Skip to content

10th Ke Baad Kya Kare?, 10th Ke Baad Konsa Course Kare?

    10th Ke Baad Kya Kare?, 10th Ke Baad Konsa Course Kare?, 10th Ke Baad Best Course, 10th Ke Baad Konsa Course Kar Sakte Hain?, 10th के बाद कौन सी स्ट्रीम लें? | Which Stream to Choose After 10th Class in Hindi – 10वीं का Result आने के बाद हर छात्र के मन में एक आम सवाल होता है कि 10th Class के बाद क्या करें? Science, Commerce या Art में से कौन सा Subject लें? यह एक सामान्य सा भ्रम है जिसका सामना ज्यादातर छात्र करते हैं। हर क्षेत्र में करियर के बहुत सारे अवसर होते हैं लेकिन सही स्ट्रीम चुनना जिसमें छात्रों की रुचि हो, मुख्य चिंता होती है।

    सचिन तेंदुलकर 10वीं में फेल हो गए थे। लेकिन वह बहुत स्पष्ट थे कि वह अपने जीवन से क्या चाहते हैं।

    लेकिन क्या हम भी उनकी तरह स्पष्ट हैं? कुछ छात्र इस बारे में बहुत स्पष्ट होते हैं कि वे अपने जीवन में क्या चाहते हैं। लेकिन कई छात्र ऐसे भी होते हैं जो अपने करियर को लेकर काफी Confusion में रहते हैं। कक्षा 10वीं आपके करियर का सबसे महत्वपूर्ण और भ्रमित करने वाला चौराहा है। एक सही निर्णय आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। और अगर आप गलत चुनाव करते हैं, तो आपको जीवन भर इसके परिणाम भुगतने होंगे।

    तो ये आप कैसे तय करते हैं कि 10वीं के बाद क्या करना है? क्या आपको Standard Science स्ट्रीम के लिए जाना चाहिए? क्या आपको Commerce के लिए जाना चाहिए? या फिर आपको Arts स्ट्रीम लेनी चाहिए?

    आपके पास बहुत सारे Options हैं लेकिन 10वीं के बाद सही करियर चुनना बेहद ज़रूरी है। एक Well Trained करियर काउंसलर के साथ करियर काउंसलिंग से आपको अपने भ्रम को दूर करने में मदद मिल सकती है। एक करियर काउंसलर आपके भविष्य के लिए एक आदर्श करियर पथ प्राप्त करने के लिए सही Career Assessment का इस्तेमाल करता है। Career Assessment Test आपकी Skills, रुचि, क्षमताओं को Analyse करता है और उसके आधार पर एक Clear Roadmap आपको प्रदान किया जाता है।

    मगर इससे पहले हमें खुद से भी Analyse करना चाहिए की हमारा Interest आखिर किस क्षेत्र में बन रहा है जिसके लिए आप नीचे बताई कुछ बातों को ध्यान में रख कर उन्हे Follow कर सकते हैं,

    10th Ke Baad Kya Kare? | Which Stream to Choose After 10th Class in Hindi

    10th Ke Baad Kya Kare
    10th Ke Baad Kya Kare

    10वी के बाद सही स्ट्रीम को कैसे चुनें?

    10वीं के बाद किस स्ट्रीम को चुनें? इसका उत्तर देने के लिए, अलग-अलग Parameters पर विचार किया जाना चाहिए। सबसे ज़रुरी Parameter एक ऐसी स्ट्रीम का चयन करना है जो आपकी ताकत है और फिर सही स्ट्रीम चुनने के लिए इसे अपनी रुचि और भविष्य के दायरे से मिलाएं। भारत में भविष्य के लिए कौन सी स्ट्रीम सबसे अच्छी है, यह जानने के लिए नीचे दिए गए टिप्स की मदद लें:

    अपनी रुचि को जानें

    यह जांचना ज़रूरी है कि आप किसी ख़ास Subject  को पढ़ने के लिए उत्साहित हैं या नहीं। व्यक्ति को केवल उसी स्ट्रीम का चयन करना चाहिए जिससे वह जुड़ा हो। अगर आपको Maths की Calculations को हल करना पसंद हैं और आप इसे अधिक बार कर सकते हैं, तो ऐसे में आप या तो Science या फिर Commerce स्ट्रीम का चयन करें।

    अपनी Strength का पता लगाएं

    अपनी रुचि के क्षेत्रों की जाँच करने के बाद, हर किसी को अपनी रुचियों को Strength के साथ मिलाना चाहिए। ज्यादातर समय, छात्रों का झुकाव Science की ओर होता है, लेकिन उनका Scorecard Social Study में Highest Score को दर्शाता है। इसलिए उनके लिए Science के बजाय Humanities (Arts) का चयन करना सबसे अच्छा विकल्प होगा।

    स्ट्रीम को गहराई से समझें

    Strength और रुचि जानने के बाद, 10 वीं के बाद उस स्ट्रीम के भविष्य के विकास की जांच करनी चाहिए। 19 के दशक की तरह, लोग इंजीनियर बनना चाहते हैं क्योंकि उन्हें Professional Degree होने का सम्मान मिलता है। हालांकि, 21वीं सदी में अगर आपको IIT या NIT में प्रवेश नहीं मिलेगा तो बराबर का सम्मान मिलना मुश्किल है। इसलिए किसी एक स्ट्रीम को चुनने के बाद उसका Future Scope भी चेक कर लें।

    करियर काउंसलिंग प्राप्त करें

    छात्र ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी उपलब्ध Experts से करियर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। ये काउंसलर बेहतर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए नियमित रूप से अलग-अलग Career Option और Student Psycholog के बारे में अध्ययन करते हैं। अगर आपको कक्षा 10 वीं के बाद सही स्ट्रीम चुनने में दिक्कत आ रही है तो आप इनकी मदद भी ले सकते हैं।

    अपने Financial Budget को Check कर लें

    कभी-कभी, छात्रों के बड़े सपने होते हैं और उनके पास उसे पूरा करने की भी Strength होती है, लेकिन उनके माता-पिता की जेब उन्हें उसे पूरा करने की अनुमति नहीं देती। इस मामले में, छात्र कम Fees के साथ एक Similar Option को चुन सकते हैं।

    10वी के बाद कौन सी स्ट्रीम लें?, 10th Ke Baad Kya Kare

    छात्रों के चयन के लिए दसवीं कक्षा के बाद तीन स्ट्रीम्स हैं- Science, Commerce और Humanities/Arts इन तीन स्ट्रीम्स को मोटे तौर पर उनके Course के Structure और Subjects के अनुसार Categorized किया गया है। नीचे दी गई जानकारी आपको बताएगी की दसवीं कक्षा के हर छात्र को आगे क्या पढ़ना चाहिए और यह तय करने के लिए विचार करना चाहिए कि उन्हे 10 वीं के बाद किस स्ट्रीम को चुनना है।

    • Science Stream: यह फील्ड Physics, Chemistry और Biology जैसे Subjects के साथ Medical Studies और Engineering से संबंधित है।
    • Commerce Stream: यह स्ट्रीम Trade, Commerce, Business और Financial Marketing से संबंधित है। अगर आपके पास मजबूत Maths और Financial Capabilities हैं, तो Commerce स्ट्रीम आपके लिए सर्वोत्तम है।
    • Humanities/Arts Stream: यह स्ट्रीम सबसे Broad है, और इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, मानव विज्ञान, मानव संसाधन, पत्रकारिता जैसे Subjects से संबंधित है।
    • Vocational Stream – फैशन डिजाइनिंग, नर्सिंग जैसे Professional Course की पढ़ाई इस स्ट्रीम में शामिल है।

    अब आपको मैंने नीचे हर स्ट्रीम के फायदे और हर स्ट्रीम की Educational संभावना बताई है, जो सरल तरीके से  10th Class के बाद किस स्ट्रीम का चयन करना है, इस सवाल का जवाब देता है।

    Science स्ट्रीम सबसे आकर्षक स्ट्रीम

    Science हमेशा से सभी स्ट्रीम्स में सबसे आकर्षक और अध्ययन करने के लिए सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली रही है, लेकिन यह कोई ऐसी स्ट्रीम नहीं है जिसे आप बिना किसी रुचि के पढ़ सकते हैं। Science की Study करने के लिए Main Subjects Physics, Chemistry, Biology, Mathematics and C++ (स्कूल के आधार पर) हैं।

    दसवीं कक्षा के छात्र के लिए, साइंस स्ट्रीम विकल्प मेडिकल और इंजीनियरिंग से संबंधित क्षेत्रों में अपने भविष्य के करियर को आगे बढ़ाने का अवसर देता है। Subjects में Practical Laboratories और Theories शामिल हैं जिनमें छात्रों को बहुत मेहनत की ज़रूरत होती है।

    इसके अलावा, एक Science स्ट्रीम का छात्र Medical और Non-Medical क्षेत्र का भी चयन कर सकता है, हर मेडिकल छात्र के लिए, Main Subjects के रूप में  Biology की पढ़ाई करना ज़रूरी है और Non Medical छात्रों को Physics और Chemistry के साथ-साथ Maths और Computer की पढ़ाई करनी चाहिए। इससे यह पहचानने में मदद मिलेगी कि 10वीं के बाद किस स्ट्रीम को चुनना है।

    Science स्ट्रीम में डिवीजन

    • Science Stream with Maths (PCM)
    • Science Stream with Biology (PCB)
    • Science Stream with Biology and Maths

    Commerce Stream- Business और Finance पढ़ने के लिए Best स्ट्रीम

    Commerce क्षेत्र Trade, Business, Finance and Economics से संबंधित Topics को सीखने और पढ़ने के बारे में है। यह दसवीं कक्षा के अधिकांश छात्रों द्वारा ली जाने वाली सबसे पसंदीदा स्ट्रीम है, जो Multinational Companies, बैंकों या यहां तक ​​कि Entrepreneurship में अपना करियर या पेशा शुरू करना चाहते हैं। इन क्षेत्रों में अध्ययन करने के लिए ज़रूरी Subjects हैं, English, Business Studies, Economics, Accounting और Computer।

    Commerce से संबंधित क्षेत्रों में दसवीं कक्षा के बाद करने के लिए कुछ कोर्स हैं:

    • CS Foundation Course
    • CA Foundation Course
    • ICWA Foundation Course

    Humanities या Arts Stream-  Creativity को Explore किया जाता है:

    एक छात्र के रूप में, अगर आप पढ़ाई के लिए उत्सुक हैं और काफी चीजें सीखने की इच्छा रखते हैं, तो Arts एक आदर्श स्ट्रीम है। Arts स्ट्रीम के साथ एक छात्र को History, Geography, Psychology, Political Science, Literature और Journalism and Mass Media की पढ़ाई करने का मौका मिलता है।

    अगर आप सोच रहे हैं कि ’10 वीं के बाद कौन सी स्ट्रीम चुनें’, तो Arts आपके करियर के लिए एक शानदार अवसर हो सकता है, क्योंकि इसमें अलग-अलग Subjects में करियर के बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं। इसके अलावा, अगर कोई छात्र IAS Officer बनने का लक्ष्य रखता है या दूसरी सिविल सेवाओं में जाने की इच्छा रखता है, तो उसके लिए ये स्ट्रीम सबसे Best रहेगी।

    Professional Courses- (Professional/Short Term Courses)

    12वीं की पढ़ाई के अलावा कई छात्र Short Term Professional Course जैसे ITI Course, Polytechnic Diploma Course, Paramedical Course का Option चुनते हैं। इन Courses को पूरा करने के बाद नौकरी मिलती है लेकिन सैलरी पैकेज कम होता है। कुछ ही State Board 10वीं के बाद वोकेशनल स्ट्रीम पढ़ाते हैं। हालांकि, छात्रों को 12वीं की बजाय 10वीं के Exams के बाद किसी Professional Institute में दाखिला लेना होता है। इन Courses की अवधि ज़रूरत और छात्र की पसंद के अनुसार 3 महीने, 6 महीने या 1 साल की हो सकती है। 10 वीं कक्षा के Exams के बाद कुछ Vocational Streams हैं:

    • Health/Sanitation Inspector
    • Nursing
    • X-ray Technician
    • Fire and Safety
    • Fashion Designing
    • Jewellery Designing
    • Dialysis Technician
    • Interior Designing

    निष्कर्ष (Conclusion):

    आज के इस Article – Which Stream to Choose After 10th Class in Hindi (10th Ke Baad Kya Kare) के अंदर मैंने आप सभी को 10th के बाद कौन सी स्ट्रीम लें? के बारे में बताया, ये दसवीं कक्षा के बाद एक स्ट्रीम का चयन करने वाले हर दसवीं कक्षा के छात्र के लिए एक ज़रूरी सवाल है जिसका जवाब सरल तरीके से दिया जाना चाहिए ताकि छात्र यह तय कर सकें कि उन्हें किस स्ट्रीम का चयन करना चाहिए। ऊपर दिए गए Instructions को Follow करें और तय करें कि आपके भविष्य के लिए कौन सी स्ट्रीम सबसे अच्छी है।

    इसे पढ़े: 12th Ke Baad Kya Kare?
    इसे पढ़े:
    Dr APJ Abdul Kalam Motivational Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: Best Motivational Books To Read in Hindi
    इसे पढ़े: Meaningful Reality Best Life Quotes in Hindi
    इसे पढ़े: Motivational Shayari in Hindi Images
    इसे पढ़े: Best Movies For Entrepreneurs in Hindi
    इसे पढ़े: Motivational Quotes in Hindi by Great Personalities
    इसे पढ़े: Best Morning Positive Affirmations in Hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *