Home » How To Prepare For Interview | इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे?

How To Prepare For Interview | इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे?

    क्या आप भी किसी Interview के अंदर बैठने वाले हैं? और इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? या How To Prepare For Job Interview In Hindi और Interview Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस Article में मैंने आपको इंटरव्यू की तैयारी करने के 10 Top तरीके – HINDI बताए हैं जिन्हे आप समझ कर अपने हर Interview को अच्छे से Crack कर सकते हैं,

    आज-कल के Time में अधिकतर सभी Companies चाहे वो Private हो या फिर Government हो Interview तो ज़रूर से लेती ही हैं। कुछ Companies Interview से थोड़ा पहले Written Test भी लेती हैं और वहीं कुछ बिना Written Test के ही Interview ले लेती हैं । Actually Interview एक प्रकार का ऐसा Test होता है जिसमे की उस नौकरी (Job) के लिए उन्हें Suitable Candidate की तलाश होती है। इसके अंदर उसकी खूबियों को Analyze किया जाता है और इस बात का भी पता लगाया जाता है कि वो Candidate उस Job के लिए सही भी रहेगा या नहीं, वह उस Job को जिसके लिए उन्हें एक Employee की ज़रूरत है, वह उसे सही ढंग से कर सकता है न वह Company के लिए कितना ज़्यादा Beneficial रहेगा,

    उसका Nature कैसा है, उसका Character कैसा है, उसके अंदर Confidence कितना है? इन सब तरह के Questions को Clear करने के लिए Interview होते हैं। इसलिए Interview में आपको अपनी एक अच्छी Image बनाने के लिए और साथ ही साथ उस Job को पाने के लिए खुद को सबसे ज्यादा Suitable दिखाने के लिए आपको Interview की एक Planning के साथ तैयारी करनी चाहिए। कुछ लोगों के मन में Interview के नाम से काफी ज्यादा Nervousness हो जाती है। कुछ लोग तो Interview के Time पर इतना ज़्यादा Tensed हो जाते हैं कि पूछे गए Questions के Answers पता होने के बावजूद भी उनका Answer नहीं दे पाते हैं।

    Interview के दौरान होने वाली Nervousness और डर से बचने के कुछ तरीके मैं आपको यहाँ इस Article में बताने वाला हूँ। जिन्हें समझ कर आप अपने मन के अंदर के इस सवाल के इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? यानी की How To Prepare For Job Interview In Hindi का जवाब आसानी के साथ पा सकेंगे।

    How To Prepare For Interview
    How To Prepare For Interview

    Top 10 Tips To Prepare For Interview In Hindi | इंटरव्यू की तैयारी करने के 10 Top तरीके – HINDI

    अपने Resume को Effectively तैयार करें:

    Mainly आपका Resume ही आपके Interview का Base होता है, Interview में Mostly सवाल आपके Resume में से ही पूछे जाते हैं। इसलिए आपको अपने Resume को Effectively बनाने की ज़रूरत है। आपका Resume बिलकुल ठीक, Brief और कम Words में अधिक बात को बताने वाला होना चाहियें। आपके Resume में बस काम की और Important Information ही होनी चाहियें। बेकार की बातें या बढ़ा चढ़ा कर अपने Resume में बिल्कुल भी ना लिखें। आपके Resume के अंदर Spelling की कोई भी Mistakes नहीं होनी चाहियें।

    आपका Resume 2 Pages से ज्यादा का न हो। आपके Resume में आपकी Personal जानकारी, उद्देश्य Educational Details, Experience, Strength और Weakness, Achievements, Hobbies तथा आपकी Contact की Details आदि होनी चाहियें। अपने Resume में आप जो भी Information दें वो एकदम सही और सच ही दें। किसी भी तरह की गलत Information बिल्कुल भी ना दें और Interview में जाने से पहले अपने Resume को अच्छी तरह से Read कर के व समझकर ही जायें ताकि आपके Resume से Related किसी भी तरह Question का आप बिल्कुल ठीक और Effective Answer दें सकें।

    Self Confidence को बनाएं रखें:

    चाहे किसी भी तरह का Interview क्यों न हो, आपको अपना Self Confidence बिल्कुल भी कम नहीं होने देना है। हमेशा Positive रहें। अपने Confidence के Level को हमेशा Strong बनायें रखें। अपने आप पर पूरा Trust रखें। खुद पर Proud करें कि इतने सारे लोगों में से आपको ही Interview के लिए Select किया गया है। अगर आप अच्छी Preparation के साथ Interview देने जायेंगे तो आप जरूर Succeed होंगे।

    अगर किसी भी कारण से आप Interview में सफल नहीं भी हो पाते हैं तो आप अपने Fail होने के Reason को जान पायेंगे और इससे आप अपनी खामियों को भी जान सकेंगे, और इससे आपको एक नया Experience भी मिलेगा। जिससे आप अपने Future के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार कर सकते हैं। इसलिए अपने Self Confidence को बनाएं रखें।

    अपने अंदर के Fear को बाहर निकाल फेंके:

    ये सच्चाई है कि Interview लेने वाला आपसे ज्यादा Educated, आपसे ज्यादा Eligible हैं। लेकिन उसी तरह ये भी सच्चाई है कि वो लोग भी आप ही की तरह एक इंसान हैं। इसलिए अपने Mind से हर तरह के Fear को निकाल कर फेंक दें। अगर 1-2 Words आपके मुँह से गलत भी निकल जाए या 1-2 Questions के Answer आप नहीं दे पाएं तो भी घबराने कि कोई भी ज़रूरत बिल्कुल भी नहीं हैं।

    क्योंकि Interview लेने वाले 1-2 Questions से नहीं बल्कि आपके Answers देने के तरीके, आपके अंदर के Confidence Level और आपको अपने Area में कितनी Knowledge है, इन सब से आपको Analyze करते हैं। आपको बस अपनी तैयारियां अच्छी रखने की ज़रूरत है और अपने Area की भी पूरी Information रखो।

    Interview के लिए तैयारी (Practice) करते रहें:

    आप अपने Friends के साथ या अपने घर पर अपने भाई और बहन के साथ या किसी ऐसे इंसान के साथ जिसके साथ आप Comfortable Feel करे, उनके साथ Interview की Practice करें। इसके लिए अपना Resume तथा Interview में पूछे जाने वाले Questions की एक List तैयार करके अपने पास रख लें और 1-2 लोगों को आपका Interview लेने के लिए बोले और आप उनके सामने अपना Interview दें।

    फिर जिन सवालों के जवाब आप नहीं दे पा रहें हैं या Interview देते Time आपसे किस – किस जगह Mistakes हुई हैं उनका Seriously लेकर उनका Analysis करें और उन खामियों को दूर करें। इस तरीके से अधिक से अधिक Interview की Practice आप कर सकते हैं।

    Experienced लोगों से Advice लेते रहें:

    आप अपने Seniors, Teachers या जिन लोगों ने अपनी Life में आज तक Interview दिए हैं और Successful हुए हैं, उनसे Advice भी लेते रहें। जैसे की Interview किस तरह से लिया जाता है, Interview में किस प्रकार के Questions पूछे जाते हैं, और कैसे उन सभी सवालों के Answers दिए जाते हैं, कैसे Interview की Preparation करनी चाहिये? ये सब चीजों को आप अपने से आगे के या इस Field में Experienced लोगों से उनकी सलाह ज़रूर लें, जिससे की वो अपने Experience को आपके साथ में Share कर सकें और आपको इसकी अच्छी खासी Knowledge भी हो पाए।

    Interview से Related Videos या Blogs पढ़ें:

    आप चाहें जिस भी Job के लिए Interview देने जा रहे हैं उससे Related आप Videos को देखें या इसके अलावा आप Blogs भी Read कर सकते हैं, जिनसे की आपको अच्छी खासी Knowledge व Details प्राप्त हो सकेंगी। क्योंकी आज कल Internet तेज़ी के साथ पूरी दुनियां में बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से पूरी दुनियां में मौजूद लोगों की बाते और Experiences आपको जानने को मिल सकेंगे। इन सबके लिए आप YouTube या फिर Google की Help ले सकते हैं। जहां पर आप Interview के पूरे Process को आसानी से देख व पढ़ भी सकते हैं कि Interview लेने वाले Interviewers किस प्रकार से Questions पूछते हैं और किस तरह से आपको उनके सवालों के जवाब देने चाहिए, इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

    Related Company के बारे में Research करके रखें:

    जिस भी Company में आप Interview देने के लिए जा रहे हैं उसके बारे में Internet पर ज़रूर से Research कर लें और उस Company की Website से Important Information भी जान लें। क्योंकि Interview में इससे Related Questions भी पूछे जाते हैं और ये आपको एक Serious व Responsible Candidate के रूप में भी Present करता है। इसलिए Company क्या काम करती है?, Company के Products & Services, Mission, Manpower, Competitors, Turnover, Vision, Growth, इन सब चीज़ों की Detailed Information आप निकाल लीजिए, और Interview के वक्त तक आपको ये सब कुछ अच्छे से मालूम होनी चाहिए।

    अपने Documents को Complete रखें:

    जब कभी भी आप Interview में जाएं तो जाने से पहले अपने सभी Important Documents जैसे की Degree Certificates या Diploma, Academic Certificates, Address Certificates, Reference Letter, Cover Letter और Bio Data, ये सब कुछ Complete करके उनकी Original Copy किसी File या Folder में Orderly लगा लें। और साथ ही इनका एक Extra Photocopy Set भी लेकर के ज़रूर से चलें। इनके अलावा आपके पास एक Pen और एक Notebook या Diary भी जरूर से होनी ही चाहिये। इन सब चीज़ों के पूरे होने से सामने बैठे Interviewer पर काफी अच्छा Effect पड़ता है, और उनके Mind में आपके लिए एक Positive Image Create हो जाती है।

    Interview की जगह पर Time से पहले पहुंचे:

    आपको Interview में जानें के लिए कभी भी Late तो हरगिज़ नहीं होना चाहिये। क्योंकि Interview में Late होने से ये लगता है आप कितने ज़्यादा Irresponsible हैं। Interview के लिए Scheduled Time से 10 या 15 Minute पहले ही पहुँच जाये तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा मगर 30 Minutes से पहले भी न पहुंचे। Interview की Place को अच्छी तरह से पढ़ लें और जगह के बारे में ठीक तरीके से Information लें लें।

    जैसे की वो Place कहाँ पर है?, वहां तक पहुँचने का Source क्या है, वहां तक पहुँचने में कितना Time लग सकता है ये सब, अच्छा रहेगा अगर आप एक दिन पहले से ही वहां जाकर उस Place को देख आएं और वहां तक जानें के रस्ते को अच्छे ढंग से समझ लें। ताकि आप अपने Interview वाले दिन Late ना हों पाएं।

    Well Dress Up होकर ही जाएं:

    एक अच्छी Dressing Sense आपके अंदर के Confidence के Level को ही नहीं बल्कि Interview लेने वाले पर भी एक अच्छा खासा Effect छोड़ जाती है। अच्छी तरह से या कहें तो Well Dress Up होकर के जाने से आपकी Responsibilities का भी पता होता है। इसलिए हमेशा ऐसे कपड़ें ही पहन कर जाए जो आपकी नौकरी (Job) और Post को Suit करे और जिसमें आप बिल्कुल Professional लगें। Interview के लिए ज्यादा Designer, चमकीले कपडे या Jeans वगहरा पहन कर कभी ना जाएँ।

    जितने भी Male Candidates हैं वो Dark Color का Business Suit पहन कर जा सकते हैं और यदि आप पहली बार Interview देने के लिए जा रहे हैं तो Tie के साथ Full Sleeve Shirt पहन कर भी जा सकते हैं। White या फिर Light Plane Color की Shirt और साथ में Black Pant और Black Shoes ज्यादा अच्छे माने जाते है। आपका Hair Style भी Normal और Attractive होना चाहिये, चेहरा बिल्कुल Clean Shaved होना चाहिये, Nails Properly Cut होने चाहियें और साथ में एक अच्छी Fragrance वाला Light Perfume या Deo का इस्तेमाल भी ज़रूर से करना चाहिये। वहीं दूसरी तरफ जो Female Candidates होती हैं उन्हें भी Light Color का Suit या फिर साड़ी पहननी चाहिए, या फिर White Shirt और Trouser भी पहन सकती हैं। High Heels के Sandals बिल्कुल भी ना पहनें, ज्यादा Jewelry भी ना पहनें और Makeup बिल्कुल Light मगर ख़ूबसूरती को उभारने वाला होना चाहिये। अच्छी तरह से बाल बनायें और ज्यादा Heavy Perfumes या Deo का इस्तेमाल भी बिल्कुल भी ना करे।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? या How To Prepare For Job Interview In Hindi के अंदर हम सभी ने ही Interview Ki Taiyari Kaise Karte Hain के बारे में काफी कुछ अच्छा खासा जाना, जिसमें की मैंने आप सभी को इंटरव्यू की तैयारी करने के 10 Top तरीके – HINDI के बारे में भी काफी अच्छी-अच्छी और बेहद ज़रूरी बातों को भी आप लोगों के सामने बताया, जो की अगर आपका पहला Interview है या चाहें दूसरा आप अगर इन बातों को अच्छी तरह से मानते हैं तो इसका फायदा आपको ज़रूर से देखने को मिलेगा, देखिए Interview को किसी प्रकार का हौव्वा ना बनाएं, ये एक Job की Post को Fill out करने का Process होता है, जिसमें की जैसे हम आम जिंदगी में लोगों के साथ बैठ कर बातचीत करते हैं, उसी तरह से ये भी होता है। इसलिए इस Article में बताई गईं सभी बातों का अच्छी तरह से पालन ज़रूर करें और Interview से एक रात पहले अच्छी नींद लें, जिससे की आप अगले दिन सुबह जल्दी उठ पाएं,

    और बिना किसी डर या बिना घबराहट के पूरे Confidence के साथ अपना Interview देने के लिए जाएं, और Interview के Mind में अपनी एक अलग ही Positive छाप छोड़ कर के आएं, जिससे की वो आपको उस Job के लिए ज़रूर से Select कर ही ले,

    इन सब बातों के साथ आज का ये Article यहीं पर खत्म होता है अगर आपको अभी भी किसी भी तरह का कोई सवाल आपके मन में परेशान कर रहा हो तो आप उसे भी मुझसे बेझिझक Comment करके ज़रूर से पूछ सकते हैं, मैं आपके सभी सवालों के सटीक जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

    इसे पढ़े: अच्छी नौकरी कैसे पाए?
    इसे पढ़े: टीमवर्क कैसे करे?
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें
    इसे पढ़े: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.