Home » How To Stop Bad Habits Addictions | गलत आदत कैसे छोड़े?

How To Stop Bad Habits Addictions | गलत आदत कैसे छोड़े?

    गलत आदतों से छुटकारा कैसे पाएं?, How To Get Rid Of All Your Bad Habits in Hindi, How To Stop Bad Habits Addictions in Hindi, Galat Aadaton Ko Kaise Sudhare – क्या आप भी इस सवाल के घेरे में हर वक्त रहते हैं की गलत आदतों से छुटकारा कैसे पाएं? या Galat Aadaton Ko Kaise Sudhare अगर हां तो देखिए वैसे तो अक्सर ग़लत आदतों यानि Bad Habits से खुद का पीछा छुड़ाना बेहद कठिन काम माना जाता है, फिर चाहे वो शराब या सिगरेट पीने की Habit को छोड़ना हो, बाहर के Junk Food को खाने की आदत हो, या फिर Mobile में सारा वक्त घुसे रहकर अपना Time Waste करने की ही गलत आदत क्यों न हो हम सभी के लिए किसी भी तरह की Habit से अपना पीछा छुड़ा पाना किसी Challenge से कम नहीं होता है

    ये गलत आदतें हमारे Mind के अंदर ही बसी रहती हैं, और क्योंकी इनको करते रहना हमारे मन को काफी सुकून भरा महसूस करवाता है यही कारण है की इससे अपना पीछा छुड़ाना बहुत कठिन काम हो जाता है, और इसीलिए लिए हमें अपने Mind के साथ में एक प्रकार से जंग तक लड़नी पड़ती है, ये बात बिल्कुल ठीक है और यहां पर कहना ग़लत भी नही होगा कि किसी भी Habit बना पाना काफी आसान होता है, लेकिन मगर उसी एक Habit को बदल पाना बहुत मुश्किल, इसलिए आप सभी को अपनी Habit को बदलने की जगह पर ज़्यादा सही होगा कि आप कोई नई तरह की लेकीन Good Habit को अपनें अंदर Develop करें। जिससे की आपकी जो भी पुरानी Habit है उस पर से आपका ध्यान हटता चला जाए। अब गलत आदतों से छुटकारा कैसे पाएं? और इन गलत आदतों की जगह पर अच्छी आदतों को कैसे अपनाएं? इन्हीं बातों के बारे में हम आज के इस Article में जानने वाले हैं

    How To Stop Bad Habits Addictions
    How To Stop Bad Habits Addictions

    गलत आदतों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके | 10 Ways To Get Rid Of Your Bad Habits In Hindi

    Accept करें की आप गलत आदतों के घेरे में हैं:

    अगर आप अपने अंदर की खराब या गलत आदतों से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने अंदर के किसी भी तरह की Addiction या Bad Habit को सबसे पहले Accept करना होगा कि हां आप ग़लत आदतों के शिकार हैं, क्योंकि काफी सारे ऐसे लोग भी होते हैं जो ये स्वीकार करने के लिए बिल्कुल भी Ready ही नहीं होते हैं कि उनमें किसी तरह की कोई भी Bad Habit भी है। जिसके लिए अपनी Habits को हर Side से और उसके Side Effects का ठीक तरीके से Analyse करें और Decide करें कि आप क्या चाहते हैं? एक बार आपने अपना Goal Decide कर लिया हो तो उसके बाद आपको उसे हासिल करने के लिए उसी की Direction में काम करना शुरू करना होगा।

    गलत आदत के Reason को जानें:

    अगर हमारे अंदर किसी भी तरह की कोई भी ख़राब आदत है तो उसके हमे Reason के बारे में समझना बहुत ही ज़रूरी है कि हमें ये Bad Habit आखिर क्यों पड़ गई है। अगर हम इसके पीछे के Reason को अच्छी तरह से समझ लेंगे तो हमें किसी भी ख़राब आदत को छोड़ने के लिए ज़्यादा दिक्कत नहीं होगी क्योंकी उससे पीछा छुड़ाने का ऐसे में हम कुछ ना कुछ रास्ता भी खोज ही लेंगे। For Example हमारी सुबह देर तक सोने की गलत आदत है। तो इसका अर्थ ये निकला कि हमारी Daily Routine ख़राब चल रही है। अब या तो हमारे उपर Work Pressure ज्यादा है, या फिर हम Lazy है। इसके पीछे का कुछ भी कारण हो सकता है। यदि हम Reason  खोज लेंगे और उस पर काम करेंगे तो सुबह जल्दी उठने में भी एक दिन जरूर सफल हो जाएंगे। उसी तरह से अपनी गलत आदतों के पीछे के भी Reason का पता लगाएं जिससे की आप उसे सुधार सकते हैं।

    अपने मन से इसका फैसला लें:

    हम सभी ने काफी बार ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो हर पल बस यही बातें कहते फिरते हैं की मैं कल से अपनी ये आदत बिल्कुल छोड़ दूंगा और फिर अगले दिन ही अपनी उसी आदत में फंसे नज़र आते हैं, ऐसा इसीलिए होता है क्योंकी ऐसे लोग सिर्फ़ मुंह से ही अपने ज्यादातर फैसले ले लेते हैं, जबकि उन्हें सच में पूरा करने के लिए हमे अपने मन से उन फैसलों को लेने की ज़रूरत होती है, क्योंकी जब कभी भी हम अपने मन से फैसलों को ले लेते हैं तब हम अपनें अंदर ही अंदर उस चीज़ के लिए Alert हो जाते हैं जिससे की उसके Complete होने के Chances भी कही ज़्यादा High हो जाते हैं। इसीलिए अब जब भी आप अपने अंदर की ख़राब आदतों को छोड़ने की सोचें तो उन्हे मन से स्वीकार करें की हां अब मैं इस आदत को हर हाल में छोड़ कर दिखाऊंगा

    अपने आप को Challenge करें:

    ज्यादातर हम सभी ने ही ये अपनी Life में काफी बार देखा ही होगा की अगर हमें किसी भी तरह का कोई भी काम Challenge के Way में अगर कोई देता है या किसी के द्वारा हमे मिलता है तो हम उस काम को Complete करने के लिए अपनी जी जान लगा देते हैं और हर हाल में उस Particular काम को पूरा करके ही दिखते हैं इसीलिए इस बात पर ज़रा करें की जब कभी भी आप किसी ख़राब Addiction या Habit से अपना पीछा छुड़ाना चाहे तो उसके लिए आपको अपने आप को Challenge करना चाहिए और खुद से ये कहना चाहिए की ये मेरे अंदर की गलत आदत है और इसे मैं अब इस अच्छी आदत के साथ में Replace करके ही दिखाऊंगा, जिससे की आप उस गलत Habit को जल्द से जल्द अपने अंदर से निकाल पाओगे।

    ख़राब संगत का साथ छोड़ दें:

    ज्यादातर गलत आदतों की शुरुआत आपकी ख़राब संगत  से ही शुरु होती है और जब कभी भी आप अपनी उस ख़राब संगत के साथ रहेंगे, तब-तब  आप अपनी किसी भी गलत आदत को खत्म या Change बिल्कुल भी नही कर सकते हैं, इससे होगा ये की आपको अपनी गलत आदतों की और भी ज़्यादा Addiction लगने लग जाएगी यानि की उस Bad Habit से पीछा छुड़ाने की जगह पर आप उसमें और भी ज़्यादा घुसते चले जाओगे और ना ही आप खुद को उससे दूर करने के लिए अपने आप को Control में रख पाओगे। इसीलिए आपकी भलाई इसी में है की आप ऐसी संगत का साथ बिल्कुल छोड़ दें जो आपकों लगता है की आपके अंदर की गलत आदतों का कारण हो सकती हैं, इसकी जगह पर ऐसे लोगों की संगत में ख़ुद को डालना शुरु करो जहां से आपको मौज-मस्ती के साथ-साथ कुछ ना कुछ अच्छा सीखने को भी मिलता रहे, फिर आप देखेंगे की कैसे आपके अंदर की Bad Habits आपसे टाटा Bye Bye करके दूर भागती हैं।

    अपने Daily Routine में बदलाव करें:

    अक्सर आप सभी ने भी इस चीज़ को Note किया होगा की जिस तरह से हमारे ज्यादातर काम जैसे की खाने-पीने के नहाने के ये सभी एक Fix Time पर ही हम लोग करते हैं, उसी तरह आप देखेंगे की हमारे गलत आदतों को करने का Time भी Daily Basis पर अधिकतर Fix ही रहता है, तो इसके लिए हमे करना ये होगा की सबसे पहले अपने इस Time को जिसमें की हम अपनी Bad Habits को अपनाते हैं उसे पहचान कर उस वक्त पर कुछ और काम को करने की Routine बनानी होगी जैसे की अगर आप अपना काम खत्म करने के बाद Evening में अपनी गलत आदतों को अपनाते हैं तो उस Time पर काम खत्म करने के बाद आप अपनें Parents, भाई-बहनों या ऐसे लोगो के साथ में मिलने-जुलने जाएं जहाँ पर आप अपनी इन गलत आदतों को नही अपना सकते हैं या फ़िर इसके अलावा आप भगवान का ध्यान भी कर सकते हैं।

    अपना Mindset बिल्कुल Positive बना कर रखें:

    अगर आपको किसी ऐसी Habit से अपना पीछा छुड़ाना है जिससे आपका बहुत ज़्यादा नुकसान होता जा रहा है लेकिन आप उस Habit के इतने ज्यादा Addict हो चुके हैं की बिल्कुल छुड़ा ही नही पा रहे हैं जैसे की शराब की आदत, सिगरेट, गुटका या तंबाकू खाने की आदत या अन्य किसी नशों में पड़ने की आदत। तो इसके लिए आप अपनें Mindset को Positive बनाना Start कर सकते हैं। अपने अंदर बस Positivity से भरी चीज़ों को ही Entry करने दें, अगर आप ये चाहते हो कि आपका Focus उन सभी चीज़ों की तरफ ना जाए जिनसे आप अपना पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो खुद को आपको पूरी तरह से Positive चीज़ों में व्यस्त करके रख लेना चाहिए खुद को आप अलग-अलग कामों में जैसे की, किसी खेल मे, किताबे पढ़ने में, अच्छे गाने मे या Inspiring Movies को देखने में व्यस्त कर सकते हैं, बस आपको ध्यान ये रखना है की आपको बिल्कुल अपना मन शांत करके और Positive बना कर रखना है ताकी किसी भी तरह की गलत आदतों में आपका ध्यान लगे ही ना।

    आप Meditation का सहारा लें सकते हैं:

    Meditation आपकी Life की एक बहुत ही कारगर चीज़ है जिससे की आप अपनी जिन्दगी के बड़े से बड़े काम भी बहुत आसानी के साथ में कर सकते हैं यकीन मानिए की Meditation में इतनी ज़्यादा Power है की इससे आप अपनी Life की हर परेशानी तक को बेहद आसानी के साथ में Handle कर सकते हैं Meditation ना सिर्फ़ आपके शरीर को बल्की इसके साथ में आपको अपने Mind को भी Control करना सिखाता है। इसे आप अपनी जिन्दगी में आज से ही अपनाना शुरु कीजिए फिर आप देखिएगा की ये किस तरह से आपको आपकी हर एक गलत आदत को छुड़ाने में आपकी मदद करता है।

    नई और अच्छी आदत को अपनें अंदर लाएं:

    किसी भी Bad Habit को छोडने का सबसे Best तरीका ये है कि आपको उसे हटाकर एक नई Starting करनी चाहिए। आपको कोई ऐसे काम को ढूंढने या किसी ऐसी नई Habit को Develop करने की ज़रूरत है, जिसको करने से आपको Inner Happiness मिले। क्योंकी जब कभी भी हम कोई ऐसा काम करते है जिससे की हमें Inner Happiness यानि अंदरूनी खुशी मिले तो उस काम के अंदर हम ख़ुद को खो बैठते हैं। अपने दिल पर हाथ रखें और सोचे की आपको सबसे ज़्यादा खुशी आखिर किस काम को करने में मिलती है, आपका दिल ज़रूर से आपको कुछ न कुछ बताएगा बस आपको उसी काम को करने में अपना सब कुछ लगा देना है इससे होगा ये की आपकी जो जो ख़राब आदतें थी वो अब आपसे दूर होती चली जाएंगी, क्योंकी आपका सारा का सारा ध्यान इस नए काम में लगता चला जाएगा और इस तरह से हम अपनी हर ख़राब आदत से पीछा छुड़ा सकते हैं।

    अपना ख़ुद पर विश्वास बढ़ाएं:

    हमारा खुद पर Trust का होना हमारी Success की सबसे बड़ी कुंजी है । मैं इस काम को कर सकता हूँ । मैं इस काम को हर हाल में कर के ही रहूँगा जब हम ये बातें अपने मन में बैठा लेते हैं तब उस वक्त आपके लिए कोई भी काम बिल्कुल भी Impossible नहीं लगता। और खुद पर Trust रखने से हम अपनी किसी भी Bad Habit को छोडने में आराम से Successful हो सकते हैं। हमारा ख़ुद पर विश्वास हमारे भीतर एक अलग ही तरह की ज़िद्द को  Develop कर देता है। जिससे की हम खुद के अन्दर एक तरह के उत्साह को पैदा कर लेते हैं। और उस उत्साह से या उस ज़िद से हम हर काम को पूरा बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं, फिर चाहे वो काम अपने अंदर की ख़राब आदतों को दूर करने का ही क्यों न हो।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article गलत आदतों से छुटकारा कैसे पाएं? How To Stop Bad Habits Addictions in Hindi, या How To Get Rid Of All Your Bad Habits in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को अपनें अंदर की गलत या ख़राब आदतों को कैसे दूर करें? के बारे में आपके साथ काफी सारे और अच्छे-अच्छे Points Discuss करे जिनके अंदर हम सभी ने आज समझा की ख़राब या Bad Habits तो किसी भी इंसान के अंदर आ सकती है। काफी बार हम सभी को इसके बारे में मालूम भी नहीं होता है। हम लोग जाने-अनजाने में ही पता नही कैसे मगर किसी ना किसी बुरी आदत को अपना ही लेते हैं । इसीलिए हमें हमेशा खुद से बातचीत करनी चाहिए और ध्यान रहे की कोई भी काम कभी भी Impossible नहीं होता है, हम सभी अपनें मज़बूत इरादों से हर गलत आदत से अपना पीछा छुड़ा सकते हैं।

    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें
    इसे पढ़े: लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं
    इसे पढ़े: जोक्स इमेज इन हिंदी
    इसे पढ़े: लंबी जिंदगी जीने के लिए क्या करें?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.