Skip to content

How To Deal With Failure in Hindi | असफल हो जाएं तो क्या करें?

    अगर कभी असफल हो जाएं तो क्या करें | How To Deal With Failure In Life In Hindi | Fail ho Jaye to Kya Karna Chahiye – आज के इस Time में इस दुनिया के अंदर लगभग हर एक इंसान अपनी Life में कामयाब बनना चाहता है और खुद को एक बेहतर इंसान के रुप में बनाना चाहता है, अब अगर आप किसी भी तरह के काम को शुरु करते हो तो उसके अंदर आप सफल (Successful) या असफल (Fail) दोनों में से कुछ भी हो सकते हो।

    कामयाबी को तो अक्सर हम बहुत ही आसान तरीके के साथ Manage कर लेते है और यहां तक की उसको अपना भी लेते है लेकिन ज़रा सोचकर देखिए की क्या हमे अपनी असफलता (Failure) को कैसे Manage करे? ये आता है? क्या हमारे अंदर असफल होने के बाद भी इतनी लगन होती है कि हम फिर से उठें और डट कर लड़े? इस दुनिया में ऐसे काफी कम ही इंसान है जो कि असफलता (Failure) आने के बाद भी दोबारा से उठते हैं और आगे बढ़ते है, और अगर पहली बारी के अंदर कोई काम पूरा नही हो पाता है तो उसको बार-बार Try कर करके हासिल कर ही लेते है।

    क्या आप लोग भी ये जानना चाहते हैं कि आप अगर कभी असफल हो जाएं तो क्या करें? किन तरीकों से आप अपनी असफलता (Failure) को स्वीकार कर सकते हैं और अपनी Life में आगे बढ़ सकते हैं अगर ऐसा है तो आप एकदम सही जगह पर आए हो, आज के इस Article – How To Deal With Failure In Life In Hindi के अंदर मैं आप सभी के साथ कुछ ऐसी बातें Share करने वाला हूँ जिनको अपनी Life में अपनाकर कोई भी इंसान बहुत ही Easily अपनी असफलता (Failure) को स्वीकार करके सफलता (Success) को हासिल कर सकता है।

    लेकीन उससे पहले हम जानेंगे है कि इस असफलता की असल में आपकी Life में क्या Importance होती है ?

     एक कहावत है की अगर आप कभी भी असफल (Fail) नहीं हुए हैं, तो ऐसे में आप कभी भी जीत नहीं पाएंगे। Failure शायद ज़िंदगी के उन Aspects में से एक है जिससे ज्यादातर लोग घबराते हैं। लेकिन सच तो ये है कि हर कोई अपनी Life में Fail होता रहा है और हर कोई फिर से Fail ज़रूर से होगा।

    हम कभी-कभी इस बात को भूल जाते हैं कि जितने भी Successful लोग हुए हैं वो कभी न कभी Unsuccessful भी रह चुके हैं, मगर वे कभी भी अपने Failure के आ जाने के बाद भी नहीं रुके। वे हमेशा उठ कर खड़े हुए हैं और बार-बार Try करते ही रहे हैं। और हकीकत तो ये है हम लोग ये सोचते हैं कि जो लोग अपनी Life में Successful हो जाते हैं वे Lucky होते हैं या उनकी किस्मत में ही ऊपर वाले ने पहले से लिख कर भेजा होता है, लेकिन सच्चाई तो ये है की उनके इस Success के पीछे बहुत बड़ा Failure होता है। आइए अब जान लेते है कि असफल होने के बाद अपनाएं जाने वाले Best Tips कौन से हैं?

    Best 11 Ways to Overcome From Your Failure In Hindi | असफल होने के बाद अपनाएं जाने वाले Best 11 Tips – In HINDI

    अपनी हर असफलता से कुछ न कुछ सीखें:

    Life के अंदर आगे बढ़ने के लिए, आपको असफलता यानी Failure की ज़रूरत तो पड़ेगी ही, यह ज़िंदगी का एक बहुत ही बड़ा Lesson है। Success को हासिल करने के लिए आपको Fail तो होना ही होगा, इससे बचने के लिए अगर आप कोशिश करना चाहते हैं तो कीजिए लेकीन सब बेकार ही जाएगी, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको Fail होने की खुद से उम्मीद करनी चाहिए, लेकिन जब कभी भी ऐसा होता है तो इसे Accept किया करें। Failure की भी अपनी एक Value होती है क्योकि इससे आप खुद को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे और साथ ही इसमें आप अपनी गलतियों से भी सीख ले सकेंगे, Failures हमें अपने Goals को पाने के लिए नए-नए तरीकों और Plannings पर सोच विचार करने और नए Steps को ढूंढ निकालने के लिए Inspired करती हैं।

    अपनी असफलताओं (Failures) से भागते रहना या उनसे बचने की Try करना आपको आपकी Life में कभी कुछ नहीं सिखाएगा। अपने Comfort Zone से बाहर निकले, नए रास्तों की तलाश करें, और हमेशा इस Fact के साथ आएं कि आप भी अपनी Life के अंदर Unsuccessful हो सकते हैं। जैसे-जैसे आप अपनी ज़िंदगी के अंदर आगे बढ़ते चले जाएंगे, आपको मालूम चलता जाएगा कि असफलता (Failure) Life का ही एक Part है, जितना जल्द आप अपने Failure को सीखने के Chances की Form में देखना शुरू करते है उतना ही जल्द आप अपनी हकीकत की Capabilities तक पहुंच पाते हैं।

    असफलता से घबराए नहीं बल्कि उसका सामना करें:

    आपको अपने Ultimate Potential, अपने बिल्कुल Peak State पर पहुँचने के लिए और Impossible को Possible बनाने के लिए, आपको अपने आप को आगे बढ़ाते चले जाना है, Success तक पहुंचने के लिए आपको कभी भी Failure से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। जब आप बिना घबराए इसे अपनाते हैं यानी अपनी Life में आने वाले Failure को गले लगाते हैं तो ऐसे में आप अपनी Inspiration और Determination को बढ़ाते चले जाएंगे।

    Ego को ख़त्म करें और आगे बढ़े:

    अपने घमंड को छोड़ दो इस दुनियां के अंदर कोई भी इंसान कभी भी Fail नहीं होना चाहता, क्योंकि ये चीज़ हमारे Ego के लिए काफी बुरा है। असफलता (Failure) आपको शांत बनाती है और आपको Situation को बेहतर ढंग से Evaluate करने के लिए प्रेरित करेगी। जब आपके Ego आपके ऊपर भारी होता है, तो ऐसे में आपने जो भी गलतियां की हैं उनसे अपनी Life में आप कभी कुछ नहीं सीखेंगे, आप दुसरे लोगों के Thoughts के लिए खुले नहीं होंगे या Situation को भी Clearly नहीं देख पाएंगे।

    यदि अगर हम यह देखना चाहते हैं कि Successful होने के लिए क्या Change करने की ज़रूरत होती है, तो हमें दूसरे लोगों को सीखने, Evaluation करने और सुनने की ज़रूरत है। आपकी Ego हमेशा आपको ही सही कहेगी और आपके और आपकी Success के रास्ते में आ ही जाएगी। Successful होने के लिए, हमें ये Accept करना होगा कि हम हर वक्त सही नहीं हो सकते, जांच करें, सीखें और आगे बढ़ते जाएं।

    कभी भी घुटने ना टेको:

    इस पूरे संसार के अंदर दो तरह के लोग होते हैं, जो लोग Failure को Personally ले लेते हैं, उसे एक तरह से Permanent Situation के रूप में देखते हैं और हार मान कर बैठ जाते हैं, और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इसे एक तरह के Lesson के रूप में Use करते हैं, इसे Personally लेने के बजाए इसे एक Temporary झटके के रूप में देखते हैं।

    Fail होने के बाद हम सभी Emotionally खुद को काफी ज्यादा कमजोर महसूस करवाते हैं, जो की Natural है, जो की लगभग हर एक इंसान के साथ होता ही है, लेकिन हम अपनें Failures पर कैसे React करते हैं, वही हमारी Success की सही Direction तय करता है। यदि आप Fail हो जाने के बाद Emotionally Low Feel करते हैं, तो ऐसे में आप Successful लोगों की Stories को पढ़ सकते हैं या फिर सुन सकते हैं और साथ ही उनकी Journey जहां वे अभी फिलहाल हैं उसके बारे में भी जान सकते हैं ऐसा करने से आप अपने आप को एक अलग Level पर खड़ा पाएंगे।

