Home » How To Overcome Loneliness in Hindi | अकेलेपन को कैसे दूर करे?

How To Overcome Loneliness in Hindi | अकेलेपन को कैसे दूर करे?

    How To Overcome Loneliness in Hindi | अकेलेपन को दूर करने के लिए क्या करें? | Akelepan Ko Kaise Dur Kare – अक्सर कहा जाता है की हम जैसे काम करते हैं हमारा नाम भी वैसा ही होता है। Life में बहुत से लोग काफी बार बहुत अकेले से ही रह जाते हैं, उनका ना तो कोई Friend होता है, ना कोई Relative और ना ही उनको पसंद करने वाला कोई होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे लोग अपनी Life में अकेले ही क्यों रह जाते हैं? बहुत से ऐसे इंसान होते हैं जिनके साथ रहना कोई भी बिल्कुल ही पसंद नहीं करता, उनमें ऐसा क्या होता है जो उन्हें उनकी Life में अकेला (Alone) छोड़ देता है। Actually, किसी भी इंसान का अपनी Life में अकेला रह जाना उसकी सुंदरता या Status की वजह से नहीं होता है, हर एक इंसान में कुछ न कुछ ऐसी चीजें होती है जो उसके अकेलेपन (Loneliness) का कारण बन जाती है। इसीलिए आज के इस Article How To Overcome Loneliness In Hindi में मैं आप सब को अकेलेपन को दूर करने के लिए क्या करें? – HINDI के बारे में बताने वाला हूं और साथ ही आप सभी को ये भी समझाने वाला हूं की हम अकेले क्यों रह जाते हैं? क्योंकि हम सभी लोग अलग है और हम सभी के अलग – अलग कारण भी हो सकते है, जो हमें अच्छी और Positive चीजों और अच्छे लोगों से दूर कर देते हैं,

    तो आइए सबसे पहले हम उन्हीं खराब कारणों के बारे में जानते हैं जो हम इंसानों को हर चीज़ से दूर कर देते है, और बिल्कुल अकेला कर देते हैं।

    How To Overcome Loneliness in Hindi
    How To Overcome Loneliness in Hindi

    Table of Contents

    हम अकेले क्यों रह जाते हैं? | Reasons For Our Loneliness In Life In Hindi

    अगर आप दूसरों को शक की नजरों से देखोगे:

    ऐसे काफी सारे इस दुनिया में इंसान होते हैं जिन्हें किसी भी इंसान पर किसी तरह का कोई भरोसा नहीं होता है वो हर इंसान को हमेशा एक शक की निगाह से ही देखता रहता है, उसे हमेशा यही लगता रहता है की ये मेरे साथ में बैठा इंसान कही मेरा कुछ बुरा तो नहीं कर देगा, जिसकी वजह से वो काफी ज्यादा Negative हो जाता है, और अपनी इन्हीं Negativity के कारण दूसरे लोगों की नजरों से भी गिरता चला जाता है और फिर किसी को भी वो ज़रा सा भी नही भाता।

    अगर आप हर Time गुस्से में रहते हैं:

    गुस्सा आज के समय में हर इंसान को कभी न कभी किसी न किसी बात से आ ही जाता है, मगर यदि आपके आस-पास कोई ऐसा इंसान है जो की हर वक्त गर्म ही हुआ रहता है तो जाहिर सी बात है आप उसके साथ रहना बिलकुल भी पसंद नही करोगे, क्योंकि जो इंसान बहुत ज्यादा गुस्सा करने वाला होता है उससे बाकी वैसे ही दूर होने लग जाते हैं, और इस Situation में वो अकेलेपन का शिकार हो जाता है।

    अगर आप Relations को अहमियत नहीं देते:

    हर इंसान की कोई ना कोई Value तो ज़रूर से होती ही है ऐसे ही हर Relation की भी अहमियत (Importance) होती है। इसीलिए हमें उनको उनकी अहमियत (Importance) जरूर से देनी ही चाहिए वरना जो इंसान अपनी जिन्दगी मे अपने Relations को अहमियत नहीं देता है, वो फिर कहीं का नहीं रह पाता, Relations बनाना आसान है मगर उन्हें निभा पाना नहीं, इसलिए किसी भी Relation को खत्म करने से पहले हजार बार ज़रूर सोचे।

    अगर आप एक Perfect दोस्त की तलाश करते हैं:

    ऐसा इंसान हमेशा अपनी Life में अकेला ही रह जाता है जो ऐसे दोस्तों (Friends) को तलाश करता है जिसमें किसी भी तरह की कोई कमी ना हो। हर इंसान में कोई ना कोई कमी जरूर होती है कोई भी पूरी तरह से Perfect नहीं है, इसलिए ऐसा व्यक्ति हमेशा अकेला (Alone) ही रह जाता है। और ऐसे इंसानों को अपनी Life में कोई भी दोस्त नहीं मिल पाता।

    अगर आप अपने दोस्तों की कदर नहीं करते:

    सच्चे दोस्तों (Friends) की कदर ना करने वाला व्यक्ति भी अपनी Life में हमेशा Lonely ही रह जाता है। ऐसा इंसान जो अपने दोस्तों की Value को नहीं समझता और उनकी Respect नहीं करता वो ज़रूर एक न एक दिन अकेला रह ही जाता है। ऐसी Situation में उसके पास कोई भी दोस्त नहीं रह पाता, उसके सारे दोस्त (Friends) उसे छोड़ कर अकेला कर देते हैं।

    अगर आप हमेशा घमंड में रहते हैं:

    हर Time घमंड में रहने वाला इंसान यानी ऐसा इंसान जो हर समय गुरूर करता हो, वो अकेला ही रह जाता है। ऐसे इंसान की कोई भी Respect बिल्कुल नहीं करता और न ही कोई उसे पसंद करता है। ये लोग खुद को ही सब कुछ समझने लग जाते हैं यानी मैं ही मैं के चक्कर में ये खुद को दुनिया से बिल्कुल अलग ही कर बैठते हैं और अकेले रह जाते हैं, और वैसे भी एक घमंडी इंसान को तो ऊपर वाला भी कतई पसंद नहीं करता है।

    अगर आप दूसरों के बीच लड़ाई करवा देते हैं:

    दूसरों के बीच में लड़ाई करवा देने वाले  इंसान भी अपनी Life में पूरी तरह से अकेले रह जाते है ऐसा व्यक्ति जो दूसरे लोगों के बीच झगड़े (Fight) करवा देता हो। ऐसा इंसान कभी न कभी एक दिन पकड़ा ही जाता है और अपनी जिंदगी (Life) में बिल्कुल अकेला (Lonely) रह जाता है। ऐसे लोगों पर कोई भी Trust नहीं कर पाता।

    अकेलेपन को दूर करने के 12 Best तरीके | 12 Best Ways To Overcome Loneliness In Hindi

    अपने अकेलेपन (Loneliness) का Reason जानें:

    सबसे पहले आपको अपने अकेलेपन (Loneliness) का Reason पता करना होगा। देखिए की वह कौन सी ऐसी बात है, कौन सा कारण है जिससे आप इतना ज़्यादा Tensed हैं या जिससे की आप खुद को अकेला (Alone) महसूस कर रहे हैं। फिर उस Reason को, उस कारण को दूर करने की कोशिश शुरू करें। वो Reason अगर किसी से बबातचीत करके, या मिल-जुल कर खत्म होती है तो ऐसे में ज़रा भी देरी ना करें जल्द से जल्द उस कारण को दूर करने की कोशिश करें।

    लोगों से अपना Interaction बढ़ाएं:

    जिन भी लोगों के साथ आपको बात करने में खुशी मिलती है उनसे बात करें, उनसे मुलाकात करें। नए और अच्छे Thoughts वाले लोगों से बात करें, उनके साथ Interaction बढ़ाएं। अपने Friends के साथ Party करें, बाहर खाना खाने साथ में जाएँ। अपने दोस्तों (Friends) के साथ अच्छा Time बिताएं या अपनी Family के साथ कहीं बाहर घूमने – फिरने के लिए जाएँ। क्योंकि जैसे जैसे आप अपना Social मेल जोल बढ़ाते चले जाएंगे वैसे वैसे ही आप अपने अकेलेपन को खुद से दूर होता देखते जाएंगे।

    पूरे दिन के कामों को Planned करके रखें:

    ज्यादातर देखा गया है कि पूरे दिन के कामों के उथल -पुथल हो जाने से या फिर कोई ज़रूरी काम पूरा ना हो पाने से लोग Mental Stress से घिर जाते हैं और वो उस काम के बोझ के नीचे दब जाते हैं जिससे की उनका Mood खराब हो जाता है। उसके बाद वो उस काम को खत्म करने में ही लगे रह जाते हैं और ज्यादातर अपने आप में ही Busy रहते दिखाई देते हैं। और अपने आस-पास के लोगों के साथ उठने -बैठने, और बातचीत करने के सिलसिले को बंद ही कर देतें हैं जिससे की वो एक तरह से बाकी लोगो के साथ दूरी ही बना लेते हैं। इसीलिए अपने रोज के कामों को एक दिन पहले ही Plan करके रखें, और अगले दिन उसी हिसाब से उन्हें Complete करे, जिससे की आप और भी लोगों को वक्त दे सके।

    Reading Habit बनाएं:

    रोजाना कुछ ना कुछ New Read करने की Habit डालना शुरू करे। अपनी Favorite Books, Magazines पढ़ें, अखबार को पढ़ें, या Internet पर कुछ Inspirational चीजें Search करें। Motivational Blogs, या Videos को देखें, Reading से रोजाना आपको देश दुनिया में क्या कुछ चल रहा है उससे रूबरू होने का मौका मिलेगा और काफी तरह की नई बातें पता चलेंगी। जिससे की आपका Mind अकेलेपन (Loneliness) से खुद को हटाकर नई जगहों पर लाएगा।

    कुछ न कुछ नया या कोई भाषा सीखें:

    कोई नई Foreign Language को सीखना शुरु करें। ये आपको Interesting भी लगेगा और आपको काफी ज़्यादा मज़ा भी आएगा या आप अपनी Favorite या अपनी Study से Related कोई नया काम या कोई नया Course भी सीखना शुरू कर सकते हैं। इससे आपके Time का बेहतरीन Use होगा, और आपकी Knowledge में भी बढ़ोतरी होगी और ऐसी नई व Interesting चीज़ों से आपका मन भी काफी खुश (Happy) रहने लग जाएगा, और आप अपने अकेलेपन (Loneliness) से भी बच पाएंगे।

    Social Activities में खुद को शामिल करें:

    अपने अगल-बगल हो रही किसी भी Social Activities में शामिल ज़रूर हो। आप किसी Social Institution को भी Join कर सकते हैं। ऐसे में कोई पहले आगे बढ़े उसका Wait न करे खुद ही पहला कदम आगे बढ़ाएं। इसमें आप किसी गरीब की मदद कर सकते हैं, किसी भूखे को खाना भी खिला सकते हैं, किसी Old Person को सड़क पार करवा सकते हैं ये काम करके आप देखिए, आपके दिल और दिमाग दोनो को काफी अच्छा लगेगा आपको लोगों की Blessings मिलेंगी और आपका Social कामों के अंदर Interest और भी अधिक बढ़ेगा, और आप खुद को बाकी लोगों के साथ जुड़ा हुआ भी Feel करेगें।

    Exercise या Yoga करने की आदत डालें:

    रोजाना सुबह-शाम या जब कभी भी मुमकिन हो सके कुछ Time के लिए व्यायाम (Exercise) जरुर से करें या फिर आप Yoga भी कर सकते हैं या कही पर Running के लिए चले जायें या ज्यादा नहीं तो टहलने के लिए तो जरुर जाया करें। क्योंकि सुबह (Morning) का Environment काफी ज़्यादा शांत और Fresh होता है जिससे की आपका पूरा दिन ताज़गी के साथ और Full Energy से बीत सकेगा, और आप खुद को अकेला (Lonely) भी महसूस नहीं होने देंगे।

    अपना Favorite Game खेलें:

    जब कभी आप ज्यादा Loneliness महसूस करे तो ऐसे में अपने Favorite Games को खेलना भी शुरू कर सकते हैं जैसे की Cricket, Volleyball या फिर आप Hockey भी खेल सकते हैं। या आप अपनी पसंद का कोई Video Game अपने Mobile या फिर Computer पर भी खेल सकते हैं। इससे आपका Mind अकेलेपन (Loneliness) से हटकर Games पर आ जायेगा और आप अपने आप को काफी ज़्यादा तरोताजा और काफी Relax भी Feel करेंगें।

    नई जगहों पर घूमने – फिरने के लिए निकले:

    अगर आप खुद को बहुत ज्यादा ही अकेला (Alone) Feel करते हैं तो आप इस Situation में किसी Tourist Spot पर घूमने चले जा सकते हैं। आप किसी Historical Place जैसे की कोई किला, किसी Temple, किसी Ocean के किनारे पर या Mountains पर घूमने के लिए जा सकते हैं। कहा जाता है कि हवा पानी बदलने से आप अपना Mood भी बदल सकते है, जिससे की आप खुद को काफी तरोताजा और खुश महसूस कराते हैं, और अपने अंदर के अकेलेपन से खुद को बाहर निकाल पाते हैं।

    हमेशा अपने अंदर Positive Thinking को रखें:

    हर पल में हर चीज के बारे में हमें हमेशा ही एक Positive Thought रखनी चाहिए। और ये सोचना चाहिए कि आपके साथ सब कुछ अच्छा ही हो रहा है और आगे भी सब अच्छा ही होगा। Negative या गलत सोच रखने से आप खुद को और भी काफी ज्यादा Tensed रख सकते हैं, जिससे की सीधा सा असर आपकी Mental Health पर पड़ेगा और आप काफी ज्यादा दुखी भी रहने लग जाओगे।

    अपने अंदर के घमंड (Ego) को खत्म करें:

    ज्यादातर लोग अपने अंदर के घमंड (Ego) की वजह से भी अपने आपको काफी अकेला (Lonely) कर लेते है। जो लोग अपने अहंकार में चूर होते है ऐसे लोगों से कोई भी बात करना पसंद बिल्कुल ही नहीं करता है, इसलिए अपने घमंड, अहंकार या कहें तो Ego को पूरी तरह से भूल ही जायें और दूसरे लोगो के आगे अपना Polite Behavior रखें, सभी के साथ ख़ुशी (Happiness) के साथ मिलें। फिर देखो आपके दोस्तों और आपको पसंद करने वालो की List अपने आप कैसे बढ़ती चली जाएगी, जो आपके लिए बेहद अच्छा होगा और आप अपने अकेलेपन (Loneliness) से भी बाहर आसानी से निकल जायेंगे।

    शराब और Drugs के नशे से दूर रहें:

    कभी कभी लोग खुद को बहुत ही ज़्यादा अकेला (Alone) Feel करने लगते है। उन्हें ऐसा लगता है कि इस World में कोई भी उनके साथ नहीं है। उनके दिन का Comfort और रातों की नींद दोनों की दोनों उड़ चुकी है। और फिर ऐसे लोग अपने अकेलेपन (Loneliness) से बचने के लिए लोग शराब या Drugs वगेहरा का सहारा लेने लग जाते हैं। हमेशा ध्यान रखें की, किसी भी तरह के नशे से आप खुद के अंदर के अकेलेपन को दूर कभी भी नहीं कर सकते हैं बल्कि नशा तो हमेशा आपके Loneliness को और भी ज्यादा मात्रा में बढ़ा ही देता है।

    इसीलिए ऐसी चीजों में पड़ने की बजाए खुद का ध्यान Healthy चीजों की तरफ ज़्यादा Attract करे, जिससे आप खुश रह पाए और अपनी Life में अच्छी और Positive Side को ही अग्रसर करें।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article How To Overcome Loneliness In Hindi के अंदर आप सभी को अकेलेपन को दूर करने के लिए क्या करें? – HINDI में अकेलेपन को दूर करने के 12 Best तरीके भी बताए हैं जिसमें की हम सभी ने समझा की हम अकेले क्यों रह जाते हैं? जिन्हें समझ कर आप भी अपने अंदर के अकेलेपन (Loneliness) को दूर कर सकते हैं और एक खुशहाल जिंदगी को अपना सकते हैं।

    इन्ही सब बातों के साथ आज का ये लेख यही पर ही खत्म होता है, और अब आप मुझसे अपने सभी सवाल व राय नीचे Comment करके ज़रूर से दे सकते हैं।

    इसे पढ़े: काम को टालने की आदत को कैसे दूर करें
    इसे पढ़े: सुबह जल्दी कैसे उठें?
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *