Home » Garmi Se Bachne Ke Upay | गर्मी से बचने के 10 बेहतरीन उपाय

Garmi Se Bachne Ke Upay | गर्मी से बचने के 10 बेहतरीन उपाय

    Garmi Se Bachne Ke Upay, गर्मी से बचने के 10 बेहतरीन उपाय, Garmi Se Bachne Ka Tarika, Garmi Se Bachne Ke Gharelu Upay – क्या आप भी आज कल की इस भीषण गर्मी से परेशान हो चुके हैं और गर्मी के मौसम में खुद को ठंडा कैसे रखें? Garmi se Kaise Bache या गर्मी से बचने के लिए बेहतरीन उपाय? जैसे सवालों के जवाब ढूंढ रहें हैं तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आएं हैं देखिए इस दुनियां में ये Nature हमेशा अपने मौसम में कुछ न कुछ तो बदलाव लाती ही रहती है।

    जिसकी वजह से इस दुनियां पर सर्दी, गर्मी और बारिश जैसे अलग-अलग मौसम देखने को मिल जाते हैं जिनसे हमे काफी खुशी भी मिलती है मगर जब यही मौसम अपने चरम सीमा पर आ जाते है तो ये हमे दुःख का अहसास कराने में भी किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ते और जैसा की हम सभी ने ही सुना होगा की किसी भी चीज़ का बहुत ज़्यादा होना भी काफी नुकसान दे सकता है। और जब ये मौसम अपने बिल्कुल चरम पर होते हैं तो इस Nature में मौजूद हर इन्सान हर जानवर यहां तक की पशु-पक्षी भी सभी को मुश्किलें झेलनी पड़ जाती है,

    इसीलिए सब यही चाह रहे होते हैं की जल्द से जल्द ऐसा ये सहन ना होने वाला मौसम खत्म हो जाए लेकिन इसका जो ऊपर वाले ने चक्र बना रखा है उसी के चलते ऐसे सब मौसम हर साल फिर से आ ही जाते है जिसकी वजह से फिर से वही Situation खड़ी हो जाती है की आखिर इस हालत बुरी कर देने वाले मौसम से ख़ुद को कैसे बचाएं  और अगर यही हालत बुरी कर देने वाला मौसम गर्मी का हो तो हमारा तो अपने घरों से बाहर निकलना भी बेहद कठिन हो जाता है,

     तो इसीलिए आज के इस Article – Garmi Se Bachne Ke Upay के अंदर मैंने आप सभी को गर्मी से बचने के 10 आसान उपाय बताएं हैं जो की आप सब की इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए खूब काम आएंगे,

    Garmi Se Bachne Ke Upay | गर्मी से बचने के 10 बेहतरीन उपाय

    Garmi Se Bachne Ke Upay
    Garmi Se Bachne Ke Upay

    थोड़े-थोड़े वक्त में पानी पिते रहें

    गर्म मौसम आपको ठंडे मौसम की तुलना में ज़्यादा बार प्यास का एहसास करा सकता है। जब आपको प्यास लगती है, तो आपका शरीर आपको बता रहा है कि गर्मी से निपटने के लिए उसे अधिक पानी की ज़रूरत है। गर्मी के Contact में आने पर पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर एक ख़ास तापमान सीमा के अंदर सबसे अच्छा काम करता है। इसलिए जब आप बहुत अधिक गर्म हो जाते हैं, तो ऐसे में आपका शरीर ठंडा होने के तरीके खोजेगा। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि जब कभी आप प्यासे न हों तब भी पर्याप्त पानी पिएं।

    ध्यान रखें कि तापमान ज़्यादा होने पर आपको अधिक पसीना आता है, इसलिए आपका शरीर ज़्यादा पसीने के कारण शरीर में खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने के तरीके खोजता है।

    गर्मियों के हिसाब से फल खाएं

    गर्मियों के दौरान और जब आप गर्म जगह पर रहते हैं तो खुद को स्वस्थ रखने का उपाय स्थानीय और गर्मियों के हिसाब से फल खाना है। क्यों? क्योंकी इस मौसम में ऐसे फलों के पोषक तत्व अपने चरम पर होते हैं।

    कुछ फल जो आप गर्मियों में खा सकते हैं वे हैं:

    टमाटर – वैसे तो इसे सब्जियों में गिना जाता है मगर ये एक तरह का फल भी है जिसमें विटामिन सी और Antioxidants के अलावा, यह Lycopene के साथ भी आता है, जो त्वचा के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है।

    तोरी – इसका भी हम सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं जिसमें की Pectin नाम का फाइबर हमारे Heart की Health को बढ़ाने और आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

    तरबूज – जब गर्मी चालू हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ चाहिए जो की आप तरबूज से प्राप्त कर सकते हैं। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखेगा। फल आपको भूख को कम करने में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह आपको भरा हुआ महसूस कराएगा।

    संतरा – पसीना आने पर आप पोटेशियम खो देते हैं, जिसका मतलब है कि आपको मांसपेशियों में ऐंठन का खतरा अधिक है। संतरे पोटेशियम से भरपूर होते हैं और मांसपेशियों में ऐंठन को दूर रखेंगे। संतरे में 80% पानी भी होता है, जो आपको हाइड्रेट रखेगा।

    जूस को पतला करके पिएं

    फलों के रस में Sugar की मात्रा होने के कारण उसे पानी में घोलना जरूरी है। हालाँकि, आपको जूस से कैलोरी की भी ज़रूरत होती है, खासकर जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों। इसलिए इसे 50% पानी और 50% जूस बनाकर पीना ही सही फॉर्मूला है। इस तरह, यह आपके पेट से जल्दी खाली हो जाएगा और Electrolytes और पानी जल्दी से आपके दिल और बाकी अंगों तक पहुंच सकता है।

    अपनी Diet में सूप और सब्जियों के रस को शामिल करें

    गर्मियों के दौरान आपके शरीर में खो जाने वाले तरल पदार्थों को फिर से भरने का एक और तरीका है कि आप अपनी Diet में सूप और सब्जियों के रस को शामिल करें। कुछ सूप और सब्जियों के रस में नमक और पोटेशियम होते हैं जो खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने के लिए एकदम सही हैं।

    Babies को कंबल या भारी कपड़ों में न बांधें

    जब मौसम गर्म हो, तो Babies को कंबल या भारी कपड़ों में न बांधें। क्योंकी उनकी त्वचा पतली और संवेदनशील होती है, ध्यान रखें कि बच्चे की पसीने की ग्रंथियां अच्छी तरह से विकसित नहीं होती हैं, जिसका मतलब है कि वे गर्मी को अच्छी तरह से सहन नहीं करती हैं। अपने बच्चे को गर्मी के दिनों में ठंडा और हवादार कपड़े पहनाए, और AC चालू होने पर ही उन्हें लपेटें।

    गर्म दिनों में ज़ोरदार Activities से बचें

    मौसम की परवाह किए बिना Active रहना ज़रूरी तो है, लेकिन जब बाहर बहुत गर्मी होती है, तो आप कसरत को छोड़ना और मौसम के ठंडा होने का Wait भी कर सकते हैं। अगर आपको कसरत करनी ही है, तो इसे ठंडी जगह पर करने की कोशिश करें। जब आप ज़ोरदार Activities करते हैं तो आप बहुत अधिक गर्मी में पीड़ित हो सकते हैं, जो की आपको अनेकों दिक्कतें दे सकता है।

    अपने प्रियजनों के Contact में रहें

    अपने परिवार के लोगों, खासकर के बुजुर्गों के Contact में ज़रूर से रहें। बुज़ुर्ग लोगों का स्वास्थ्य कभी-कभी Unexpected हो सकता है और जब मौसम बहुत गर्म होता है, तो वे वही होते हैं जिन्हें आमतौर पर सबसे अधिक तनाव होता है। उन लोगों के साथ Contact रखना सुनिश्चित करें जिन्हें आप कम से कम हर दिन प्यार करते हैं, यह देखने के लिए कि वे कैसे हैं और क्या आप गर्म मौसम के दौरान उनकी मदद करने के लिए कुछ कर सकते हैं।

    कैफीन के साथ Alcoholic Drinks न पिएं

    जब मौसम बहुत गर्म हो तो ऐसे में Alcoholic Drinks और कैफीन वाली Drinks ठीक नहीं होते हैं। देखिए, आप पहले से ही पसीने से तर हैं और ये Drinks आपके तरल पदार्थ के नुकसान को तेज कर सकते हैं, जिससे आपको पहले से कहीं ज्यादा प्यास लगेगी। अगर आप धूप में बाहर हैं, तो इसके बजाय पानी और फलों के रस से खुद को हाइड्रेट रखें। अगर आप कॉफी या कोई Alcoholic Drink पीना चाहते हैं, तो इसे किसी ठंडे Area में ही लें ताकि आपका शरीर आपके तापमान को नियंत्रित करने के लिए बहुत ज़्यादा मेहनत न करे।

    Sunscreen का इस्तेमाल करें

    Sunscreen एक तरह से जादू की तरह काम करती है, खासकर जब आप घंटों धूप में बाहर रहेंगे। Sunscreen आपकी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से सुरक्षित रखेगा। वास्तव में, आपको हर दिन Sunscreen लगाना ही चाहिए, भले ही गर्मी का मौसम न हो।

    अगर आपको गर्मी की थकावट का संदेह है तो ठंडी जगह पर तुरन्त जाएं

    जब आप गर्मी के थकावट के लक्षणों को जान जाते हैं, तो इससे पहले कि वे आपको और नुकसान पहुंचाए, आपके लिए उन्हें जल्दी पहचानना आसान हो जाएगा। जैसे ही आप लक्षणों को नोटिस करें, एक ठंडी जगह ढूंढें और अपने शरीर पर ठंडे, गीले कपड़े को लगाएं। कुछ ठंडा पानी पीना न भूलें और फिर से वापिस हिलने-डुलने से पहले खुद को ठंडा होने दें। ऐसा करना आपको गर्मी से होने वाली परेशानियों से पहले ही आपको Cure करके रखेगा।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – Garmi Se Kaise Rahat Paye के अंदर मैंने आप सभी को इस भयंकर गर्मी से बचने के 10 बेहतरीन उपाय बताएं हैं जिन्हें आप Follow करके ऐसे भीषण गर्मी के मौसम में भी खुद को इससे बचा कर रख सकते हैं, सूरज की तपिश का हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। वास्तव में, यह मौत का कारण भी बन सकता है। इसलिए खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है। ये टिप्स, जैसे हाइड्रेटेड रहना, गर्मियों के हिसाब से फल खाना, अपने जूस को पतला करना, बाहर की Activities से बचना आदि आपको गर्मी के बावजूद ज़िंदा और स्वस्थ रहने में मदद करेंगे।

    इसे पढ़े: Attitude Status For Girl in Hindi
    इसे पढ़े: Motivational Quotes in Hindi by Great Personalities
    इसे पढ़े: Green Tea Benefits in Hindi
    इसे पढ़े: पहले के ज़माने में लोग लंबा जीवन कैसे जीते थे?
    इसे पढ़े: गलत आदत कैसे छोड़े?
    इसे पढ़े: Zindagi Quotes in Hindi With Images

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.