Home » भारत में गर्मियों में घूमने की अच्छी जगहें

भारत में गर्मियों में घूमने की अच्छी जगहें

    भारत में गर्मियों में घूमने की अच्छी जगहें | Best Places To Visit in Summer in India – आज के इस Article के अंदर हम सभी गर्मियों में घूमने की अच्छी जगह के बारे में जानने वाले हैं जैसा की हम जानते हैं की गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है, तो अगर आप भी यही सोच रहे है की गर्मियों में कहा घूमने जाये तो आज आप सब के लिए ये Best Places To Visit in Summer in India Article ले करके आया हूं

    जिसे पढ़कर के आप भारत में गर्मियों में घूमने की अच्छी जगहों पर जानें का Plan बना सकते हो। देखो वैसे तो भारत में अलग अलग कई ख़ास जगहें हैं और बहुत सारा Area तो पहाड़ी क्षेत्रों से ही घिरा हुआ हैं, जहां गर्मियों के दौरान आपको सबसे बेहतरीन मौसम मिल जाएगा जहां पर आप सभी अपनी कभी न भूल पाने वाली अच्छी से अच्छी यादों को बना सकते हैं

    तो कौन सी हैं वो Best Places To Visit in Summer in India आईए जानते हैं,

    Bharat me Garmiyon me Ghumne ki Achi Jagahe

    Best Places To Visit in Summer in India
    Best Places To Visit in Summer in India

    Manali

    ब्यास नदी के चमकते पानी से सजी, मनाली जिसके अंदर आप सभी अपनी गर्मियों की छुट्टियों में राजसी बर्फ से ढके यहां के पहाड़ों का अनुभव ले सकते हैं। यहां घूमने के लिए कुछ शानदार जगहों में से रोहतांग पास, निंगमापा बौद्ध मंदिर और हिमालयन नेशनल पार्क जैसी बेहद खूबसूरत जगहें शामिल हैं। आप यहां पर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और कैंपिंग जैसे कई साहसिक खेलों का हिस्सा भी बन सकते हैं।

    Shimla

    शिमला आज के आधुनिक भारत और उपनिवेशवाद के पुराने इतिहास का एक आदर्श संगम है। आप यहां की संस्कृति का अनुभव करने के लिए यहां के मॉल रोड पर आकर के खूब आनंद ले सकते हैं, और साथ ही हैरान कर देने वाले Viceregal Lodge के हॉल भी देख सकते हैं। इसकी महिमा में बना इतिहास और प्रकृति का अनुभव करने के लिए, आपको शिमला की Journey की Planning तो ज़रूर से करनी ही चाहिए।

    Darjeeling

    एक आम सा घरेलू नाम जो हर बार जब आप गर्मी की छुट्टी के बारे में बात करते हैं तो हमेशा पॉप अप होता ही है। खूबसूरत हिमालय के बीच बसे इस छोटे से हिल स्टेशन के पास आपको देने के लिए बहुत कुछ है। अगर आप यहां घुमावदार सड़कों पर टहलते हैं, तो आप हर कदम पर चाय की मनमोहक सुगंध को सूंघ सकते हैं। अगर आप Garmiyo me Ghumne Ki Jagah ढूंढ रहें हैं तो आप यहां की प्रसिद्ध ग्लेनरी में घूमने के लिए ज़रूर से आ सकते हैं, यहां की टॉय ट्रेन की सवारी कर सकते हैं, और या फिर यहां के चहल-पहल वाले चौरास्ता में घूम भी सकते हैं।

    Mussoorie

    पहाड़ों की प्रचुरता के साथ, यह शहर 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसके बेहद ठंडे मौसम के पीछे का भी यही कारण है जो की आपकों गर्मी से बेहद जरूरी राहत प्रदान करता है। यहां, आप मसूरी झील पर बोटिंग के लिए जा सकते हैं, लाइब्रेरी बाजार की कई दुकानों पर जा सकते हैं, और Clouds End पर जाकर एकांत की तलाश कर सकते हैं, जहां का नजारा आपकों खूब पसंद आएगा जो की ट्रैकिंग के भी लायक है।

    Nainital

    उत्तराखंड का यह हिल स्टेशन भारत के सबसे अच्छे Summer Vacation Destinations में से एक है। यह कई झीलों से भरा हुआ है जो इसके पुराने शहर के आकर्षण को बढ़ाती हैं। लुढ़कती पहाड़ियों से घिरा, यह लोगों के लिए ख़ास तौर पर दिल्ली और चंडीगढ़ में रहने वाले लोगों के लिए तो तुरंत ही अलग ही तरह का आनंद प्रदान करता है। कुछ Famous पर्यटन स्थलों में से नैनीताल झील, नैना पीक और High Altitude चिड़ियाघर हैं। आप यहां पर आ कर के Boating और  Paragliding जैसी गतिविधियों का भी अनुभव लें सकते हैं।

    Kashmir

    शायद सबसे पहला Summer Destination जो हमें मिला वह कश्मीर था। जहां पर गुलमर्ग, श्रीनगर और पहलगाम जैसी पवित्र त्रिमूर्ति है जो एक Tourist के रूप में आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करेगा। यहां पर आकर के आप सभी हाउसबोट क्रूज पर आराम कर सकते हैं या फिर अगर आप चाहें तो यहां की चमचमाती डल झील पर शिकारा की सवारी भी कर सकते हैं, इन सबके अलावा श्रीनगर की घाटियों में खिले हुए Tulips आप सभी को एक आदर्श दृश्य बनाकर देते हैं। जहां पर जाकर के आपका मन बेहद खुश हो उठेगा।

    Ooty

    देश के दक्षिण में स्थित, ये विचित्र छोटा सा शहर भारत में गर्मी की छुट्टियों के लिए एक बेहद प्रमुख स्थान है। Tourist Spot के रूप में इसकी लोकप्रियता ब्रिटिश शासन के दिनों की है, अगर आप एक Nature Lover हैं, तो ऊटी आप सभी को ज़रूर से जाना चाहिए। जहां पर जाकर के; आप नीलगिरि रेलवे, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल पर सवारी कर सकते हैं, नाव पर सवार और बिल्कुल Relax होकर के आप ऊटी झील का आनंद ले सकते हैं, या फिर अगर चाहें तो यहां ​​कि Doddabetta Peak से सुंदर Sunset का आनंद भी ले सकते हैं, जो की एक देखने लायक Scene होता है।

    Gangtok

    गंगटोक एक बेहद मधुर हिल-स्टेशन है जो की आपकी ज़िन्दगी के साथ संपन्न Modern Life के Elements को पूरी तरह से संतुलित करता है जो की Best Places to Visit in India के लिए एक बेहद शांतिपूर्ण और आपकी गर्मियों की छुट्टियों के लिए एकदम सही जगह भी है। आप यहां पर आकर उस पवित्रता की यात्रा कर सकते हैं जो रुमटेक मठ की यात्रा के साथ की जगह को गले लगाती है, आप यहां तीस्ता पर राफ्टिंग करके रोमांच की अपनी प्यास को संतुष्ट कर सकते है और Nathu La Pass की भव्यता से मंत्रमुग्ध हो कर के, यहां के स्वादिष्ट खाने-पीने की चीज़ों का स्वाद लेना बिल्कुल भी न भूलें।

    Shillong

    अब तक आप जानते हैं कि हमारा Eastern भारत गर्मियों में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों से भरा हुआ है। जो की अक्सर ‘Scotland of the East” के रूप में जाना जाता है, शिलांग भव्य झीलों और सुंदर झरनों से भरी एक बेहद सुंदर जगह है। यहां पर कुछ घूमने वाली जगहों में शिलांग पीक, Elephant Falls और Living Root Bridge शामिल हैं। इस जगह पर ऐसी कई अद्भुत गतिविधियाँ हैं जिनका आप हिस्सा बन सकते हैं, जैसे ट्रेकिंग, कैम्पिंग, और यहाँ तक कि वाटरफॉल रैपेलिंग भी। यहां आप आईए और अपनी गर्मियों की छुट्टियों को खूब यादगार बनाइए।

    Mahabaleshwar

    महाबलेश्वर, महाराष्ट्र में, ख़ास तौर से मुंबई के लोगों के बीच जो की एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। ये जगह अपनी हरी-भरी हरियाली के लिए खूब ज़्यादा Famous है। जो लोग Best Summer Tourist Places in India को ढूंढ रहें हैं उनके लिए ये जगह सबसे अच्छी होने वाली है, क्योंकि यह भारत के कुछ सदाबहार जंगलों में से एक है। जब आप यहां आओ, तो Elephant Head Point, वेन्ना झील और Lingmala Falls की Journey भी ज़रूर से करें ये सब आपको ढेर सारा आनंद और Relaxation देगा।

    Andaman और Nicobar Islands

    इस जगह पर आने के बाद आप ज़रूर से कई Islands के आसपास बेहद अच्छा महसूस करेंगे, जो की हर घूमने आने वाले लोगों को एक अच्छा वक्त बिताने के पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ Islands में  Havelock Island, Ross Island, North Bay Island और बहुत कुछ शामिल हैं। यहां आप Snorkeling, स्कूबा डाइविंग और सी-वॉकिंग जैसी गतिविधियों में अपना हाथ आजमा करके ढेर सारी मौज ले सकते हैं।

    Kalimpong

    इस शानदार तीस्ता घाटी के नज़ारों वाली एक पहाड़ी पर स्थित हिल स्टेशन में कई Monastery हैं जो की Buddhists के लिए एक बेहद लोकप्रिय तीर्थस्थल हैं। धर्म के इन जगहों में से कुछ Pedong Monastery और Tharpa Choling Monastery हैं। इन देखने वाले स्थलों की यात्रा के बाद, आप यहां आकर के देओलो हिल तक ट्रेकिंग भी कर सकते हैं, फिर सुरम्य घाटियों के ऊपर पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं, और विचित्र शहर के माध्यम से Biking का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

    Mysore

    राजसी महलों के एक Host के साथ, आप यहां मैसूर में आकर के किसी एक पसंदीदा जगह को नहीं चुन पाएंगे। मैसूर के कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से मैसूर पैलेस, बृंदावन गार्डन, श्री चामुंडेश्वरी मंदिर और बहुत कुछ शामिल हैं। जहां पर आप आकर के अपनें आप को यहां की सुंदरता में गुम कर सकते हैं, और अगर आप चाहते हैं कि आपकी इस बार की गर्मी की छुट्टियां आपको Culture और Values के बारे में काफी अच्छा सा Lesson भी सिखाए, तो मैसूर की यात्रा आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी जिसके लिए आपको इस जगह पर भी ज़रूर से आना ही चाहिए।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    आज के इस Article – Best Places To Visit in Summer in India के अंदर मैंने आप सभी को भारत में गर्मियों में घूमने की अच्छी जगहें कौन सी हैं? के बारे में आपको काफी अच्छी-अच्छी और बेहद खूबसूरत जगहों की एक बेहतरीन लिस्ट दी है जिसे पढ़कर के आप भी अपनी इस बार की गर्मियों की छुट्टियों को अपनी Life के एक Memorable लम्हे में समेट सकते हैं।

    इसे पढ़े: गर्मी से बचने के 10 बेहतरीन उपाय
    इसे पढ़े: 12 Best Motivational Books To Read in Hindi
    इसे पढ़े: बेस्ट लाइफ कोट्स
    इसे पढ़े: Attitude Status For Girl in Hindi
    इसे पढ़े: Boys Attitude Status In Hindi
    इसे पढ़े: Motivational Quotes in Hindi by Great Personalities
    इसे पढ़े: Best Site to Watch Hindi Dubbed Hollywood Movies Online

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.