Home » How To Stop Drinking Alcohol in Hindi | शराब छोड़ने के बेस्ट तरीके

How To Stop Drinking Alcohol in Hindi | शराब छोड़ने के बेस्ट तरीके

    शराब पीने की आदत को छुड़ाने के 13 तरीके | Best Ways to Stop Addiction Of Drinking in Hindi, How To Stop Drinking Alcohol in Hindi, How To stop Addiction of Alcohol in Hindi, शराब पीने की आदत कैसे छुड़ाएं? ये आज के समय में सबसे ज़्यादा पूछा जाने वाला सवाल बन गया है, शराब की लत पर काबू पाने की प्रक्रिया वैसे तो एक लंबी और ऊबड़-खाबड़ सड़क की तरह हो सकती है। कई बार यह आपको असंभव भी लग सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप शराब पीना बंद करने के लिए तैयार हैं और इसके लिए ज़रूरी मदद लेने के लिए भी तैयार हैं, तो आप शराब और शराब के दुरुपयोग से उबर सकते हैं- क्योंकी आज के इस Article शराब पीने की आदत को छुड़ाने के 13 तरीके या फिर Best Ways to Stop Addiction Of Drinking in Hindi के अंदर हम आज ऐसे-ऐसे आसान तरीकों के बारे में जानने वाले हैं जिनको अपनाकर हम अपनें इस सवाल शराब पीने की आदत कैसे छुड़ाएं? के लिए एक अच्छा जवाब पा सकते हैं,

    फिर चाहे आपकी शराब पीने की आदत कितनी ही मज़बूत क्यों न हो या आप इसे छुड़ाने के लिए कितना ही कमज़ोर महसूस क्यों ना करते हों। आप किसी भी समय इसके लिए अपने अंदर परिवर्तन करना शुरु कर सकते हैं। चाहे आप पूरी तरह से शराब पीना छोड़ना चाहते हों या स्वस्थ स्तरों में कटौती करना चाहते हों, ये Best Ways To Stop Drinking Habits आज आपको ठीक होने की राह पर शुरू करने में मदद कर सकते हैं।

    शराब की समस्या वाले ज्यादातर लोग रातों-रात एक बड़ा बदलाव करने या अपनी पीने की आदतों को बदलने का फैसला कर लेते हैं। जो की उनके लिए क्या हर किसी के लिए नामुमकिन सा हो जाता है, पहले जैसे वापिस से होने के लिए हमे आमतौर पर काफी सारे Steps से होकर के गुजरना पड़ता है। बदलाव के शुरुआती दौर में आपके लिए शराब पीने से इनकार करना एक बहुत बड़ी बाधा हो सकती है। यह स्वीकार करने के बाद भी कि आपको पीने की समस्या है, आप बहाने बना सकते हैं की नही मेरा ये बस आखिरी बार है इसके बाद मैं शराब को हाथ तक नहीं लगाऊंगा लेकीन हम सभी ही ये बखूबी जानते हैं की वो आखिरी बार हमारी जिंदगी में कभी आता ही नहीं है

    इसीलिए आज मैं आप सभी के लिए पीने की आदत को सुधारने के लिए कुछ बेहतरीन Tips लेकर के आया हूं जिनको आपको अपनी इस शराब पीने की आदत को छुड़ाने के लिए ज़रूर से अपनाना चाहिए, तो आईए बढ़ते हैं अपनें पहले तरीके की तरफ,

    How to Stop Drinking Alcohol in Hindi
    How to Stop Drinking Alcohol in Hindi

    शराब पीने की आदत को छुड़ाने के 13 तरीके | Best Ways to Stop Addiction Of Drinking in Hindi

    एक योजना के साथ शुरू करें

    शुरू करने से पहले एक जगह पर बैठ जाएं और अपने Options पर Research करें। एक Structure चुनें जो आपके लिए काम करे, और कुछ बातों पर विचार करें। जैसे की जब आप पीने की इच्छा महसूस करेंगे तो आप क्या करेंगे? अगर आपको मदद की ज़रूरत हो तो आप किसे कॉल करेंगे? क्या आप इसके लिए कोई Professional मदद लेंगे, या घर पर ही रहकर शराब पीना छोड़ देंगे?

    जानिए कि आप क्या चाहते हैं कि आपका शराब के साथ संबंध आगे बढ़कर कैसा नज़र आए, एक Long Term Plan बनाएं और उसके साथ बने रहने के लिए तैयार रहें।

    इस आदत को छुड़ाने के पीछे का कारण जानें

    शुरुकरने से पहले, उन कारणों के बारे में सोचने  के लिए कुछ समय निकालें जिनकी वजह से अपनें अपनी इस शराब पीने की आदत को छुड़ाने का सोचा, शायद आप एक बेहतर माता-पिता बनना चाहते हैं, आप स्वस्थ महसूस करना चाहते हैं, या आप अपनी नौकरी में बेहतर होना चाहते हैं। अपने इन सभी लक्ष्यों (Goals) को लिख लें और उन्हें अपने साथ ही रखें, ताकि जब भी आपके लिए मुश्किल हो जाए तो आपको एक रिमाइंडर मिल सके।

    अपने ट्रिगर्स को जानें

    यह Step शराब पीने की आदत कैसे छुड़ाएं? के लिए उतना ही ज़रूरी है जितना कि आपकी प्रेरणा को जानना। पीने की सबसे ज्यादा इच्छा कब महसूस होती है? किन जगहों, अनुभवों और भावनाओं के कारण आपका बोतल को उठाने का विरोध करना सबसे कठिन हो जाता है? समय से पहले कुछ रणनीतियों को अपनें साथ रखें जिनका इस्तेमाल आप इन कठिन परिस्थितियों में कर सकते हैं, इससे आपको मौके पर ही सुधार करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

    शराब के लिए अपने जोखिम को सीमित करें

    अपने घर में सभी तरह की शराब से छुटकारा पाएं। अगर आप कम कर रहे हैं, तो केवल उस Drink की सबसे कम मात्रा को रखने की कोशिश करें जिसे आप ख़ास तौर से पसंद नहीं करते हैं, और एक Cutoff Date को चुनें। अपने फोन से सभी Alcohol Delivery Apps को हटा दें, पीने वाले दोस्तों को बताएं कि आप कुछ समय के लिए उनके साथ से दूर रहेंगे, और यहां तक कि उन Restaurants से भी बचें जो आपके आगे शराब परोसते हैं।

    एक मजबूत Support System को खोजें

    अपनें सभी प्रियजनों को बताएं कि आप शराब छोड़ रहे हैं, और कुछ ऐसों को दूंढे जो आप पर नजर रखने के लिए तैयार हों या इस पूरी प्रक्रिया में एक सहयोगी के रूप में काम करें। एक Support Group में शामिल होने पर विचार करें;  आख़िर में, एक Doctor या एक रिकवरी कोच को ढूंढ़ने पर विचार करें। Experienced Professionals आपके पीने के ट्रिगर के माध्यम से काम करने और आपके अंदर नई रणनीतियों को विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जिनसे की आपकों आपकी इस शराब पीने की खराब आदत से जल्द से जल्द छुटकारा मिल ही जाएगा।

    Meditation को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं

    शराब छोड़ने के तरीके के रूप में Meditation की Practice करना ख़ास कर आज के समय में काफी अधिक लोकप्रिय हो रहा है। यानी रोज़ाना 20 से 25 मिनट तक ध्यान लगाने से हमारा अपनी इस लत की तरफ से ध्यान हटना शुरु हो जाता है, अगर शुरूआत में आप इतना नही कर पा रहें हैं तो इसे पहले 5 मिनट तक करके देखिए, फिर धीरे-धीरे समय बढ़ा सकते हैं। इसे करने से जो लोग लंबे समय तक शराब की लत से जूझते हैं, या जो धीरे-धीरे छोड़ना चाहते हैं, उनके लिए यह तरीका How To Get Rid Of Alcohol Addiction के लिए ख़ास तौर से मददगार साबित हो सकता है।

    ख़ुद से अपनी देखभाल का अभ्यास करें

    शराब की लत से बाहर आने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास भावनात्मक (Emotional) और शारीरिक (Physical) Support है जिसके माध्यम से आपको इस खराब आदत से अपना पीछा छुड़ाने में मदद मिलेगी। एक बार शराब की आदत को छोड़ने के बाद, आपको अपने पूरे रोज़ के जीवन में अपने शरीर और दिमाग का ख्याल रखना जारी रखना होगा। अच्छा और Healthy खाना खाने से लेकर अपने Busy Schedule में भी अकेले कुछ समय खुद के लिए भी निर्धारित करें, जिससे आप खुद के लिए भी काफी कुछ सोच सके और फिर से ऐसी किसी लत में फंसने से बच सकें।

    तनाव से स्वस्थ तरीके से निपटें

    शराब का सेवन अक्सर तनाव को Control करने का एक गुमराह करने वाला प्रयास होता है। और अक्सर लोग इसी तरीके से अपने रोजमर्रा के Stress और Tensions से छूटकारा पाते हैं जो की एक काफी ज़्यादा गलत और Unhealthy तरीका है, अपने अंदर के तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए स्वस्थ (Healthy) तरीके खोजें, जैसे व्यायाम करना, ध्यान करना, या साँस लेने के व्यायाम या दूसरे तकनीकों का अभ्यास करने से आप अपनी शराब या Drink करने की इस खराब आदत से काफी आसानी के साथ छुटकारा पा सकते हैं।

    नई और अच्छी Activities में ध्यान लगाएं

    शराब पीने की जगह अपने काम से आने के बाद जिम जाने पर विचार करें। Music, खेल, Art और Craft, या एक लंबी Walk जैसे शौक पर अपना ध्यान केंद्रित करने वाले सामाजिक समूहों की तलाश करें। आपकी रुचियों को एक दूसरे से Share करने वाले नए दोस्तों को खोजने के लिए एक मीटअप समूह में शामिल होने की कोशिश करें, या कोई नई Skill सीखने के लिए किसी Class में शामिल हों। अपने Schedule को ऐसी गतिविधियों से भरना जिनमें शराब (Alcohol) शामिल नहीं है, आपकी Present की परिस्थिति को सामान्य बनाने में मदद करेगा, और आपको एक नई राह की ओर आगे बढ़ने में मदद करेगा।

    Drink को बंद करने का अभ्यास करें

    एक बार जब आप शराब से जुड़ी Social Situations में फिर से प्रवेश करना शुरू करते हैं, तो ऐसे में अपनें आप को Control करने के लिए तैयार रहें जब कोई आपके आगे Drink को पेश करे। तो उससे आपको कैसा Deal करनी है बिना शराब को हाथ लगाए और बिना सामने वाले को बुरा लगे आपको कुछ ऐसा बहाना उसे देना होगा जिससे की वो फिर कभी Drink Offer ना करे, जितना ज़्यादा आप इस Situation में खुद पर Control रखेंगे और अलग-अलग बहानों से इससे दूरी बनाएंगे उतना ही आपके लिए पीने की आदत को कैसे सुधारें? जैसे सवाल के जवाब तक पहुंचना आसान होता जाएगा, बल्की मैं तो कहूंगा की जब कभी कही पर आपके दोस्त या दूसरे कोई सगे संबंधी Drink के लिए बैठे तो ऐसी Situation में जाना आपको ज्यादातर Avoid ही करना चाहिए, उसी में आपकी भलाई रहेगी।

    कुछ और ढूंढें जिसे आप पीना पसंद करते हैं

    बेशक, शराब पीने की आदत से छुटकारा पाने का  मतलब ये नहीं है कि आपका गिलास खाली होना चाहिए। बाजार में पहले से कहीं अधिक स्वादिष्ट Non Alcoholic Drinks हैं। उनमें से अपनी पसंद का कोई भी एक Drink ढूंढें, और अपनी Evening Drink को बदलने के लिए इसका इस्तेमाल करें या किसी पार्टी में खुद को अगर आप कुछ पीने के लिए देना चाहते हैं तो इसी का इस्तेमाल आपको करना होगा। यह आपको आपकी शराब की लालसा को मात देने में काफी मदद कर सकता है। साथ ही, अगर आपके अगल-बगल के लोग देखते हैं कि आपका गिलास तो पहले से ही भरा हुआ है, तो उनकी आपको Drink Offer करने की संभावना कम हो जाएगी।

    सफलता के लिए खुद को Reward दें

    जब आप अपने आप को अपने लक्ष्यों (Goals) को प्राप्त करते हुए या अपनी प्रगति में आगे बढ़ते हुए पाते हैं, तो ऐसे में अपने आप को पुरस्कृत (Reward) करना न भूलें। अगर आपकी आखिरी ड्रिंक को एक महीना हो गया है, तो अपने लिए एक अच्छा Dinner या नए कपड़े खरीदें। सकारात्मक (Positive) रूप से किसी चीज़ को पूरा करने के लिए ठाने रखना एक काफी शक्तिशाली चीज है। अपने आप को याद दिलाएं कि आप अपने पहले वाले व्यक्तित्व से जो रोज़ाना ना जाने कितनी मात्रा में शराब पी जाता था उससे कितनी दूर आ गए हैं, और अपने आप को वह श्रेय दें जिसके अब आप पूरी तरह से हकदार हैं।

    कभी भी हार मत मानो

    कई लोगों के लिए शराब छोड़ना एक लंबी प्रक्रिया है, और इसके अंदर असफलताओं (Failures) का आना आम बात हैं। अपने आप को निराश न होने दें। काफी बार ऐसा हो सकता है की आप बार-बार इस आदत को छुड़ाने में लगे हो और बार बार ऐसा कर पाने में आप विफल हो जाएं बस ऐसी Situation से खुद को हारने ना दें, कोई दिक्कत नहीं है अगर आप अपनी शराब पीने की लत को आज नहीं छोड़ पा रहें हैं तो कल को ज़रूर छोड़ सकेंगे, धीरे-धीरे ही सब कुछ होता है बस आपको अपने अंदर दृदनिश्चय और खुद पर पूरा भरोसा बना कर रखना है, एक न एक दिन तो आपको इसके अंदर सफलता ज़रूर से मिलेगी ही।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article Best Ways to Stop Addiction Of Drinking in Hindi, How To Stop Drinking Alcohol in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को शराब पीने की आदत को छुड़ाने के 13 तरीको के बारे में काफी विस्तार से बताया जिसमें की आज हम सभी ने समझा की शराब छोड़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप है चलते रहना। अगर आपके लिए कोई एक विकल्प (Option) काम नहीं करता है, तो फिर से शुरू करें और दूसरे विकल्प (Option) के लिए प्रयास करें। शराब छोड़ने के कई Programs, प्रणालियाँ और तरीके हैं। सच तो ये है की, उनमें से कोई एक ही आपके लिए काम करने के लिए सही रहेगा। अगर इस प्रक्रिया में कुछ समय लगता है, तो याद रखें कि आप अपनी ज़िन्दगी और स्वास्थ्य (Health) में एक बड़ा बदलाव ला रहे हैं। और एक बड़े बदलाव में समय तो लगता ही है। यही कारण है कि, जब आप आखिर में सफल होते हैं, तो ये सफलता आपको काफी ज़्यादा Relaxed महसूस करवा सकती है।

    इसे पढ़े: Best Site to Watch Hindi Dubbed Hollywood Movies Online
    इसे पढ़े: गलत आदत कैसे छोड़े?
    इसे पढ़े: Sad Quotes About Love and Pain in Hindi
    इसे पढ़े: लंबी जिंदगी जीने के लिए क्या करें?
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.