    जहां आपसे गलती हुई है उसे Analyze करें:

    बहुत से लोग Fail हो जाने के बाद Disappoint Feel करते हैं, जबकि काफी दूसरे लोग Failure को खुद के बारे में जानने और सुधार करने के दूसरे Chance के रूप में ही लेते हैं। आपने किधर और कहां पर गलती की है, कौन सी गलतियाँ आपने की हैं? आप किन-किन Areas में ख़ुद में कमी Feel कर रहे हैं? इस चीज़ को अच्छी तरीके से Analyze करे और अपने बारे में और भी ज़्यादा अच्छे से जानकर और सीखकर आप अपने Failures को Evaluate करके Life के Lessons में बदल सकते हैं और अपने Goals को हासिल करने के लिए मिली हुई Knowledge का Use कर सकते हैं।

    उन Failures से सीख लें जो आपको Success की ओर ले जाती हैं:

    आज History उन लोगों की Stories से भरा पड़ा है, जो अपनी Life के अंदर किसी न किसी Turn पर असफल (Fail) हुए ही हैं, लेकिन एक Time के साथ उन्होंने अपने-अपने Areas में बड़ी Success को हासिल किया है। इन सभी लोगों में एक चीज़ तो समान थी ही कि उन्होंने कभी भी अपने Failure से हार नहीं मानी, इन लोगों के पिछले Failures के बारे में आप जानना शुरू करो और उन लोगों ने उन्हें कैसे पार किया, यह आपके लिए अपनी अधिकतर कमियों को खत्म करने के लिए Inspiration का एक बड़ा Source हो सकता है।

    ख़राब आदतों को ना अपनाएं:

    अक्सर कुछ लोग अपने दर्द को कम या फिर खत्म करने के लिए Drugs या Alcohol जैसी चीजों की ओर अपना मुंह मोड़ लेते हैं। Ultimately, नशीली चीज़ों और शराब की Addiction सिर्फ Situation को ख़राब ही कर सकती है और अच्छा होने से ज्यादा नुकसान ही करेगी। ऐसी ख़राब आदतों को अपनाने से बचे रहना आपके लिए सबसे ज़्यादा अच्छा रहेगा और इसके बजाय ऐसे Skills सीखने पर अपना ध्यान लगाया करें जो आपको Healthy तरीके से ठीक करने में Help कर सकती हैं।

    ध्यान रखें की Failure के बाद ख़राब Feel करना Natural है:

    जब भी आप अपने Goals को हासिल करने में Fail हो जाते हैं, तो उदासी, चिंता, गुस्सा और Embarrassment की Deep Feelings आप के ऊपर हावी हो ही जाती हैं यह बिल्कुल Natural है। और हर किसी के साथ ऐसा होता ही है, असलियत में, आप ये बोल सकते हैं कि Failure के बाद ख़राब Feel करना भी ज़रूरी है। इन Feelings और Emotions को जबरदस्ती दबाने की जगह उन्हें अपने Benefit के लिए Use करें। ख़राब Feel करने और इसके पीछे हमेशा एक दुखी आत्मा की तरह रहने के बजाय, इन Emotions को बेहतर करने और Future की Performance को भी बढ़िया बनाने के लिए अपनी एक प्रकार से Drive के रूप में Use करें।

    Negativity को खुद से दूर ही रखें:

    जब भी कोई व्यक्ती अपनी जिन्दगी में Fail हो जाता है तो इस बात के Chances काफी ज्यादा बड़ जाते हैं कि उसको Negativity हर तरफ से घेर लें। Failure के मिल जाने पर काफी सारे लोगों का Self Confidence डगमगा जाता है। और यहां तक की कुछ लोगों का तो खुद पर से ही विश्वास उठ जाता है। लेकिन आप सभी को ऐसा कुछ भी होने नही देना है। आपको अपनी इस नकारात्मकता (Negativity) को खुद से दूर रखना ही होगा, अपने आत्मविश्वास (Self Confidence) को बनाये रखना ही होगा और लगातार अपने काम के अंदर डटे रहना है। यकीन मानिए ऐसा करने से एक न एक दिन आपको Success जरूर से मिलेगी।

    क्योंकी जब आप अपने मन में Negative Thoughts की जगह पर Positive Thoughts को लाएंगे तब ऐसे में आपका Mind भी अपने अंदर Positivity को ही आने देगा जिससे की आपकी असल Life में भी सब कुछ Positive ही होगा।

    आपको रूकना नहीं है लगातार बढ़ते चलो:

    जब कभी भी कोई इंसान अपनी ज़िंदगी के अंदर किसी भी काम में असफलता (Failure) का सामना करता है तो उस Condition में वो उस काम को ही छोड़ देता है, जो की बहुत ही गलत है। Failure कभी किसी तरह का कोई End नही होता है बल्कि आपको तो इन Failures को केवल रास्ते में आने वाले Speed Breakers की तरह ही समझना चाहिए, जिसकी वजह से आपकी Speed तो कम हो सकती है मगर आप कभी भी अपनी राह में रुक नहीं सकते। अगर कभी किसी मोड़ पर आप असफल (Fail) हो भी गए तो क्या हुआ? आपका वो काम एक वीर की भाती लगातार आगे बढ़ते ही रहना चाहिए, जहाँ पर आपकी सफलता (Success) आपका Wait कर रही होगी।

    Fail होने पर उसकी Responsibility खुद लें:

    ये चीज़ अक्सर लोग करते हैं जब भी उनकी Life में उन्हें Failure देखने को मिलता है तो ऐसे लोग उसकी Responsibility खुद से ना लेकर दूसरों पर ही उसका Blame डालने लगते हैं, जैसे कुछ लोग अपनी किस्मत को सबसे ज़्यादा दोष देते हैं की मेरी तो क़िस्मत ही ख़राब है, या मेरी तो क़िस्मत में ही नही लिखा है, जो बिलकुल गलत तरीका है एक बात आपको मैं बता दूं की ऐसी Situation में किसी की क़िस्मत में कुछ भी नही लिखा होता है हमें खुद ही यहां पर अपनी क़िस्मत को लिखना पड़ता है। इसीलिए जब भी कभी आपको Failure देखने को मिले या जब कभी भी आप असफल हो जाएँ तो उसका दोष दूसरों पर डालने के बजाए उसकी Responsibility आपको खुद से लेंनी है

    जब आप सारी Responsibility खुद पर डाल लेंगे तो ऐसे में आप किसी और पर दोष भी नहीं डाल पाएंगे और खुद भी आप इससे यही सोचेंगे कि आखिर मुझसे ऐसी कौन सी Mistake हो गयी कि मैं इस काम के अंदर Succeed नही कर सका। आप इसके लिए सोच-विचार करेंगे जिसका अच्छा Result आपको देखने को मिलेगा।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article अगर कभी असफल हो जाएं तो क्या करें? यानी How To Deal With Failure In Life In Hindi के अंदर हम सभी ने ये समझा की Failure एक Life का Part है, जिसका आना लगभग निश्चित ही होता है, जो की आपको आपकी जिन्दगी में नए Experiences देने के लिए और नही चीज़ों को सिखाने के मकसद से ही आता है, इसीलिए हमे इससे बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए। अगर Life में कभी भी आपको असफलता को देखना भी पड़ता है तो इस Article में बताए गए Best 11 Ways to Overcome From Your Failure In Hindi को अपनाकर आगे बड़ सकते हैं,

    आशा करता हूं की आपको ये सभी Points अच्छी तरह से समझ में आ ही गए होंगे, और आप इन्हे अपनाकर अपने Failure से लड़ सकेंगे।

    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें
    इसे पढ़े: रिजेक्ट होने के बाद क्या करना चाहिए?
    इसे पढ़े: Best Inspired Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: ज्यादा सोचना कैसे बंद करे?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.