Home » How To Lose Your Weight Fast at Home | vajan kaise kam kare

How To Lose Your Weight Fast at Home | vajan kaise kam kare

    बिना जिम जाए वजन कम कैसे करें? | How To Lose Your Weight Without Going To Gym | Ghar Par Reh Kar Vajan Kam Kaise Karen

    बिना जिम जाए वजन कम कैसे करें? | How To Lose Your Weight Without Going To Gym | Ghar Par Reh Kar Vajan Kam Kaise Karen – वजन कम करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इसे बहुत जल्दी कम करना Natural है। लेकिन जो लोग धीरे-धीरे और लगातार वजन कम करते हैं यानी (लगभग 1 से 2 Pound Per Week) वे वजन कम रखने में अधिक सफल होते हैं। स्वस्थ वजन घटाना केवल “Diet” या “Gym जाने” के बारे में नहीं है। यह एक चल रही Lifestyle के बारे में है जिसमें दैनिक खाने और Exercise की आदतों में Long Term Change शामिल हैं। इसीलिए आज के इस लेख में मैं आपको बिना जिम जाए वजन कम कैसे करें? या How To Lose Your Weight Fast at Home से Related काफी कम में आने वाली बातें बताने वाला हूं,

    जिन्हें यदि आपने अपनी Daily Routines में शामिल कर लिया तो आपको Ghar Par Reh Kar Vajan Kam Karne Ke Best Tarike – In Hindi के बारे में काफी अच्छी खासी समझ हो जाएगी और आप आसानी से अपना Weight Lose कर सकते हैं

    How To Lose Your Weight Fast at Home
    How To Lose Your Weight Fast at Home

    Ghar Par Reh Kar Vajan Kam Karne Ke Best Tarike – In Hindi | Best Weight Loss Tips In Hindi

    नाश्ता कभी भी न छोड़ें:

    नाश्ता Skip करने से आपको वजन कम करने में कोई मदद नहीं मिलने वाली। आप आवश्यक Nutrients से चूक सकते हैं और आप दिन भर अधिक भोजन करने लग जाएंगे, क्योंकि इससे आपको भूख ज़्यादा लगने लग सकती है। इसीलिए Breakfast को पूरे दिन का सबसे ज़रूरी Diet समझे और इसे कभी भी Miss ना करें।

    खूब सब्जियां और फल खाएं:

    फल और सब्जियां Calories और Fat में कम होती हैं, और Fiber में High होती हैं – Successfuly वजन घटाने के लिए 3 ज़रूरी Elements। इनमें Vitamins और Mineral भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसीलिए अपनी Diet के अंदर इन्हे भी शामिल ज़रूर से करें।

    अधिक Active हो जाओ:

    Active रहना वजन कम करने और अधिक वजन को खुद से दूर रखने की कुंजी है। बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ-साथ, Exercise अतिरिक्त Calories को जलाने में मदद कर सकती है जिसे आप अकेले अपने खाने के माध्यम से नहीं खो सकते हैं। एक ऐसी Activity खोजें जिसका आप आनंद लेते हैं और अपनी दिनचर्या में फिट होने में सक्षम होते हैं।

    खूब पानी पिया करें:

    लोग कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेते हैं। इसीलिए जब एक गिलास पानी वास्तव में आपको चाहिए होता है आप तभी पानी पीते हैं जोकि बेहद गलत है, पानी पीने के लिए आपको प्यास लगने तक का इंतजार कभी नहीं करना चाहिए बल्कि दिन में थोड़ी – थोड़ी देर में पीते रहना चाहिए, पानी पीते रहना वजन बढ़ाने के साथ में वजन कम करने में भी काफी कारगर साबित होता है, इसीलिए इस बात का भी Special ख्याल रखिए।

    High Fiber से भरा खाना खाएं:

    बहुत सारे Fiber से भरे खाने के पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है। Fiber केवल Plants से मिले भोजन में पाया जाता है, जैसे कि फल और सब्जी, Oats, साबुत अनाज की रोटी, Brown Rice, Pasta और Beans, मटर और दाल ये सभी के सभी High Fiber वाले खाने की चीज़ें हैं जिन्हे आप जरूर अपनी Diet में ले सकते हैं

    एक छोटी Plate का प्रयोग करें:

    छोटी Plates का उपयोग करने से आपको छोटे हिस्से खाने में मदद मिल सकती है। छोटी Plates और Bowls का उपयोग करके, आप धीरे-धीरे बिना भूखे हुए छोटे हिस्से खाने के आदी हो सकते हैं। पेट को यह बताने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है कि पेट भर गया है, इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पेट भरा होने पर खाना बंद कर दें।

    कभी-कभी उपवास (Fasting) का प्रयास करें:

    कभी-कभी उपवास (Fast) रखना एक लोकप्रिय खाने का Pattern है जिसमें लोग उपवास और खाने की अवधि के बीच साइकिल चलाते हैं। Short Term Studies से पता चलता है कि कभी कभी उपवास रखना वजन घटाने के लिए उतना ही प्रभावी है जितना कि निरंतर Caloriesपर प्रतिबंध लगाया जाता है

    इसके अतिरिक्त, यह आमतौर पर कम Calories Food से जुड़े मांसपेशियों के नुकसान को कम कर सकता है।  बाकी अगर आप ऐसे कभी कभी यानी की हफ्ते में एक दिन Fasting रख सकते हैं तो ऐसा जरूर करें।

    वजन कम ना होने के कारण क्या-क्या है? | Main Reasons For Not Losing Weight In Hindi

    आपके सोने का Schedule ख़राब होना:

    यदि आप रात में 7-8 घंटे की नींद लेते हैं, तो यह आपके लिए अच्छा है, लेकिन बहुत अधिक या बहुत कम नींद यानी रात में 5 घंटे से कम आपके वजन बढ़ने से जुड़ा हो सकता है। दोनों आपके शरीर द्वारा आपकी भूख और भूख को नियंत्रित करने वाले Harmone बनाने के तरीके को खराब कर सकते हैं। और अगर आप आराम महसूस नहीं करते हैं, तो आप अपने कसरत को भी छोड़ सकते हैं। लेकिन आपकी Body को पूरी तरह से Rest तो मिलना ही चाहिए।

    आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं:

    हर दिन 2 से 3 लीटर साफ, सादा पानी आपको अतिरिक्त वजन खोने में मदद कर सकता है। पानी में बिल्कुल भी Calories नहीं होती है, इसलिए यह बिना वजन बढ़ाए आपकी प्यास को बुझा देता है। और जब आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आपको चीनी से भरे Soda, Juice या Coffee पीने की संभावना कम हो सकती है। मीठी Drinks में High Calories आपका काफी वजन बढ़ा सकती है।

    आप भोजन के लिए बहुत लंबा इंतजार करते हैं:

    जब आप अपने खाने को बहुत अधिक छोड़ने लगते हैं, तो आपका Metabolism धीमा हो जाता है और आप अपने अगले भोजन में खाने वाली सभी Calories को Burn करने में सक्षम नहीं होते हैं। वे ज़्यादा Calories अधिक वजन के रूप में समाप्त हो सकती हैं। और आप ज्यादा खा सकते हैं क्योंकि आप बहुत भूखे हैं। खाने के छोटे हिस्से खाने की कोशिश करें, और अधिक बार खाएं।

    आप सारा दिन बैठे रहते हैं:

    आपका Desk Job या T.V के आगे पड़े रहने की आदत आपके लिए उस अधिक वजन को छोड़ना आपके लिए कठिन बना सकता है। जब आप ज्यादातर समय बैठे रहते हैं, तो आपका शरीर यह जानने की क्षमता खो सकता है कि आपने कब बहुत अधिक खा लिया है और इससे आप अधिक खा भी सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं। यहां तक ​​​​कि दिन के दौरान Brief Exercise भी आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है। Meeting या अपने पसंदीदा Show के आसपास 5- 10 मिनट की सैर के लिए जरूर से उठें।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    आज के इस लेख में हमने बिना जिम जाए वजन कम कैसे करें? या How To Lose Your Weight Fast at Home में Ghar Par Reh Kar Vajan Kam Kaise Karen? के बारे में बेहद काम की बाते जानी जिन्हे यदि हम अपनी Life में अपनाएंगे तो आपका वजन आप खुद काफी जल्दी ही कम कर सकते हैं, और इन सभी बातों के साथ मैंने आपको वजन कम ना होने के कारण क्या-क्या है? उनके बारे में भी बताया है जिन्हे भी समझ कर आप अपनी Ghar Par Reh Kar Vajan Kam Karne Ke Best Tarike – In Hindi के बारे में जान कर अपने ऊपर लागू कर सकते हैं।

    इसे पढ़े: Logo Ke Sath Meetha Kaise Bole
    इसे पढ़े: Logo Ka Dil Kaise Jeete
    इसे पढ़े: Gusse Ko Control Kaise Kare
    इसे पढ़ेImportance Of Time Management
    इसे पढ़े: Meditation Ke Fayde in Hindi
    इसे पढ़े: How To Set Goals and Achieve Them

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *