Skip to content

Anmol Vachan Swami Vivekananda Quotes in Hindi

    Top 50 Swami Vivekananda Quotes in Hindi | स्वामी विवेकानंद जी के 50 प्रेरणादायक सुविचार Anmol Vachan Swami Vivekananda Quotes in Hindi – अगर आप सभी अपनी जिंदगी में प्रेरणा की तलाश में हैं, तो Swami Vivekananda Quotes in Hindi से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। स्वामी विवेकानंद जी, कई मायनों में 19वीं शताब्दी के दौरान हिंदू दर्शन और सनातन धर्म में आस्था के एक हिंदू Monk थे, और उन्हीं से हजारों साल पहले आदि शंकराचार्य जी हुए जिन्होंने दुनिया को खूब Inspire किया।

    भारत के इन दो महान पुत्रों के बीच कई समानताएं हैं, हालांकि वे समय की एक बड़ी खाई की वजह से अलग हो गए हैं। एक तो ये कि दोनों अपनी युवावस्था में ही दुनिया से चले गए। और जाने के बाद इन दोनों ने ही आने वाली पीढ़ियों के लिए ज्ञान (Knowledge) की ढेरों विरासत छोड़ी।

    स्वामी विवेकानंद के Inspiring Quotes उनके Followers को एक Positive Outlook प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। उनकी शिक्षाओं से लोगों में ताकत और सफलता जैसी मजबूत भावनाएं पैदा होती हैं।

    स्वामी विवेकानंद के पालन-पोषण के दौरान, उन्हें कई अलग-अलग धर्मों से अवगत कराया गया, जो दुनिया भर में फैले हुए हैं। उन्होंने अपना जीवन दूसरों की मदद करने के लिए समर्पित कर दिया है, और उनके ज्ञान के विशाल विस्तार ने उनके लिए दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना आसान बना दिया है। यह उसे एक प्रेरणा बनाता है। उनकी शिक्षाएँ आपको अपने हृदय का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। स्वामी विवेकानंद का जीवन विभिन्न अनुभवों से भरा था। उनके काम और उनके विचार हमेशा लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं, और ये Swami Vivekananda Quotes in Hindi आपके ज्ञान का प्रसार करेंगे। उनका नारा भी वाकई आज भी उतना ही प्रेरणादायी है जितना की उस वक्त था, जो की है “शक्ति ही जीवन है, कमजोरी ही मृत्यु है”, जो की सच में काफी शक्तिशाली है,

    इसीलिए आज के इस Article – Top 50 Swami Vivekananda Quotes in Hindi के अंदर मैंने आप सभी के लिए स्वामी विवेकानंद जी के 50 प्रेरणादायक सुविचार लाएं हैं, फिर चाहे आप Life के किसी भी पहलू में क्यों ना हो ये Inspiring Quotes by Swami Vivekananda in Hindi आपको खूब मदद करेंगे, स्वामी विवेकानंद के प्रेरणादायक और अनमोल विचार एक सफल जीवन की दिशा में आपको सही मार्गदर्शन देते  हैं। उनका पालन करने से इंसान अपनी जिंदगी के लक्ष्यों (Goals) की प्राप्ति की दिशा में आगे बड़ सकता है। और यकीन मानिए स्वामी विवेकानंद जी के ये सुविचार आपको खूब Motivate और Inspire करेंगे

    तो आइए अब उन्हीं स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल विचारों के बारे में पढ़ते हैं,

    Top 50 Swami Vivekananda Quotes in Hindi | स्वामी विवेकानंद जी के 50 प्रेरणादायक सुविचार

    Anmol Vachan Swami Vivekananda Quotes in Hindi
    Anmol Vachan Swami Vivekananda Quotes in Hindi

    अनुभव ही हमारे पास एकमात्र शिक्षक है। हम जीवन भर बातें कर सकते हैं और तर्क कर सकते हैं, लेकिन हम सच के एक शब्द को नहीं समझेंगे।

    अगर आप अपने आप को मजबूत समझते हैं, तो आप मजबूत होंगे।

    एक विचार लो, उस एक विचार को अपना जीवन बनाओ। इसके बारे में सोचो, इसके सपने देखो, उस विचार पर जियो, दिमाग, मांसपेशियों, नसों, आपके शरीर का हर अंग उस विचार से भरा हो, और हर दूसरे विचार को अकेला छोड़ दें। यही सफलता का रास्ता है।

    अपने जीवन में जोखिम उठाएं, अगर आप जीतते हैं, तो आप नेतृत्व कर सकते हैं! अगर आप हार जाते हैं, तो आप मार्गदर्शन कर सकते हैं!

    ताकत ही जीवन है; कमजोरी मौत है।

    खड़े हो जाओ, निर्भीक बनो, और दोष अपने कंधों पर लो। दूसरे पर कीचड़ उछालना छोड़ दो; क्योंकि जितने भी दोष तुम भोगते हो, उन सब का तुम ही एकमात्र और एकमात्र कारण हो।

    वह सब सीखो जो दूसरों से बेहतरीन है, लेकिन उसे अपनाओ, और खुद के तरीके से इसे सोख लो; मगर औरों जैसे मत बनो।

    ध्यान मूर्खों को साधु बना सकता है लेकिन दुर्भाग्य से मूर्ख कभी ध्यान नहीं करते।

    दिल और दिमाग के बीच लड़ाई में, हमेशा अपने दिल की ही सुनो।

    वह इंसान अमरता को प्राप्त हो गया है जो किसी भी भौतिक वस्तु से परेशान नहीं है।

    तुम्हें स्वामी की तरह काम करना चाहिए न कि गुलाम की तरह; निरन्तर काम करो, लेकीन दास का काम मत करो।

    जो कुछ भी तुम विश्वास करते हो, वो तुम हो जाओगे, अगर तुम अपने आप को युगों का मानते हो, तो तुम कल के हो जाओगे। आपको बाधित करने के लिए कुछ भी नहीं है।

    अगर मैं अपने सभी दोषों के बाद भी खुद से प्यार करता हूं, तो मैं कुछ दोषों की वजह से किसी और से कैसे नफरत कर सकता हूं

    जब तक आप खुद पर यकीन नहीं करते तब तक आप भगवान पर विश्वास कभी नहीं कर सकते।

    आप अपने भाग्य के निर्माता हैं।

    सारी शक्ति तुम्हारे अंदर है। आप कुछ भी और सब कुछ कर सकते हैं। उस पर विश्वास करो। विश्वास मत करो कि तुम कमजोर हो; विश्वास मत करो कि तुम आधे पागल हो, जैसा कि आजकल हम में से ज्यादातर करते हैं। खड़े हो जाओ और अपने अंदर की दिव्यता को व्यक्त करो।

    जो स्वार्थी है वह अनैतिक है, और जो निःस्वार्थ है वह नैतिक है।

    दिन में एक बार अपने आप से बात करें.. नहीं तो आप इस दुनिया में एक बेहतरीन इंसान से मिलने से चूक सकते हैं।

    सारी शक्ति तुम्हारे अंदर है; आप कुछ भी और सब कुछ कर सकते हैं।

    सारी कमजोरी को दूर भगाओ। अपने शरीर को बताएं कि यह मजबूत है। अपने दिमाग से कहो कि यह मजबूत है और अपने आप में असीम विश्वास और आशा रखो।

    जब आप कोई काम कर रहे हों उसे एक तरह से पूजा के रूप में करें, जैसे आप सर्वोच्च पूजा करते है, और अपनी पूरी जिंदगी कुछ समय के लिए समर्पित कर देते हैं।

    गलती यह है कि हम पूरी दुनिया को अपने विचार के स्तर से बांधना चाहते हैं और मन को पूरे ब्रह्मांड का माप बनाना चाहते हैं।

    हम वो हैं जो हमारी सोच ने हमें बनाया है इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आप क्या सोचते हैं। शब्दों की दूसरी बात हैं। लेकीन विचार रहते हैं; वे लंबी यात्रा करते हैं।

    खुद पर विश्वास रखें – सारी शक्ति आप में है। सांप का जहर भी शक्तिहीन होता है, अगर आप इसे दृढ़ता से नकार सकते हैं।

    आपको खुद से बाहर निकलना होगा। कोई आपको सिखा नहीं सकता, कोई आपको आध्यात्मिक बना नही पाएगा। तुम्हारी आत्मा के सिवा तुम्हारा कोई दूसरा गुरु नहीं है।

    खुद में यकीन रखो, क्योंकी महान विश्वास महान कामों की जननी हैं।

    अंधविश्वास प्रवेश करता है, तो दिमाग चला जाता है

    दुनिया एक महान व्यायामशाला है जहाँ हम खुद को मजबूत बनाने के लिए आते हैं।

    उठो जागो और तब तक मत रुको जब तक आपको अपना लक्ष्य हासिल न हो जाए।

    स्वतंत्र होने की हिम्मत करें जहाँ तक आपको लगता है कि आगे बढ़ने की हिम्मत है, इसे अपने जीवन में और करने की हिम्मत करें।

    ध्यान रखें जो आग हमें गर्म कर सकती है, वह हमें भस्म भी कर सकती है; ये आग की गलती नहीं है।

    उठो जागो – पूरी दुनियां की सभी शक्तियाँ पहले से ही हमारी हैं। हम ही हैं, जिन्होंने अपनी आंखों के सामने हाथ रखा हुआ है और रोते हैं कि सामने अँधेरा है।

    हम वही हैं जो हमारे विचारों ने हमें बना दिया है; इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आप क्या सोचते हैं।

    किसी से नफरत मत करो, क्योंकि जो नफरत तुमसे निकलती है, वह लंबे समय में तुम्हारे पास वापस आ जाती है, अगर तुम प्यार करते हो, तो वह प्यार तुम्हारे पास वापस आ जाएगा, चक्र पूरा करके।

    लगाव और वैराग्य दोनों ही पूरी तरह से विकसित होकर मनुष्य को महान और सुखी बनाते हैं।

    हम भगवान की खोज के लिए कहाँ जा सकते हैं अगर हम उन्हें अपने दिल में और हर जीते जागते प्राणी में नहीं देख सकते हैं।

    यह जीवन छोटा है, संसार के घमंड कुछ ही पल के हैं, लेकिन वे अकेले जीते हैं जो दूसरों के लिए जीते हैं, बाकी जिंदा से ज्यादा मरे हुए हैं।

    हम जितने शांत होते हैं और हमारी नसों को जितना कम परेशान करते हैं, और हम खुद को जितना ज़्यादा प्यार करेंगे, हमारा काम उतना ही बेहतर होगा।

    ध्यान की शक्ति ही ज्ञान के भण्डार की अकेली कुंजी है।

    अगर आप वास्तव में मेरे बच्चे हैं, तो आप किसी भी चीज़ से नहीं डरेंगे, कभी भी नहीं रुकेंगे, आप शेरों की तरह होंगे, मेरी प्रार्थनाएं और आशीर्वाद आपके हर कदम पर चलते हैं … अगर आपके पास विश्वास है तो सब कुछ आपके पास आएगा।

    न पैसा देता है, न नाम, न शोहरत, न विद्या; यह चरित्र है जो कठिनाइयों की अडिग दीवारों के माध्यम से बनता है

    हर काम को इन चरणों से गुजरना पड़ता है – उपहास, विरोध और फिर स्वीकृति। जो लोग अपने समय से पहले सोचते हैं, उन्हें गलत समझा जाना तय है।

    खुद को जीतो और पूरा ब्रह्मांड तुम्हारा है।

    3 सुनहरे नियम!! कौन आपकी मदद कर रहा है, उन्हें मत भूलना। जो तुमसे प्यार करते हैं, उनसे नफरत मत करो। जो तुम पर भरोसा कर रहे हैं, उन्हें धोखा मत दो।

    पीछे मुड़कर न देखें – अनंत ऊर्जा, अनंत उत्साह, अनंत साहस और अनंत धैर्य होगा तभी महान काम किए जा सकते हैं।

    मुझे एक ऐसे धर्म से संबंधित होने पर गर्व है जिसने दुनियां को सहनशीलता और सार्वभौमिक स्वीकृति की सीख दी है। हम न केवल सार्वभौमिक सहनशीलता में यकीन रखते हैं बल्कि हम सभी धर्मों को सच मानते हैं।

    कभी भी ये ना सोचो कि तुम्हारी आत्मा के लिए कुछ भी असंभव है।

    सबसे बड़ा पाप यह सोचना है कि आप कमजोर हैं।

    एक हीरो बनो। हमेशा कहो, मुझे कोई डर नहीं है।

    एक रुपये के बिना एक आदमी गरीब नहीं है, लेकिन एक आदमी सपने और महत्वाकांक्षा के बिना वास्तव में गरीब है।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – Anmol Vachan Swami Vivekananda Quotes in Hindi, Top 50 Swami Vivekananda Quotes in Hindi के अंदर मैंने आप सभी को स्वामी विवेकानंद जी के 50 प्रेरणादायक सुविचार बताए हैं जो की हर किसी की जिंदगी में एक Positive Impact बना सकते हैं, इन Inspirational Quotes by Swami Vivekananda in Hindi या स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल विचारों से आप चाहें जिंदगी के किसी भी मोड़ पर क्यों ना हो आपके ये बहुत काम में आने वाले हैं, इन्हें आप पढ़कर अपनी Daily Life में उतार सकते हैं और इनसे अपने अंदर एक बेहतरीन बदलाव को देख सकते हैं।

    इसे पढ़े: What Is an Entrepreneur in Hindi
    इसे पढ़े: 50 Best Morning Positive Affirmations in Hindi
    इसे पढ़े: Motivational Quotes
    इसे पढ़े: गलत आदत कैसे छोड़े?
    इसे पढ़े: जिंदगी को बदल देने वाली आदतें

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.