Home » How To Wake Up Early in The Morning | सुबह जल्दी कैसे उठें?

How To Wake Up Early in The Morning | सुबह जल्दी कैसे उठें?

    हर इंसान आज की Date में एक न एक बार तो ये जरूर से सोचता है कि वो अपनी Life में सुबह जल्दी कैसे उठे? जिसके लिए हर कोई नाजाने कितने ही तरीकों को रोज़ाना अपना-अपना कर थक के हार मान ही लेता है, मगर ये कमबख्त नींद हमें सुबह जल्दी उठने का नाम ही नही लेने देती है इसीलिए आज के इस लेख How To Wake Up Early in The Morning में मैं आप सभी को बताने वाला हूं की आप Subah Jaldi Uthne Ke Liye Kya Karen, कैसे आप Early Morning उठ कर अपने दिन की एक शानदार शुरुआत कर सकते हैं

    जिन लोगों की रोज सुबह उठने के वक्त पर बजते Alarm को Snooze कर देने की Habit बनी हुई है उन सबके लिए ये Article बेहद काम में आने वाला है, लेकिन बस शर्त इतनी सी है की आपको इसे बिल्कुल आखिर तक पढ़ना होगा तभी इसमें बताई गई Best 10 Tips To Get Up Early In The Morning In Hindi अच्छी तरह समझ में आ पाएंगी,

    How To Wake Up Early in The Morning
    How To Wake Up Early in The Morning

    Table of Contents

    Best 10 Tips To Get Up Early Morning On Daily Basis In Hindi | सुबह जल्दी उठने के 10 तरीके – IN HINDI

    रात में जल्दी सोने की Habit बनाइए:

    अगर आप सच में सुबह जल्दी जागना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले तो रात में अपने Bed पर पहुंच कर जल्दी ही सो जाना चाहिए। अगर आप देर रात तक Party करेंगे, देर रात तक TV Shows देखेंगे या अपने Mobile Phones पर Insta या Facebook में घुसे रहेंगे तो आप ऐसे में सुबह जल्दी कभी नहीं उठ पाएंगे। जो लोग रात में 9-10 बजे तक जल्दी ही सो जाते हैं उनकी नींद सुबह जल्दी ही 4-5 बजे तक आराम से पूरी हो जाती है। इसीलिए रात में कही ओर Busy होने के बजाय अपने सोने पर ध्यान दें और एक अच्छी नींद का आनंद लें।

    सुबह उठने का Fixed Time रखें:

    कुछ लोगों की Habit ऐसी भी होती है कि वो रात में 10 बजे तक आराम सो जाते हैं और फिर अगली सुबह 5 बजे तक जल्दी भी उठ जाते हैं। और यही उनकी धीरे-धीरे एक Habit भी बन जाती है। और वही दूसरी ओर कुछ लोग देर रात 11 बजे तक अपने Bed पर सोने जाते हैं और फिर भी सुबह 6 बजे तक उठ जाते हैं। क्योंकि उनके सोने और उठने का Time Fixed होता है। इसी तरह आपको भी एक Fixed Time बनाकर उस पर सोना चाहिए जिससे की आप एक Planned Time पर सुबह जल्दी उठ पाएं।

    रात में Light खाना खाकर सोएं:

    कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पूरा दिन तो अपने Busy Schedule की वजह से कुछ भी ठीक से खा नहीं पाते हैं, और फिर रात के खाने में पूरे दिन की कसर निकाल देते हैं यानी दिन भर जितनी भूख लगी उतना खाना ये लोग रात में एक ही बार में चट कर जाते हैं, जो की बेहद गलत है, इससे आपको काफी गहरी और सुस्ती से भरी नींद आएगी और सुबह जल्दी उठने का जो आपने Plan बनाया है वो खराब हो जाएगा, इसीलिए रात में थोड़ा Light खाना ही खाएं और Quantity में भी कुछ गुंजाइश ज़रूर रखें।

    Alarm Watch का इस्तेमाल Smartly करें:

    सुबह जागने के लिए आप Alarm Watch का Use करते ही होंगे। आजकल सभी Smartphones में Alarm का Option तो होता ही है। तो अब आप करे क्या? अपने इसी Smartphone में ही सुबह जल्दी का Alarm लगा कर अपने Phone को किसी ऐसी जगह पर रख दें जहां से आपको अपने Alarm की आवाज़ भी सुनाई पड़े जाए और आपको उसे बंद करने के लिए अपने Bed से उठना ही पड़ जाए और इससे आपकी नींद टूट जाएगी, और आप सुबह जल्दी भी उठ सकते हैं।

    रात में सोने से पहले Meditate करें:

    आप रात में जब सोने के लिए अपने Bed पर जाएं तो सबसे पहले कुछ देर के लिए यानी 10-15 Minutes के लिए Meditate ज़रूर करें, आज को याद कीजिए की आपने आज क्या-क्या अच्छे काम किए, कितनी अच्छी बातें सीखी, कितने लोगों का भला किया या उनकी मदद की और ऊपर वाले को आज के लिए Thank You कहें और कल का दिन आज से भी बेहतर हो ऐसी कामना कीजिए, इससे आपका मन काफी ज्यादा शांत और Positive हो जाएगा और फिर आप चैन की नींद सो कर सुबह जल्दी भी उठ सकते हैं।

    Window के पास सोएं:

    ये तरीका बहुत ही कमाल का है। इसमें आपको अपने घर में किसी ऐसी जगह पर सोना चाहिये जहां से Sunlight सीधे आपके Room में Enter करती हो। अगर ऐसा हो पाए तो ये तरीका आपके बहुत काम में आएगा क्योंकि Sunlight सीधा आप पर पड़ेगी और जिससे की आपकी आंखें अपने आप खुल जायेंगी। एक बार इस तरीके को आजमा के ज़रूर देखना ये सुबह जल्दी उठने के तरीकों में से काफी Best Way है।

    छत पर जाकर सो जाएं:

    वैसे तो शहरों में छतों पर सोने को तो मिलता नहीं है, लेकिन अगर आपका घर किसी ऐसी जगह पर है जहां पर आपके पास छत भी हो और आप उस पर सो भी पाएं, तो ऐसे में आप रात में उसी छत पर जाकर सो सकते हैं। Summers में लोगो को छत पर सोना काफी ज्यादा पसंद होता है। इससे सबसे Best फायदा ये है कि सुबह होते ही आसपास की सभी Birds, मुर्गे बोलने लग जाते हैं। और दूसरा छत पर सोने से Sunrise होते ही उसकी Light आपके ऊपर पड़ेगी और अपने आप आपकी नींद खुल जाएगी।

    Family Members की Help लें:

    आमतौर पर ये देखा गया है कि ज्यादातर घरों के बड़े-बुजुर्गों की ये शुरू से ही Habit होती है की वे बिना किसी Trick के सुबह जल्दी उठ ही जाते हैं, तो ऐसे में हम जो सुबह नहीं उठ पाते है  इस बात का Benefit लें सकते हैं, आपको बस करना ये है की अगर आपके घर में कोई बड़े-बुज़ुर्ग हैं तो उनसे कह दें की वो आपको भी अपने साथ सुबह जल्दी उठा दें अगर ऐसा नहीं हैं तो ये बात आप अपने मम्मी-पापा से भी कह सकते हैं वे भी आपकी सुबह जल्दी उठने में मदद करेंगे।

    रात को अपने Mind को बोलकर सोएं:

    ये तरीका आपको भले ही थोड़ा अजीब सा लगेगा, मगर बाकी बताए गए तरीको की तरह ही ये भी एक कारगर तरीका है सुबह जल्दी उठने का जिसमें की आपको रात में सोने से Just 5 Minutes पहले अपने Mind में सिर्फ इतना डालना होगा की आपको सुबह जल्दी उठना है या एक Time Set कर देना है की आपको सुबह 4 बजे या 5 बजे उठना है, तो ये बात रात में आपके Sub-Conscious Mind में बैठ जाएगी और फिर आप देखेंगे कि तय किए गए Time पर या उसके आस पास आपकी नींद खुल जाएगी।

    सुबह उठने के Benefits के बारे में सोचें:

    अगर आप ये चाहते हैं की आप भी उन लोगों में से एक बने जो रोज़ सुबह जल्दी उठ जाते हैं, तो उसके लिए आपको सुबह जल्दी उठने के फायदों (Benefits) के बारे में ज्यादा से ज्यादा सोचना और ध्यान देना चाहिए, आप जितना चाहे सुबह उठने के फायदों के बारे में पढ़ो, सुनो और सोचो क्योंकि इससे आपको अपने मन में ये डालना है की सुबह जल्दी उठना कितना फायदेमंद होता है, और जब तक इसमें आपका मन साथ नही देगा आप ऐसा नही कर पाएंगे, इसीलिए पहले अपने मन को मनाओ सुबह उठने के फायदों के बारे में उसे बता कर फिर देखना आपका मन कितनी जल्दी आपकी बात को मान लेगा और फिर आपको सुबह जल्दी उठने में कोई दिक्कत नही आने वाली।

    सुबह जल्दी उठने के फायदे क्या है? | Benefits Of Getting Early In The Morning In Hindi | Subah Jaldi Uthne Ke Fayde In Hindi

    कामों को बेहतर ढंग से Organize कर सकेंगे:

    सुबह का Time दिन का सबसे ज़्यादा Productive Time होता है क्योंकि इसमें आपको अपने लिए बेहतर Time मिल पाता है। ऐसा Time जब आप Distract नही होते और किसी भी काम को तेजी से पूरा कर सकते हैं।

    आप अपने हर काम के लिए एक Fixed Time Limit Decide करते हुए, अपने दिन की Planning बनाने के लिए इस Peaceful और शांत Time का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने दिन को शुरू करने से पहले काम करना आपके Organizing Skills को बढ़ाता है, और यहां तक कि आपकी Productivity को भी खूब बढ़ावा देता है।

    Healthy खाना खाए:

    सुबह जल्दी उठने से आपको Healthy नाश्ता बनाने का समय मिलता है। जैसे की Smoothie, Salads, Fruits को तैयार करने के लिए केवल कुछ मिनटों की ही ज़रूरत होती है। जल्दी उठने वालों के पास यह Time अपने और अपने परिवार के लिए एक सरल और Healthy नाश्ता तैयार करने का होता है। यदि आप देर से उठते हैं, तो Chances है कि आप हर चीज के लिए देर ही करेंगे और ऐसे में तो आप कई बार Doughnut या Muffin जैसे खाने में आसान Breakfast कर लेते हैं, या नाश्ता पूरी तरह से छोड़ भी देते हैं, जिससे की आपकी Health पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

    Regular Exercise कर पाएंगे:

    सुबह-सुबह Exercise करना सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह आपको Adrenaline Boost देता है। इस तरह का Boost आपके अंदर Alertness बढ़ाता है, और सुबह जब आपके उठने में नींद का आना दिक्कत दे रहा होता है तो ऐसे में Exercise एक बेहद कमाल का Option है जिससे की आप अपनी नींद को दूर भी कर सकते हैं।

    Stress Free रहने में मदद करता है:

    जब कभी भी आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आप खुद में ये महसूस करेंगे की आप काफी ज्यादा Stress Free महसूस कर रहे हैं, क्योंकि आप एक ऐसे वक्त पर उठे हैं जिसमें आपको किसी तरह की कोई जल्दी नहीं होती, आप एक Relax Mind के साथ जागते हैं और दिन में आपको जो-जो भी काम निपटाने हैं उनको Plan करके सही Time पर उन कामों को करने के लिए निकल भी सकते हैं, जिससे की आपको किसी तरह की कोई भी जल्दी नहीं होगी, मन शांत रहेगा और आपके सभी काम बिना किसी दिक्कत के हो भी जाएंगे।

    ज्यादा Energy का होना:

    उन सभी लोगों की तुलना में जो आधी-आधी रातों में जागते रहते हैं और जब सुबह होती है तब अपने घोड़े बेच कर सो जाते हैं, ऐसे लोगों से सुबह जल्दी उठ जाने वाले लोग ज्यादा Energetic Feel करते हैं, क्योंकि इन्होंने अपनी रात में अपनी चैन की नींद पूरी की होती है इसीलिए सुबह तक पूरा Mind बिल्कुल Refresh हो जाता है, वही देर रात तक जागने वाले अगले दिन का आधा Time तो सिर्फ अपनी रात की नींद को पूरा करने में ही बीता देते हैं।

    खुशी (Happiness) महसूस करते हैं:

    जब आप सुबह जल्दी उठते हैं, तो आप कई अच्छी आदतों के Benefits उठाते हैं, जिससे आप एक Energetic, अच्छी तरह से आराम करने वाले, Stress Free, Time के Punctual और Healthy होते हैं। आपको आपकी Life में एक अलग ही तरीके की Vibes महसूस होती हैं, जिससे आप खुश (Happy) महसूस करते हैं। और असल में, एक Study के अनुसार Healthy Adults जो रोज़ सुबह जल्दी जाग जाते हैं, उनका State Of Mind रात में जागने वाले उल्लुओं की तुलना में ज़्यादा Positive होता है।

    पढ़ाई में आप अच्छा Score कर पाएंगे:

    इन सबके अलावा अगर आप पढ़ाई करते हैं या एक Student हैं तो सुबह जल्दी उठने की Habit आपके भी बड़ी काम की है, ये आपको आपकी Studies में दूसरों की तुलना में ज़्यादा Score करने में खूब मदद करेगी। एक Recent Study के मुताबिक, सुबह जल्दी उठने वाले Students को देर से उठने वालों की तुलना में बेहतर Results मिलते हैं। और वही On An Average, सुबह जल्दी उठने वाले Students को रात को उल्लुओं की तरह जागने वाले Students की तुलना में उनके Grades काफी अच्छे आते हैं।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article सुबह जल्दी कैसे उठें? या फिर How To Wake Up Early in The Morning में मैने आपको बताया है की आप सुबह जल्दी उठने की आदत अपने अंदर कैसे डाल सकते हो? जिसमें की मैने आपको सुबह जल्दी उठने के 10 तरीके – IN HINDI के बारे में भी बताया है जिन्हे अगर अपने अपनी Life में Implement करना शुरू कर दिया तो आप जल्द ही सुबह जल्दी कैसे उठें? इस Problem से छुटकारा पा सकते हैं, इन्ही सब बातों के साथ आज का ये Article How To Wake Up Early in The Morning सिर्फ यही तक ही था अब आप मुझसे अपने सभी सवाल और राय Comment करके ज़रूर दें सकते हैं।

    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें
    इसे पढ़े: Logo Ke Sath Meetha Kaise Bole?
    इसे पढ़े: Dar Ko Kaise Dur Kare
    इसे पढ़े: Mobile Ki Lat Kaise Chhudaye
    इसे पढ़े: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.