Home » How To Get Good Job | अच्छी नौकरी कैसे पाए?

How To Get Good Job | अच्छी नौकरी कैसे पाए?

    क्या आप भी एक अच्छी नौकरी (Job) कैसे पाएं? या How To Get A Good Job In India – HINDI के बारे में जानना चाहते हैं? क्योंकी हर एक इंसान या Student का ये सपना होता है कि वो अपनी Studies को पूरा करने के बाद एक अच्छी नौकरी (Job) हासिल कर सके। जहाँ पर वो अपनी Studies और अपनी Skills का Use करके अपना एक बेहतर Career बना सके, अपने Future को सुधार सके। एक अच्छी नौकरी (Job) पाकर वो अपनी और अपनी Family की सभी तरह की Needs को पूरा कर सके। अपनी Life की हर Responsibility को पूरा कर सके। India में हर Year लाखों Students अपनी Graduation और अपनी Post Graduation को करके College से Pass out हो जाते हैं। उसके बाद वहीं कुछ Students अपने आप को सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारियों में लगा लेते हैं और जबकि कुछ Students एक निजी नौकरी (Private Job) की खोज करने लग जाते हैं। आज के Time में Competition की वजह से सरकारी नौकरी मिलना जितना कठिन हो गया है। उतना ही कठिन एक Private Job को पाना भी हो गया है। और वहीं एक Fresher को तो एक Good Job मिल पाना मानो एक तरह के Dream के सच होने जैसा ही हो गया है। Arts और Commerce Stream को तो जानें दो, Medical और Engineering और यहां तक की BBA, MBA जैसे Professional Courses वाले विद्यार्थियों को भी एक Good Job मिलना बेहद मुश्किल हो गया है। जिनके कारणों के बारे में भी आज के इस Article अच्छी नौकरी (Job) कैसे पाएं? यानी How To Get A Good Job In India – HINDI में मैं आप सभी को बताने वाला हूं

    क्योंकी कुछ Students को सही Guidance ना मिलने की वजह से काफी Time तक नौकरी (Job) हासिल नहीं हो पाती है और वे एक Job की खोज में हमेशा दर ब दर भटकते रहते हैं। वहीँ कुछ सही Information या Guidance ना होने की वजह से या किसी तरह की मजबूरी में ऐसी नौकरी (Job) करने लग जाते हैं जो की उनकी Eligibility के According बिल्कुल भी नहीं होती है, इसीलिए आज के इस Article में मैं आपको लोगों को अच्छी नौकरी क्यों नही मिल पाती है? के साथ ही साथ एक अच्छी नौकरी पाने के लिए 11 Best तरीके भी बताने वाला हूं जिन्हें समझ कर आप एक अच्छी Job को हासिल आसानी के साथ कर पाएंगे।

    How To Get Good Job in Hindi

    Table of Contents

    लोगों को अच्छी नौकरी क्यों नही मिल पाती है? | Why We Don’t Get A Good Job In Hindi?

    सही Skills का ना होना:

    आज के Time में नौकरी (Job) ना मिल पाने की सबसे बड़ी और सबसे पहली वजह यही होती है की हम बिल्कुल भी Skillful नहीं होते हैं, हमने बेशक बड़ी-बड़ी Degrees हासिल कर ली हो, लेकिन इन सबके बावजूद आपके अंदर ऐसी कोई भी खासियत नही है, जो आपको औरों से अलग बनाती हो, या जिसे देख कर Job देने वाला या Interviewer आपको वह Post की नौकरी दे दे जिसके लिए वह एक Employer की तलाश कर रहा है, आपको सबसे पहले ये Confirm करना चाहिए की क्या आप किसी एक Field में Skillful हैं, क्या कोई ऐसा Area है जिसमें आप अच्छी Knowledge रखते हो, अगर नहीं तो मेरे दोस्त पहले अपने अंदर उसे Develop करो, ताकि अगली बार आप जब Interview देने के लिए जाएं, तब आप जरूर Select हो सकें।

    Interview से पहले किया जानें वाला काम न करना:

    आप Professionally जो करते हैं उसमें आप अच्छे हो सकते हैं लेकिन आपको इस नए Job Profile और Company में अपने लिए एक Detailed Research ज़रूर करना चाहिए। यह आपको ‘आप हमारे बारे में क्या जानते हैं’, ‘आप यहां काम क्यों करना चाहते हैं’ जैसे सवालों के जवाब देने के लिए तैयार करेगा। फिर, यह साबित करेगा कि आप इस नौकरी के अवसर के बारे में काफी गंभीर हैं और आप अपने Interview के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। इसीलिए जब भी आपको पता चले की अगले दिन आपका Interview है उससे कम से कम एक दिन पहले ही उस Company के बारे में अच्छी खासी Research कर लें।

    आपका पहला Impression:

    क्या आप Interview के लिए देर से पहुंचे? क्या आपने अपने Casual कपड़े पहने थे या इसमें आपकी कोई दिलचस्पी नहीं थी? क्या आप अपनी बात सामने रखते हुए Aggressive दिखे? या, आप बस कमरे से बाहर आ गए और Interviewer को उसके Time के लिए Thanks देना भूल गए? खैर, कभी-कभी, Interview में आपका First Impression आखिरी होता है। इसीलिए Confirm करें कि आप खुद को एक Emotional और Professional Worker के रूप में पेश करते हैं जो कंपनी के Work Culture में अच्छी तरह Fit हो सकता है। इसीलिए ऐसी चीजों को करने से बचे जिनसे आपकी Image सामने बैठे Interviewer पर ख़राब बन जाए, इसके लिए आप काफी अच्छी Videos या Blogs Readout कर सकते हैं।

    आपकी Body Language और Self Confidence की वजह से:

    जिस तरह से आप खुद को Carry करते हैं, वह आपके बारे में बहुत कुछ बताता है। अपनी Body Language पर ध्यान दें क्योंकि दूसरी तरफ वाला व्यक्ति हमेशा इसे देखेगा। Assure करें कि आप पूरी तरह से Sure हैं और अपनी बाहों को Cross करके नहीं बैठे हैं। मेज़ पर अपने हाथों से बैठना, लगातार अपने पैरों को हिलाना या आंखों से Contact बनाए न रखने जैसी Situation इस बात का Signal हैं कि आप या तो ऊब गए हैं, या फिर अपने Self Confidence में कमी या चिंतित महसूस कर रहे हैं। इन सब बातों का ख्याल रखना आपके लिए बेहद जरूरी है और Next Time जब आप एक Job Interview के लिए जाए तो इनका ध्यान ज़रूर से रखें।

    आपकी Communication Skills:

    क्या आप एक अच्छे Listener हैं या आप Interviewer के बात खत्म करने से पहले ही सवालों के जवाब देना शुरू कर देते हैं? क्या आप अपनी Job Profile पर चर्चा करने से पहले कंपनी की Leave Policy और अपने Annual Package से Related Questions पूछते हैं? या, आप केवल Interviewer के Questions का Answer ही देते हैं और आपके पास पूछने के लिए कुछ नहीं होता है? आपकी Communication Skills इस सौदे को बना या बिगाड़ दोनों सकती है। Confirm करें कि आप पूरे Interview के दौरान विनम्र हैं, कुछ भी उत्तर देने से पहले सोचें, सही समय पर सही Question पूछें, यह दर्शाता है कि आप उस नौकरी (Job) में रुचि रखते हैं, एक Proactive Approach रखते हैं, और एक विचार देते हैं कि उनकी Company में आपके शामिल होने के बाद आप किस तरह के Employee रहेंगे।

    पैसों से Related बात को करना:

    Interview के दौरान Finance Related मामलों को चतुराई से निपटाने की जरूरत है। हां, हम में से ज्यादातर लोग उस Salary के लिए ही काम करते हैं जो हर महीने हमारे खाते में जमा हो जाती है, लेकिन आप इसके बारे में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते। आप कितनी अच्छी तरह भूमिका में Fit होंगे और Team में अपना योगदान देंगे, यह बताकर आप जिस Growth की उम्मीद कर रहे हैं उसे उचित ठहराएं। अपने शब्दों के साथ थोड़ा सावधान रहें और खुद को एक लालची Employee के रूप में पेश न करने का प्रयास करें।

    Victim Card को खेलना:

    यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो लोग नौकरी (Job) के लिए Interview के दौरान करते हैं। काम के बोझ, Non-Professional Seniors या Personal Problems के बारे में शिकायत करके Victim Card खेलना हमेशा मदद नहीं करता है। हर Employer किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में है जो Self Powered हो और Solution-Oriented Approach रखता हो। केवल अपनी Problems पर Discussion करने से Interviewer को ये विश्वास हो सकता है कि आप Work Place पर चुनौतियों से अच्छी तरह निपट नहीं सकते।

    Company और Colleagues को दोष देना:

    याद रखें कि यदि आप अपनी Present Company और Colleagues को दोष देना शुरू करते हैं तो आप कभी भी एक अच्छा Impression नहीं डाल पाएंगे। वास्तव में, Interviewer को यह आभास हो सकता है कि आप अपनी Current Organization के वफादार Employee नहीं हैं और Team के खिलाड़ी भी नहीं हैं। इसिलिए दूसरों के प्रति चाहे वो आपके आस-पास के लोग हो चाहे आपको दोस्त या रिश्तेदार या फिर आपकी Company के Colleagues ही क्यों न हो, हर किसी के साथ एक अच्छा Behavior कैसे रखा जाए ये सब कुछ आपको आना ही चाहिए।

    Best 11 Ways To Get A Better Job In India Hindi | एक अच्छी नौकरी पाने के लिए 11 Best तरीके

    एक Resume तैयार करें:

    किसी भी Company के अंदर नौकरी (Job) को पाने के लिए एक Resume या CV की जरूरत होती है। Resume एक तरह का वह Document होता है जिसके Basis पर नौकरी (Job) देने वाली Company या Institutions यह Plan करती है कि आप उस Job के लिए एकदम Fit बैठते हैं या नहीं। Resume में आपकी Education से Related जानकारी, आपकी Personal चीज़ों से जुड़ी Information जैसे की आपकी Strengths क्या है? आपकी Weaknesses क्या है? आप से जुड़ी Information जैसे की, आपका Name, घर का Address, Contact Number, आपकी E-mail ID, आपकी Habits, आपका Interest, आपके Career को लेकर के आपके क्या-क्या Objectives हैं? आपका Experience कैसा है इस तरह की Information होती हैं।

    Resume में हमेशा बिल्कुल Correct और सही बातें ही लिखनी चाहियें। Resume के अंदर कम Words में ज्यादा से ज्यादा Information देने की कोशिश करें। Resume ज्यादा से ज्यादा 2 Pages का ही होना चाहिए। सामने बैठा Interviewer 2 Pages से ज्यादा के Resume को कम ही पढ़ते हैं या कभी कबार तो सही प्रकार से भी नहीं पढ़ पाते हैं जिससे की आपकी बहुत सी Important Information बिना पढ़ी भी रह सकती हैं। और ऐसे में आपको नौकरी (Job) मिलने के Chances भी काफी कम हो जाते हैं।

    अपने Interest की Field को Select करें:

    सबसे पहले आप उस Field को Select करें जिसमें आपको एक अच्छी नौकरी (Job) करनी है। आपको क्या-क्या करना अच्छा लगता है? आप अपना Career किस Field में बनाना चाहते हैं? उसके According अपनी नौकरी (Job) के Area को चुन लें। आपके Through Select किया गया Field ऐसा होना चाहिए जिसमें आप अपना Career बना सकें। खुश (Happy) हो कर काम कर सकें। जिसमें आप एक अच्छे Future को Build कर सकें। आपके Selected Job की Field कुछ ऐसी होनी चहिए जिसमें आपका कई सालों तक काम करने के बाद भी Interest और Happiness कम ना हों।

    अच्छी Income, कम या Easy Work को देखकर नौकरी (Job) बिल्कुल भी ना करें। इससे कुछ सालों के बाद आपका Interest कम होता जायेगा और आपको आपनी नौकरी (Job) से Disappointment होने लगेगी। इसलिये अपनी Qualification और Interest के हिसाब से ही ऐसी नौकरी (Job) को Select करें, जिसमे आप धीरे – धीरे Success की सीढीयाँ चढ़ते जायें।

    अपनी Skill या Qualification के हिसाब से Companies की List बनाएं:

    अपनी मनपसंद की Field Select करने के बाद अब ऐसी Companies की List तैयार करें, जो आपकी Skills या फिर Qualification और आपकी Field से जुड़ी नौकरियाँ (Jobs) प्रदान करती है। जैसे की मान लीजिए आपने Mechanical Engineering की Degree को हासिल किया है या फिर इसमें Diploma किया है तो ऐसे में आपको Manufacturing या फिर Auto Mobile Sector की Companies की List बनानी होगी। या फिर अगर आपने Computer Science या I.T. में Degree या Diploma प्राप्त किया है तो आप I.T. Sector में या फिर Software Service जैसी Field वाली Companies की List तैयार करे। List बनाने के लिए आप Google की मदद भी ले सकते हैं।

    Online Jobs Portal पर खुद को Register करें:

    Resume को तैयार करने के बाद आपको कुछ Online Jobs Portals पर अपना Account बनाना होगा। हर Job Portal पर अपने आप के Register करें। इन पर खुद का Registration करने के बाद आपको अपना यहां Resume को Upload कर देना होगा। हर Job Portals की Website पर अपनी Profile को पूरी तरह से Complete यानी की 100% Complete बना लें। और साथ ही साथ आप अपनी Profile को कुछ Time के अंदर Update भी करते रहें।

    रोज़ Newspaper को पढ़ने की आदत डालें:

    Daily Newspaper को ध्यान से पढ़ा करे। क्योंकी आपको इनके Career से Related Pages पर काफी सारी नौकरियों (Jobs) की जानकारी दी गयी होती हैं। कुछ Newspapers में हर हफ़्ते नौकरियों (Jobs) की List आती है। लगभग सभी Newspapers जैसे की दैनिक जागरण, अमर उजाला, में कई Jobs की Details दी गई होती हैं। इन Newspapers में “आवश्यकता है” वाले Column में Jobs की Details दी जाती हैं और Contact Number व Company की Websites का Address भी दिया गया होता है। आप आपनी Skills या Eligibility के According Companies या Institutions से Contact कर सकते हैं।

    Companies की Websites पर जाकर Apply करें:

    अपने द्वारा बनाई हुई Companies की List के According उनकी Websites को खोले। अब Websites पर आपको Career या फिर नई Vacancies के नाम से Link मिलेगें। इन पर आपको Click करने के बाद एक फॉर्म खुलता नज़र आएगा। आपको उस Form को Fill करके उसमें Apply कर देंना होगा। इसकी जगह आप कंपनी की HR की E-Mail ID पर भी अपना Resume Send कर सकते हैं और अगर मुमकिन हो पाए तो उन सभी Companies में जाकर के वहाँ के HR (Human Resources Department) में भी अपना Resume दे आइए।आपकी Eligibility के According वहाँ पर जब भी कोई नौकरी (Job) होगी, वो आपको ज़रूर से बुला लेंगे।

    अपने लिए एक Mentor को ढूंढ लें:

    अब आपको अगले कदम की ओर बढ़ते हुए एक Mentor को Select करना होगा, किसी ऐसे इंसान को ही आप अपना Mentor यानी की मार्गदर्शक बनायें, जो आपको आपके Career से संबंधित नौकरी से संबंधित, आपको आपकी Life से संबंधित सही Information दे सके, सही Advice दे सके। Life के, Career के हर Turn पर आपको सही Guidance दे सके। जिससे की आप अपने अंदर के सभी Doubts और हर Problem को बेझिझक Discuss कर सकें।

    Job Fair के अंदर जाया करें:

    आपको अपने College में या College की Placements में, आपके अगल बगल लगने वाले Job Fair के अंदर आपको जरुर से जाना चाहिए और वहां पर भाग भी लेना चाहिए साथ ही वहाँ पर Interview भी जरुर से दें। नौकरी मेला (Job Fair) एक ऐसी Place होती है जहाँ पर बहुत सी Companies नौकरियों (Jobs) के लिये Interview लेती है। आप अपनी City में Walk-In-Interview या Latest Jobs Fair की Details के लिये Google का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। Social Media जैसे की Twitter और Facebook पर भी बहुत से ऐसे Pages आपको मिल जायेंगे जो की Job Fair Jobs, या फिर Walk-In-Interview की Information आपको प्रदान करते रहते हैं। इन Pages को आपको Follow करके रखना चाहिए और लगातार Check भी करते रहना चाहिए।

    नई Skills या चीज़ों को सीखते रहिए:

    नई चीज़ों और नई नई Skills को सीखना आपके लिए बेहद ज़रूरी है, चाहे आप Currently School में पढ़ते हो या फिर College में रोज़ाना कुछ न कुछ नया सीखा हुआ आपके कब काम में आ जाए ये तो आप भी नही जानते होंगें, आज कल Online का ज़माना है इसीलिए आप कई तरह की Trending Skills को भी अभी सीख सकते हैं, जो की आपकी In future काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं, जैसे की Graphic Designing, Video Editing या Content Writing जैसी कई तरह की Skills आज के Time पर Market की Demand बन गईं हैं, अगर Academic Knowledge के साथ ही साथ आप ऐसी ही किसी एक Skill में माहिर हो जाते हैं, तो ऐसे में आप आपनी Value को और भी अधिक बढ़ा सकते हो, आपको इसके लिए कोई खास Course करने की उतनी ज़रूरत नही है आपको जिस भी Skill में अपना Interest बनता दिखता है उसे आप YouTube या फिर Google की मदद से सीख सकते हैं। और फिर इन Skills की मदद से भी आप कहीं पर Job या Freelance काम कर सकते हैं।

    अपने Network को Grow करते रहें:

    अपने अड़ोस-पड़ोस Relatives के बीच, College में ऐसे लोगों से Contact बनायें जो फिलहाल कहीं पर नौकरी कर रहे हैं। अपनी Skills और Qualification के According उनसे नौकरियों के बारे में Discuss करते रहें। और मुमकिन हो तो उन्हें अपना Resume भी देकर रखें, जब भी कभी उनकी Company या Institution में कोई Job Available होगी तो वो आपकी Help कर सकते हैं। इसके अलावा LinkedIn पर भी नौकरी के लिए काफी सारी Posts डाली जाती हैं। इसलिए Daily LinkedIn को भी खोल कर देखते रहें।

    Google पर Job को Search करें:

    आज के Time में Google जैसे बड़े Search Engine पर आपको आपकी हर Problem का Solution मिल सकता हैं। कुछ भी Search करने का Google आज एक Powerful Medium बन चुका है। इसका फायदा आप भी उठा सकते हैं इसके लिए आप Google पर अपनी पसंद की और आपके According नौकरी को Search कर सकते हैं। जिसके लिए आपको Google पर अपनी Eligibility, Location, Company जैसे keyword डालकर नौकरी के लिए Search कर सकते हैं। जो भी Term या फिर Keyword आप Google पर Search करेंगे, उससे संबंधित बहुत सी नौकरियां आपको दिख जायेंगीं। Search में आने वाली वेबसाइट को आपको खोलना होगा, या उधर Provide किए गये Contact Number पर Call करके भी नौकरियों (Jobs) के बारे में पता कर सकते हैं।

    निष्कर्ष (Conclusion) :

    आज के इस Article अच्छी नौकरी (Job) कैसे पाएं? के अंदर मैंने आप सभी को How To Get A Good Job In India HINDI के ऊपर काफी अच्छी – अच्छी बातें बताई, जो की अगर आप एक Student हैं या फिर अभी ही आपने अपने College से Pass out किया है और आप एक नौकरी की खोज में हैं तो इसमें बताए गए एक अच्छी नौकरी पाने के लिए 11 Best तरीके आपको एक अच्छी और बेहतर नौकरी (Job) दिलवाने में बहुत काम आएंगे, और अगर आप लोगों को अच्छी नौकरी क्यों नही मिल पाती है? इस पर बताए Points पर भी ध्यान देंगे और साथ के साथ Best 11 Ways To Get A Better Job In India Hindi को अपनाएंगे तो आपको एक अच्छी नौकरी (Job) ज़रूर से मिलेगी,

    ये ज़रूरी नहीं है की आपको एक अच्छी नौकरी (Job) एकदम से ही मिल जाएगी, इसमें थोड़ा Time भी लग सकता है, इसलिए अगर ऐसा होता है तो आपको निराश होने की ज़रूरत बिल्कुल भी नहीं है ज़रूरत है तो बस आपको इसके लिए लगातार Try करते रहना होगा, और इसी तरह Try करते-करते एक दिन आपको अपनी Eligibility के According एक अच्छी और बेहतर नौकरी ज़रूर से प्राप्त होगी।

    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें
    इसे पढ़े: टीमवर्क कैसे करे?
    इसे पढ़े: सुबह जल्दी कैसे उठें?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.