Home » Goa Me Ghumne Ki Jagah | Best Places To Visit in Goa in Hindi

Goa Me Ghumne Ki Jagah | Best Places To Visit in Goa in Hindi

    हम सभी का ही लगभग ये हमेशा से सपना रहा है की हम कभी ना कभी तो Goa की Trip Plan करें, और जब ये मौका पास आ जाता है तब हम Goa mein ghumne ki jagah kaun si hai? के बारे में ढूंढना शुरू कर देते हैं, ताकि जब हम Goa के लिए निकलें तो हमे पहले से ही पता हो की वहां जा करके हमे कहां-कहां Explore करना है,

    ढेर सारे रोमांच और मनोरंजन के साथ अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए गोवा एक आकर्षण है। यह जगह हर Tourist को रोमांचित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। शानदार रेतीले समुद्र तटों की यह अद्भुत जगह बड़ों और बच्चों सहित सभी उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग लुभावनी गतिविधियों का स्थान है। आप इत्मीनान से यहां के समुद्र तटों पर अपने दिन बिता सकते हैं और इन्हें निहार सकते हैं।

    आज के इस Article से Goa Me Ghumne Ki Jagah के बारे में जान लेने के बाद यहां पर आप सभी लोग आएं और इस जगह के सुंदर Sunset, चट्टानों से टकराती लहरों की प्रशंसा करें, नौका की सवारी करें और कच्चे समुद्र तटों (Beaches) का मज़ा लें, Adventure से भरपूर खेल गतिविधियों में शामिल हों, इस सुंदर जगह पर आकर के यहां मिलने वाले तरह-तरह की चीजों की खरीदारी करें, यहां की स्वादिष्ट खाने-पीने की चीजों का आनंद लें, यहां की Nightlife का लुत्फ उठाएं, विश्व प्रसिद्ध त्योहारों का हिस्सा बनें और यहां के अद्भुत मिलनसार और मेहमाननवाज लोगों से भी ज़रूर मिलें।

    अब मैं जानता हूं की इतना कुछ पढ़ने के बाद अब आपकी GOA mein Ghumne ki 40 achi jagah के बारे में जानने की उत्सुकता काफी ज्यादा बढ़ चुकी होगी, इसीलिए और ज्यादा बातें न करते हुए सीधे बढ़ते हैं गोवा में घूमने जानें के लिए अपनी लिस्ट की पहली जगह की ओर,

    Goa Me Ghumne Ki Jagah?

    Goa Me Ghumne Ki Jagah
    Goa Me Ghumne Ki Jagah

    Anjuma Beach

    पंजिम कदंबा बस स्टैंड से 19 कि.मी और मापुसा से 11 कि.मी की दूरी पर, अंजुना Beach उत्तरी गोवा के बर्देज़ तालुका में स्थित है। यह समुद्र तट बागा और कलंगुट के उत्तर में स्थित है, और वागातोर और चापोरा के दक्षिण के करीब है। इस समुद्र तट की सफेद रेत और लाल लेटराइट चट्टानें एक अनूठी व्यवस्था बनाती हैं। यह गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। अंजुना समुद्र तट नारियल के पेड़ों और नरम सफेद रेत के साथ अपनी हैरान कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है।

    Dudhsagar Waterfalls

    ये जगह Famous Places in Goa में से एक है और अक्सर गोवा पर्यटन के प्रचार में इसको भी Represent किया जाता है।  Dudhsagar Waterfalls एक और लोकप्रिय आकर्षण है जो आपके गोवा टूर पैकेज में से Miss नहीं होना चाहिए।

    Dudhsagar Falls गोवा में मंडोवी नदी पर स्थित एक चार Levels का Waterfall है। ये Waterfall 310 मीटर (1017 फीट) की ऊंचाई और 30 मीटर (100 फीट) की औसत चौड़ाई के साथ भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से भी एक है। यह Waterfall भगवान महावीर के Sanctuary के अंदर कर्नाटक और गोवा राज्यों की सीमा पर स्थित है।

