Skip to content

How To Quit Smoking in Hindi | बेस्ट उपाय सिगरेट पीना कैसे छोड़े?

    सिगरेट पीने की लत को छोड़ने के 13 शानदार तरीके | Best 13 Ways To Quit Smoking Addiction in Hindi – आज कल के युग में Smoking की लत को कैसे छुड़ाएं? सिगरेट पीना कैसे छोड़ें? या How to Quit Smoking in Hindi के बारे में काफी मात्रा में लोग जानना चाहते हैं क्योंकी आज हम सभी ही धूम्रपान के स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जानते हैं, लेकिन इस आदत को छोड़ पाना उतना आसान नहीं हो पाता है। चाहे आप कभी-कभार एक किशोर अवस्था में धूम्रपान (Smoking) करने वाले हों या आजीवन धूम्रपान करने वाले हों, इसकी लत छोड़ना वास्तव में काफी कठिन हो सकता है।

    धूम्रपान करना एक शारीरिक लत (Physical Addiction) और एक मनोवैज्ञानिक आदत (Psychological Habit) दोनों है। सिगरेट से निकलने वाला निकोटीन एक Temporary और ज़्यादा मात्रा में नशे की लत प्रदान करता है। निकोटीन के नियमित इस्तेमाल को खत्म करने से आपके शरीर को इसकी और भी ज़्यादा लालसा का अनुभव होता है। हमारे दिमाग को निकोटीन का प्रभाव अच्छा महसूस करवाता है जिसके कारण, आप अपने Mindset को बढ़ावा देने, तनाव को दूर करने और आराम करने के लिए तुरंत और विश्वसनीय तरीके के रूप में सिगरेट की ओर रुख कर सकते हैं। धूम्रपान भी Depression, चिंता या Bore होने से निपटने का एक तरीका हो सकता है। लेकीन यहां पर इसे छोड़ने का मतलब है ऐसी भावनाओं से निपटने के लिए अलग Healthy तरीको को खोजना।

    धूम्रपान भी एक रोज़ की आदत के रूप में शामिल है। अपने काम से ब्रेक लेते समय, या Busy दिनो के अंत में अपने घर आने पर, सुबह की कॉफी के साथ सिगरेट पीना आपके लिए एक Automatic प्रतिक्रिया हो सकती है। या हो सकता है कि आपके दोस्त, परिवार, या साथ काम करने वाले धूम्रपान (Smoking) करते हों, और यह आपके उनके साथ रहने या संबंध रखने के तरीके का हिस्सा बन गया हो।

    सिगरेट पीने की लत को अच्छी तरह से रोकने के लिए, आपको इसके Addiction और इसके साथ होने वाली आदतों और दिनचर्या दोनों को सही तरह से Analyze करना होगा। लेकिन ये तब ही किया जा सकता है। जब आपके पास सही Support  और छोड़ने की योजना होगी, तो कोई भी सिगरेट पीने वाला अपने इस Addiction को दूर कर सकता है भले ही आपने पहले कई बार कोशिश की हो और असफल रहे हों। लेकीन आज के इस Article – Best 13 Ways To Quit Smoking Addiction in Hindi के अंदर मैं आप सभी को कुछ ऐसे सिगरेट पीने की लत को छोड़ने के 13 शानदार तरीके बताने वाला हूं जो की आपके इस बार How to Stop Smoking Cigarette in Hindi के सवाल के लिए एक बेहतरीन जवाब साबित हो सकता है।

    तो आईए जानते हैं कौन-से वो धूम्रपान (Smoking) की आदत को छोड़ने के 13 तरीके हैं जो हम सभी के बहुत काम में ज़रूर से आ सकते हैं।

    How To Quit Smoking in Hindi

    सिगरेट पीने की लत को छोड़ने के 13 शानदार तरीके | Best 13 Ways To Quit Smoking Addiction in Hindi

    एक वजह को खोजें

    हर दम Motivated रहने के लिए, आपको Smoking की लत छोड़ने के लिए एक  Personal और शक्तिशाली कारण की ज़रूरत है। यह आपके परिवार को धुएं से बचाने के लिए हो सकता है। या फेफड़ों के कैंसर, Heart की परेशानी, या दूसरी किसी Situation के होने की वजह भी हो सकती है। या युवा दिखने और महसूस करने के लिए भी। कोई ऐसी वजह चुनें जो आपके सिगरेट पीने की लत से भी बड़ी हो और जिसके होने से आपको अपनी ये आदत छोड़नी ही पड़ेगी।

    शुरआत करने से पहले खुद को Prepare कर लें

    इससे पहले की आप अपनी Smoking की लत को छुड़ाने के लिए कोई भी कदम उठाए उससे पहले आपको खुद को इसके लिए Prepare करना होगा, क्योंकी आपका दिमाग निकोटिन पर टिका हुआ है, जो की सिगरेट पीते वक्त मिलने वाले आनंद को कहते हैं। इसीलिए सबसे पहले अपने डॉक्टर से उन सभी तरीकों के बारे में पता कर लें जो आपकी इसमें मदद करेंगी, जैसे धूम्रपान की लत को छोड़ने की Classes और Mobile Apps, Consultancy, और दवाइयां। इससे आप उस दिन के लिए तैयार रहेंगे जिस दिन से आप अपनी ये आदत छोड़ना शुरु करेगें।

    निकोटीन को Replace करने की थेरेपी पर विचार करें

    जब आप धूम्रपान बंद करते हैं, तो निकोटीन वापस से आपको सिरदर्द दे सकता है, आपके मूड को प्रभावित कर सकती है या आपकी ऊर्जा (Energy) को भी कम कर सकता है। आपका मन करेगा की सिर्फ़ एक आखिरी बार और Smoke कर लेता हूं, इसीलिए निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी इन सभी चीज़ों को रोक सकती है। काफी सारी Researches से पता चलता है कि जब आप धूम्रपान की लत को छोड़ने के Program में होते हैं तो ऐसे में Nicotine Gum, Lozenges और Patches आपकी सफलता की संभावनाओं में सुधार करते हैं।

    अपने करीबियों को इसके बारे में बताएं

    अपने दोस्तों, परिवार और दूसरे लोगों को बताएं कि आप सिगरेट पीने की लत के कितने करीब हैं और अब आप उसे छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। वे आपको इसमें Continue रहने के लिए हमेशा प्रोत्साहित कर सकते हैं, खासकर जब आप एक बार Smoke करने के लिए ललचाते हैं। या आप एक Support Group में भी शामिल हो सकते हैं या किसी Consultant से बात कर सकते हैं। Behavioral Therapy एक प्रकार की काउंसलिंग है जो आपको धूम्रपान छोड़ने की रणनीतियों की पहचान करने और उन पर टिके रहने में मदद करती है।

    अपने आप को Break दें

    लोगों के धूम्रपान करने का एक कारण यह है कि इससे मिलने वाला निकोटीन उन्हें आराम करने में मदद करता है। एक बार इसे छोड़ने के बाद, आपको आराम (Relax) करने के लिए नए तरीकों की ज़रूरत होगी। इसके लिए कई Options हैं जैसे की अपने पसंदीदा संगीत को Tune कर सकते हैं, दोस्तों के साथ जुड़ सकते हैं, Massage करवा सकते हैं या अपने किसी  शौक के लिए समय निकाल सकते हैं। बीड़ी सिगरेट छोड़ने के इस उपाय को अपनाने के बाद पहले कुछ हफ्तों के दौरान अपनी तनावपूर्ण स्थितियों (Stressful Situations) से बचने की कोशिश करें।

    शराब और दूसरे Triggers से बचें

    जब कभी आप शराब का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपको अपने Smoke Free Target पर टिके रहना कठिन हो जाता है। इसलिए जब आप पहली बार अपनी सिगरेट पीने की आदत को छोड़ें तो शराब को सीमित करने का प्रयास करें। इसी तरह, अगर आप अक्सर कॉफी पीते समय धूम्रपान करते हैं, तो कुछ हफ्तों के लिए चाय पर Switch कर लीजिए। और अगर आप आमतौर पर खाने के बाद धूम्रपान करते हैं, तो इसके बजाय कुछ और करें, जैसे अपने दाँत ब्रश करना, टहलना, किसी दोस्त को Message भेजना या Chewing Gum चबाना।

    अपने घर को साफ-सुथरा रखें

    एक बार जब आप अपनी आखिरी सिगरेट पी लेते हैं, तो ऐसे में आपको अपने सभी ऐशट्रे और लाइटर को फेंक देना चाहिए। धुएँ जैसी गंध आने वाले किसी भी कपड़े को तुरंत ही धो लें और अपने घर के सभी Carpets और ड्रेपरियों को साफ करें। उस परिचित गंध से छुटकारा पाने के लिए एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। अगर आप अपनी कार में धूम्रपान (Smoking) करते हैं, तो उसे भी साफ करें। आपको ऐसा कुछ भी देखना या सूंघना नहीं चाहिए जो आपको धूम्रपान की याद दिलाता हो।

    लगातार कोशिश करते रहें

    कई लोग अपने अच्छे के लिए सिगरेट छोड़ने से पहले कई बार और बार-बार कोशिश करते हैं। अगर आप Smoke करते हैं, तो निराश न हों। इसके बजाय, इस बारे में सोचें कि आपके ऐसा करने के पीछे का कारण क्या है, जैसे कि आपकी भावनाएं या जिस Situation में आप हैं, इसे छोड़ने के लिए अपने Commitment को बढ़ाने के अवसर के रूप में इस्तेमाल करें। एक बार जब आप फिर से प्रयास करने का निर्णय ले लेते हैं, तो अगले महीने के अंदर इसे छोड़ने की तारीख को निर्धारित कर लें।

    खुद को Active रखिए

    खुद को हर वक्त Active रखने से आप अपने अंदर की निकोटीन की क्रेविंग पर अंकुश लग सकते है और वापिस से पहले जैसी आदत ना पड़ जाए उसके कुछ लक्षणों को कम किया जा सकता है। जब आपका मन सिगरेट पीने का करता है तो इसके बजाय आपको अपने Inline Skates या Jogging Shoes पहनकर Jogging पर चले जाना चाहिए। यहां तक कि हल्का व्यायाम भी इससे आपको दूर रखने में काफी मदद कर सकता है, या फिर जैसे कि अपने कुत्ते को टहलाना। जैसे ही आप धूम्रपान छोड़ते हैं, वही इससे आपको एक फ़ायदा और हो सकता है जिसमें की आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की वजह से अपना बढ़ता वजन भी आप रोक सकते हैं।

    फल और सब्जियां खाएं

    जब आप अपनी सिगरेट पीने की लत को छोड़ देते हैं तो उस समय Dieting पर जाने की कोई भी ज़रूरत बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकी बहुत अधिक अभाव आसानी से उलटा पड़ सकता है। इसके बजाय आपको चीजों को सरल रखना चाहिए और ज़्यादा से ज़्यादा फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन खाने की कोशिश करनी चाहिए। ये आपके पूरे शरीर के लिए अच्छा और आपके लिए पूरी तरह से Healthy भी रहेगा।

    धूम्रपान न करने वाले दोस्त बनाएं

    जब आप किसी पार्टी में हों, तो धूम्रपान न करने वाले दोस्तों या लोगों के साथ ही रहें। क्योंकी ऐसा करने से आपके अंदर Smoke करने की लालसा नहीं बड़ेगी, वहीं अगर आप किन्ही ऐसे लोगों या दोस्तों से घिरे हुए हैं जो सभी के सभी Smoke करने वाले लोग हैं, तो ऐसी Situation के अंदर Chances काफी ज़्यादा बड़ जाते हैं की आपका भी उन्हें देख कर Smoke करने का मन कर ही जाएगा,

    और अगर ऐसा नहीं भी हुआ तो वो लोग भी आपकों इसके लिए प्रेरित कर सकते हैं इसीलिए आपकी भलाई इसी में है की आप ऐसे लोगों या दोस्तों के समूह से दूर ही रहें

    जब कभी भी आप सिगरेट पीने वालों को देखते हैं तो उनसे किसी तरह की नफ़रत न करें या ये ना सोचें की वो कितने ज़्यादा Lucky हैं की वो Smoke कर पा रहें हैं, ऐसा सोचने से आपके अंदर का Commitment टूट सकता है इसीलिए ऐसी Situation में आपको बस ये सोचना चाहिए कि वे जो कुछ भी कर रहे हैं वह सब थोड़ा अजीब है जैसे की मान लो एक छोटी सफेद ट्यूब को जलाना और उससे निकलने वाले धुएं में सांस लेना। ऐसा सब सोच कर आप उन लोगों को आसानी से Ignore कर सकते हैं।

    अपना इनाम चुनें

    सभी स्वास्थ्य लाभों के अलावा, सिगरेट छोड़ने का एक फ़ायदा ये भी है की आप इस आदत यानी की सिगरेट पीने की आदत से अपना काफी सारा पैसा बचा लेते है। कुछ ऑनलाइन कैलकुलेटर मौजूद हैं जो की आपकों यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आपने इस आदत को छुड़ाने के बाद अपना कितना पैसा बचा लिया है। तो आप इसका कुछ हिस्सा थोड़ी बहुत मौज-मस्ती पर खर्च करके खुद को सिगरेट पीने की आदत से मुक्त करने के लिए Reward के रुप में दे सकते हैं।

    याद रखें कि अब ये समय आपके पक्ष में है

    जैसे ही आप अपनी इस लत से पीछा छुड़ा लेते हैं, आपको तुरंत स्वास्थ्य लाभ मिलना शुरू हो जाता है। केवल 20 मिनट के बाद से ही आपका Heart Rate सामान्य (Normal) हो जाता है। एक दिन के अंदर, आपके Blood का Carbon Monoxide स्तर भी वापस अपनी जगह पर आ जाता है। सिर्फ़ और सिर्फ़ 2 से 3 हफ्तों के अंदर में, आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी काफी ज़्यादा कम होने लग जाती है। और थोड़े लंबे समय के अंदर, आप अपने फेफड़ों के कैंसर और दूसरे कैंसर होने की संभावना को भी अपने अंदर से बिल्कुल ही कम कर सकते हैं।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – Best 13 Ways To Quit Smoking Addiction in Hindi के अंदर हमने आज सिगरेट पीने की लत को छोड़ने के 13 शानदार तरीको के बारे में जाना, जिसमें की हम सब ने आज समझा की सिगरेट पीने (Smoking) की लत शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुँचाती है, जिससे कई बीमारियाँ भी हो सकती हैं और धूम्रपान करने वालों का स्वास्थ्य सामान्य रूप से काफी ज़्यादा कम या कहें तो खराब हो जाता है। धूम्रपान की आदत को छोड़ने से तुरन्त और साथ ही Long Term पर काफी सारे फायदे होते हैं, धूम्रपान (Smoking) की लत को छोड़ने से इससे होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है और सामान्य रूप से हमारे स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इसीलिए इसमें बताए गए सभी बातों का आपको ख़ास ध्यान रखना होगा, जिससे की आप अब और अपने इस सवाल How to Stop Smoking Cigarette in Hindi या सिगरेट पीना कैसे छोड़ें? को लेकर के और ज्यादा Confused नही रहेंगे।

    इसे पढ़े: शराब छोड़ने के बेस्ट तरीके
    इसे पढ़े: 50 Best Morning Positive Affirmations in Hindi
    इसे पढ़े: पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे
    इसे पढ़े: गलत आदत कैसे छोड़े?
    इसे पढ़े: बेस्ट मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.