Home » How To Deal With a Breakup in Hindi | ब्रेकअप से कैसे निकले

How To Deal With a Breakup in Hindi | ब्रेकअप से कैसे निकले

    How To Heal From a Breakup FAST in Hindi | ब्रेकअप हो जाए तो क्या करना चाहिए? – और क्या नही? How To Deal With a Breakup in Hindi क्या आप भी उन सब लोगों में से हैं जिनका अभी हाल-फिलहाल में अपनें पार्टनर से ब्रेकअप हुआ है और अब आप ब्रेकअप हो जाए तो क्या करें? ब्रेकअप के बाद अपने आप को कैसे संभालें? ब्रेकअप से बाहर कैसे निकलें? या Breakup se Move On Kaise Kare जैसे सवालों के घेरे से घिर चुके हैं और इन सभी के लिए अच्छा-खासा जवाब पाना चाहते हैं? तो इसके लिए आपको इस Article के अंत तक बने रहना होगा, क्योंकी मैं जानता हूं की ब्रेकअप या तलाक जीवन के सबसे तनावपूर्ण और भावनात्मक (Emotional) अनुभवों में से एक हो सकते हैं। आपके अलग होने का कारण चाहे जो भी हो या चाहे आप ऐसा होना चाहते थे या नहीं मगर एक रिश्ते का टूटना आपकी पूरी दुनिया को उल्ट-पुल्ट कर सकता है और सभी तरह की दर्दनाक और परेशान करने वाली भावनाओं को भी ट्रिगर कर सकता है।

    यहां तक ​​​​कि जब कोई रिश्ता अच्छा नहीं रह जाता है, तो तलाक या ब्रेकअप बेहद दर्दनाक हो सकता है क्योंकि इससे आपको कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते है, फिर चाहे वो आपके द्वारा साथ में सोचे गए कई हसीन सपनों का नुकसान हो या आपके Commitments का। रोमांटिक रिश्ते उत्साह के Higher Level पर शुरू होते हैं और भविष्य के लिए एक आशा पैदा करते हैं। जब कोई रिश्ता Fail हो जाता है, तो ऐसे में हम गहरी निराशा, तनाव और दुःख का अनुभव करते हैं।

    एक ब्रेकअप आपको अनजानी जगह में ले जाता है। जहां सब कुछ बिगड़ चुका होता है आपकी दिनचर्या, आपकी जिम्मेदारियां, आपका घर, परिवार, और दोस्तों के साथ आपके काफी सारे रिश्ते भी, और यहां तक ​​कि आपकी पहचान भी। ये हमे हमारे Future के बारे में भी बार-बार सोचने पर मजबूर कर देता है। जैसे की आपके साथी के बिना अब जीवन कैसा होगा? क्या आपको कोई और मिलेगा? क्या तुम अकेले खत्म हो जाओगे? ऐसे सवाल अक्सर नाखुश रिश्ते में होने से भी बदतर लग सकते हैं।

    हमारे इस दर्द, और Disturbed Nature का मतलब है कि ब्रेकअप से उबरना मुश्किल हो सकता है और इसमें समय लग सकता है। हालाँकि, अपने आप को यह याद दिलाते रहना ज़रूरी है कि आप इस कठिन अनुभव से पार पा सकते हैं और यहाँ तक कि एक नए सिरे से आशा और एक नई उम्मीद की भावना के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इसीलिए आज के इस Article – How To Heal From a Breakup FAST in Hindi के अंदर हम सभी ब्रेकअप हो जाए तो क्या करना चाहिए? – और क्या नही? के बारे में काफी अच्छी-अच्छी और आसानी से समझ में आ जाने वाली बातों के बारे में जानेंगे, जिन्हें हम अपनी ज़िन्दगी में उतारकर ब्रेकअप से बाहर कैसे आए? या Breakup se Bahar Kaise Nikle जैसे सवालों से ख़ुद को छुटकारा दिला सकते हैं,

    तो आइए सबसे पहले हम ये समझ लेते हैं की जब कभी भी हमारा ब्रेकअप हो जाए तो क्या करना चाहिए? या कैसे इससे डील करनी चाहिए,

    How To Deal With a Breakup in Hindi
    How To Deal With a Breakup in Hindi

    ब्रेकअप हो जाए तो क्या करना चाहिए

    अपने अलग Emotions को Accept करें

    उदास, गुस्सा, थका हुआ, निराश और भ्रमित महसूस करना ऐसी Situation में आम बात है और ये भावनाएँ काफी जल्दी हो सकती हैं। आप भविष्य को लेकर भी चिंतित महसूस कर सकते हैं। तो अपनें अंदर बन रहीं ऐसी भावनाओं (Emotions) को स्वीकार करें कि इस तरह की प्रतिक्रियाएं समय के साथ कम हो ही जाएंगी। लेकीन इसे Ignore ना करें

    अपने आप को कुछ समय का ब्रेक दें

    अपने आप को कुछ समय के लिए ज़्यादा से थोड़े कम स्तर पर महसूस करने और दूसरे कामों को करने की अनुमति दें। हो सकता है कि आप काम पर उतने Productive न हों और न ही आपका मन किसी भी काम में लगे इसीलिए ध्यान रखें की कोई भी सुपरमैन या सुपरगर्ल नहीं है खुद को फिर से Organized होने और फिर से सक्रिय होने के लिए समय निकालें।

    अकेले इसका सामना ना करें

    दोस्तों और परिवार के साथ अपनी भावनाओं को Share करने से आपको इस Situation ब्रेकअप के दर्द से बाहर कैसे निकले? के लिए सही समाधान मिलेगा और आपको काफी मदद भी मिल सकती है। आप एक Support Group में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं जहां आप Same Situation में दूसरों से बात कर सकें। अपने आप को अलग-थलग करने से आपके तनाव का स्तर बढ़ सकता है, आपकी एकाग्रता (Concentration) कम हो सकती है, और आपके काम, दूसरे रिश्तों और आपकी पूरी Health के रास्ते में आ सकते हैं। इसीलिए जरूरत पड़ने पर बाहरी मदद लेने से घबराएं नहीं।

    उन्हें अपने सोशल मीडिया से हटा दें

    जब आप उस व्यक्ति से पूरी तरह से दूर हो जाते हैं और अपनी Life में आगे बढ़ जाते हैं, तो ऐसे में आपको उन्हें अब अपने सोशल मीडिया से हटाने की जरूरत है। यहां तक ​​​​कि अगर ब्रेकअप उतना दर्द भरा नहीं था, तब भी आप अपने दिल में झटके महसूस कर सकते हैं और हर बार जब आप उनका नाम अपने फ़ीड पर देखेंगे तो ऐसे में आपकी उदासी नए सिरे से शुरु हो सकती है। और आप निश्चित रूप से यह बार-बार देखना चाहेंगे कि वे अपने खाली समय में नए लोगों के साथ क्या कर रहे हैं, जो आपको करने से खुद को रोकना होगा, इसीलिए बेहतर यही होगा की आप उन्हें वहां से जल्द से जल्द Block ही कर दें।

    दोस्त बने रहने पर विचार करें

    क्या दो लोग जो एक रिश्ते में रहे हैं वास्तव में दोस्त हो सकते हैं? हाँ, मगर ऐसा समय के साथ ही मुमकिन है। शायद तुरंत नहीं। हमारे अंदर हमेशा कोशिश करने और दोस्त बने रहने का आवेग होता है, खासकर तब जब अगर दूसरा व्यक्ति इसका सुझाव देता है। हालाँकि, ब्रेकअप हो जाए तो क्या करें? या Breakup se Bahar Kaise Nikle के लिए अभी आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आपके और आपकी Mental Health के लिए क्या अच्छा है। क्या आप वास्तव में अपने ब्रेकअप से उबरने में सक्षम हों पाएंगे जब आप अभी भी उस व्यक्ति को हर हफ्ते के अंत में देख रहे होंगे? यह अजीब हो सकता है इसीलिए आप इसके लिए एक बार ज़रूर सोचें।

    खुद को याद दिलाएं कि आपके पास अभी भी आपका भविष्य है

    जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए Commit होते हैं, तो आप एक साथ जीवन के लिए कई उम्मीदें और सपने बनाते हैं। ब्रेकअप के बाद, इन आकांक्षाओं को जाने देना मुश्किल है। जैसा कि आप भविष्य के नुकसान का शोक मनाते हैं, जिसकी आपने एक बार भी कल्पना नहीं की थी, इस तथ्य को ध्यान में रखे और नई उम्मीदें और सपने बनाएं और सोचे की जो हुआ सो हुआ लेकीन अभी भी आपके सामने आपका पूरा Future बचा है।

    खुद को दोष देना बंद कर दें

    बहुत से लोग अपने रिश्ते के अंदर की गलती को चुनना शुरू कर देंगे, यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि यह क्यों काम नहीं कर रहा था और इसे काम करने के लिए वे क्या कर सकते थे। लड़कियां खास तौर से खुद को दूसरे के लिए हर समय खुद को सही तरह से नहीं बना पाने के बारे में सोच-सोच कर खुद को कोसती हैं, यह भूल जाती हैं कि एक रिश्ता बनाने के लिए दो लोगों की जरूरत होती है और उन्ही दो लोगों को उस रिश्ते को तोड़ने के लिए भी। याद रखें की Problem की जड़ आप नहीं थे बल्की ये थी कि आप दोनों एक साथ अच्छे से फिट नहीं बैठ पा रहे थे। खुद को दोष देकर आप सिर्फ दुखी ही रहेंगे इन सब झंझटों से बाहर नहीं निकल पाएंगे।

    तो ये थी ब्रेकअप हो जाए तो क्या करना चाहिए? के लिए कुछ ज़रूरी बातें और Breakup se Nikalne ke Best Tarike आइए अब हम सभी ब्रेकअप हो जाने के बाद क्या ना करें इन बातों के बारे में जान लेते हैं।

    ब्रेकअप के बाद क्या नही करना चाहिए? | Things Not to do After a Breakup in Hindi

    उनके बारे में अपनें Mutual दोस्तों से न पूछें

    मैं लोगों को ब्रेकअप के बाद सबसे बड़ी गलती करते हुए यह देखता हूं कि वे अपने Ex के लिए आगे क्या है, इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं। क्या इसमें जुनूनी विचार शामिल हैं या अपने Mutual दोस्तों से उनके बारे में पूछना क्या यह सही है बल्की सच तो यह है, आपके Ex के लिए आप आगे क्या है या वो अब अपनी ज़िन्दगी में क्या कुछ कर रहा है, इन सब बातों के लिए जानने को लेकर आपका खुद पर कोई नियंत्रण नहीं है। और ब्रेकअप हो जाने के बाद क्या ना करें या Breakup Ke Baad Kya Na Kare के लिए यही सबसे पहली बात है जिसका की हमें ध्यान रखना है इसीलिए उस जगह में हम अपनी किसी तरह की कोई Energy, भावनाएं या समय क्यों व्यतीत करें?” इसके बजाय मैं आपकों ये सुझाव दूंगा की कुछ ऐसा करें जो आपको खुश करे। अभी सबसे ज़रूरी बात यह है कि अब आप किसी भी रिश्ते के बाहर हैं, और आपको सिर्फ खुद पर ही ध्यान देना चाहिए।

    अपने आप की तुलना उनके नए साथी से ना करें

    तो आप दोनों एक दूसरे के लिए सही नहीं थे। यह बिल्कुल ठीक है! अगर आप देखते हैं कि वे किसी और के साथ खुश हैं तो अपने आप को दुखी मत होने दो। उनकी खुशी एक व्यक्ति के रूप में आपकी Value के बारे में कुछ नहीं कहती है बस इतना ही कहती है कि उन्हें कोई ऐसा मिल गया है जिसके साथ वे ज़्यादा खुश हैं, इसीलिए आपकों उस नए इंसान के साथ कभी भी अपनें आप की तुलना नहीं करनी चाहिए। आप अपनें आप में ही सर्वश्रेष्ठ हैं।

