Home » IPO किसे कहते है? IPO से पैसे कैसे कमाए?, IPO कितने टाइप के होते है

IPO किसे कहते है? IPO से पैसे कैसे कमाए?, IPO कितने टाइप के होते है

    IPO Kise Kehte hain? – Aur IPO Se Paise Kaise Kamaye? – क्या आप भी IPO किसे कहते हैं? या IPO क्या होता है? और IPO से पैसे कैसे कमाते हैं जैसे सवालों के जवाब ढूंढ रहें हैं? और अगर पैसों को कहीं किसी अच्छी सी जगह पर Invest करके उन्हें और भी ज्यादा बढ़ाया जाए तो वो भी काफी अच्छा ही होगा

    ठीक उसी तरह से काफी सारी बड़ी-बड़ी और छोटी Companies भी इसी तरह ही Invest करती रहती हैं, और साथ ही उनकी Companies में भी Investment करने के लिए भी काफी सारे अलग अलग तरीके लाती ही रहती हैं, और उन्हीं तरीकों में से एक होता है IPO अब आप कहेंगे की IPO ki Full Form kya hoti hai? तो मैं आपको बता दूं की इसे Initial Public Offering कहा जाता है,

    इसीलिए आज के इस Article – IPO Kise Kehte hain? Aur IPO Se Paise Kaise Kamaye? के अंदर मैं आप सभी को IPO क्या है और आप इसमें पैसा Invest करके कैसे अच्छे Return पा सकते हैं के बारे में बताने वाला हूँ

    IPO की Planning बनाने वाली Companies आमतौर पर एक Underwriter को चुनती है। उसके बाद वे एक Exchange को भी Select करेंगी जिसमें की वे अपने सभी Shares को जारी कर सके, और बाद में Publically Trade किया जाए।

    अगर आप भी IPO में निवेश करने की सोच रहें है तो आपके लिए पहले इसके बारे में सभी जानकारी मालूम होना ज़रूरी है तो आईए यहां पर मैंने आप सभी के लिए IPO से संबंधित काफी सारी बातें बताई है जिन्हें आप अब एक-एक करके पढ़ सकते हैं,

    IPO Se Paise Kaise Kamaye

    IPO Kya Hota hai? | What is IPO in Hindi

    जब कभी भी कोई Private Company Public होने का फैसला करती है, तो वह Investors को अपने शेयरों की पेशकश एक Initial Public Offering यानि IPO के माध्यम से करती है। यह किसी कंपनी द्वारा Public, Institutional Investors और HNI को अपनी Company के शेयरों की पहली बिक्री होती है। एक IPO बाजार को Primary Market के रूप में बांटा जाता है जहां पर की एक फर्म Long Term Capital जुटाने की कोशिश करती हैं

    IPO को अगर Short में समझा जाए तो ये वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक Private Company Public हो जाती है जिसके बाद उसका नाम भी स्टॉक एक्सचेंज में Listed हो जाता है। ऐसी कंपनियों का Management अपने Business Model को लेकर के पूरी तरह से Sure है और उम्मीद कर रहा है कि IPO Retail और दूसरे Strategic Investors के हित को उजागर करेगा।

    इससे पहले कि हम चर्चा करें कि IPO कैसे काम करता है?, आइए समझते हैं कि किसी भी कंपनी को IPO के लिए क्या योग्य बनाता है, National Stock Exchange (NSE) या Bombay Stock Exchange (BSE) में सूचीबद्ध होने के लिए, एक कंपनी की कम से कम Paid Up Capital 10 करोड़ रुपये होनी चाहिए। इसके अलावा, Issue के बाद का Market Capitalization 25 करोड़ रुपये से कम नहीं होना चाहिए।

    IPO Kaise Kaam Karta hai?

    IPO की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब कोई कंपनी यह निर्णय लेती है कि वह स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से अपने शेयर जनता को बेचना चाहती है। तो उसके लिए सबसे पहले, एक Audit आयोजित किया जाता है जिसमें की कंपनी के Financial के सभी पहलुओं पर विचार किया जाता है।

    अगर सब कुछ ठीक क्रम में है, तो Business को SEC जैसे Exchange Commission के साथ फाइल करने के लिए Registration Details तैयार करनी होगी। इसके बाद, Stock Exchange आपके Application को Verify करता है, जिसके बाद इसे या तो स्वीकार कर लिया जाता है या फिर कभी-कभी कुछ Modifications के आधीन अस्वीकार कर दिया जाता है।

    अगर ये स्वीकार हो जाता है, तो कंपनी एक Decided नंबरों में ही शेयरों को सूचीबद्ध करेगी और वे चुने हुए स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से ही Public को बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

    IPO कितने प्रकार के होते हैं? | Types Of IPO

    IPO के अंदर प्रकार की बात की जाए तो ये दो प्रकार के होते हैं:

    Fixed Price Offering

    कंपनी अपने IPO की पूरी कीमत की घोषणा पहले ही कर देती है। इसका मतलब है कि IPO की पेशकश करने वाले एक Fixed Price में भाग लेने वाले सभी निवेशकों को आवेदन करते समय पूरी राशि का भुगतान करना होता है।

    Book Building Offering

    यहां, कंपनी अपने स्टॉक की कीमत 20% बैंड पर पेश करती है और निवेशकों से अपने शेयरों की अंतिम कीमत तय करने के लिए अपनी बोली लगाने के लिए कहती है। बदले में, निवेशकों को उस राशि को Decide करने की ज़रूरत होती है जो वे भुगतान करने को तैयार हैं, और साथ ही वे जितने भी शेयर खरीदना चाहते हैं।

    निवेशकों द्वारा प्रदान की जाने वाला Lowest Price को Floor Price कहा जाता है, जबकि Highest Bid Price को Cap Price के रूप में जाना जाता है।

    आपको यह समझना चाहिए कि इस तरह के IPO के अंदर, कंपनी के स्टॉक की Pricing सीधे निवेशकों की बोली प्रक्रिया पर ही निर्भर करती है।

    IPO Se Paise Kaise Kamaye? | Earn Money From IPO

    IPO से पैसे कमाने के लेकर के आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रुरी है, जिसके बारे में मैं आपको आगे बताने वाला हूं। लेकिन यहां पर मैं आपको  IPO se Paise Kaise Kamaye? के बारे में बताने वाला हूं। देखिए जब भी कोई कंपनी IPO के लिए लिस्ट की जाती है, तो उन सब चीज़ों से पहले वो Investment बैंक के साथ अपने Shares का Price Decide कर लेती है।

    जिसके बाद ही उस Company के Shares स्टॉक मार्केट में जाते है। जहाँ पर ये स्टॉक और भी High Price पर बेचे जाते है। अगर आप सभी IPO से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपका बेहतर Stocks को खरीदना जरुरी होता है।

    एक Example के तौर पर मान लें कि आपने एक ऐसी Company के स्टॉक ख़रीद लिए है, जिनको कोई भी नही खरीद रहा है और न ही खरीदने की चाह रख रहा है, तो ऐसे में होगा क्या? ज़रा सोचिए जी हां आपका सारा पैसा जो आपने Invest किया था वो सब डूब सकता है। और इस Condition के अंदर आपको लाभ होने की जगह पर काफी ज़्यादा नुकसान भी हो सकता है।

    इसीलिए हर कोई जो IPO से पैसा कमाना चाहता है उसे काफी सावधानी से अपना पैसा इसके अंदर Invest करने की ज़रूरत होती है।

    IPO mein Invest Karne se Pehle Kin Bato ka Dhyan Rakhe?

    अब जब आप शेयर बाजारों में IPO किसे कहते हैं इसके बारे में जान चुके हैं, तो आईए अब IPO की प्रक्रिया पर एक नजर डालते हैं और IPO में अपनी मेहनत की कमाई का निवेश करने से पहले निवेशकों को क्या कदम उठाने चाहिए इसके बारे में जान लेते हैं,

    डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलें

    अब आपको एक डीमैट खाता और एक ट्रेडिंग खाता खोलना होगा। जबकि आपके स्टॉक डीमैट खाते में Electronically रखे जाते हैं, जबकि एक ट्रेडिंग खाता आपको Purchase और Sale करने की अनुमति देता है।

    एक सूचित निर्णय लें

    IPO में निवेश करने से पहले, आपको कंपनी के Prospectus को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। यह आपको कंपनी के Business Plans और IPO शुरू करने के कारणों के बारे में जानने की अनुमति देगा।

    ज़रूरी फंड तक पहुंच प्राप्त करें

    एक बार जब आप IPO के लिए आवेदन करने के लिए एक सूचित निर्णय ले लेते हैं, तो आपको ज़रुरी फंड की व्यवस्था करनी चाहिए। आप अपनी मौजूदा बचत का इस्तेमाल कर सकते हैं या निवेश के उद्देश्य से Loan भी ले सकते हैं।

    IPO के लिए आवेदन करना

    IPO आवेदन करने से पहले आपको Blocked Account (ASBA) सुविधा द्वारा Support की जाने वाली Application का लाभ उठाना होगा। ASBA Apply करने वाले निवेशकों को Electronic और Physical दोनों रूप में प्रदान किए जाते हैं; यहां, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ASBA एक बैंक को IPO की सदस्यता के लिए निवेशक के पैसे को Block करने के लिए Authorized करता है। इस तरह, जब तक IPO प्रक्रिया के बाद, शेयर बंट नहीं जाते, तब तक आपका पैसा बैंक के पास ही रहेगा।

    बोली लगाने की प्रक्रिया

    अगर कंपनी ने Book Building IPO की घोषणा की है, तो आपको कंपनी के Lot Size के अनुरूप एक आवेदन करना होगा। यह Minimum Shares की संख्या है जिसके लिए आपको आवेदन करना होगा। अब आपको एक Price Range के अंदर बोली लगानी होगी।

    शेयर के Allotment की प्रक्रिया

    अगर आप Full Allotment या शेयरों की वास्तविक संख्या प्राप्त करते हैं जिसके लिए आपने आवेदन किया है, तो आपको IPO के 6 Working Days के अंदर एक Confirmation Allotment Note (CAN) प्राप्त होगा। लेकिन ज्यादा डिमांड होने पर आपको Partial Allotment भी मिल सकता है। इस मामले में, बैंक किए गए Allotment के अनुरूप, Blocked Amount को Unlock कर देंगे।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    आज के इस Article – IPO Kise Kehte hain? IPO Se Paise Kaise Kamaye? के अंदर हम सभी ने IPO के बारे में काफी सारी जानकारी हासिल की जैसे की IPO कैसे काम करता है? और IPO कितने प्रकार के होते हैं? यहां तक की हमने इसमें IPO से पैसे कैसे कमाएं के बारे में भी जाना, उम्मीद करता हूं की आपको आज बताई ये सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ ही गई होंगी।

    इसे पढ़े: कम पैसों से शेयर बाज़ार में निवेश कैसे करें?
    इसे पढ़े: शेयर मार्केट की बेहतरीन किताबें
    इसे पढ़े: शेयर बाज़ार के लिए टिप्स
    इसे पढ़े: Intraday Trading VS Delivery Trading Which is Better For Beginners Hindi
    इसे पढ़े: Intraday Trading क्या होती है?
    इसे पढ़े: Truth Of Life Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: Best Movies For Entrepreneurs in Hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.