Skip to content

Best Movies For Entrepreneurs in Hindi

    20 Best Movies For Entrepreneurs in Hindi | Top 20 Business Movies in Hindi – ज्यादातर लोगों की तरह Entrepreneurs को भी समय-समय पर Inspiration की ज़रूरत होती है। और इसे पाने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि एक ब्रेक लें और Best Movies For Entrepreneurs in Hindi के बारे में पता लगाएं और उन्हें देखें।

    अगर आप एक Entrepreneur हैं या कोई ऐसे इंसान है जो अपना खुद का करियर बनाना चाहता है, तो जीवन में एक समय ऐसा आता ही है जब सब कुछ चरमरा जाता है, जिससे आप असहाय और कम आत्मविश्वासी हो जाते हैं। प्रेरणा एक ऐसा कारक है जिसे चलते रहने के लिए हर किसी को समय पर ज़रूरत होती है। यहां तक कि सबसे सफल Entrepreneur को भी इसकी ज़रूरत होती ही है। प्रेरक फिल्में देखना प्रेरित होने के सिद्ध तरीकों में से एक है।

    भले ही आप वर्तमान (Present) में एक Entrepreneur या Businessman के रास्ते पर खड़े हों, आप आज के इस Article – 20 Best Movies For Entrepreneurs in Hindi के अंदर Top 20 Business Movies in Hindi की इस सूची में बताई फिल्मों को देखकर कुछ बहुत जरूरी प्रेरणा या Inspiration आराम से पा सकते हैं।

    एक Entrepreneur के रूप में सफल होने के लिए, बहुत मेहनत, दृढ़ संकल्प और भाग्य के तत्व की काफी ज़रूरत होती है। सफल होने की तुलना में अधिक स्टार्ट-अप विफल हो जाते हैं, इसलिए आपको यह सोचने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा स्रोतों से प्रेरणा की ज़रूरत होगी ताकि एक दिन आप भी इन्ही सफलता की कहानियों में से एक बन पाओ।

    फिर चाहे आपका Business या Enterprise अभी शुरू हो रहा है, या आप सालों से इसे चला रहे हैं, हमें लगता है कि आज की लिस्ट की ये  Best Movies For Entrepreneurs आपके अंदर आग लगा देंगी और Business या Entrepreneurship की दुनिया में आपको अपना Best देने के लिए खूब Motivate और Inspire करेंगी।

    तो आईए जानते हैं उन्हीं Best Business Movies in Hindi की लिस्ट के बारे में जिन्हें आपको अपनी जिदंगी में एक न एक बार तो ज़रूर से देखना ही चाहिए,

    20 Best Movies For Entrepreneurs in Hindi | Top 20 Business Movies in Hindi

    Best Movies For Entrepreneurs in Hindi
    Best Movies For Entrepreneurs in Hindi

    The Social Network

    ये फ़िल्म आपको एक झलक प्रदान करती है कि फेसबुक कैसे शुरू हुआ और आप सभी को ये याद दिलाती है कि बड़ी कंपनियों की अक्सर छोटी शुरुआत ही होती है। इसके अलावा, आपके पास आरोन सॉर्किन की शानदार स्क्रिप्ट, डेविड फिन्चर का सही निर्देशन (Direction) और एक बेहतरीन कलाकारों की टुकड़ी इसमें देखने को मिलेगी।

    Startup.com

    अगर आप डॉटकॉम बबल के दौरान इंटरनेट कंपनियों के उत्थान (Rise) और पतन (Fall) के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो Startup.com एकदम सही फिल्म है। स्टार्टअप डॉट कॉम एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जो गॉववर्क्स की कहानी का अनुसरण करती है, एक आशाजनक स्टार्टअप जो ख़राब Management और आंतरिक शक्ति संघर्ष के कारण शानदार रूप से विफल रहा।

    Wall Street

    एक Young Entrepreneur के रूप में, लालच में फंसना और नैतिक रूप से ख़राब निर्णय लेना अक्सर आसान होता है। वॉल स्ट्रीट एक सतर्क कहानी के रूप में काम करती है कि कैसे महत्वाकांक्षा कभी-कभी हमें एक गलत रास्ते पर भी ले जा सकती है।

    Pirates Of Silicon Valley

    The Making of the Personal Computer किताब पर आधारित, Pirates of Silicon Valley ने 1971 – 1997 के बीच स्टीव जॉब्स और बिल गेट्स के बीच Competition की पड़ताल की। यह फिल्म 1999 में सामने आई, जब स्टीव जॉब्स अपने Apple की दूसरी पारी में फलने-फूलने लगे। फिल्म बिल गेट्स के Competition में आगे बढ़ने के साथ समाप्त होती है, लेकिन हम सभी ही ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि आगे क्या हुआ होगा।

    Glengarry Glenn Ross

    फिल्म दिखाती है कि ज़्यादा दबाव वाली बिक्री के माहौल में कैसे काम करना पड़ता है और जीवित रहने और पनपने के लिए आपको अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करने की ज़रूरत होती है। अपनी रिलीज के बाद से, फिल्म का इस्तेमाल असल जिंदगी के सेल्समैन को कैसे कोई भी सामान बेचना चाहिए और कैसे नहीं बेचना चाहिए, को Trained करने के लिए किया गया है।

    Guru

    मणिरत्नम की इस Bollywood Business Movie में अभिषेक बच्चन ने गुरु का किरदार निभाया है, जो कि स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी के जीवन पर आधारित है। इस Biographical Drama में ऐश्वर्या राय भी गुरु की पत्नी के रूप में हैं। यह फिल्म एक साधारण गांव की Entrepreneurship की यात्रा से लेकर भारत में सबसे बड़े बिजनेस मैग्नेट में परिवर्तन को दर्शाती है।

    The Big Short

    अगर आप कभी 2007-08 के Financial Crisis के पीछे के असल कारणों को जानना चाहते हैं तो आपको The Big Short Movie देखने की जरूरत है।

    हालांकि यह Entrepreneurs के लिए एक सतर्क कहानी के रूप में काम करती है, यह फ़िल्म जोखिम लेने और दृढ़ विश्वास के महत्व पर भी प्रकाश डालती है। बहुत कम लोग उस समय विशाल आवास बाजार के खिलाफ दांव लगाते थे, लेकिन इस फिल्म के पात्र (असली लोगों पर आधारित) पूरे वित्तीय समुदाय के मज़ाक का सामना करने के बावजूद भी ऐसा ही करते हैं।

    The Wolf of Wall Street

    The Wolf Of Wall Street जॉर्डन बेलफोर्ट की सच्ची कहानी पर आधारित है। यह Best Movie For Entrepreneurs in Hindi एक Entrepreneur के रूप में उनके उत्थान और पतन का अनुसरण करती है, और दिखाती है कि कैसे उनकी फर्म स्ट्रैटन ओकमोंट ने पेनी स्टॉक ट्रेडिंग और Securities Scam में लिप्त होकर FBI का ध्यान आकर्षित किया।

    Avtaar

    ये फिल्म एक बुज़ुर्ग पिता अवतार की कहानी है, जो अपने निजी जीवन में सभी कठिनाइयों से ऊपर उठता है और शानदार Entrepreneurship की सफलता प्राप्त करता है।

    शानदार अभिनय और बेहतरीन निर्देशन के साथ, अवतार एक नाटक है जो यह संदेश देता है कि कैसे असफलता कभी भी आखिरी नहीं होती, बल्की असफल हो जाने के बावजूद भी सफलता अभी भी आप पर चमक सकती है।

    Badmash Company

    हालांकि वैसे तो बदमाश कंपनी एक बड़ी Business की सफलता नहीं थी, इसमें इस आधार पर कुछ मज़ेदार और हल्के पल शामिल हैं जिनके साथ ही साथ आप इसमें समझेंगे की आपको Business में सफल होने के लिए बहुत सारे पैसे की ज़रूरत नहीं है, बल्कि एक महान विचार की ज़रूरत होगी। इसमें शाहिद कपूर और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिकाओं में हैं और आदित्य चोपड़ा द्वारा ये फिल्म निर्मित (Produced) है।

    Rocket Singh Salesman of The Year

    रणवीर कपूर द्वारा एक पावर पैक्ड प्रदर्शन जब वे बॉलीवुड में एक नया चेहरा थे। यशराज बैनर के तहत आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित, रणवीर एक साधारण सेल्समैन रॉकेट सिंह की भूमिका निभाते हैं, जो अपने Emoloyer के रडार के तहत एक समान कंपनी शुरू करता है।

    यह फिल्म एक Street-Smart Entrepreneurial पर एक मज़ेदार और हल्की-फुल्की कहानी है। ये Reviewers द्वारा काफी प्रशंसित भी है और रणवीर कपूर को बॉलीवुड में एक बेहद होनहार अभिनेता के रूप में प्रेरित करती है।

    Shree 420

    Shree 420 राज कपूर और नरगिस अभिनीत एक बॉलीवुड क्लासिक है। राज कपूर, फिल्म के निर्माता भी है, जो की एक इंसान राज की भूमिका निभाते हैं, जिसे बॉम्बे में एक चतुर Business द्वारा हेरफेर किया जाता है।

    इस फिल्म में ‘मेरा जूता है जापानी’ गाना भी शामिल है, जिसको लोगों ने खूब पसंद किया, और अभी भी भारत और दुनिया भर में कई जगहों पर सुना जा रहा है।

    Corporate

    ये Best Bollywood Movie For Entrepreneurs विपाशा बसु अभिनीत नाटक Cold Drink में कीटनाशकों (Pesticides) के असुरक्षित स्तर के मुद्दे पर आधारित है। Corporate फिल्म मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित है और दो उद्योगपतियों के बीच भयंकर Competition पर केंद्रित भी है।

    The Aviator

    The Aviator Howard ह्यूजेस की एक बायोपिक है, जो एक सनकी अरबपति है, जिसने एक प्रसिद्ध Businessman और सफल फिल्म निर्देशक बनने के लिए सभी बाधाओं को पार किया, जबकि धीरे-धीरे बिगड़ती OCD से मुकाबला भी किया। डिकैप्रियो फिल्म में शानदार तरीके से हैं और उनके प्रदर्शन ने उन्हें अपना दूसरा Oscar Nomination दिलाया। ये अब तक की सर्वश्रेष्ठ Biography फिल्मों में से एक है।

    MoneyBall

    इस फिल्म के अंदर बिली बीन को जीवित रहने के लिए अनुकूलन करना पड़ा। वह जानता था कि वो ओकलैंड की लीग में बड़ी तोपों के साथ Competition नहीं कर सकता क्योंकि उनके पास ज़्यादा भरी हुई जेब नहीं थी। इसीलिए उसे अच्छे परिणाम पाने के लिए जोखिम उठाना पड़ा और कड़े निर्णय लेने पड़े।

    ज्यादातर स्टार्टअप इसी तरह के Scenario का सामना करते हैं जब वे बाजार में स्थापित Businesses से कड़े Competition के खिलाफ जाते हैं। ओकलैंड के बिली बीन की सफलता की कहानी से पता चलता है कि जोखिम लेने और Innovation के माध्यम से सफलता प्राप्त की जा सकती है।

    The Founder

    एक Controversial इंसान होने के बावजूद, रे क्रोक की कहानी Entrepreneurs के लिए प्रेरणादायक है। वह एक ट्रैवलिंग मिल्कशेक मिक्सर सेल्समैन थे, जिन्होंने आखिर में McDonald’s को एक वैश्विक फ्रैंचाइज़ी में बदल दिया,

    जिससे यह दुनिया की सबसे सफल फास्ट फूड कंपनी बन गई। ये एक ऐसी बायोपिक है जो अमेरिका के सबसे प्रभावशाली Businessmen में से एक और शायद दुनिया में सबसे ज़्यादा पहचाने जाने योग्य फास्ट फूड ब्रांड के उदय के बारे में बताती है।

    Margin Call

    गॉर्डन गेको जो कहते हैं की लालच कभी अच्छा नहीं होता। Entrepreneurs को इसे हर समय याद रखना चाहिए। Margin Call एक ऐसे निगम की कहानी है जो लालच और बेईमानी में डूबा हुआ है। Wall Street और The Big Short की तरह, यह Business Movie in Hindi  भी लालच की भ्रष्ट शक्ति के बारे में एक सतर्क करने वाली कहानी है।

    Thank You For Smoking

    जैसा की आप सभी ये अच्छी तरह से जानते हैं की Selling Entrepreneurship का एक ज़रूरी पहलू है और यह फिल्म आपको सिखाती है कि जब तक आपके पास अपने Customers को लुभाने के लिए डेटा और Persuasion Power है, तब तक आपके लिए कुछ भी बेचना संभव है।

    Band Baaja Baaraat

    मनीष शर्मा के निर्देशन में बनी इस रोमांटिक कॉमेडी में अनुष्का शर्मा और उस वक्त में नए-नए आए अभिनेता रणवीर सिंह हैं। यह कहानी बताती है कि कैसे दो फ्रेशर्स एक वेडिंग प्लानिंग कंपनी शुरू करते हैं और रास्ते में प्यार में पड़ने के दौरान साथ में सफलता हासिल करते हैं।

    शादी की योजना बनाने के Business पर इस सरल और मज़ेदार फिल्म बैंड बाजा बारात ने कई भारतीय युवाओं को Professional Wedding Planner बनने के लिए काफी ज़्यादा प्रेरित किया है।

    Swades

    Swades 2004 के Reviewers द्वारा प्रशंसित और Business के रूप से एक बेहद हिट फिल्म है, जिसका निर्माण और निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया है।

    इस फिल्म को अभी भी शाहरुख खान द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक के रूप में Review किया जाता है। वह NASA में एक शीर्ष वैज्ञानिक मोहन भार्गव की भूमिका निभाते हैं, जो अपनी जड़ों से जुड़ता है और आखिरकार भारत में अपने गाँव की एक छोटी यात्रा के बाद अपनी मातृभूमि से प्यार करने लगता है।

    कुछ बेहतरीन गानों को शामिल करते हुए, Swades फिल्म हर भारतीय के लिए जो की Business करने की चाह रखते हैं उन्हें ज़रूर से देखनी चाहिए।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – 20 Best Movies For Entrepreneurs in Hindi के अंदर हम सभी को Top 20 Business Movies in Hindi के बारे में जानने को मिला, ये फ़िल्में उन सभी लोगों के बेहद काम में आने वाली हैं जो या तो किसी Business को चला रहे हैं या उसे शुरु करने की सोच रहें हैं मगर कही ना कही Motivation की कमी महसूस होती है या आप अपने Busy Schedule से ब्रेक लेना चाहते हैं, तो इन Best Movies For Entrepreneurs in Hindi को ज़रूर से देख सकते हैं। इसे देखने के बाद आप बिल्कुल भी निराश नहीं होंगे।

    इसे पढ़े: Entrepreneur किसे कहते हैं?
    इसे पढ़े: Motivational Quotes in Hindi by Great Personalities
    इसे पढ़े: Anmol Vachan Swami Vivekananda Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: Best Inspired Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: Best Site to Watch Hindi Dubbed Hollywood Movies Online
    इसे पढ़े: Hollywood Movie Hindi Dubbed Download Website List
    इसे पढ़े: List Of 30+ Best Hollywood Movies Of All Time
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.