Skip to content
Home » 12 Best Motivational Books To Read in Hindi | बेहतरीन किताबें

12 Best Motivational Books To Read in Hindi | बेहतरीन किताबें

    12 Best Motivational Books To Read in Hindi | बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें – किताबें हम सभी इंसानों की Best Friend होती हैं। जो आपको अपनी ज़िंदगी में एक सही राह दिखाती हैं। Motivational Books in Hindi हमे हमारी ख़राब Situation और कठिन दौर से बाहर निकलने में काफी मदद करती हैं और हर किसी की सोच को Positive बना कर उन्हें सकारात्मकता के रास्ते पर ले जाने की पूरी क्षमता रखती हैं।

    इसीलिए आज के इस Article – 12 Best Motivational Books To Read in Hindi के अंदर मैं आप सभी के लिए बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें लेकर के आया हूं जिन्हें पढ़ कर आज तक लाखों-करोड़ों लोगों ने अपनी ज़िंदगी में कई सारे बदलाव लाएं हैं जो की हिंदी में भी Available है, और लोगों के द्वारा सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली किताबों में से हैं।

    अगर आप भी इन ज़िंदगी बदल देने वाली किताबो को पढ़ने के बाद इनके अंदर बताई गई बातों को अपनी Life में अपना भी लेते हैं तो मैं ये पूरे यकीन के साथ कह सकता हूं; आपकी पूरी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव आप सभी को ही देखने को मिलेगा। आप सब ने अक्सर देखा ही होगा कि कुछ लोग अपनी Life में बेहद जल्दी से Successful हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की उनकी इस Success के पीछे का राज़ इन्हीं Best Books of All Time in Hindi के हाथों में होता है।

    आप भी इन्हें एक बार तो ज़रूर से पढ़कर देखना। आपकी Thinking भी पूरी तरह से बदल जाएगी और आखिर में आप सभी Notice करेंगे की आपकी भी जिंदगी अब धीरे-धीरे बदलती जा रही है तो आईए सबसे पहले बढ़ते हैं अपनी लिस्ट की पहली Motivational Book in Hindi की तरफ़,

    12 Best Motivational Books To Read in Hindi | बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें

    Best Motivational Books To Read in Hindi
    Best Motivational Books To Read in Hindi

    श्रीमद भगवद गीता

    लेखक: महर्षि वेद व्यास
    हिन्दू धर्म की इस धार्मिक किताब श्रीमद भगवद गीता में बताया गया है कि हर इंसान को खुद का आंकलन करना चाहिए, क्योंकी हमें खुद से ज़्यादा अच्छी तरह और कोई भी नहीं जानता है। इसलिए अपने अंदर की Qualities और कमियों का आंकलन करके अपने अंदर एक अच्छी Personality का निर्माण करना चाहिए. गीता के अनुसार – ‘गुस्से से भ्रम पैदा होता है, भ्रम से बुद्धि व्यग्र हो जाती है।
    हमें ज़िंदगी में श्रीमद भगवद गीता से बहुत कुछ सीखने को मिलता है, जिसको अपनी Life में उतार कर हम Success को हासिल कर सकते हैं। गीता में लिखा हुआ है कि इंसान अपनी Thoughts से ऊंचाईयों तक को भी छू सकता है और अपने आप को उसी ऊंचाई से गिरा भी सकता है, क्योंकि हर इंसान खुद का दोस्त भी होता है और दुश्मन भी।

    Rich Dad, Poor Dad

    लेखक: राबर्ट कियोस्की
    इस Book के अंदर हम सभी को वो सभी तरीके जानने को मिलेंगे, जिससे की आप काफी ज्यादा आमिर बन सकते है और अपनी Life में ज्यादा से ज्यादा पैसे को कमा सकते है, ये किताब भी आप सब को यही बताती है की Success को पाने का कोई भी Shortcut नहीं है इसमें हमेशा वक्त लगता है, क्योंकी आज के वक्त में सभी ही लगभग Financially कमजोर है और पैसे की जरूरत तो सभी को होती ही है। इसीलिए ये एक बेहद ही अच्छी किताब है जो की आप सभी को पसंद आ सकती है।

    The Secret

    लेखक: रोंडा बर्न
    ये किताब आकर्षण का नियम (The Law of Attraction) पर Based है ।
    इस किताब के अंदर ये अच्छे से बताया गया है की चाहे हम कोई भी हों, या चाहे कहीं भी हों, चाहे हमारी Present की Situation कैसी भी हों लेकिन अगर हमे इस आकर्षण के नियम का सही ढंग से इस्तेमाल करना समझ में आ जाए तो हम जो कुछ भी चाहे उसे हासिल कर सकते है ।
    इसके लेखक का मानना है कि ये आकर्षण का नियम इस पूरे Universe में सबसे ज़्यादा शक्तिशाली नियम है ।
    हमारा Mind एक Magnet की तरह है हम जैसा सोचते है उसे अपनी तरफ आकर्षित (Attract) करते है चाहे वो एक Positive Thought हो या फिर Negative हो जैसा हम सोचेंगे ठीक वैसा ही हमारे साथ होगा।

    The Power of Positive Thinking

    लेखक: नॉर्मन विन्सेन्ट पील
    The Power Of Positive Thinking जो हमें सिखाती है कि हमें कैसे खुद पर यकीन करना चाहिए, कैसे चिंता करने की आदत को छुड़ाना है, और अपने Thoughts से अपनी Life पर कैसे Control पा सकते है ।
    अगर आप अपनी Negative सोच से बेहद परेशान है? अगर आपको बिना Reason ही चिंता, डर और Stress के विचार तंग कर रहे है? तो आपको ये Book ज़रूर से पढ़नी ही चाहिए क्योंकि इस किताब को पढ़ने के बाद आप अपने सोचने का तरीका ही बदल डालेंगे।

    Think and Grow Rich

    लेखक: नेपोलियन हिल
    Think and Grow Rich, ये किताब अमीर और Successful लोगों की 13 सबसे ख़ास आदतों के बारे में आप सभी को बताती है, जो की 20 सालों के दौरान 500 से भी ज़्यादा लोगों पर Research करने से हासिल हो पाया है ।
    इस Book के लेखक नेपोलियन हिल ने अपनी ज़िंदगी का ज्यादातर वक्त Successful लोगों और उनकी आदतों पर Study करने में ही बिताया है, और इसके बाद उन्होंने 13 सबसे बेस्ट आदतों को इस Book में हम सभी के साथ Share किया है।

    The 7 Habits of Highly Effective People

    लेखक: स्टीफ़न आर. कवी
    ये एक बेहद अदभुत किताब है, जो आप सभी की पूरी जिंदगी बदल कर रख सकती है।
    The 7 Habits Of Highly Effective People, आपको Personal और Professional मुश्किलों को बेहतरीन ढंग से कैसे हल करें, इसके बारे में हम सभी को सिखाती है और इन सभी 7 Habits जो इस किताब में बताई गईं है को अगर अच्छे ढंग से अपनाया जाए, तो हमे एक बड़ी Success मिलना तो बिल्कुल तय है।

    How to Win Friends and Influence People

    लेखक: डेल कार्नेगी
    How to Win Friends and Influence People किताब साल 1936 में Publish की गई थीं और देखते ही देखते कुछ ही वक्त में ये एक सबसे ज़्यादा बिकने वाली किताब बन गई और मैं आप सभी बता दूं की ये Book अभी तक लोगों की सबसे ज्यादा पसंदीदा किताबों में से एक बनी हुई है।
    इस ज़िंदगी बदल देने वाली किताब के अंदर एक अच्छा इंसान बनने के लिए, अपने Relations को बेहतर ढंग से संभालने, दूसरे लोगों को जीतने और उन्हें ठेस पहुँचाए बिना बदलने के लिए Unlimited Principles बताए गए हैं।

    जीत आपकी

    लेखक: शिव खेड़ा
    इस Motivational Book in Hindi को पढ़ने के बाद आपको एक बात तो समझ में आ ही जाएगी की एक Successful इंसान का काम करने का तरीका बाकी लोगों से काफी अलग होता है। मंजिल वही होती है लेकीन सिर्फ वहां तक पहुंचने का तरीका बेहद ही अलग होता है क्योंकी जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते है बल्की वे तो हर काम को ही एक अलग तरीके से कर डालते हैं।
    इसे पढ़ने के बाद हर इंसान Success को हासिल कर सकता है फिर चाहे उसके Mind में कितनी ही Negative Thoughts ने घर बना लिए हो।

    The Monk Who Sold His Ferrari

    लेखक: रोबिन शर्मा
    यह Book एक ऐसे इंसान के बारे में है जो पैसों के पीछे पूरी तरह से बिल्कुल पागल हो जाता है और इतना पागल हो जाता है की ना उसे अपने परिवार का ख़याल है और न ही अपनी Health का। फिर एक दिन अचानक से उसे Heart Attack आ जाता है तब जाकर उसे अपनी Family और अपनी Health की सही Value समझ में आ पाती है ।
    फिर वो इन सभी दिक्कतों से छुटकारा पाने और अपनी थकी हुए ज़िन्दगी में फिर से एक नई Energy को भरने के लिए Knowledge की खोज में भारत तक आ जाता है और यहाँ आकर उसे सही Knowledge मिल पाती है जो फिर उसकी पूरी Life को बदल देती है।

    The Magic of Thinking Big

    लेखक: डेविड जे. श्वार्ट्ज
    इस किताब के हर Lesson में आपको दर्जनों बेहद शानदार, Practical Thoughts, तकनीकें और Principles मिलेंगे। और इन सिद्धांतों से आप ऊंचा सोचने की जादुई ताकत का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने मनचाही सुख, सफलता, और संतोष को आसानी के साथ हासिल कर पाएंगे।
    आप ना केवल ये समझ सकते हैं कि आपको क्या करना है, बल्कि आप ये भी समझ लेंगे कि इन Principles को अपनी असल जिंदगी की Situations और परेशानियों में किस तरह से लागू किया जाना चाहिए।

    The Power of Now

    लेखक: एक्हार्ट टॉल्ल
    ये किताब Power Of Now आपको बताती है की जो हम हर वक्त Future के बारे में Tension लेते रहते है या अपनें Past में बीते ख़राब वक्त का पछतावा करते है तो आप हर मिनट खुद को खुद से ही खोते जा रहे है ।
    क्योंकि, असल में आप सभी को अपने Present में जीना चाहिए। ये Book आपको हर पल में अपने Present में जीने की सीख देती है। और हर किसी को इसे ज़रूर से पढ़ना ही चाहिए।

    Eat that Frog

    लेखक: ब्रायन ट्रेसी
    यह Book हमें टालमटोल (Procrastination) को रोकने और ज़्यादा से ज़्यादा काम करने के लिए 21 तरीक़े और रणनीतियां प्रदान करती है ।
    Western देशों में एक कहावत है कि अगर हम हर सुबह सबसे पहले एक जिंदा मेंढक को निगल लें, तो हमे ये तसल्ली हो सकती हैं कि अब दिन भर में आपको इससे ज़्यादा बुरा और कुछ भी नहीं करना पड़ेगा ।
    Eat that Frog की तुलना दिन के सबसे ज़्यादा चुनौती से भरे काम से करनी चाहिए जिस काम को करने के लिए आपके टालमटोल (Procrastination) करने की सबसे ज्यादा आशंका हो, लेकिन हो सकता है की उसी का आपकी ज़िन्दगी पर सबसे Positive असर पड़ सकता है।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – 12 Best Motivational Books To Read in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को कुछ बेहतरीन प्रेरणादायक किताबो की लिस्ट दी है जो की आप सभी की ही ज़िन्दगी को एक नया और बेहतर मोड़ देने की पूरी क्षमता रखती हैं, आप आज से ही इस लिस्ट की Most Popular Motivational Books in Hindi को पढ़ना शुरु कर दें जिससे की आप सब भी उन लाखों-करोड़ों लोगों की ही तरह अपनी ज़िंदगी में भी भारी बदलाव देख पाएंगे।

    इसे पढ़े: बेस्ट लाइफ कोट्स
    इसे पढ़े: Best Movies For Entrepreneurs in Hindi
    इसे पढ़े: Motivational Quotes in Hindi by Great Personalities
    इसे पढ़े: Anmol Vachan Swami Vivekananda Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: ओशो के बेस्ट अनमोल विचार
    इसे पढ़े: Best Motivational Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: 50 Best Morning Positive Affirmations in Hindi
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.