिन अधिकांश लोगों द्वारा अभी भी इसकी कोशिश तक नहीं कि जाती है। सोने से पहले फोन को Switch off कर दें। यह इतना सरल है, यदि आपका फोन कुछ घंटों के लिए बंद रहता है, तो इससे आपके साथ कुछ भी गलत नहीं होने वाला, बल्कि इससे तो आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी।

    Applications की मदद लें:

    Play Store पर कई Apps हैं जो वास्तव में आपके स्मार्टफोन के उपयोग को सीमित करने में आपकी मदद करते हैं। जिनमें से कुछ में Rescue Time और AppDetox शामिल हैं। आप अपने स्मार्टफोन के उपयोग को नियंत्रण में रखने के लिए इन Apps को डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार Configure कर सकते हैं।

    समय का ध्यान रखने के पुराने तरीकों का प्रयोग करें:

    हर बार जब हम जानना चाहते हैं कि अभी क्या समय है, तो यह हमारे स्मार्टफोन को हथियाने का हमारा दूसरा स्वभाव बन गया है। लेकिन यह वह जगह नहीं है जहां यह रुकता है। एक बार जब हम समय की पता कर लेते हैं, तो हम WhatsApp Messages से लेकर E-mail तक हर चीज को Checkout कर लेते हैं। इसलिए एक बार फिर Wrist Watch पहनने का सहारा लेना सबसे अच्छा है, और समय को देखने के लिए केवल उन्हीं पर निर्भर रहना चाहिए। साथ ही, स्मार्टफ़ोन पर अलार्म सेट करने के बजाय असल अलार्म घड़ियों का उपयोग किया जाना चाहिए।

    अनावश्यक Apps से छुटकारा पाएं:

    स्मार्टफोन पर फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया ऐप बिल्कुल जरूरी नहीं हैं। यह एक असंभव विचार की तरह लग सकता है, लेकिन आप वास्तव में उनके बिना काफी आसानी से रह सकते हैं। अनावश्यक Apps की सूची Endless हो सकती है। यह न केवल उस समय को मुक्त करता है जिसका बेहतर उपयोग किया जा सकता है, बल्कि Device के Storage को भी खाली करता है।

    अपने परिवार को टाइम दीजिए:

    अपने परिवार के साथ टाइम निकालिये घर के काम में हाथ बटाये घर की जिम्मेदारी लीजिये जिससे अपने आप मोबाइल का इस्तेमाल करना आप छोड़ देंगे जितनी ज्यादा जिम्मेदारी लेंगे उतने ही ज्यादा आप मोबाइल की लत से जल्दी छूटेंगे

    फीचर फोन (Keypad Phones) पर वापस स्विच करें:

    यदि आपको स्मार्टफोन की गंभीर लत है, और उपर्युक्त बिंदुओं में से कोई भी मदद नहीं करता है, तो आपको इस समस्या से निपटने के लिए समान रूप से चरम उपाय की आवश्यकता है। आप वास्तव में कुछ हफ्तों के लिए एक फीचर फोन (Keypad Phone) का उपयोग कर सकते हैं, और फिर एक बार स्मार्टफोन (Smartphone) पर वापस आ सकते हैं जब भी आपको लगता है कि आपने अपने स्मार्टफोन की लत को दूर कर लिया है। मानता हूं की यह आपके लिए आसान नहीं होगा, लेकिन Mobile से लत (Addiction) छुड़ाने के लिए आपको ऐसा करना ही होगा

    खुद को व्यस्त रखो:

    खुद को किसी ना किसी जगह व्यस्त रखो अपने काम में, पढ़ाई में, या जो भी आप करना चाहते हो उसे करने में उसके बारे में जानने में जिससे मोबाइल को ज्यादा उसे करने से आप बचेंगे

    Time Limits To Use Smartphones In A day [HINDI] | पूरे दिन में मोबाइल (Smartphones) का कितना इस्तेमाल (use) करना चाहिए? | How Much Time Should We Have To Use Mobile Phone In Hindi?

    चाहे हम कही पर बस का इंतजार कर रहे हो, या हमारा कोई करीबी दोस्त थोड़ा देरी से आने वाला है, ऐसे में हम केवल एक ही चीज करने में खुद को व्यस्त कर लेते हैं और वो है Mobile को इस्तेमाल करने में, हमे कही भी जरा सा वक्त मिले हम उस वक्त को बिल्कुल नही छोड़ते और मोबाइल का इस्तेमाल करने में लग ही जाते हैं, लेकिन आपको क्या लगता है की ऐसा करना कहा तक ठीक है, ये जरूरी तो नहीं की हम अपने हर फुरसत के समय को फोन देखने में ही लगाएं, और भी कई अनेकों काम हो सकते हैं जो आप अपने इस समय में कर सकते हैं,

    इसीलिए हमे अपने फोन का इस्तेमाल करने के लिए एक सही समय का निर्धारण करना चाहिए, और उसी के हिसाब से खुद को धीरे-धीरे रोजाना Adjust करते जाओ, वैसे अगर मैं अपनी आपको बताऊं तो शुरुआत में आपको एक दिन में 2 से 3 घंटे तक का Schedule बनाकर चलना चाहिए फिर धीरे-धीरे आपको इसे कम करते जाना चाहिए, ये पूरे दिन में मोबाईल फोन को इस्तेमाल करने का सबसे खास तरीका है जिसे आप आसानी से आजमा सकते हैं।

    निष्कर्ष:

    Smartphones हमें बेहतर और Productive जीवन जीने में मदद करने के लिए होते हैं। लेकिन जब हम स्मार्टफोन की लत के शिकार हो जाते हैं तो हम अपने फोन के गुलाम हो जाते हैं। यह हमारे रिश्तों, काम और जीवन को बेहद प्रभावित करता है। इसीलिए आज के इस लेख मोबाइल (Smartphone) की लत से छुटकारा कैसे पाएं? में मैने आपको बताया की Smart Phone के Addiction को आसानी से खत्म करने के तरीके बताएं है, और यदि आपने How To Get Rid Of Mobile Addiction In Hindi को काफी ध्यान से पढ़ा है तो वे आपके सच में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं,

    मोबाइल इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे भी है और नुकसान भी है तो हमें फायदा उठाना चाहिए मोबाइल का उपयोग सिर्फ जितना जरुरी हो अपनी ज़िंदगी को आसान बनाने के लिए उतना ही करे

    इसी के साथ ये लेख यही पर समाप्त होता है, आपके जो भी सवाल हो वो आप मुझसे कमेंट करके ज़रूर पूछ सकते हैं, मैं आपको उनके सटीक जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

    इसे पढ़े: Padhai Me Man Kaise Lagaye
    इसे पढ़े: How To Earn Money Online in Hindi
    इसे पढ़े: Self Confidence Kaise Badhaye

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *