Home » Avoiding Procrastination | काम को टालने की आदत को कैसे दूर करें

Avoiding Procrastination | काम को टालने की आदत को कैसे दूर करें

    मान लीजिए की आपके पास ढेर लगा कर काम पड़ा है, जिसकी एक Time Limit भी खत्म होती जा रही है। हालाँकि, अपना वह काम करने के बजाय, आप अपने Email Check कर रहे हैं, Social Media में घुसे पड़े हैं या फिर Video और Blogs जैसी अलग – अलग चीजों में अपना Time खराब कर रहे हैं। जबकि आप जानते हैं कि आपको इस वक्त काम करना चाहिए, लेकिन आपका कुछ भी करने का मन नहीं कर रहा है। हम सभी टालने की आदत से अच्छी तरह से Introduced हैं। जब हम कामों को टालना शुरू कर देते हैं, तो हम अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं और ज़रूरी कामों को बंद कर देते हैं, जो बल्कि हमें उन्हें करना चाहिए जब तक कि बहुत देर न हो जाए। और जब वास्तव में बहुत देर हो चुकी होती है, और फिर हमें इसका पछतावा होता हैं और तब हम ये चाहते होते हैं कि काश हमने सब कुछ वक्त रहते शुरू कर लिया होता, काश हमने इस टालने की आदत को छोड़कर अपने Time का सही Use किया होता, तो आपको अब कभी भी आगे से ये काश कहने की ज़रूरत ना पड़े इसीलिए आज के इस Article How To Stop Procrastination And Laziness In Hindi (Avoiding Procrastination) में मैंने आप सभी को टालने की आदत को कैसे दूर करें? के बारे में बताया है जिसमें की टालने की आदत को दूर करने के 10 Best तरीके – In Hindi के बारे में भी Discuss किया गया है,जिससे की आप अपनी इस टालने की आदत को खुद से बिल्कुल दूर कर लोगे,

    Avoiding Procrastination
    Avoiding Procrastination

    Table of Contents

    Top 10 Ways To Avoid Procrastination In Hindi | टालने की आदत को दूर करने के 10 Best तरीके In Hindi

    खुद को Organized कर लो:

    आप कोई भी काम नहीं कर सकते यदि आप यह नहीं जानते हैं कि कौन-कौन से काम पूरे करने हैं। ऐसे में आप एक Planner में Invest करें या अपने Phone पर Calendar App का उपयोग करना शुरू करें। इससे आपके लिए Individual Assignment और Important Objectives की Dates का Track रखना बहुत आसान हो जाता है। और आरंभ करने में काफी मदद भी मिलती है, इसीलिए सबसे पहले आपको पूरे दिन में क्या क्या काम निपटाने हैं उनकी एक List तैयार करें और उसके हिसाब से खुद को Organized करके उन कामों को निपटा लें।

    Simple और Achievable Goals को Set करें:

    हमारे द्वारा अपने कामों को टाले जाने के का एक कारण यह है कि हमे अपने कुछ काम बहुत ज़्यादा कठिन लगते है। जब आप एक बड़ी, Unclear Planning के बजाय Simple, Achievable Goals Set करते हैं, तो किसी Project को Start करना बहुत आसान हो जाता है। अपने आप से कहने के बजाय, “मैं आज रात Biology को Study करूंगा,” कहो, “मैं आज रात सिर्फ Chapter 6 को Study करूंगा।” यह आपके Goals को छोटे और अधिक आसानी से Achieve करने लायक कामों में तोड़कर उन्हें कम डराने वाला बनाता है। इससे आपको मदद ये मिलेगी की जब कभी आप अपने Goals को Simple और Achievable रखते हैं तो ऐसे में आप खुद को Skillful और Motivated महसूस करते हैं। अगर आप पढ़ते हैं तो हर Semester की शुरुआत में अपने Goal को इस तरह Set करने से उन्हें आप आसानी से Achieve कर सकते हैं।

    एक Timeline या Schedule बनाएं:

    अपने Goals Set करने के बाद, उन्हें पूरा करने के लिए एक Time Limit बनाएं। यह आपकी आने वाले Exams के लिए एक Study Program हो सकता है जैसे “Tuesday को, मैं Chapter 5th को Study करूंगा, और Wednesday को, मैं Chapter 6th को Study करूंगा” या यह एक Essay की Mapping हो सकती है जिसे आपको लिखना है जैसे की “Saturday को, मैं Introduction और Conclusion लिखूंगा” Time के साथ एक Assignment को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़ना इसे और अधिक Manageable बनाता है।

    एक Deadline Set करें:

    बहुत से लोग सोचते हैं कि मैं किसी दिन अपने Notes Systemize करूँगा” या “मैं Math’s के Homework को Last में खत्म करूँगा” जो की नही हो पाता है और ऐसी Cycle में ही फंसे रह जाते हैं। सच तो यह है कि “किसी दिन” और “Last में” जैसा Time कभी नहीं आता। जब आप अपने Goals को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक Specific Date Set करना ज़रूरी है। यदि आपके पास Scheduled Tasks है, तो इसे एक या दो दिन पहले पूरा करने का Goal रखें। इस तरह, अगर कुछ Unexpected होता है, तो भी आपके पास उसे पूरा करने के लिए काफी समय होगा।

    अपनी सभी Distractions से छुटकारा पाएं:

    काम शुरू करने से पहले अपनी सभी Distraction से खुद को मुक्त करना बेहद ज़रूरी है ताकि आप अपने काम के बीच में बिना मतलब से भटक न जाएं। अगर आपको पढ़ाई के दौरान Facebook या Instagram पर बहुत अधिक समय बिताने की आदत है, तो अपना फोन बंद कर दें (पूरी तरह से बंद)। Distractions Externally भी हो सकते हैं, जैसे छोटे भाई-बहन का परेशान करना। Classical Music सुनने की कोशिश करें ताकि उनकी लगातार बकबक को खत्म किया जा सके। Alternatively, आप पढ़ाई के माहौल को एक साथ बदल सकते हैं और Local Library में जा सकते हैं, जहां आप अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं और Distraction से Free होकर Study कर सकते हैं।

    अपने आप को समय दें:

    जब आप अलग अलग Tasks से भरे हुए होते है, तो खुद को Overwork करना आसान होता है। साथ ही, हमारा दिमाग वास्तव में एक समय में केवल इतनी ही जानकारी और ध्यान केंद्रित कर सकता है जितना उस वक्त चल रहा हो, तो आपको कितने Time के लिए पढ़ना चाहिए? इसमें हर कोई अलग बताता है, लेकिन ज्यादातर Specialist 50 से 90 मिनट की सीमा पर सहमत होते हैं। इसीलिए अपने आप को काम के बोझ के बीच दबने से बचाने के लिए Focused Study या काम के एक Block के लिए Timer Set कर लें। जितना समय आप पढ़ाई में बिताते हैं, आपको अपना “Sweet Spot” खोजने के लिए प्रयोग करना पड़ सकता है। एक Researcher के According Overall Productivity का Formula 52 मिनट तक काम करना और 17 मिनट के लिए Brake लेना है।

    एक Brake ले लो:

    समय-समय पर अपने काम से मानसिक रूप से सांस लेना बेहद ज़रूरी होता है। जब आपका Timer बंद हो जाए, तो 10-30 मिनट का Brake लें। जिसमें आप Songs सुनें, टहलें, अपने कुछ कपड़े धो सकते हैं, या ऐसा कुछ भी जो आपके दिमाग को काम से हटा दे और आपको आराम करने की अनुमति दे। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आप खुद को अंदर से शांत कर पा रहे हैं और काम के बोझ की वजह से आपके अंदर Stress और Tension जगह नही बना पा रही है।

    प्रोत्साहन का उपयोग करें:

    हर कोई Awarded होना पसंद करता है। अपने आप को प्रोत्साहन देना भी ज़रूरी है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। यह कुछ ऐसे हो सकता है, “यदि मैं एक घंटे के लिए इस Task पर काम करता हूं, तो मैं आज रात अपने पसंदीदा TV Show का एक Episode देखूंगा।” या यह एक बड़ा Goal हो सकता है जैसे, “अगर मुझे इस Semester में Moths में A Grade मिलता है, तो मैं अपने पसंदीदा Restaurant में जाऊंगा।” जब कुछ दांव पर लगा हो तो ऐसे में आपके लिए ध्यान देना आसान हो जाता है। और आप इससे अपने सभी Tasks को बेहतर ढंग से पूरा कर पाते हैं।

    पहले मुश्किल Task पूरा करें:

    यह आपको हर चीज को आगे पीछे Push करने के लिए प्रेरित कर सकता है। कुछ ऐसा करना कठिन है जो आप नहीं करना चाहते। लेकिन अंदाज़ा लगाओ कि ऐसा क्या है? एक बार जब आप इसे कर लेंगे, तो यह खत्म हो जाएगा, अपने सबसे Challenging Tasks को पहले पूरा करना सबसे अच्छा है। इस तरह इसके बाद सब कुछ आसान लगता है और समय भी लगता है। यदि आप उस English Essay को पीछे Push कर देते हैं, जो आपको मुश्किल लगता है, तो आप इसे कभी पूरा नहीं कर पाएंगे। इसे सबसे पहले खत्म कर देना सबसे ज़्यादा अच्छा रहेगा।

    किसी को अपने Goal के बारे में बताएं:

    Assignment के बारे में भूलना या उन्हें बंद करना आसान है यदि आप अकेले व्यक्ति हैं जो खुद को इसके लिए जवाबदेह ठहराते हैं। यदि आप वास्तव में कुछ करना चाहते हैं, तो इसके बारे में किसी Friend या Family Member को बताएं। अब कोई है जो आपको आपके Goals के लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है। अब आप न तो पीछे हट सकते हैं और न ही इसे धीमा कर सकते हैं। एक Extra Bonus के रूप में, आपके पास अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए कोई है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। चाहे वह उस Physics Exam में A Grade प्राप्त कर रहा हो या कुछ दिन पहले ही किसी Project को पूरा कर रहा हो, ऐसे मे आपका Friend या घर का कोई Member इसमें आपका पूरा Support करने के लिए आपके साथ होगा।

    आइए जान लेते हैं की टालने की आदत को दूर करने के क्या क्या फायदे होते हैं, जिन्हे जानकर आप समझ सकते हैं की आप अब तक टालने की आदत (Procrastination) की वजह से किन फायदों से अब तक बचे हुए थे,

    टालने की आदत को दूर करने के क्या क्या फायदे हैं | Benefits Of Stopping Procrastination In Hindi

    आप अपने अधिक से अधिक Goals को हासिल कर पाएंगे:

    आपके पास बहुत से Goals हैं जिन्हें आप Achieve करना चाहते हैं, लेकिन टालने की आदत आपके रास्ते को Block कर रही है। हर बार, आप अपने Goals में से एक की ओर बढ़ने की शुरुआत करेंगे, आपको अपनी टालने की आदत दिखाई देती है जो की आप से कहती है की, “आप अभी नहीं बढ़ सकते आप अपनी किताब बहुत पहले ही शुरू कर सकते थे, लेकिन जब आप उसे बैठकर लिखना शुरू करते हैं तो आप चाहते हैं की काश वो बिता हुआ समय वापिस आ जाए। Fitness Program की शुरुआत आप बहुत पहले कर सकते थे, लेकिन वही सब आपके बीच में आ जाता था, आप बहुत पहले ही अपने बच्चों की Secondary Education के लिए अलग से पैसा लगाना शुरू कर सकते थे, लेकिन Procrastination या टालने की आदत की वजह से ऐसा नहीं कर सके जब आप अपने Goals को प्राप्त करने की ख्वाहिश रखते हैं, तो टालने की आदत आपके रास्ते में आ जाएगी। जब तक आप अपने आप को इस आदत से मुक्त नहीं कर लेते हैं, तब तक आप अपने Goals की ओर नही बड़ सकते। जितनी जल्दी आप खुद को Start करेंगे, उतनी ही जल्दी आप Finish Line को पार कर सकेंगे।

    आप अपनी Capacity का अधिक Benefit उठा पाएंगे:

    टालने की आदत आपकी Capacity का गला घोंट देती है। अपने Goals पर काम करना और अपनी Life में Great Work करना आपको आपकी Capacity का अधिक Benefit उठाने के लिए प्रेरित करता है। यह आपसे Demand करता है कि आप अपना Best करें। इसके लिए जरूरी है कि आप Resourceful और Creative हों। आपके टालने की आदत विशेष रूप से नहीं चाहती कि आप अपनी Capacity का ठीक तरह से Use करें। यह आपसे कहती है की, “यह बहुत कठिन है, यह बहुत दर्दनाक है। जाओ कुछ आसान करो, जैसे Video Game खेलना।” आप और भी बहुत कुछ कर सकते थे, लेकिन क्योंकि आपके अंदर टालने की आदत (Procrastination) है, इसीलिए आप बहुत कामों के लिए समझौता करते हैं। इस प्रकार, आपकी Capacity आपके अंदर Inactive होती है। और यह आपके लिए ही नहीं हमारे लिए भी एक Tragedy है। आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए और भी बहुत कुछ था, लेकिन क्योंकि टालने की आदत (Procrastination) ने आपको अपना बंदी बना लिया है, तो आप अपनी Best Capacity का इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

    आप अपना Self Control बढ़ा सकते हैं:

    आपकी टालने की आदत की की पसंदीदा Tactics में से एक आपको यह विश्वास दिलाना है कि आपको काम पर तभी आना चाहिए जब आपका मन करे। लेकिन आपको आपके Goals को प्राप्त करने के लिए, आपको अपना काम पूरा करना अभी से शुरु करना होगा- तब भी जब आपका मन न हो। जब आप वह करते हैं जो आपको करना चाहिए, तो देरी करने की अपनी इच्छा की परवाह किए बिना, आप बहुत Self Control दिखाते हैं। आप जो भी महसूस करते हैं, उसकी परवाह किए बिना आप वही करते हैं जो किया जाना चाहिए। हर बार जब आप टालने की आवाज पर ध्यान नहीं देते हैं और आप अपने आप को Strategy में स्थापित करते हैं, जिससे की आप अपना Self Control और भी ज़्यादा बढ़ा लेते हैं।

    आप कम अवसर Miss करते हैं:

    जब आप चीजों को टालते हैं, तब आप काफी अवसरों (Opportunities) को खो देते हैं। कुछ अवसर End Date के साथ आते हैं, और यदि आप अभी काम नहीं करते हैं, तो आप उन्हें Miss कर सकते हैं। जब आप Indecision में फंस जाते हैं तो टालना (Procrastination) इसे पसंद करता है; यह जानता है कि यदि आपने लंबे समय से कोई Decision नही लिया हैं, तो Decision आपके लिए किया जाएगा। और आमतौर पर, वह Decision आपके पक्ष में नहीं होता है।जब आप टालने की आदत के कैदी नहीं रह जाते हैं, तो आप उन अवसरों पर जल्दीसे कुछ Action लेपाते हैं जो की आपकी Values और आपकी नज़र के साथ Aligned होते हैं। और आप खुद को और अपनी Life को बदल देने की भी काबिलियत रखते हैं।

    ज़्यादा Efforts का ना लगना:

    अगर आप अपना कोई भी काम सही Time पर पूरा नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में Chances बड़ जाते हैं की आपको उस काम को निपटाने में अब ज्यादा Efforts डालने पड़ेंगे, लेकिन आप यदि अपना कोई भी काम बिना टाले और किसी Planning को ध्यान में रखते हुए करते हैं तो आपका उस काम को पूरा कर पाना अधिक आसान हो जाता है और आपको इसमें अपने ज्यादा Efforts लगाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है, जिससे की आप Stress Free भी रहते हैं और आपका Mind भी काफी ज़्यादा Relax होकर अपने आगे के सभी कामों को अच्छी तरह से कर पाता है।

    टालने की आदत से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं? |  Disadvantages Of Procrastination In Hindi

    अवसरों को खो देना:

    जब आप अपने सभी कामों को टालने की आदत बना लेते हैं तो काफी बार ऐसा भी हो जाता है कि आप ऐसे अवसरों या मौकों को भी खो देते हैं जिन के लिए आपको बाद में काफी ज्यादा पछतावा करना पड़ता है। इसीलिए जब भी हमे कोई अवसर या Opportunity मिलती है तो उसका Benefit हमे तुरंत उठाना चाहिए वरना उसको दूसरे के हांथ में चले जाने में ज़रा भी वक्त नहीं लगेगा और ऐसा करने के लिए आपको आज ही अपनी टालने की आदत से पीछा छुड़ाना होगा।

    Goals को Achieve करने में पीछे रह जाना:

    अपने Goal तक पहुंचने के लिए सबसे ज़्यादा जरुरी होता है उसके लिए Hard Work करना और जो इंसान Hard Work और काम के वक़्त बहाने मारता रहता है वो अपने Goal तक कभी भी नहीं पहुंच पाएगा। Goal तक पहुंचने के लिए अपने काम के लिए Serious होना सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है। क्योंकि तभी आपको वो मिल सकेगा जिसके लिए आपने अपने उन Goals को Set किया है।

    Time की बर्बादी का होना:

    अपने कामों को टालने की आदत से आप अपना बहुत सारा कीमती Time बर्बाद कर लेते है जिस काम को आप 1 दिन में कर सकते हैं उसको आप कई महीनों तक टाल-टाल (Procrastinate) कर खींचते रहते हैं। ऐसा करने से आपके सारे ज़रूरी काम आपके पास इक्कठा होते चले जाते हैं जिससे आपको समझ नही आ पाता है की पहले किस काम को निपटाया जाए क्योंकि उस Time आपके लिए सभी Pending Work ज़रूरी हो जाते हैं और ऐसे में आप कुछ भी सही Time पर नहीं कर पाते हैं।

    Self Confidence का कम होना:

    जब आपको अपने कामों को टालने की आदत हो जाती है तब ऐसे में आप खुद की नजरों में गिरने लग जाते हैं आप हमेशा ये सोचकर-सोचकर परेशान हो जाते हैं कि अब आप अपनी Life में कुछ भी नहीं कर सकते हो। और साथ ही आप अपनी खुदकी काबिलियत तक पर भी शक करने लगते हैं, जिससे की आपका Self Confidence गिर जाता है और इससे आप लोगों से मिलना जुलना या बात तक करने में काफी ज़्यादा घबराने लगते हैं, जिससे बचने के लिए आपको आज ही अपने टालने की आदत को खत्म करने पर काम करने की ज़रूरत है।

    Stress और Tension का बढ़ जाना:

    सही Time पर जब आप अपने कामों को अपनी टालने की आदत (Procrastination) की वजह से पूरा नहीं कर पाते हैं, चाहे अपने इसके लिए कितनी ही बार Time Table Create कर लिया हो, लेकिन इन सबके बावजूद भी आप अपनी आलस की वजह से उन्हें जब पूरा नही कर पाते हैं तो ऐसे में आपके अंदर Stress और Tensions का असर होने लगता है, आप अंदर ही अंदर काफी ज़्यादा चिड़-चिड़े होने लगते हैं, और बार बार खुद के बारे में गलत सोच-सोच कर अपना मन और भी ज्यादा दुखी कर लेते हैं

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article How To Stop Procrastination And Laziness In Hindi (Avoiding Procrastination)में हम सभी ने ये समझा की हम  अपनी टालने की आदत को कैसे दूर करें? जिसमें की हम सभी ने ये समझा की जब हमे अपने काम को टालने की आदत हो जाती है तो हम अपनी खुद की ही नज़र में गिर जाते हैं और हम हमेशा ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। और साथ ही साथ हम इसके कारण खुदकी काबिलियत पर भी शक करने लगते हैं, जो की बेहद गलत बात है इसीलिए हमे आज के Article में बताई गई टालने की आदत को दूर करने के 10 Best तरीके In Hindi को अच्छी तरह समझ कर इन्हें Follow करना चाहिए,

    तो इन सब बातों के साथ आज का ये Article Avoiding Procrastination सिर्फ यही तक ही था अब मैं ये उम्मीद करता हूं की आप सभी को आज का ये Article बेहद पसंद आया होगा और इसमें बताई गई सभी बाते अच्छी तरह से समझ में भी आई होंगी लेकीन अगर फिर भी आपके दिमाग में इससे Related कोई भी सवाल उठ रहा हो या आप मुझे किसी भी प्रकार की सलाह देना चाहते हैं तो वह भी आप मुझे Comment करके ज़रूर से दे सकते हैं, मैं आपके सभी सवालों के उचित जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.