    Mandovi River पर River Cruise

    पुराने पणजी रोड पर पणजी शहर में मंडोवी नदी पर सांता मोनिका बोट जेट्टी और पणजी जेट्टी से ये River Cruises शुरू होता है जो की मंडोवी नदी पर है। रिवर क्रूज गोवा में करने वाली सबसे Top की चीजों में से एक है।

    रिवर क्रूज, ख़ास तौर से शाम का Sunset देखने के लिए एक बेहद खूबसूरत अनुभव देता है। अगर आपको भी Sunset देखना बेहद ही पसंद है तो आप इस जगह पर ज़रूर से जाएं, और यहां का लुत्फ उठाएं।

    Reis Magos Fort

    पंजिम कदंबा बस स्टैंड से 7 कि.मी की दूरी पर, Vasco Da Gama रेलवे स्टेशन से 34 किमी और मापुसा से 15 किमी की दूरी पर, Reis Magos Fort उत्तरी गोवा में पणजी शहर के पार मंडोवी नदी के उत्तरी तट पर स्थित है। यह किला गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और गोवा राज्य के प्रमुख विरासत स्थलों में से भी है।

    Se Cathedral

    Se cathedral को एशिया के सबसे बड़े Churches में से एक माना जाता है, जो पुराने गोवा में Basilica of Bom Jesus के सामने स्थित है। ये सुंदर Se Cathedral गोवा में घूमने के लिए सबसे Best जगहों में से एक है। यह स्थान UNESCO के World Heritage Site (Churches and Convents of Goa) का हिस्सा है। Sea Cathedral St. Catherine को समर्पित है। यह गोवा में सबसे पुरानी और सबसे प्रसिद्ध धार्मिक इमारतों के रूप में भी जाना जाता है।

    Colva Beach

    ये Beach गोवा में घूमने के लिए सबसे प्रमुख स्थानों में से एक है और गोवा में सबसे अच्छे समुद्र तटों में से भी है। Colva Beach दक्षिण गोवा का सबसे पुराना, सबसे बड़ा और सबसे शानदार Beach है। इस समुद्र तट में लगभग 25 कि.मी महीन पाउडर सफेद रेत है और इसके तट के किनारे नारियल के ताड़ हैं जो उत्तर में बोगमालो से लेकर दक्षिण में काबो डी रामा तक दक्षिण गोवा के समुद्र तट के साथ फैले हुए हैं। कोलवा गोवा के Top Most समुद्र तटों में से एक है जहां पर आप लोग आकर के ढेर सारी मौज-मस्ती कर सकते हैं।

    Goa Chitra

    कलाकार Victor Hugo Gomes द्वारा मानी गई ये जगह गोवा चित्र कला और संस्कृति को समर्पित एक बेहद बेहतरीन जगह है। इसमें गोवा के समृद्ध अतीत की कलाकृतियां, ग्रंथ और अलग-अलग तरह की वस्तुएं मौजूद हैं। यहां पर प्रदर्शन पर लगाई गईं ज्यादातर वस्तुएं Mr. Victor Hugo Gomes का निजी संग्रह हैं।

    Vagator Beach

    वागाटोर बीच गोवा के पश्चिमी तट के साथ अरब सागर द्वारा समुद्र तट के 30 कि.मी के हिस्से का एक हिस्सा है जो कि अगुआडा किले से शुरू होता है और चापोरा बीच और किले पर जाकर खत्म होता है। यह चट्टानी Headlands और गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक के बीच एक खाड़ी है। यह नरम सफेद रेत से ढका हुआ है, जो नारियल के पेड़ों और विशाल काली चट्टानों से घिरा है। वागाटोर का समुद्र सूरज की गति के साथ Aquamarine से पन्ना हरे रंग में बदल जाता है।

    Aguada Fort

    मंडोवी नदी में जहाजों के प्रवेश को रोकने के लिए अगुआड़ा के इस भव्य किले का निर्माण किया गया था जिससे पुराने गोवा को डच के हमलों से बचाया जा सके। अगर आप Best Places to Visit in Goa के बारे में ढूंढ रहें हैं तो अगुडा किला उन्हीं में से एक है और गोवा राज्य के प्रमुख विरासत स्थलों में से भी है। अगुआड़ा किला उन Best Attractions में से एक है जिन्हें आपको अपने गोवा पैकेज में शामिल ज़रूर करना चाहिए।

    Basilica Of Bom Jesus

    मशहूर Bom Jesus Basilica UNESCO की World Heritage Sites (Churches and Convents of Goa) का हिस्सा है। इसे St. Francis Xavier मकबरा भी कहा जाता है। यह उन शीर्ष आकर्षणों में से एक है जिन्हें आपको गोवा पैकेज में शामिल करना चाहिए और गोवा राज्य के प्रमुख विरासत स्थलों में से एक है। गोवा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस खूबसूरत Church को अक्सर Represent किया जाता है।

    Baga Beach

    यह समुद्र तट इसके दक्षिण में कलंगुट बीच और इसके उत्तर में अंजुना बीच से घिरा है। बागा बीच वहीं से शुरू होता है जहां कलंगुट खत्म होता है। ये Beach बागा क्रीक के नाम पर है, जो समुद्र तट के उत्तरी भाग में अरब सागर में विलीन हो जाती है, यह जगह Honeymoon Tour के हिस्से के रूप में गोवा के समुद्र तटों में से काफी Popular और Best Places in Goa में से है।

    Calangute Beach

    गोवा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस समुद्र तट को भी अक्सर Represent किया जाता है। कलंगुट बीच एक और लोकप्रिय आकर्षण है जो की आपके गोवा टूर पैकेज में से Miss बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। कैलंगुट को गोवा में ‘समुद्र तटों की रानी’ भी कहा जाता है और गोवा में सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। जैसे-जैसे कहानियाँ चलती हैं, हिप्पी ने इस समुद्र तट की खोज 60 के दशक के दौरान की थी, इसलिए यह तब से प्रसिद्ध है।

    Chapora Fort

    लाल लेटराइट पत्थरों से बनाया गया ये किला बेहद सुंदर है, इस किले के चारों ओर खड़ी ढलान है और यह एक ऐसे क्षेत्र पर खड़ा है जिसकी बाहरी योजना Temporary है। इस विशाल किले का निर्माण बीजापुर के राजा आदिल शाह ने करवाया था। यही एक कारण है कि इसे शाहपुरा नाम दिया गया है, जिसका मतलब है ‘शाह का शहर’। चापोरा किला गोवा के प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

    Sri Shantadurga Temple

    श्री शांतादुर्गा मंदिर पोंडा तालुका में कवलेम गांव की तलहटी में स्थित एक बड़ा सा मंदिर है। यह मंदिर गोवा के Most Important और सबसे बड़े मंदिरों में से एक माना जाता है। यह मंदिर शांति की देवी शांतादुर्गा को समर्पित है। आप भी यहां पर ज़रूर से आएं और यहां की Positive Vibes में पूरी तरह से मगन हो जाएं।

    St. Augustine Tower

    सेंट ऑगस्टाइन के Church और Monastery का निर्माण 1572 में 12 Augustine द्वारा किया गया था जब वे गोवा शहर पहुंचे थे। चर्च का निर्माण 1602 ई. में पूरा हुआ था। उन्होंने चर्च के अलावा एक कॉन्वेंट भी बनवाया। पुर्तगाली सरकार द्वारा ऑगस्टाइन्स के खिलाफ प्रतिबंध लगाया गया था। उसके बाद चर्च और कॉन्वेंट बिल्कुल ही वीरान हो गए।

    Shree Mahalakshmi Temple

    श्री महालक्ष्मी मंदिर उत्तरी गोवा में स्थित है। अगर आप Goa me kaha kaha ghum sakte hai? के बारे में जानना चाहते हैं तो ये मंदिर गोवा में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है और हिंदुओं के लिए एक बेहद ज़रूरी तीर्थ स्थल है।

    श्री महालक्ष्मी मंदिर पोंडा से लगभग 4 कि.मी दूर बंडोरा या बांदीवड़े गांव में स्थित है। यह मंदिर भगवान विष्णु की पत्नी महालक्ष्मी को समर्पित है। मंदिर को शक्ति पंथ की मूल देवी का निवास माना जाता है

    Palolem Beach

    पालोलेम बीच गोवा में प्रसिद्ध और सबसे अच्छे समुद्र तटों (Beaches) में से एक है और दक्षिण गोवा में सबसे Best Tourist Attraction है। पालोलेम बीच को ‘Paradise Beach’ के नाम से भी जाना जाता है। यह समुद्र तट दो शानदार Headlands के बीच फैला हुआ है और ये समुद्र तट विशाल नारियल के हथेलियों के साथ भी जुड़ा हुआ है। ये समुद्र तट लगभग एक मील लंबा है जो की यहां पर आने वाले हर Tourist को बिल्कुल शांति और एक Amazing View का अनुभव कराता है।

    Cabo De Rama Fort

    काबो दे रामा किला दक्षिण गोवा में स्थित है। जो की दक्षिण गोवा के प्रमुख आकर्षणों में से एक है और गोवा के देखने लायक जगह के लिए एक आदर्श विकल्प भी है।

    काबो दे रामा किले को केप ऑफ रामा के नाम से भी जाना जाता है। किले का नाम भगवान श्री राम के नाम पर पड़ा है, महाकाव्य रामायण के नायक अपने 14 साल के वनवास के दौरान अपनी पत्नी के साथ यहां रहे थे। आप सब अपनी Family या Friends के साथ इस ऐतिहासिक जगह पर ज़रूर से आएं।

    Mormugao Fort

    पंजिम कदंबा बस स्टैंड से 33 कि.मी और वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन से 4 कि.मी की दूरी पर, मोरमुगाओ किला दक्षिण गोवा में मोरमुगाओ बंदरगाह के दक्षिण में स्थित है।

    मोरमुगाओ किले को सन 1624 में पुर्तगालियों द्वारा मार्गो के बंदरगाह और उसके आसपास के बंदरगाह, क्षेत्रीय जल की Safety के लिए बनाया गया था।

    Agonda Beach

    अगोंडा धूप सेंकने, आराम करने और तैरने, चलने, खाने और आम तौर पर कुछ न करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। अगोंडा समुद्र तट तैराकी के लिए सबसे आदर्श स्थान हो सकता है। यह गोवा की Best Beaches में से एक है। काबो डी रामा और पालोलेम के बीच स्थित, अगोंडा एक लंबे समुद्र तट पर आपको आराम करने का अवसर प्रदान करता है, जिसे आपको बिल्कुल भी Miss नहीं करना चाहिए।

    Arambol Beach

    अरामबोल बीच 16 कि.मी से अधिक तक फैला हुआ है और इसमें दो समुद्र तट हैं। जो की काफी अधिक लोकप्रिय है अरामबोल समुद्र तट में घुमावदार रेत का लंबा खंड है और यह तैराकी के लिए बेहद ही अच्छा है। शांति और सुकून की तलाश करने वाले लोगों के लिए गोवा में घूमने जानें के लिए अच्छी जगह है।

    Arvalam Falls

    Arvalam Falls जिसे Harvalem Falls के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही सुंदर और बेहतरीन पिकनिक मनाने की जगह है। यह खूबसूरत झरना नीचे जाकर एक विशाल झील बनाता है, जो तैराकों के बीच काफी लोकप्रिय है। मानसून की बारिश में झरने का रंग Muddy Brown हो जाता है और यहां पर अगर आप सभी गर्मियों में आओ तो यहां के पानी का बहाव भी ऐसे में काफी कम हो जाता है।

    Dr. Salim Ali Bird Sanctuary

    Dr. Salim Ali Bird Sanctuary उत्तरी गोवा में स्थित है। यह आधे दिन की यात्रा के लिए एक Best Place to visit in Goa है।

    ये जगह Salim Ali Bird Sanctuary मंडोवी नदी पर चोराओ द्वीप पर स्थित है। यह Bird Sanctuary भारत के सबसे प्रसिद्ध Bird Sanctuaries में से एक है। इसका नाम भारत के प्रसिद्ध पक्षी विज्ञानी डॉ. सलीम अली के नाम पर रखा गया है। आप भी अपने परिवार और दोस्तों के संग इस जगह पर घूमने-फिरने के लिए ज़रूर से आएं।

    Butterfly Conservatory of Goa

    Mystic Woods Butterfly Conservatory of Goa का एक Conservation Project है, जो पश्चिमी घाट की Green Heritage को Restore करने के लिए समर्पित एक गैर सरकारी संगठन है।

    Butterfly Conservatory Tropical Spice Farm से 3 कि.मी और Sahakari Spice Farm से 4 कि.मी तक की दूरी पर स्थित है। Conservatory 4000 वर्ग मीटर में फैली हुई एक बेहद खूबसूरत जगह है और इसकी स्थापना एक Couple ने की है जो प्रकृति के प्रति उत्साही हैं और पर्यावरण के प्रति काफी जागरूक भी हैं।

    Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary

    Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary गोवा के संगुम तालुका के मोल्लेम गांव में स्थित है। जिसे की पहले Molem Game Sanctuary के रूप में जाना जाता था, 1969 में इसका नाम बदलकर Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary कर दिया गया। इस जगह Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary गोवा की यात्रा पर जाने के लिए सबसे प्रमुख स्थानों में से एक है।

    गोवा में घूमने जाने के लिए ये जगह 240 वर्ग कि.मी के क्षेत्र में फैली हुई है, और मैं आपको बता दूं की यह गोवा में चार Protected Wildlife Sanctuaries में सबसे बड़ा भी है।

    Betalbatim Beach

    Betalbatim Beach दक्षिण गोवा में प्रसिद्ध कोलवा समुद्र तट के उत्तर में स्थित है। यह दक्षिण गोवा के सबसे अनोखे और सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। ये Beach गोवा में उस तरह की Beaches में से एक है जिसे की काफी कम ही लोग जानते या पहचानते हैं।

    Betalbatim Beach को गोवा की Sunset Beach के नाम से भी जाना जाता है। सफेद रेत समुद्र तट का यह विशाल खंड मजोरदा और कोलवा समुद्र तटों के बीच स्थित है।

    Butterfly Beach

    दक्षिण गोवा में गोवा की ये सबसे खास जगह Butterfly Island पर स्थित है।

    Butterfly Beach एक छोटा समुद्र तट है जो पालोलेम समुद्र तट से सिर्फ 6 कि.मी उत्तर में स्थित है। यहां की रेत पूरी तरह से सफेद है। Butterfly Beach गोवा के सभी समुद्र तटों में से सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। ये काफी शांतिपूर्ण और बेहद मंत्रमुग्ध करने वाली जगह है, जहां पर आकर के आप सभी ही काफी अच्छा महसूस करेंगे।

    Bambolim Beach

    Bambolim Beach एक काफी छोटा, साफ और काफी हद तक अनदेखा समुद्र तट है जो की मुख्य भूमि से थोड़ा दूर है। यह समुद्र तट मूल रूप से जुआरी नदी के मुहाने से पहले और गोवा के मेडिकल कॉलेज और गोवा विश्वविद्यालय के बीच एक Shaded स्थान पर स्थित है। जहां पर आप आकर के ढेर सारी मस्ती और Relax कर सकते हैं।

    Club Cubana

    Club Cubana को ज्यादातर लोग “Nightclub in the Sky” के नाम से भी जानते है। यह उत्तरी गोवा में अरपोरा पहाड़ी की चोटी पर एक Distant जगह पर स्थित है जो की एक Club के लिए बिल्कुल सही नाम है और जो की Top Best Places to Visit in Goa में से एक भी है। लेकिन थोड़ा सा दूर होते हुए भी Club Cubana पार्टी करने वालों के लिए एक बड़ा आकर्षण है।

    Sincrim Beach

    ये जगमगाता Sincrim Beach एक सबसे Excellent तटरेखा है जिसमें रेत का शानदार विस्तार है और यह घूमने के लिए सबसे अच्छे उत्तरी गोवा स्थानों में से एक है। यह बागा, कलंगुट और कैंडोलिम जैसे प्रसिद्ध तटरेखाओं के उत्तर में स्थित है। ये जगह तैराकी के लिए एक आदर्श स्थान है और समुद्र तट की गतिविधियों का आनंद लेने के लिए गोवा में छुट्टियां मनाते समय इस तटरेखा पर जाने से आपको बिल्कुल भी नहीं चूकना चाहिए।

    Anjuna Flea Market

    कई पर्यटक अंजुना के नाम को इसके Wild Nightlife और Trance Scene के साथ जोड़ते हैं। लेकिन वह अंजुना का सिर्फ एक पहलू है। यहां के Weekly Wednesday का पिस्सू बाजार अलग ही है। पिस्सू बाजार गोवा का एक सबसे बढ़िया अनुभव है और Anjuna Flea Market गोवा की सर्वश्रेष्ठ जगहों में से एक है। यह समुद्र तट के दृश्य के लिए एक दिलचस्प सेट है और केवल नवंबर के बीच से पूरे अप्रैल तक खुला रहता है।

    Curlies

    युवाओं के लिए गोवा में घूमने के लिए Curly एक काफी जरूरी जगह है। यह Club कई तरह के रहने के Options भी प्रदान करता है ताकि आप वास्तव में एक या दो दिन के लिए यहां रुकना भी चुन सकें। और यह ठहरने के लिए बिल्कुल से लायक भी होगा। Curlies एक All-in-one समुद्र तट है। यह न केवल अपनी सेवा की अच्छी Quality बल्कि समान रूप से अपने अच्छे खाने-पीने की चीज़ों के लिए भी जाना जाता है, यह अपने समुद्री दृश्य के लिए भी बहुत ही ज़्यादा प्रसिद्ध है।

    Todo Falls

    गोवा में कई पर्यटक आकर्षण हैं और उनमें से एक आकर्षण Todo Falls है। Todo Falls यकीनन गोवा में मौजूद सबसे सुंदर Waterfalls में से है। इस खूबसूरत सी जगह के बारे में सबसे रोमांचक बात इसके झरने की यात्रा है। जिसमें की आप लोगों को यहां ट्रेक करके इस तक पहुंचना होगा। सुनने में जितनी मज़ेदार जगह ये लग रही है उससे कही ज्यादा ये है भी।

    Chronicle Goa

    हमारी Beautiful places to visit in goa की लिस्ट के अंदर Nightlife मौज-मस्ती के लिए एक और प्रमुख जगह है Chronicle Goa, ये जगह एक Main Reason है कि आपको वागाटोर बीच पर कम से कम एक शाम तो ज़रूर से क्यों बितानी चाहिए। रेतीले इलाके में बैठे इस आकर्षक क्लब से अरब सागर के शांत पानी का नज़ारा दिखता है, और इसमें पार्टी करने के साथ-साथ खाने के लिए एक अलग ही सुखद माहौल है।

    Hill Top

    अगर आप अपनी Lifestyle से Bore हो चुके हैं और कुछ पल के लिए गोवा का दौरा कर रहे हैं, तो मैं बता दूं हिल टॉप को पार्टी करने के लिए Top Tourist Places in Goa में स्थान दिया गया है। भारतीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के पार्टी पसंद करने वालों द्वारा अक्सर एक Famous Night Club है, Hill Top देर रात तक सब कुछ सबसे अच्छा प्रदान करता है।

    Love Passion Karma

    Love Passion Karma को इस शहर का सबसे अच्छा पार्टी क्लब माना जाता है, जो अपने ग्राहकों को शानदार संगीत, ट्रिपी लाइटिंग और एक डांस फ्लोर और साथ में एक डीजे से बनी हुई एक अद्भुत वाइब के साथ हिट करता है जो किसी भी Best Party Place के साथ Competition कर सकता है। अगर आप उस पूरी रात Dance और खूब सारे धूम का अनुभव करने की चाहे कर रहे हैं, तो आपको LPK को एक बार तो ज़रूर से Try करना ही चाहिए।

    Club Tito

    गोवा में सबसे लोकप्रिय नाइटलाइफ़ स्थानों में गिना जाता है, ये  जगह एक नाइट क्लब है, जो की इस Area में सबसे ज़्यादा Events होने वाली जगहों के रुप में काफी ज़्यादा Famous है। Club Tito को इतना ज़्यादा Recommend किया जाता है की अगर आप अपने आप को अपनी अंतरतम इच्छाओं को जीने और अपनी रात को अब तक की एक सबसे खास रात बनाने और Full Chill Mood में Dance करने का अवसर देने की Planning बना रहे हैं, तो आप सभी यहां पर ज़रूर से आएं।

    Galgibaga Beach

    गलगीबागा को पूरी तरह से एक आदर्श शांत तटरेखा के रूप में जाना गया है, जो अभी भी कैसुरिनास से भरा हुआ है जो कि समुद्र की तेज हवा में हमारे ध्यान को काफी प्रभावित करती है। ये Beach Famous Olive Ridley Turtles के शांत घोंसले के स्थानों में से एक होने के लिए भी जाना जाता है।

    Shree Mangeshi Temple

    आपको गोवा के इस Tourist place और गोवा राज्य के एक प्रमुख तीर्थ स्थल का दौरा ज़रूर से करना चाहिए श्री मंगेशी मंदिर पोंडा तालुका के प्रियोल में मंगेशी गांव में एक पहाड़ी पर स्थित है ये भगवान शिव के एक रूप भगवान मंगुशी को समर्पित एक मंदिर है, मंगुशी मंदिर आप में से उन लोगों के लिए एक महान जगह है जो पश्चिमी समुद्र तटों से दूर Authentic Goa की Life का मज़ा लेना चाहते हैं।

    Mambos

    गोवा उन लोगों के समूह के लिए घूमने के लिए आदर्श स्थान है जो पार्टी करना चाहते हैं और अपनी छुट्टियों का आनंद लेना चाहते हैं। गोवा में कई पार्टी करने की जगह हैं जहां वास्तव में एक अच्छा वक्त आप सभी बिता सकते है। लेकिन अगर कोई एक शानदार रात बिताना चाहता है, तो मम्बोस वह जगह है जहां उन्हें जाना चाहिए। खास तौर से युवाओं के लिए ये Club गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जिसको की गोवा के सबसे अच्छे नाइट क्लबों में से एक माना जाता है।

    Goa jane ke liye konsa Season acha hota hai?

    देखिए नवंबर और मार्च के बीच का वक्त सबसे सुखद मौसम का दावा करता है और इसे गोवा की यात्रा के लिए सबसे अच्छा Time माना जाता है। इस समय, समुद्र तट अपने सबसे अच्छे रूप में होते हैं, और कार्निवल, पार्टियां और होली महोत्सव शुरू होने के लिए तैयार रहते हैं। इन महीनों के दौरान होटल भी सबसे ज़्यादा पैक होते हैं, इसलिए बेहतर यही होगा की आप पहले से ही बुकिंग कर लें।

    अप्रैल और मई बेहद गर्म होते हैं लेकिन कम Tourist और कम बजट यात्राओं के लिए भी काफी सही हैं। Winter और Spring का मौसम Paragliding, Kayaking और मछली पकड़ने के बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं। जून से सितंबर तक मानसून का मौसम समुद्र तट पर जाने वालों के लिए सबसे खराब समय होता है, लेकिन Nature की खोज करने वालों के लिए सबसे अच्छा समय यही है जब हरे-भरे Landscape का जादू सामने आता है।

    बस आपको इनमें से पता करना है की आपके लिए सबसे Best Time to Visit Goa कौन-सा हो सकता है।

    Goa me jakar kya kya karna chahiye?

    Old Goa में Old Churches को देखो

    Old Goa उन एकमात्र जगहों में से एक है जहां आपको उचित रूप से कपड़े पहनने की ज़रूरत होगी। इस जगह पर जब भी आएं तो यहां की Old Churches को ज़रूर से Explore करें।

    समुद्र तट पर गायों की तस्वीर खींचें

    ध्यान रखें कि वे आपकी प्लेट से नहीं खा रही हो क्योंकि जब आप अपने सनबेड पर स्नूज़ करते हैं और अगर आप रोमांच महसूस कर रहे हैं तो शायद एक गाय सेल्फी भी आज़माएँ। गोवा में गायें आमतौर पर काफी मिलनसार होती हैं  लेकिन बैल और उनके सींगों से बिल्कुल ही सावधान रहें।

    मापुसा बाजार पर जाएँ

    मापुसा मार्केट चमकीले रंगों, अजीब, अद्भुत, कभी-कभी भयानक गंध और खरीदारी के बहुत सारे अवसरों से भरा एक बड़ा हलचल वाला बाजार है। मापुसा मार्केट के लिए शुक्रवार सप्ताह का सबसे व्यस्त दिन है लेकिन आप किसी भी दिन जा सकते हैं, और यहां पर मौजूद अलग-अलग तरह की चीजों की खरीदारी कर सकते हैं।

    वायु में SUP (Stand Up Paddle Board) आज़माएं

    मंड्रेम बीच के सामने सड़क पर वायु नाम की जगह है। आप उनसे सर्फ बोर्ड भी किराए पर ले सकते हैं। उनका कैफे, प्राण, स्वादिष्ट नाश्ता बरिटोस, फिश टैकोस और स्मूदी परोसता है। यह दिन में घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है।

    मायम झील में बंजी जंपिंग को Try करें

    बिचोलिम में एक नया आकर्षण है जहां आप मयेम झील के ऊपर 55M प्लेटफॉर्म से बंजी जंप कर सकते हैं। बंजी जंपिंग आपके लिए नया मगर एक बेहद ही ज्यादा रोमांचक अनुभव रहेगा।

    Thalassa Restaurant से Sunset देखे

    Thalassa Restaurant नदी के मुहाने के ठीक बगल में सिओलिम में एक खूबसूरत जगह और शानदार Sunset के दृश्य में चला गया है। आप अपना वक्त और खुद को छुट्टियों के अनुभव के साथ पेश करना चाहते हैं तो इसे जरूर से Try करें। इस Restaurant में आएं और यहां का स्वादिष्ट खाना खाते हुए बाहर के Sunset का भी आनंद लें।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – Amazing Places to visit in Goa in Hindi के अंदर मैंने आज आप सभी को GOA mein Ghumne ki 40 achi jagah के बारे में बताया, अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अब Finally Goa की Trip की Planning कर रहे हैं तो आप इसमें बताई गई सभी Best Places to Visit in Goa में से अपने लिए सबसे खास जगहें Select कर सकते हैं।

    इसे पढ़े: भारत में गर्मियों में घूमने की अच्छी जगहें
    इसे पढ़े: Best Motivational Books To Read in Hindi
    इसे पढ़े: Attitude Status For Girl in Hindi
    इसे पढ़े: Attitude Captions For Instagram in Hindi For Boy
    इसे पढ़े: so sad shayari dp
    इसे पढ़े: Top Funny Jokes Hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.