Home » How To Increase Traffic On Website For Free in Hindi

How To Increase Traffic On Website For Free in Hindi

    आज के इस Article के अंदर हम सभी लोग Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं? के बारे में जानने वाले हैं, क्योंकि काफी मेहनत के बाद हम अपना एक अच्छा खासा Blog तो तैयार कर लेते हैं लेकिन परेशान तब होते हैं जब उस पर सही तरह से Traffic ही नही आ पता है फिर हम How To Increase Traffic On Website For Free, New Blog par Traffic kaise laye या Blog par Traffic laane ka Tarika kya hai? जैसे सवालों के जवाब ढूंढने के लिए इधर उधर से पता करना शुरू कर देते हैं मगर कही से भी हम को सही Guidance नही मिल पाती है की अपने ब्लॉग पर Traffic लाने का सही तरीका क्या है?

    हो सकता है की आपके पास दुनिया में सबसे अच्छा Blog Content हो। लेकिन अगर कोई इसे देखता ही नही है, तो यह समय की बर्बादी है।

    सच्चाई यह है की किसी भी ब्लॉग पर अधिक Visitors प्राप्त करना कभी भी कठिन नहीं रहा। दुनिया Content से भरी हुई है, हर दिन WordPress पर पांच मिलियन से भी ज़्यादा Blog Post Publish होते हैं। आपको बस उन सभी Content से बिल्कुल हट कर कुछ करने की ज़रूरत है जो आपको उस भीड़ से अलग दिखा सके।

    अब एक अच्छी खबर भी आपको दे देता हूं की ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाना असंभव बिल्कुल भी नहीं है। बस जरूरत है सही Knowledge की।

    ये Article आपको आज Best Ways to Increase Traffic on Blog in Hindi, How To Increase Traffic On Website For Free के लिए काफी अच्छे-अच्छे और बेहद सरल तरीके बताने वाला है। जिससे की कोई भी अपने नए Blog पर Traffic बेहद आसानी से ला सकता है।

    तो आइए बढ़ते हैं Blog पर Traffic बढ़ाने के अपने पहले तरीके की ओर,

    Blog par Traffic kaise badhate hain? | How To Increase Traffic On Website For Free

    How To Increase Traffic On Website For Free in Hindi
    How To Increase Traffic On Website For Free in Hindi

    अपने ब्लॉग के लिए Evergreen Content बनाएं

    उन सब Topics पर लिखना जिनकी users को कुछ वक्त के लिए काफी ज़्यादा ज़रूरत हो सकती है अपने लिए High Blog Traffic लाने का एक अच्छा तरीका है। उन बार-बार पूंछे जानें वाले सवालों की पहचान करना सीखें जो लोग आज पूछते हैं या जिन्हें हर वक्त मदद की ज़रूरत होती है।

    जैसे की हम एक Example से इसे अगर समझे तो How to Increase Traffic on Your Blog? इस सवाल के जवाब को काफी सारे लोग ढूंढ ही रहें होंगे क्योंकि ये एक Evergreen Topic है।

    Evergreen Topics पर ‘How To’ वाली पोस्ट सर्च इंजन में आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छी रेटिंग सुनिश्चित करेगी।

    Trending Topics पर Content लिखा करें

    हम इस तेजी से भागती और आगे बढ़ती हुई दुनिया में रह रहें हैं। इंटरनेट के Users उस गति को बढ़ाने में मदद करने के लिए रोज़ ही करोड़ों की तादाद में ब्लॉग पर जानकारी खोजते हैं। पुराने Topics पर पोस्ट के साथ उन्हें धीमा न करें जिन्हें कई लोग भूल गए होंगे या आगे बढ़ गए होंगे। Trending Topics या हाल की घटनाओं पर लिखना आपके Blog के लिए काफी ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि ऐसे Topics को ज़्यादा से ज़्यादा Search किए जाने की संभावना होती है।

    अपनी Posts को Search Engines के लिए Optimize करें

    Blog par Traffic kaise badhaye का ये तरीका काफी सारी चीजों को पूरा करता है Search करने वाले के द्वारा आपके Article को खोज पाना आसान बनाता है और Search Engine द्वारा पता लगाना भी आसान बना देता है। अच्छे ढंग से Optimized की गई Post से बेहतर रैंकिंग मिलती है जो ट्रैफिक बढ़ाने के लिए काफी जरूरी है।

    मजबूत Title और Meta Description के साथ Quality Content लिखने से User तक उसके Search के हिसाब से ही सही पोस्ट पहुंचने में मदद मिलती है।

    बेहतर और Useful Content बनाने के लिए अपने Article को Analyse और Revise करना न भूलें। ज़रूरी Keywords को जोड़ना भी हमेशा एक अच्छा विचार होता है।

    आकर्षक Headlines लिखा करें

    किसी भी ब्लॉग पोस्ट का Title या Headline सबसे ज़रूरी होता है, क्योंकि Search Engines और एक User हमेशा पहले Headline को ही देखते हैं और फिर ही Article को पढ़ने का निर्णय लेते हैं।

    यह काफी सालों से देखा गया है कि लोग List Post पढ़ना पसंद करते हैं। अपनी Headline में सही संख्या का इस्तेमाल करने की कोशिश करें और फिर एक Depth Content लिखें।

    Long Tail वाले Keywords को ही Target करें

    Long Tail Keywords वे तीन और चार Keyword Phrases होते हैं जो आप अपने ग्राहक को जो कुछ भी बेच रहे हैं, उसके लिए वो बहुत विशिष्ट हो।

    Keywords का खेल बेहद सरल है – उन शब्दों को शामिल करें जिन्हें आप सोचते हैं कि लोग खोजेंगे। सबसे ज़रूरी बात यह है कि इसे अपने ब्लॉग में शामिल करें और Quality से समझौता बिल्कुल भी न करें। अक्सर लोग अपने Keywords को ऐसी जगह पर Add करते हैं जहां पर उसका कोई भी मतलब नहीं निकलता है। ऐसा करने से आपका और आपके Blog का बाकी आने वाले Visitors पर ख़राब Impact पड़ सकता है,

    साथ ही, सर्च इंजन भी इसे पकड़ लेता है इसलिए यह अब एक स्मार्ट विकल्प नहीं है। इसकी बजाए अपने Long Tail Keywords का किसी भी Paragraph में इस तरह से लिखें की पढ़ने वाले को वो उसका ही Part लगे।

    बेहतर Meta Description लिखें

    SERP पर Search result के लिंक के नीचे जानकारी का छोटा सा Box Meta Description का होता है। यह कुछ छोटे वाक्य हैं जो User को एक झलक देते हैं कि आपकी Blog Post में क्या हो सकता है।

    Meta Description के साथ का आपका लक्ष्य Viewer को लिंक पर Click करने के लिए राजी करना होना चाहिए। हालांकि, Misstatements से Viewers को गुमराह न करें। Viewers की ज़रूरतों को पूरा करने के ईमानदार वादों के साथ उन्हें सही Content प्रदान करें।

    एक सरल और अच्छा सा Meta Description आपके ब्लॉग ट्रैफ़िक के लिए चमत्कार कर सकता है। इसे 150 Characters में लिखने का प्रयास करें।

    अपने Target Keyword को URL में शामिल करें

    URL में वह जानकारी होती है जो किसी वेबसाइट के खास पते की ओर ले जाती है। हालाँकि, इसका इस्तेमाल Search Engine Results को Customized करने के लिए अधिक स्मार्ट तरीकों से किया जा सकता है।

    सर्च इंजन में URL को पढ़ने की क्षमता होती है। इसलिए, इंसानों द्वारा पढ़े जानें वाले शब्दों का इस्तेमाल करना और URL में सटीक Target Keyword शामिल करना एक Search Engine को आपके Webpage को Target करने में सक्षम करेगा।

    Personal Blog में Targeted Keywords को रखना काफी आसान है और यह अत्यधिक लाभकारी भी है।

    अपने ब्लॉग के लिए सिर्फ Quality Backlinks बनाएं

    यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आपका Topic आपके Viewers के बीच काफी ज़्यादा रुचि रखता है और साथ ही इंटरनेट पर एक Trending Topic भी है, जो की है Backlinks का इस्तेमाल करना। देखिए Backlinks ऐसे लिंक होते हैं जो दूसरे Webpages को दिखाते हैं, यानी जो आपकी पोस्ट से लिंक होते हैं।

    सबसे Main Google पर Ranking के कारकों में से एक अपने खुद के Webpages की ओर इशारा करते हुए लिंक की संख्या और Quality है।

    तो, अगर आप बाकी सब से अलग होना चाहते हैं और Top पर बने रहना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर कुछ High Quality वाले Backlinks ज़रूर से बनाएं।

    तेजी से लोड होने वाला ब्लॉग बनाएं

    इस तरीके में आप अपने ब्लॉग का रखरखाव करना सीखेंगे। अपने ब्लॉग साइट पर ढीले सिरों को पहचानें और खत्म करें; ऐसी कोई भी चीज़ जो आपको अपनी Site को खोलने में दिक्कत दे रही हो उसे तुरंत ही खत्म कर दें क्योंकि Viewer के आगे अगर आपका Blog खुलने में थोड़ा भी वक्त लगा तो वो उसे हटाने में ज़रा भी देर नहीं लगाएगा,

    Images और Videos को तेजी से लोड करने में मदद करने के लिए Customized करने की ज़रूरत है, यानी की Online Tool की मदद से इनका Size बदलें और मीडिया फ़ाइलों को सबसे तेज़ Format में सेट करें। डेटा को Locally Store करना या CDN का इस्तेमाल करना (अगर आपके पास दुनिया भर से Viewers हैं) तो मीडिया को तेजी से Caching करने में मदद मिलेगी।

    GTmetrix या Pingdom Tools का इस्तेमाल करके नियमित रूप से अपनी Loading Speed को Test करें और उसी हिसाब से अपने Content को Manage करें।

    आसानी से पढ़ा जाने वाला Content बनाएं

    कभी-कभी हमारा Content इतना ज्यादा Boring और समझने में मुश्किल हो जाता है की कोई Viewer तो क्या हम खुद भी अपने उस Content को नहीं पढ़ पाते हैं तो ऐसे में आप अपने Viewers को ऊबने से कैसे बचा सकते हैं?

    देखिए उसके लिए आपको अपने Content के अंदर मौजूद Sub Headings को दिखाने के लिए Bullet Points का इस्तेमाल करना चाहिए। आपने Content के हर एक Concept को Clearly समझाने के लिए उसे अच्छी तरह से Organise करना सीखें, कुछ भी गलत नहीं लगना चाहिए। आपकी Post में मौजूद White Spaces इसे काफी ज़्यादा Clear बनाता है। Paragraphs को सही ढंग से जगह दें और पोस्ट के अलग-अलग Sections को एक साथ में Add करने से बचें।

    अगर आप अपने Content को पढ़ने में आसानी देते हैं तो इससे आपके Blog की Bounce Rates भी कम हो जाती है।

    सवाल और जवाब वाली साइटों में भाग लें

    इसके लिए आपको Yahoo या Quora पर जाना होगा और वहां अपने ब्लॉग से संबंधित किसी भी सवाल का जवाब देना शुरू कर दें। और फिर अपने हर जवाब के आखिर में अपने ब्लॉग का लिंक भी ज़रूर से पोस्ट करें अगर जो सवाल है उससे आपके Blog का Content Match कर रहा है तभी। ये तरीका एक दूसरे से सवाल और जवाब पूछने वाले लोगों की अच्छी संख्या के ठीक बीच में अपनी Site का Free में विज्ञापन करने में का काफी असरदार होता है। अगर किसी को आपका जवाब पसंद आता है, तो वे जरूर से और अधिक जानने के लिए आपके ब्लॉग पर भी आ ही जाएंगे।

    इन सवाल-जवाबों वाली साइटों में टैप करें और लोगों की मदद करें। बदले में आप जो चाहते हैं, वे आपको देंगे।

    सोशल मीडिया में बड़े पैमाने पर प्रचार करें

    आज की Date में लगभग हर Internet User के पास कम से कम एक सोशल मीडिया अकाउंट तो होता ही है। यह उनके Profile की सुरक्षा के माध्यम से बाहरी दुनिया में होने वाली हर चीज को देखने की उनकी एक पसंदीदा जगह है।

    सोशल मीडिया पर अपने Articles का प्रचार करना उनके Online दरवाजे पर Direct Call की तरह है। आपकी Blog Post को पढ़ने में Interested इंसान जो सोशल मीडिया पर आपके Article की लिंक पर आता है, वह उसे जरूर से Click करने के लिए मजबूर हो ही जाता है। जिसका Result ये मिलता है की आपके Blog पर Traffic की बढ़ोत्तरी होना शुरु हो जाती है।

    नियमित रूप से High Quality Content पोस्ट करें

    इंटरनेट उन लोगों का ध्यान आकर्षित करता है जो अपने Short Cut से प्रसिद्धि का इंतज़ार कर रहे हैं। आज के इस युग में हर चीज में Top पर रहना मुश्किल है, भले ही आप अपनी वेबसाइट के लिए कितने ही सच्चे क्यों न हों और काम में आने वाला अच्छा High Quality Content पोस्ट करते हों। मगर किसी भी चीज में Successful होने की लिए एक सबसे Best तरीका है नियमित रूप से अपने Blog में कुछ न कुछ योगदान देते रहना। यानी की हमे Consistently Content डालते रहना चाहिए,

    एक बार जब आप अपनी ब्लॉग की पोस्ट डालने में सुस्त हो जाते हैं, तो लोग भी जल्द ही ये मान लेते हैं कि आप इस खेल से बाहर हो गए हैं। मगर आपको ऐसा कुछ भी नही होने देना है।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – Apne Blog par Traffic kaise badhaye?(How To Increase Traffic On Website For Free) के अंदर मैंने आप सभी को Best ways to Increase Traffic on Your Blog in Hindi के बारे में काफी सारे तरीके बताएं हैं, जिनको आप अच्छी तरह से समझ कर अपने Blog पर Apply कर सकते हैं।

    और मैं पूरी तरह से Sure हूं की अगर आपने इन सभी तरीकों को अच्छे से अपनाना शुरू कर दिया तो बाकी बड़े Blogs की तरह ही आप भी अपना Blog Grow कर सकते हैं।

    इसे पढ़े: Top 25 Best Free WordPress Themes
    इसे पढ़े: What Is Backlink in SEO in Hindi?
    इसे पढ़े: Best Movies For Entrepreneurs in Hindi
    इसे पढ़े: Zindagi Quotes in Hindi With Images
    इसे पढ़े: Motivational Quotes in Hindi by Great Personalities
    इसे पढ़े: Best Site to Watch Hindi Dubbed Hollywood Movies Online

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.