Home » Best 10 Ways To Live Longer | लंबी जिंदगी जीने के लिए क्या करें?

Best 10 Ways To Live Longer | लंबी जिंदगी जीने के लिए क्या करें?

    लंबी ज़िंदगी जीने के लिए क्या करें? Best 10 Ways To Live Longer | What To Do To Live A Longer Life Span In Hindi | Lambi Life Jine Ke Liye Kya Karen – आज के समय में हर एक इंसान के मन में कभी न कभी तो एक सवाल ज़रूर आता ही है की लंबी ज़िंदगी जीने के लिए क्या करें? यानी What To Do To Live A Longer Life Span In Hindi या Life लंबी और एकदम Healthy कैसे रहे रहे। जिसके लिए हम रोज़ाना ही काफी ज़्यादा सोच विचार करते हैं की आख़िर ऐसा कैसे Possible है और इसी सोच विचार में हम अपना काफी सारा Time यूं ही ख़राब कर देते हैं, और आखिर में हमें इसके लिए कोई ख़ास तरीका नही मिल पाता, हालांकि अक्सर ये माना जाता है लम्बी Life Span का होना Genetic Factors पर निर्भर करता है। लेकीन इसके साथ-साथ लंबे जीवन के लिए आपका अच्छा Lifestyle और Daily का खाना-पीना भी मायने रखता हैं। और वहीं इन सभी के साथ कुछ आपकी अच्छी Habits से भी आपकी जिंदगी को और भी ज़्यादा बेहतर और लंबी बनाने में एक ज़रूरी Role निभाती हैं। आज की Date में भी नाजाने कितने ही लोग कितनी ही तरह की बीमारियों से जूझकर अपनी Life को एक तरह की सजा मानकर बिताते चले आ रहें हैं, जबकि सच्चाई तो ये है कि Fit & Fine रहकर लंबे Time तक अपनी जिन्दगी को खुशहाल तरीके से जीना कोई भी कठिन काम नहीं है। बस अपनी ज़िंदगी में मामूली सी Changes लाकर आप चाहे तो एक मुकम्मल जिंदगी को पूरे आनंद के साथ जी सकते हैं और ये Changes भी कोई आपको एकदम से या तुरंत लाने की कोई जरूरत नहीं। बल्कि इन्हें धीरे-धीरे से ऐसे अपनी Life में अपनाना शुरु करें की वो आपकी Daily Routine का बेहद Important Part बन जाए।

    इसीलिए आज के इस Article में मैं आपको कुछ ऐसी अच्छी Habits के बारे में बताने वाला हूं जो आपकी जिंदगी को बेहतर और खुशाल बना सकती हैं साथ ही जिनको अपनाकर आप अपने Life Span को भी बढ़ा या कहें तो लंबा कर सकते हैं।

    Best 10 Ways To Live Longer
    Best 10 Ways To Live Longer

    10 आदतें जिनसे आप लंबा जीवन बिता सकते हैं? | 10 Healthy Habits That Will Help You To Live Longer

    अपनी पूरी नींद लें:

    अगर आप अपनी पूरी नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपका वजन बड़ सकता है, Diabetes, Heart Disease और बिना बात ही चिड़चिड़े या Mood खराब होने जैसी Problems को Face करना पड़ सकता है। इसीलिए हमेशा अपनी पूरी नींद लें और इस तरह की Problems से दूर ही रहें। अपनी पूरी नींद लेने से आपके बीमार होने पर Recovery भी जल्दी हो जाती है। वैसे आज -कल के दिनों में ज़्यादा काम होने की वजह से खराब Lifestyle के चलते मुश्किल से ही 8 घंटे की नींद हम लोग ले पाते हैं। लेकीन अगर आप 5 घंटे की भी नींद को ढंग से पूरा नहीं करते हैं तो इससे Healthy नहीं रह पाएंगे। तो इसीलिए अपनी लम्बी Life को जीने के लिए आपको अपनी पूरी नींद लेंने की बहुत ज़रूरत है।

    सुबह जल्दी उठने का एक Routine Fix करें:

    कभी भी किसी स्कूल जाने वाले बच्चे से सुबह जल्दी उठने के Benefits के बारे में आप पूछ कर देख लो, वो उसी वक्त आपको इसके ढेरों Benefits गिनवा देगा, इतने सारे और Clear Benefits पता होने के बावजूद भी, हम में से अधिकतर लोग अभी तक इस Habit को अपनी Life में नहीं उतार पाएं हैं, हम अक्सर रात में देरी से सो कर सुबह ही आधा दिन निकलने वाला हो तब उठते हैं इससे हमारी लंबे Time तक जीने की ये इच्छा कहां तक पूरी होगी, फिर चाहे ये काम का ज़्यादा Pressure हो, Late Night तक काम में लगे रहने की कोई मजबूरी हो या काफी Busy Schedule ही क्यों न हो, लोग हर बारी सुबह जल्दी न उठने का कुछ न कुछ बहाने बना ही लेते हैं, लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि सुबह जल्दी उठने की Habit से वो अपनी Life का कितना वक्त तो सोने में ही गुजार देते हैं, इसीलिए आज से ही ये ठान लें की अब आप रोज़ सुबह जल्दी और एक Fixed Time पर उठने की Habit को अपनाएंगे।

    Exercise और Jogging की आदत अपनाएं:

    सुबह जल्दी उठने की आदत को अपनाने के बाद अब आपको Regular Basis पर Exercise या Jogging करने की Habit को अपनाना चाहिए जिससे की आप लंबे Life Span की और अग्रसर हों। हालांकि ज्यादातर लोगों को Exercise करना बहुत कठिन काम लगता है, लेकिन Running या फिर Jogging से आपकी जिंदगी Healthy बन सकती है। Regular Jogging करने से आपका Blood Circulation बढ़ता है और Heart भी Healthy रहता है। एक Research से ये पता चला कि Daily एक घंटे या हर Week में लगभग 4 घंटे Jogging करने से आपकी Life 7 घंटे और भी लम्बी हो जाती है। जो लोग Regular Running करते हैं उनमें 30-40 Percent तक जल्दी Death की संभावना काफी कम हो जाती है। वहीं अगर आपको Exercise की Habit को अपनाना है तो इसके लिए आप कम Time से शुरुआत करें, कम Time से मेरा मतलब है के रोज़ाना आप सिर्फ़ और सिर्फ़ 1 मिनट की Exercise कर सकते हैं और Daily Basis पर इसे अपनाकर रोज़ की Habit के रुप में अपना सकते हो।

    Healthy खान-पान को अपनाएं:

    अगर आप भी एक लम्बी जिंदगी को जीना चाहते हैं तो ये बात बहुत मायने रखती है कि आप रोज़ाना कितनी Quantity में Calories लेते हैं। Animals के ऊपर एक Research से ये मालूम लगा है कि Normal Calories के अंदर 10-50 Percent तक की कमी करने से आपकी Life और अधिक बढ़ सकती है। और वहीं हम Humans पर हुए एक Research में भी Calories को लेना और Longer Healthy Life को जीने में मदद मिलती है। जब आप ज़्यादा Calories लेने से ख़ुद को रोकते हैं तो इससे आपका Weight कम होता है, Belly Fat भी घटता है। ये दोनों ही Components आपकी Life को छोटा करने के लिए काफी हैं। इसीलिए अगर आप Healthy खान-पान की Habit को डालेंगे, और साथ ही इस बात का भी ध्यान आपको रखना चाहिए कि आपको अपनी Calories को पूरी तरह से बंद भी नही करना है। क्योंकी इससे भी आपकी Body पर Negative Impact पड़ सकता है।

    Stress और Tension Free रहना शुरु करें:

    काफी लोग ये मानते हैं की Stress और Tensions से कभी भी दूर नहीं रहा जा सकता है। कभी Relations में, कभी Office में, तो कभी-कभी तो Unknown लोगों की वजह से हमें Stress और Tension लेना ही पड़ता हैं। असल में ये सब हमारी Life का ही एक Part है। लेकिन इसको Control में रखना बहुत ही ज़्यादा जरूरी है। अगर आप इसे वक्त रहते Control में नहीं रखेंगे तो इसका Direct असर आपकी Health पर आपको देखने को मिलेगा, Result के रुप में आपका Life Span छोटा हो सकता है। अगर किसी कारण से आप अपनी Problems से उभर नहीं पा रहे हैं, तो सही यही रहेगा कि आप Yoga को अपनाएं, Meditation करें और Deep Breathing की Practice किया करें। इस तरह से आप अपनें Stress और Tension  के Level को कुछ Level तक कम कर सकते हैं और अपनी Life में कुछ Minutes का ही सही लेकिन बढ़ोत्तरी जरूर से कर ही सकते हैं।

    अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने के लिए जाएं:

    आप सभी सिर्फ अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ बाहर घूमने जाने से ही अपनी Life को लंबा कर सकते हैं। कोई आपके के साथ जितना अधिक जुड़ा होगा, उसका और आपका पूरा Health System उतना ही बेहतर होगा। जीवनसाथी, दोस्तों और परिवार के साथ Positive Relations रखना, आपस में Connected रहने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

    हमें खुद इस बात पर यकीन नहीं है कि रिश्ते Health और लंबे Life Span में क्यों भूमिका निभाते हैं। यह हो सकता है कि Positive Relations में लोगों के खराब व्यवहार करने की संभावना काफी कम होती है और वे ख़ुद की देखभाल करने की अधिक संभावना रखते हैं। हो सकता है कि आपके आस-पास के लोग आपके Health पर Stress और Tension के प्रभाव को कम कर दें। जिससे की आप एक लंबी जिंदगी को जी सकें।

    Smoking की आदत को आज ही छोड़े:

    आज कल के दिनों में ये देखा जाता आ रहा है कि ना केवल Males बल्कि काफी सारी Females भी Smoking करने की इस खराब Habit को अपनाने लग गए हैं, जो की बेहद खराब बात है, हम हमेशा से ही Smoking के लिए हर जगह सुनते और यहां तक कि देखते भी आए हैं की ये हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा हानिकारक होता है, लेकिन हम लोग फिर भी ऐसी खराब Habit को पाल ही लेते हैं इसीलिए आपको आज से ही Smoking करना छोड़ने का ठानना ही होगा क्योंकि Smoking काफी सारे लोगों को मौत तक का बुलावा देता है और ये आपकी Life को बिल्कुल आधा कर देता हैं तो अगर आप अपनी लंबी उम्र चाहते हैं तो Smoking करना बिल्कुल छोड़ दें।

    अपने खाने-पीने में Fat कम कर दें:

    आपको हमेशा ही अपनी Diet में बिल्कुल शुद्ध दूध पीने की जगह पर Skimmed यानि की मलाई उतरा हुआ दूध या Semi Skimmed दूध जिसकी मलाई पूरी तरह से न निकली हो वह दूध पीना चाहिए। Butter की जगह किसी कम Fat वाले Spread का इस्तेमाल किया करें और वो भी कभी-कभी ही। इसके साथ ही कम Fat वाले दही या पनीर का Use किया करें। और अपने खाने-पीने में Pastry और Chocolate जैसी इन सब चीज़ों की Quantity को भी कम कर दें। तभी आप एक लंबी और खुशहाल जिंदगी को जी सकोगे।

    शराब पीने की आदत से छुटकारा पाएं:

    देखिए अगर आप एक लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो आपको शराब को भी अपने से दूर रखना पड़ेगा, आज-कल के Time में Smoking की ही तरह शराब पीने का Trend सिर्फ़ Males में ही नहीं रह रहा है बल्कि Females के अंदर भी बढ़ता ही जा रहा है आज के इस बदलते और आगे बढ़ते दौर में Males से ज्यादा तो Females शराब पीती हुई नज़र आती है जो की न सिर्फ़ आपकी Physically बल्कि Mentally Health के लिए भी नुकसान से भरा होता है जिससे आपको अनेकों और बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है इसीलिए मैं आप सभी से कह रहा हूं की अगर आपको भी शराब की लत लगी हुई है तो उस लत को आपको जल्द से जल्द सुधार लेना होगा, जिससे की आप एक Healthy और लंबे जीवन की ओर जा सकें

    समय-समय पर Health Test करवाते रहें:

    माना की Medical Tests और Health Check Up के माध्यम से अपने Life Span में सुधार करने या लंबे समय तक जीने के Best तरीकों में से ये एक नहीं हो सकता है, लेकिन बिना किसी Doubt के, यह आपकी जिंदगी में कुछ Healthy Years को जोड़ने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। बेशक, चुनौती यह पता लगाना है कि कब कौन से Test करने हैं। लेकीन अगर आपको Time-to Time इसका पता चलता रहे की आपकी Health कब कैसी है और आप इसे और बेहतर करने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं, या कभी-कबार अगर हमारी Health ठीक नहीं भी होती है तो इससे हमे ये सब भी मालूम चल जाता है की हमे कब क्या करना है। क्योंकि ज्यादातर लोग सब चीज़ों को अपनी Priority देते हैं एक Health को छोड़ कर जो की सबसे Important है, और जब वो इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो अंजाम उन्हें भुगतना पड़ता है।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article लंबी ज़िंदगी जीने के लिए क्या करें? यानि की What To Do To Live A Longer Life Span In Hindi के अंदर हम सभी ने समझा की कैसे हम कुछ बातों का ध्यान रख कर अपनी Life को बहुत आगे तक ले जा सकते हैं, जिसके अंदर मैंने आप सभी को 10 आदतें जिनसे आप लंबा जीवन बिता सकते हैं? के बारे में भी बताया जिनको अपनाकर आप अपनी Life Span को और भी ज़्यादा बढ़ा सकते हैं, उम्मीद करता हूं की आपको ये बातें पसंद आए और आप इन सभी बातो पर अमल भी करेगें।

    इसे पढ़े: पैसे बचाने के Top 10 तरीके
    इसे पढ़े: अकेलेपन को कैसे दूर करे?
    इसे पढ़े: ज्यादा सोचना कैसे बंद करे?
    इसे पढ़े: बेस्ट लाइफ स्टेटस
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.