    अपना ख्याल रखना बंद न करें

    जब आप उदास होते हैं, तो ऐसे में आपको अपनें लिए अपनी पसंद का या Healthy खाना बनाना चाहिए, Yoga Classes में जाना चाहिए, Meditation करनी चाहिए जिसे आप काफी पसंद करते थे, लेकीन आपका मन दुखी होने पर ये सब करने के लिए आपको नही कहेगा बल्की गलत आदतें जैसे की सिगरेट और शराब में आपको धकेल सकता है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है बल्की ऐसे में आपको अपना ख्याल रखना ही चाहिए क्योंकी ये बहुत ही ज़रूरी काम है और आपको बेहतर महसूस कराने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कराने में काफी मददगार साबित होगा।

    तुरंत दोस्त बनने की कोशिश न करें

    अपने Ex के साथ दोस्ती करना संभव है, लेकीन कुछ प्रमुख चेतावनियों का ध्यान आपको रखना पड़ेगा। सबसे पहले, “शुरुआत में एक-दूसरे को अपनी-अपनी जगह दे दें। आपको पूरी तरह से अलग होने और ब्रेकअप के दर्द से आगे बढ़ने की जरूरत है। एक बार जब आप दोनों एक सही जगह पर हों, और आप अभी भी फिर से जुड़ने की इच्छा महसूस करते हैं, तो एकदम से दोस्ती में कूदने से पहले इस बात के बारे में जितना संभव हो उतना गंभीर रूप से सोचें। की क्या आपके लिए अपने Ex के साथ दोस्ती रखना अभी सही रहेगा तुरंत दोस्ती करने के लिए जल्दी ना करें, थोड़ा Time लें और अगर आपको ठीक लगे तो आप ऐसा करना जारी रख सकते हैं।

    इसे अपने काम को प्रभावित न करने दें

    जब कभी किसी का ब्रेकअप हुआ होता है तो वो इंसान अक्सर उसके दुख-दर्द के अंदर कुछ इस कदर डूब जाता है की वो अपने Daily Basis पर करने वाले कामों को बिगाड़ना या प्रभावित करना शुरू कर देता है, जो की बेहद ही गलत बात है और ये ब्रेकअप के बाद क्या नही करना चाहिए? के लिए ध्यान में रखने वाला सबसे ज़रूरी Point भी है, आपका ब्रेकअप हुआ आप दोनो अलग हुए इससे आपको दुख होगा ये तो ज़ाहिर सी बात है लेकिन ऐसे में आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा की आपका ये दुख आपके कामों में दखल-अंदाज़ी ना करे। फिर चाहे आप एक Job कर रहे हो या कोई Business करते हो या कोई और काम आपको उसका असर अपने कामों पर बिल्कुल भी नही पड़ने देना चाहिए।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – How To Heal From a Breakup FAST in Hindi | How To Deal With a Breakup in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को ब्रेकअप हो जाए तो क्या करना चाहिए? – और क्या नही? के बारे में काफी सारी ज़रूरी और अच्छी जानकारियां प्रदान की, जिसके अंदर हम सब ने आज जाना की ब्रेकअप से उबरना कठिन है, लेकिन Unhealthy और Toxic रिश्तों में रहना और भी कठिन है। अपने आप को Priority दें और आपको अभी क्या चाहिए और क्या नहीं ये देखना होगा यह आगे बढ़ने और खुद को फिर से खोजने का समय है। अगर आप ब्रेकअप से उबरने के लिए एक Support चाहते हैं, तो अपने परिवार वालों, दोस्तों या करीबी रिश्तेदारों के साथ में समय बिताना शुरू कर सकते हैं, इससे आप जल्द ही अपने ब्रेकअप से Move On कर पाएंगे।

    इसे पढ़े: 50 Best Morning Positive Affirmations in Hindi
    इसे पढ़े: असफल हो जाएं तो क्या करें?
    इसे पढ़े: अकेलेपन को कैसे दूर करे?
    इसे पढ़े: ज्यादा सोचना कैसे बंद करे?
    इसे पढ़े: Best Motivational Status in Hindi
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.