Home » Best Book For Share Market in Hindi

Best Book For Share Market in Hindi

    share market best books in hindi, best book of share market in hindi, best trading books in hindi, Best Book For Share Market in Hindi, Best Book For Share Market Beginners in Hindi, Top Share Market Books in Hindi, Best Book For Share Market in Hindi | शेयर मार्केट की बेहतरीन किताबें – इससे पहले कि कोई शेयर बाजार में किसी भी तरह का निवेश करने की हिम्मत करे, हम ये मान लेते हैं कि उन्हें पहले से ही इसकी काफी समझ है। और अगर किसी तरह ऐसा नहीं है, तो मैं यही Recommend करूंगा कि वे फिर शेयर मार्केट की बेहतरीन किताबों के माध्यम से इसके बारे में सही जानकारी हासिल करें

    स्टॉक मार्केट लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है और कभी-कभी बेहद Challenging भी, खासकर एक शुरुआत करने वाले के लिए जो की Trading का असल अनुभव किए बिना ही उस में उतर चुका है।

    शेयर बाजार का ऐसा Rude Nature पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों को बुरी तरह Hurt कर सकता है।

    Trading Game के नियमों को जाने बिना स्टॉक मार्केट असल में प्रवेश करने की जगह नहीं है। इसलिए, हमारा पहला Step हमेशा इसके बारे में एक सही Source से सीखना ही होना चाहिए।

    हां, आप कुछ Stock Market के Courses को भी देख सकते हैं, लेकिन, किताबें भी आपके सीखने के अनुभव को अच्छा बना सकती हैं।

    इसीलिए आज के इस Article – Best Book For Share Market in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को शेयर मार्केट की कुछ बेहतरीन किताबो के बारे में बताया है जिनसे की आप एक Beginner के रुप में भी शेयर बाज़ार के खेल को बेहद अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

    तो आईए जानते हैं की कौन-कौन सी वे किताबे हैं,

    Best Book For Share Market in Hindi | शेयर मार्केट की बेहतरीन किताबें

    Best Book For Share Market in Hindi
    Best Book For Share Market in Hindi

    The Intelligent Investor: Benjamin Graham

    शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छी स्टॉक मार्केट किताबों की किसी भी सूची में टॉप करना Value Investing के पिता बेंजामिन ग्राहम के लिए एक बेहद बड़ी बात है। ग्राहम ने वारेन बफेट को पढ़ाया, जिन्होंने इसे “अब तक लिखी गई निवेश के बारे में सबसे अच्छी किताब” भी कहा है।

    इसे 2009 में आखिर बार Revised और Update किया गया, अगर आप वह सब कुछ चाहते हैं जिससे आपको निवेश शुरू करने की ज़रूरत है और अपनी उंगलियों पर बाजार के बारे में सीखना चाहते हैं, तो आपके लिए यह शुरू करने के लिए एक Best Book है।

    The Money Game: Adam Smith

    एक Bear Market और एक Bull Market में क्या अंतर है? निवेश के सबसे सुरक्षित प्रकार कौन से हैं? हम Growth को कैसे देखते हैं? पढ़ने वाले एडम स्मिथ की इस किताब The Money Game में यह सब और अधिक सीखेंगे, जिसे द न्यूयॉर्क टाइम्स बुक रिव्यू “शेयर बाजार के बारे में सबसे अच्छी किताब” कहता है।

    हालांकि, केवल बाजार को समझने से ज्यादा, स्मिथ कहते हैं की इस किताब को पढ़कर निवेशक खुद को जानने के महत्व को समझते हैं, जोखिम के लिए अपनी सहनशीलता को जानते हैं, उनके निवेश व्यवहार को क्या प्रेरित करते हैं, हम अमीर क्यों बनना चाहते हैं, और इसमें क्या सफलता है और हमारे लिए निवेश का मतलब कया है। ऐसा सब कुछ आप सभी को इस किताब में जानने को मिलेगा।

    Trade Your Way to Financial Freedom: Van Tharp

    2006 में प्रकाशित हुई “Trade Your Way to Financial Freedom” उस समय एक बहुत ज़्यादा पसंद की जाने वाली किताब बन गई थीं और अभी भी निवेशकों के बीच काफी सम्मान बटोरती है।

    इस किताब में लेखक और उनके कुछ ग्राहकों के बीच Interview शामिल हैं, जिससे उन्होंने उनकी अधिक निवेश में मदद की।

    किताब में निवेशक मनोविज्ञान, Fundamental Analysis, Technical Analysis और Systematic Approach के कुछ अधिक उन्नत Topics पर Chapters दिए गए हैं।

    इससे एक Beginner Trading के कुछ ज़रूरी तत्वों को सीखेगा जैसे कि पैसों का Management, Risk to Reward Ratio जो निवेशकों को नुकसान कम करने में मदद कर सकता है।

    Security Analysis: Benjamin Graham and David L. Dodd

    इसके Release के बाद ये किताब तुरंत निवेशकों के बीच समय की ज़रूरत को पूरा करने वाली इस पुस्तक में बताई गई Practical Techniques की वजह से बेहद पसंदीदा बन गई।
    महान Financial Analysts के रूप में माने जाने वाले इस किताब के दोनों लेखकों ने एक पूरी नई निवेश पद्धति प्रस्तुत की जिसे उस समय उपलब्ध तकनीकों की तुलना में सुरक्षित, फिर भी लाभदायक माना जाता था।
    इस किताब में दी गई शिक्षाएं निवेशकों को ऐसी स्थिति के खिलाफ खुद को संभालने के लिए सीखने में बहुत मदद कर सकती हैं, जो फिर कभी दुबारा भी सामने आ सकती हैं।

    Encyclopedia of Chart Patterns: Thomas Bulkowski

    Chart Pattern एक निवेशक द्वारा Fundamental Analyse करने के लिए सबसे ज़रुरी Tools में से एक है।

    मूल रूप से साल 2000 में प्रकाशित “Encyclopedia of Chart Patterns” को 2005 में फिर से Revised किया गया ताकि Bull और Bear दोनों बाजारों के लिए सभी नए चार्ट पैटर्न शामिल किए जा सकें। Revised Edition में 23 नए चार्ट पैटर्न शामिल हैं।

    इस किताब को 2 भागों में बांटा गया है जिसमें Chart Pattern और Event Pattern को समर्पित एक भाग शामिल है।

    How to Day Trade for a Living: Andrew Aziz

    यह किताब के लेखक Andrew Aziz की ही एक Autobiography है जो Readers को Day Trading में भाग लेने के असल जीवन के अनुभव से पर्याप्त ज्ञान, Practical Information प्रदान करेगी जिसे की Intraday Trading के रूप में भी जाना जाता है।

    लेखक उस समय का अपना अनुभव Share करते है जब उसने एक Day Trader के रूप में शुरुआत की और भाग्य के एक झटके के साथ First Time Trader के रुप में अपने निवेश पर काफी उच्च लाभ कमाया। इसके अलावा, यह खुलासा करते हुए कि उसने पलक झपकते ही कितनी आसानी से अपनी सारी मेहनत की कमाई खो दी ये सब भी हमे इस किताब में जानने को मिलेगा।

    इस तरह की घटनाएं केवल सीखने वाले को High Stakes के खेल और Day Trading में शामिल सभी जोखिमों से अवगत कराती हैं।

    Getting Started in Technical Analysis: Jack D. Schwager

    एक निवेशक जिसे Technical Analysis शब्द का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है, उसे इस किताब पर अपना हाथ ज़रूर रखना चाहिए। मान्यता प्राप्त Financial Expert और सबसे अधिक बिकने वाले लेखकों में से एक Jack D Schwager की यह पुस्तक आपके सभी सवालों के जवाब दे देती है।

    आसानी से समझ में आने वाली भाषा में लिखी गई यह किताब Trading की दुनिया में सीमित अनुभव वाले निवेशकों के लिए Technical Analysis के एक अत्यंत जटिल और ज़रूरी विषय को सरल बनाती है। जिसे की आप सभी को अपनी शेयर बाज़ार में Knowledge बढ़ाने के लिए ज़रूर से पढ़ना चाहिए।

    A Random Walk Down Wall Street: Burton Malkiel

    यह एक बेहद बेहतरीन किताब है। जो की 1973 में लिखी गई थी “A Random Walk Down Wall Street” Registered Sales के मामले में बेहद सफल किताब रही है। 2020 तक इस पुस्तक को 1.5 मिलियन से अधिक बार बेचा जा चुका है।
    अमेरिकी अर्थशास्त्री, बर्टन मल्कील द्वारा लिखित, अपने तर्क को आगे रखते हैं कि ज्यादातर समय स्टॉक की कीमतें एक Random तरह से चलने के समान पैटर्न का पालन करती हैं, इसलिए उनके Movement के बारे में भविष्यवाणी करना असंभव है।
    वे बिना कोई जरुरी लक्षण दिखाए ही किसी भी समय उठ और गिर सकते हैं।

    Rich Dad’s Guide to Investing: Robert Kiyosaki

    इस किताब Rich Dad’s Guide to Investing को Robert Kiyosaki ने लिखा है जिसे की साल 2000 में Release किया गया था इस किताब में आप सभी को Investing के Basic Rules के बारे में जानकारी मिलेगी, इस किताब में Mainly Investment के Risk को किस तरह से कम कर सकते हैं इसके बारे में काफी अच्छे से बताया गया है साथ ही इसके अंदर Investment के जरिये किस तरह से एक Passive Income का Source बनाया जाए, इसके बारे में भी बताया गया है।

    Learn to Earn: John Rothchild and Peter Lynch

    इस किताब को John Rothchild and Peter Lynch के द्वारा लिखा गया है और इस बुक को साल 1995 में Release किया गया था इस किताब के अंदर शेयर बाज़ार और Business के काफी सारे Principles के बारे में समझाया गया है जिसके माध्यम से आप Business और Share Market के Basic Fundamentals के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

    निष्कर्ष (Conclusion):-

    आज के इस Article – Best Book For Share Market in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को शेयर बाज़ार की कुछ बेहतरीन किताबो के बारे में बताया जिन्हें पढ़कर के आप सभी अपनी शेयर बाज़ार के प्रति Knowledge को और भी ज़्यादा Polish कर सकते हैं और एक सफल Investor बन कर के उभर सकते हैं।

    इसे पढ़े: Share Market Investment Tips in Hindi
    इसे पढ़े: Intraday Trading VS Delivery Trading Which is Better in Hindi?
    इसे पढ़े: What is Intraday Trading in Hindi
    इसे पढ़े: 12 Best Motivational Books To Read in Hindi
    इसे पढ़े: Best Motivational Status in Hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.